ekterya.com

वर्डप्रेस का इस्तेमाल कैसे करना सीखें

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट्स और ब्लॉग बनाने और अपडेट करने की अनुमति देता है। WordPress आपको अपनी खुद की थीम बनाने या उन लोगों को अनुकूलित करने देता है जो पहले से मौजूद हैं और आपकी साइट पर सुरक्षा प्रदान करते हैं। WordPress साइट्स में सुविधाओं को जोड़ने के लिए कई ऐड-ऑन उपलब्ध हैं हालांकि, ये सभी कार्यक्षमता शुरुआत में बहुत अधिक सीखने की अवस्था का तात्पर्य करती है, हालांकि ऐसी जगहें हैं जहां आप वर्डप्रेस और संबंधित कौशल का उपयोग करना सीख सकते हैं जिससे आप इसे बेहतर तरीके से उपयोग करने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना सीखने के लिए जगह
शीर्षक जानें छवि वर्डप्रेस चरण 1
1
वर्डप्रेस पर जाएंकॉम। सीएमएस की विशेषताओं को जानने के लिए और यह जानने के लिए कि वे इसके साथ क्या करना चाहते हैं, प्राप्त करने के लिए नए और अनुभवी उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए वर्डप्रेस संगठन की अपनी वेबसाइट (वर्ड में बनाई गई) है। आपकी सीखने वाली साइट, https://learn.wordpress.com/, इसमें कई विशेषताएं शामिल हैं, जिनमें से हमारे पास हैं:
  • जा रहे फास्ट: एक त्वरित गाइड या चेकलिस्ट है कि आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाते समय यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सभी ठिकानों को कवर करते हैं।
  • एक मुख पृष्ठ (मुख्यपृष्ठ बनाएं) बताते हैं अन्य सुविधाओं के उस अनुभाग में विस्तृत फास्ट चल रहा प्राप्त कर रहे हैं के बीच वर्डप्रेस आप का उपयोग करने के लिए कैसे एक घर पृष्ठ बना सकते हैं और नेविगेशन अनुकूलित करने के लिए, जाओ।
  • लिंगो प्राप्त करें: WordPress के साथ जुड़े शब्दावली का एक शब्दकोष।
  • प्रत्येक अनुभाग के लिंक के साथ प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर मेनू, ताकि आप सीधे आपकी जानकारी की जानकारी तक जा सकें
  • वर्डप्रेस फीचर कैसे काम करते हैं यह स्पष्ट करने के लिए प्रचलित स्क्रीनशॉट
  • वर्डप्रेस.com के लिए लिंक समर्थन, एक सूचना बेस
  • शीर्षक जानें छवि वर्डप्रेस चरण 2 जानें

    Video: iPage (Hosting) होस्टिंग पे (Wordpress) वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल कर नई वेबसाइट बनायें

    2
    वर्डप्रेस कोडेक्स पर जाएं वर्डप्रेस के पास दो वेबसाइट हैं, वर्डप्रेस.कॉम और वर्डप्रेस। - वर्डप्रेस कोडेक्स उत्तरार्द्ध का हिस्सा है। कोडेक्स ऑनलाइन वर्डप्रेस मैनुअल है, जिसमें वर्डप्रेस, डिज़ाइन ब्लॉग्स, थीम का इस्तेमाल करने और ऐड-ऑन बनाने और उपयोग करने के तरीके के निर्देश हैं।
  • शीर्षक जानें छवि वर्डप्रेस चरण 3 जानें
    3
    वर्डप्रेस समर्थन मंचों की जाँच करें WordPress वर्डप्रेस कोडेक्स में लिंक्स के माध्यम से कई समर्थन मंच प्रदान करता है। इन मंचों में, आप विशिष्ट वर्डप्रेस सुविधा के बारे में प्रश्न पोस्ट कर सकते हैं और कई स्वयंसेवकों से जवाब प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप मंचों को और अधिक उपयोगी पा सकते हैं क्योंकि आप वर्डप्रेस से परिचित होते हैं, हालांकि पहले जवाब उतने ही जटिल होते हैं जितना कि प्रश्नों के रूप में।
  • शीर्षक जानें छवि वर्डप्रेस चरण 4
    4
    तृतीय-पक्ष साइटों पर जाएं वर्डप्रेस वेबसाइट्स पर लिखे गए संसाधनों के अतिरिक्त, वर्डप्रेस प्रयोक्ताओं के अन्य ब्लॉग भी हैं, साथ ही साथ वेब होस्टिंग कंपनियों। यहां ऑनलाइन लेख या वर्डप्रेस के बारे में पूरी तरह से समर्पित लेख हैं।
  • वर्डप्रेस का इस्तेमाल करना सीखने के कुछ अच्छे स्थानों में स्पूनग्राफिक्स और डब्लूडब्ल्यूटीट + वेबसाइट्स शामिल हैं।
  • शीर्षक जानें छवि वर्डप्रेस चरण 5
    5
    YouTube पर अनुदेशात्मक वीडियो देखें यद्यपि माना जाता है कि यह एक मनोरंजन स्थल है, यूट्यूब में हजारों शिक्षण वीडियो हैं, जिनमें वर्डप्रेस शामिल हैं। आप वर्डप्रेस के विशिष्ट पहलू को लिख सकते हैं जिसके बारे में आप शब्द खोज बार में और अधिक सीखना चाहते हैं।
  • शीर्षक जानें छवि वर्डप्रेस कदम 6
    6
    वर्डप्रेस पर एक ऑनलाइन कोर्स लें ऑनलाइन पाठ्यक्रम भौतिक कक्षा के संरचित दृष्टिकोण के साथ आभासी कक्षाओं तक पहुंच की सुविधा प्रदान करते हैं। अधिकांश वर्ग आपको शुरू से खत्म करने के लिए वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन करते हैं - जैसे कुछ, लिंडा डॉट कॉम, कुछ बाहरी वर्डप्रेस कौशल शामिल करते हैं जो आपके अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। कभी-कभी ऑनलाइन कक्षाओं की पेशकश की जाती है, जबकि अन्य बार दर्ज किए गए मॉड्यूल की पेशकश की जाती है, अगर आप अनुसूचित क्लास टाइम से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं तो आप समीक्षा कर सकते हैं।
  • शीर्षक वर्डप्रेस चरण 7 जानें
    7



    एक वर्डप्रेस सहायता समूह में शामिल हों इनमें से कुछ को ऑनलाइन कक्षाओं के साथ पेश किया जाता है, जबकि अन्य कक्षाओं से स्वतंत्र हैं। कुछ समर्थन समूह, आमने-सामने बैठकों की पेशकश करते हैं, जबकि अन्य सामाजिक नेटवर्क जैसे फ़ेसबुक या लिंक्डइन से मिलते हैं।
  • भाग 2

    वर्डप्रेस के उपयोग के साथ आपको कौशल सीखना चाहिए
    शीर्षक जानें छवि वर्डप्रेस चरण 8
    1
    एक मार्कअप भाषा जानें हालांकि वर्डप्रेस निर्माण की प्रक्रिया के ज्यादा स्वचालित, अर्थात् जैसे HTML मार्कअप लैंग्वेज (हाइपरटेक्स्ट), एक्सएमएल (एक्सटेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज) या XHTML (एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज हाइपरटेक्स्ट) एक मार्कअप भाषा आप अपने खुद के विषयों बना सकते हैं और मौजूदा लोगों को संशोधित करें ताकि वे आपकी ज़रूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकें।
  • शीर्षक वर्डप्रेस कदम 9 जानें
    2

    Video: How to create an email account? ईमेल पर अकाउंट कैसे बनाए?

    कैस्केडिंग शैली पत्रक के लिए इस्तेमाल हो जाओ एक कैस्केडिंग स्टाइलशीट (सीएसएस) निर्दिष्ट करने का एक तरीका है कि मार्कअप भाषा में कितने लिखित दस्तावेज़ दिखाई देते हैं। यह मार्कअप भाषा को दस्तावेज़ की सामग्री को संबोधित करने की अनुमति देता है, जबकि उसी की उपस्थिति को नियंत्रित करता है WordPress थीम को बनाने के लिए एचटीएमएल और एक्सएचटीएमएल के साथ इसका इस्तेमाल करता है
  • वर्डप्रेस स्टेप 10 जानें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्क्रिप्टिंग भाषा जानें वर्डप्रेस PHP स्क्रिप्टिंग भाषा ("पर्सनल होम पेज") का उपयोग करता है। स्क्रिप्ट का उपयोग वर्डप्रेस ऐड-ऑन बनाने के लिए किया जाता है, जो कुछ कार्यक्षमता जोड़ता है जो समय की रिपोर्ट से चेक चेकर्स को चलाता है
  • शीर्षक जानें छवि वर्डप्रेस चरण 11
    4
    आपको पता होना चाहिए कि छवियों के आकार को कैसे बदलना है। अधिकांश वेबसाइटें पाठ में निहित संदेश को स्पष्ट करने के लिए या संदेश को व्यक्त करने के लिए कई या कुछ छवियों का उपयोग करती हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर उपयोग करने वाली छवियों के पिक्सल के घनत्व को आकार बदलने, कट करने और समायोजित करने के लिए प्रोग्राम एडिटर का उपयोग करने के लिए उपयोग करें।
  • भाग 3

    आपकी सीखने की शैली और वर्डप्रेस
    वर्डप्रेस स्टेप 12 जानें शीर्षक वाली छवि
    1
    जिस तरह से आप सबसे अच्छा सीखते हैं, उस पर ध्यान दें। प्रत्येक व्यक्ति को चीजों को बेहतर सीखने का अपना तरीका होता है जिस तरीके से आप सबसे ज्यादा सीखते हैं और वर्डप्रेस का उपयोग करना सीखने के लिए एक विधि चुनना सीखते हैं, वह सीखने की शैली से आपको यह आसानी से और अधिक आसानी से हासिल करने में मदद मिल सकती है। नीचे सीखने की शैलियों की एक सूची है, साथ ही वर्डप्रेस सीखने के लिए उपलब्ध तरीकों के साथ आप इसे ध्यान में रख सकते हैं:
    • श्रवण: आप ध्वनि और संगीत के माध्यम से सीखने का आनंद लें। आप कॉन्फ़्रेंस या कंटेंट रीडिफ्यूशन के माध्यम से वर्डप्रेस का प्रयोग कैसे करना सीख सकते हैं।
    • तार्किक: आप सीखने के अवसरों का आनंद लें जो आपको चीजों पर प्रतिबिंबित करने के लिए कहें। आप उन कक्षाओं में शामिल होना चाह सकते हैं जो वर्डप्रेस में चीजें कैसे करें
    • भौतिक विज्ञानी: आप "अभ्यास" के माध्यम से सीखने का आनंद लें आपके द्वारा स्क्रीन पर दिखाई देने वाली अवधारणा का अभ्यास करने के लिए अक्सर जो वीडियो आपको सीखा गया है या वीडियो को रोकने के लिए पर्याप्त समय वाला एक वर्ग होना बेहतर होगा।
    • सामाजिक: आप अन्य लोगों के साथ सीखने का आनंद लेते हैं, जब संभव हो तो समूहों में काम करना यह एक वर्डप्रेस समूह का हिस्सा बनने की सलाह है जो व्यक्ति में मिलता है।
    • सॉलिटेयर: आप अपने दम पर सीखने का मजा लेते हैं। आप एक यूट्यूब वीडियो या इन के कुछ संयोजन के साथ, एक तीसरे पक्ष के ब्लॉग पर WordPress वेबसाइटों पर बेहतर सीख सकते हैं।
    • दृश्य / स्थानिक: आप छवियों के साथ सीखना पसंद करते हैं यदि आप वर्डप्रेस पृष्ठों और वीडियो पर स्क्रीनशॉट देखते हैं, तो यह बेहतर होगा कि आपको सीखने में मदद मिलेगी।

    Video: payone के पोर्टल में अकाउंट कैसे बनाएं और बैंकिंग सर्विस का सुभारम्भ करें | EXTRA TECH WORLD |

    युक्तियाँ

    • जैसा कि आप सीख सकते हैं कि आप वर्डप्रेस के साथ क्या कर सकते हैं, इस बारे में सोचना शुरू करें कि आप अपनी क्षमताओं को समूहित करने के लिए श्रेणियां, ब्लॉग के विषय और अपनी पोजीशनिंग ऑप्शन को एकीकृत करने के लिए एक योजना बनाने के लिए इन क्षमताओं को कैसे लागू करना चाहते हैं। अपनी वेबसाइट और उसकी सामग्री पर खोज इंजन (एसईओ, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए)

    चेतावनी

    • वर्डप्रेस पर तुरंत हावी होने का नाटक मत करो। जैसे ही आपके पास जानने के लिए एक पसंदीदा विधि है, आप दूसरों से पहले कुछ वर्डप्रेस विशेषताओं को माहिर करेंगे।
    • आप अपने वेब साइट चाहते हैं वर्डप्रेस परिष्कृत सुविधाओं की है, यह किसी को इन सुविधाओं कोडिंग खुद के बजाय इसे खुद करना सीखने को किराए पर लागत और समय के संदर्भ में अधिक प्रभावी होगा।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com