ekterya.com

कार्डिनल अंक (उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम) के उन्मुखीकरण का निर्धारण कैसे करें

विभिन्न तरीकों के माध्यम से प्रमुख बिंदुओं को निर्धारित करने में सक्षम होने से आपको उन्मुखीकरण से संबंधित कठिनाइयों पर काबू पाने में मदद मिल सकती है, अगर आप खो गए हैं और केवल कहीं न कहीं अपने आप को चक्कर लगाने या खुद को बचाने के लिए अपना रास्ता खोज सकते हैं। निर्देशों को खोजने के कुछ सरल तरीके हैं, लेकिन अगर आपके पास कोई कम्पास या फोन नहीं है, तो आप अभी भी कार्डिनल अंक निर्धारित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक छड़ी की छाया का उपयोग करें

उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 1 के लिए दिशा निर्देश तय करने वाला चित्र
1
आवश्यक उपकरण इकट्ठा क्योंकि सूरज पूर्व में उगता है और पश्चिम में सेट होता है, यह पैदा होने वाली छाया हमेशा एक ही दिशा में आगे बढ़ती है, जिससे आप निर्देशों का निर्धारण कर सकते हैं। इस पद्धति के लिए, आपको निम्नलिखित टूल की आवश्यकता होगी:
  • 60 और 150 सेमी (2 से 5 फुट) लंबे समय तक के बीच एक सीधी छड़ी
  • लगभग 30 सेमी (1 फुट) लंबी सीधी छड़ी
  • दो चट्टानों, पत्थरों या अन्य वस्तुओं (भारी पर्याप्त ताकि हवा उन्हें नहीं लेती है)
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 2 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    2
    जमीन पर सीधा छड़ी रखें। स्टिक द्वारा छाया डाली की नोक को चिह्नित करने के लिए जमीन पर चट्टानों में से एक रखें।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 3 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    3
    15 और 20 मिनट के बीच प्रतीक्षा करें इस समय, छड़ी की नोक द्वारा छत वाली छाया निकल जाएगी, इसलिए दूसरी रॉक लें और अपना नया स्थान चिह्नित करें।
  • यदि आप अधिक समय तक प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो इसे करें और विस्थापन में छाया को चिह्नित करने के लिए अधिक चट्टानें रखें।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 4 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    4
    अंक कनेक्ट करें दो अंकों के बीच की जमीन पर एक सीधी रेखा खींचें या डॉट्स कनेक्ट करने के लिए दूसरी छड़ी का इस्तेमाल करें और सीधी रेखा बनाएं छाया, विपरीत दिशा में सूरज की तरफ चलता है, ताकि यह रेखा पूर्व से पश्चिम तक अनुमानित हो सके: पहला बिंदु पश्चिम का प्रतिनिधित्व करता है और दूसरा, पूर्व का प्रतिनिधित्व करता है
    यदि आपको याद नहीं है कि निर्देशों का क्रम उत्तर से शुरू होता है और एक दक्षिणावर्त दिशा में स्थानांतरित होता है आप निम्न मौनिक उपयोग कर सकते हैं:
    एनUNCA रों एसuficientemente हेriginal।

    आप एक घड़ी भी आकर्षित कर सकते हैं और उत्तर 12:00 बजे, पूर्व में 3:00 बजे, दक्षिण में 6:00 और पश्चिम में 9:00 बजे
  • ध्यान दें कि यह विधि केवल एक अनुमान प्रदान करती है और लगभग 23 डिग्री की गलती रेंज हो सकती है।
  • विधि 2
    डायल की छाया का उपयोग करें

    उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 5 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    1
    आवश्यक उपकरण इकट्ठा यह विधि पिछले एक जैसा है, केवल अधिक विश्वसनीय क्योंकि अवलोकन समय लंबा है। एक सपाट इलाके में जाएं और आपको आवश्यक उपकरण प्राप्त करें:
    • 60 से 150 सेमी (2 से 5 फीट) लंबी छड़ी या छड़ी
    • थोड़ा तेज छड़ी
    • दो छोटी चट्टानें
    • एक लंबी रस्सी
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 6 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    2
    जमीन पर लंबी छड़ी रखें। दोपहर पहले करो फिर उस स्थान पर एक चट्टान रखें जहां पर छड़ी की छाया का पता चलता है।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 7 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    3
    छड़ी और छड़ी के लिए रस्सी से जुड़ें रस्सी के एक छोर को छड़ी करने के लिए और दूसरी छड़ी के लिए तीखी छड़ी पर बांधें। सुनिश्चित करें कि यह जमीन पर चट्टान तक पहुंचने के लिए काफी लंबा है।
  • Video: प्रमुख दिशाओं सांग

    उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 8 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    4
    रॉड के चारों ओर एक सर्कल खींचना प्रारंभिक बिंदु के रूप में चट्टान से, चारों ओर जमीन पर सर्कल को आकर्षित करने के लिए रॉड से जुड़ी तीखी छड़ी का उपयोग करें।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 9 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    5
    उम्मीद। जब ध्रुव पर छाया परियोजनाएं अंततः सर्कल को छूती हैं, तब दूसरे छोर का उपयोग चौराहे के बिंदु को चिह्नित करने के लिए करता है।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 10 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    6
    अंक कनेक्ट करें सीधी रेखा जो दूसरे एक के साथ पहली चट्टान को जोड़ती है वह पूर्व से पश्चिम तक एक है ध्यान रखें कि पहला चट्टान पश्चिम और दूसरा, पूर्व का प्रतिनिधित्व करता है
  • इस बिंदु से अन्य दो मुख्य बिंदुओं को खोजने के लिए, ध्यान रखें कि उत्तर दक्षिणावर्त पश्चिम से शुरू होगा, जबकि दक्षिणी दक्षिणावर्त पूर्व से शुरू होगा
  • विधि 3
    अपने आप को प्राकृतिक पर्यावरण का उपयोग करने के लिए ओरिएंट

    उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 11 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    1
    दोपहर में सूर्य का निरीक्षण करें दोपहर में, सूर्य उत्तर और दक्षिण की सामान्य दिशा में इंगित कर सकता है, और इसके परिणामस्वरूप, पूर्व और पश्चिम में हालांकि, यह बिल्कुल उत्तर या दक्षिण का संकेत नहीं करेगा उत्तरी गोलार्ध में, दोपहर में दक्षिणी दक्षिण में घूमने पर आपको दक्षिण ले जाएगा, जबकि इससे दूर होकर आपको उत्तर ले जाएगा। दूसरी ओर, दक्षिणी गोलार्ध में विपरीत प्रयोग किया जाता है: सूरज की तरफ चलना आपको उत्तर में ले जाएगा, जबकि इसे विपरीत दिशा में करकर आपको दक्षिण में ले जाएगा
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 12 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    2
    निर्देशों का अनुमान लगाने के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त का उपयोग करें। यदि आप दिशा का एक अनुमानित विचार करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि सूर्य हर दिन सामान्य दिशा में बाहर आता है और इसे पश्चिम की सामान्य दिशा में रखा जाता है। यदि आप उस स्थान की ओर देखते हैं जहां सूरज उगता है, तो आप पूर्व की ओर उन्मुख होंगे, जिसका मतलब है कि उत्तर आपके बाएं और दक्षिण में, आपके दाएं पर होगा यदि आप सूर्यास्त देखते हैं, तो आप पश्चिम में उन्मुख होंगे, जिसका मतलब है कि उत्तर आपके दाएं और दक्षिण में, आपके बाईं ओर होगा।
  • सूर्योदय और सूर्यास्त का स्थान आपको वर्ष के 363 दिनों के दौरान केवल दिशा का एक मोटा विचार देता है, क्योंकि केवल वसंत और शताब्दी विषुवों (वसंत और शरद ऋतु के पहले दिन) में यह बिल्कुल पूर्व में रहता है और यह वास्तव में पश्चिम में है
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 13 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    3
    वनस्पति के विकास को देखें दिशा निर्धारित करने के लिए वनस्पति का उपयोग सटीक विज्ञान या सटीक पद्धति नहीं है, लेकिन यह आमतौर पर दिशाओं का मूल विचार दे सकता है भूमध्य रेखा के उत्तर में, सूर्य आमतौर पर आकाश के दक्षिणी हिस्से में स्थित होता है, जबकि विपरीत भूमध्य रेखा के दक्षिण में होता है। इसका मतलब यह है कि पत्तियां और पत्ते एक पेड़ या झाड़ी के दक्षिणी हिस्से में मोटा और घने हुए होते हैं। दूसरी ओर, दक्षिणी गोलार्ध में विपरीत होता है, अर्थात्, वनस्पति उत्तरी भाग में अधिक प्रचुर मात्रा में होगा।
  • कई गाइड बताते हैं कि, उत्तरी गोलार्ध में, काई केवल पेड़ के उत्तर की ओर बढ़ता है, लेकिन यह सच नहीं है। हालांकि, हालांकि यह एक पेड़ के सभी किनारों पर बढ़ सकता है, यह सच है कि यह आमतौर पर गहरा भाग (उत्तरी गोलार्ध में उत्तर और दक्षिणी गोलार्ध में दक्षिणी) में घने है।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 14 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    4
    दिशा की गणना करने के लिए एनालॉग घड़ी और सूर्य का उपयोग करें यदि आप अपने आप को जंगल में खो गए हैं और कम से कम आपके पास एक एनालॉग कलाई घड़ी है, तो आप इसे मुख्य बिंदुओं के स्थान का अनुमानित अनुमान प्राप्त करने के लिए सूर्य के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप उत्तरी गोलार्ध में हैं, तो हाथ की ओर सूरज की ओर इंगित करें और दक्षिण 12 बजे और 1 बजे के बीच होगा। दूसरी ओर, यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं, तो सूरज के साथ 12 बजे की रेखा लें, और उस अंक और 1 बजे के बीच स्थित बिंदु उत्तर होगा
  • यदि आप उत्तर देख रहे हैं, तो पूर्व आपके दाएं और पश्चिम में, आपके बाईं ओर होगा इसके विपरीत, यदि आप दक्षिण की ओर देखते हैं, तो पूर्व आपके बाएं और पश्चिम में स्थित होगा, आपके दाहिनी ओर
  • यदि गर्मी का समय है, तो 12 बजे के बजाय 1 बजे का चिह्न का उपयोग करें।
  • इस विधि को काम करने के लिए, घड़ी सही समय पर होना चाहिए। इसमें लगभग 35 डिग्री की गलती की गिनती भी हो सकती है, इसलिए यह विधि केवल दिशा के किसी मोटे विचार के लिए विश्वसनीय है।
  • विधि 4
    स्टार पोलारिस (नॉर्थ स्टार) से खुद को ओरिएंट करें




    उत्तरी, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 15 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    1
    पोलारिस सितारा को पहचानें यदि आप उत्तरी गोलार्ध में हैं, तो आप उत्तर ढूंढने के लिए पोलारिस स्टार को उत्तरी स्टार के नाम से भी जाना जाता है। यह रात में निर्देश निर्धारित करने के लिए सबसे तेज़ तरीकों में से एक है यदि आपके पास कोई कम्पास या जीपीएस नहीं है
    • यह स्टार रात के आसमान में सबसे प्रतिभाशाली है। जैसा कि यह उत्तरी ध्रुव के आसपास स्थित है, यह बहुत आगे नहीं बढ़ता है, इसलिए यह आपको सटीकता के साथ खुद को उन्मुख करने की अनुमति देगा।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 16 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    2
    पोलारिस सितारा खोजें गाड़ी का पता लगाएं (जिसे डिपर के रूप में भी जाना जाता है) और लिटिल डिपर एक झुकाव के रूप में प्रथम एस्टरमैन पर विचार करें (इसलिए नाम काज़ो), जहां संभाल एक कटोरा रखता है और इस के बाहरी किनारे (संभाल से दूर भाग) आकाश की तरफ और पोलारिस की तरफ। यह सुनिश्चित करने के लिए, ध्यान रखें कि पोलारिस आखिरी स्टार है जो कार के संचालन को बनाता है।
  • उत्तरी, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 17 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र

    Video: उत्तर दक्षिण पूर्व पश्चिम | प्रमुख दिशाओं | बच्चों के लिए भूगोल | भूगोल खेल

    3
    पोलारिस से मैदान पर एक काल्पनिक रेखा खींचना यह उत्तर की अनुमानित दिशा है जब आप पोलारिस की दिशा में देखते हैं, तो आप उत्तर के बिल्कुल उन्मुख होते हैं। तुम्हारे पीछे दक्षिण है, जबकि पश्चिम आपके बाएं और पूर्व में आपके दाहिनी ओर होगा
  • विधि 5
    खुद दक्षिणी क्रॉस के माध्यम से ओरिएंट करें

    उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 18 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    1
    दक्षिणी क्रॉस की पहचान करें यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं, तो दक्षिणी क्रॉस नक्षत्र आपको दक्षिण की दिशा में मार्गदर्शन कर सकता है। यह पांच सितारों से बना है, जहां चार प्रतिभाशाली लोग एक कोण पर एक क्रॉस बनाते हैं।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 19 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    2
    दक्षिण का पता लगाने के लिए इस नक्षत्र का उपयोग करें क्रॉस के अनुदैर्ध्य भाग बनाने वाले दो सितारों को ढूंढें और एक रेखा की कल्पना करें जो क्रॉस की कुल लंबाई से पांच गुना अधिक है।
  • जब आप उस काल्पनिक रेखा के अंतिम छोर पर पहुंच जाते हैं, तो अपने दिमाग में एक और एक को खींचना जो जमीन पर फैली हुई है। आमतौर पर, यह दक्षिणी दिशा है।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 20 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    3
    एक संदर्भ बिंदु चुनें। एक बार जब आप दक्षिण की सामान्य दिशा में स्थित हो जाते हैं, तो यह जमीन पर एक संदर्भ बिंदु खोजने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि आप दक्षिणी स्थान न खो जाएं।
  • विधि 6
    अपना स्वयं का कंपास बनाएं

    उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 21 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    1
    आवश्यक उपकरण और उपकरण इकट्ठा एक कम्पास एक राउंड इंस्ट्रूमेंट है जिसने सभी कार्डिनल पॉइंट मुद्रित किए हैं। कम्पास की ओर इशारा करते हुए दिशा निर्धारित करने के लिए एक कताई सुई पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करता है। आप कुछ ही उपलब्ध सामग्री के साथ अपना स्वयं बना सकते हैं, जो निम्न हैं:
    • धातु और एक चुंबक से बना एक सिलाई सुई
    • एक कटोरा या एक कप पानी
    • सरौता और कैंची
    • एक काग (या सिर्फ एक पत्ती)
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 22 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    2
    चुंबक के खिलाफ सुई घुमाएँ यदि चुंबक कमजोर (जैसे रेफ्रिजरेटर) है, तो इसे कम से कम बारह बार रगड़ें इसके विपरीत, यदि यह एक मजबूत चुंबक है, तो लगभग पांच गुना पर्याप्त होगा इस तरह, आप सुई को चुम्बकित करेंगे।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 23 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    3
    एक 60 मिमी (1/4 इंच) कॉर्क डिस्क काटें। फिर, सुई को कॉर्क में डालने के लिए पियर का उपयोग करें (यदि आपके पास कॉर्क नहीं है, तो आप एक शीट पर सुई रख सकते हैं)
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 24 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    4
    पानी के साथ कटोरे के बीच में काग डिस्क रखें। सुई स्वतंत्र रूप से एक कम्पास सुई के रूप में घूमती है, और लंबे समय में यह खंभे के साथ संरेखित होगी।
  • उत्तरी, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 25 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    5
    जब तक सुई कताई बंद हो जाता है तब तक रुको। यदि सुई को सही ढंग से चुंबकीय किया जाता है, तो आपको उत्तर से दक्षिण की रेखा का संकेत देना चाहिए ध्यान रखें कि, जब तक आपके पास कम्पास या अन्य संदर्भ न हो, आप नहीं जान लेंगे कि सुई उत्तर या दक्षिण की ओर इशारा कर रहा है, उनमें से एक को इंगित करें।
  • कई वेबसाइटों और पुस्तकों का दावा है कि, एक धातु की सुई को चुम्बन करने के लिए, आपको ऊन या रेशम के साथ घिसना चाहिए, लेकिन यह केवल स्थैतिक बिजली पैदा करेगा, चुंबकत्व नहीं।
  • विधि 7
    चुंबकीय या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करके पता निर्धारित करें

    उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 26 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    1
    अपना पता ढूंढने के लिए कम्पास का उपयोग करें भले ही यह दिन या रात है, एक कम्पास, दोनों डिवाइस से लैस एक जीपीएस या सेल फोन निर्देशों का निर्धारण करने का सबसे आसान और सबसे सुविधाजनक तरीका होगा। ये डिवाइस भी सबसे सटीक हैं, जिससे उन्हें सबसे अधिक विश्वसनीय तरीके मिलते हैं। हालांकि, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि, जब कम्पास उत्तर को इंगित करते हैं, इसका मतलब है कि यह चुंबकीय उत्तर को इंगित करता है, जो कि सच्चे उत्तर से अलग है (यह सच दक्षिण के संबंध में चुंबकीय दक्षिण पर लागू होता है)।
    • जैसा कि आप अलग-अलग दिशाओं में बदलते हैं, कम्पास सुई भी ऐसा करेंगे, जिससे आप जिस दिशानिर्देश में दिख रहे हैं इसका संकेत मिलता है।
    • एक कम्पास गलत रीडिंग देता है, अगर यह धातु की वस्तुओं जैसे कि चाबियाँ, घड़ियां और बेल्ट बक्ल्स के निकट होती है वही कुछ चट्टानों या बिजली लाइनों जैसे चुंबकीय वस्तुओं पर लागू होता है
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 27 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    2
    एक वैश्विक पोजिशनिंग सिस्टम या जीपीएस का उपयोग करें मैं आपको बता सकता हूं कि एक जीपीएस एक पता निर्धारित करने का सबसे सरल तरीका है या पता लगाओ कि आप कहां हैं क्योंकि यह डिवाइस आपके स्थान को इंगित करने के लिए उपग्रहों का उपयोग करता है। आप इसका इस्तेमाल जान सकते हैं कि आप कहां हैं, निर्देश प्राप्त करें जो आपको किसी विशेष स्थान पर जाने की अनुमति देता है और अपने आंदोलनों के निशान का पालन करें। आपको इसे चार्ज करना चाहिए और सुनिश्चित कर लें कि बैटरी काम करती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको उसे सक्रिय करने के लिए भी सक्रिय करना होगा (अपना स्थान पता है) और सबसे वर्तमान और सटीक नक्शे डाउनलोड करें
  • इसे चालू करें और इसे संकेत प्राप्त करने का शुल्क दें।
  • जीपीएस के पास केवल एक कम्पास शामिल नहीं होगा, जो आपको यह पता करने में मदद कर सकता है कि प्रमुख बिंदु कहां हैं, लेकिन आपके नक्शे में एक तीर भी है जिसकी दिशा आपको बता रही है।
  • निर्देशांक स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देंगे, और आप रेखांश और अक्षांश प्राप्त करेंगे।
  • क्योंकि एक उपग्रह उपग्रह, लंबा इमारतों, बड़े पेड़ों और अन्य भौगोलिक संरचनाओं के माध्यम से उन्मुख होता है, आपके सिग्नल को अवरुद्ध कर सकता है।
  • उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चरण 28 के दिशा निर्देशों का शीर्षक चित्र
    3
    एक नेविगेशन डिवाइस में अपने सेल फोन को चालू करें। अधिकांश आधुनिक स्मार्टफोन एक शामिल कंपास, एक जीपीएस या दोनों डिवाइस के साथ आते हैं। ऐसे एप्लिकेशन भी हैं जो आप डाउनलोड कर सकते हैं या प्रोग्राम जो आप अपने फोन में इन फ़ंक्शन को शामिल करने के लिए इंस्टॉल कर सकते हैं। यदि आप अपने फोन के जीपीएस फ़ंक्शन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको सक्रिय स्थान या जीपीएस सेवाओं के अलावा, एक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा या अपने डेटा का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आप इन उपकरणों तक पहुंच चाहते हैं, तो "कम्पास", "मानचित्र" या "नेविगेशन" नाम वाले एप्लिकेशन देखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप लंबी पैदल यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यह हमेशा अनुशंसा की जाती है कि आप भोजन, पानी, कम्पास और कम से कम एक नक्शा के साथ तैयार हो जाएं। अकेले जाने से बचें या कम से कम सुनिश्चित करें कि कोई जानता है कि आप कहां होंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com