ekterya.com

ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे चुनें

क्या आप एक नया कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं या आपके पास एक अपडेट करना चाहते हैं? ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर इंटरफेस की रीढ़ है, इसलिए किसी पर निर्णय लेने से इसके उपयोग पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। इस पर गौर करें कि आप कंप्यूटर का उपयोग कैसे करते हैं, आपका बजट और भविष्य की आवश्यकताएं अपनी खरीद के मार्गदर्शन के लिए इस विश्लेषण का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1

अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें
एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
1
उपयोग में आसानी पर विचार करें प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) में उन लोगों के लिए सीखने की अवस्था है जो परिचित नहीं हैं, लेकिन यह वक्र सभी प्रणालियों में समान नहीं हो सकता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम अपने उपयोग में आसानी का विज्ञापन करते हैं, लेकिन यह वर्षों के लिए ओएस एक्स विज्ञापन का मुख्य आधार रहा है। सामान्य तौर पर, लिनक्स का उपयोग करना सबसे कम आसान है, लेकिन अधिकांश आधुनिक वितरण इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करते हैं जो विंडोज और ओएस एक्स दोनों के समान है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    2
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर का मूल्यांकन करें सामान्य तौर पर, विंडोज़ की सबसे अच्छी सॉफ्टवेयर संगतता है, क्योंकि इसके लिए अधिकांश वाणिज्यिक कार्यक्रम तैयार किए जाते हैं। ओएस एक्स का मैक-विशिष्ट सॉफ़्टवेयर की व्यापक लाइब्रेरी तक पहुंच है। दूसरी ओर, लिनक्स समुदाय वाणिज्यिक सॉफ्टवेयर के लिए बड़ी संख्या में मुफ्त और खुले स्रोत विकल्प प्रदान करता है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    3
    इस प्रणाली को ध्यान में रखें कि आपके सहकर्मियों, परिवार के सदस्यों और स्कूल का उपयोग करें। यदि आप कई लोगों के साथ दस्तावेज़ों या फाइलों को साझा करने जा रहे हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम को छूना आसान हो सकता है जो हर किसी का उपयोग करता है। यह बहुत आसान कनेक्ट करना होगा
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक छवि 4
    4
    सुरक्षा में अंतर की जांच करें विंडोज वायरस के सबसे अधिक संवेदनशील है, भले ही लगभग सभी वायरस को रोका जा सकता है सुरक्षित ब्राउज़िंग अभ्यास. परंपरागत रूप से, ओएस एक्स के बारे में चिंता करने के लिए बहुत कम वायरस हैं, लेकिन संख्या बढ़ रही है। लिनक्स सबसे सुरक्षित प्रणाली है, क्योंकि व्यावहारिक रूप से सभी को व्यवस्थापक अनुमति की आवश्यकता है
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    खेल कैटलॉग का मूल्यांकन करें यदि आप एक शौकीन चावला खिलाड़ी हैं, तो आप जो ऑपरेटिंग सिस्टम चुनते हैं वह उपलब्ध गेमों की संख्या को बहुत प्रभावित करेगा। जब गेम की बात आती है तो विंडोज़ बाजार के अग्रणी नेता हैं, लेकिन मैक और लिनक्स पर अधिक से अधिक गेम जारी होते हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    संपादन टूल की जांच करें यदि आप छवियों, वीडियो या ऑडियो संपादन के साथ बहुत काम करते हैं, तो यह संभावना है कि मैक आपकी ज़रूरतें पूरी करेगा इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई संपादन कार्यक्रम शामिल हैं, इसलिए इस मंच पर फ़ोटोशॉप जैसे प्रोग्राम का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • विंडोज में बहुत सारे शक्तिशाली विकल्प भी हैं लिनक्स के पास बहुत कम विकल्प हैं और थोड़ा समर्थन है। अधिकांश लिनक्स संपादन प्रोग्राम खुले स्रोत होते हैं और सशुल्क कार्यक्रमों के सभी कार्य होते हैं, लेकिन ये आम तौर पर अधिक शक्तिशाली होते हैं और कम शक्तिशाली होते हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    7
    प्रोग्रामिंग टूल की तुलना करें यदि आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं, तो विभिन्न प्लेटफार्मों में उपलब्ध प्रोग्रामिंग विकल्पों की तुलना करना उचित है। लिनक्स डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर प्रोग्राम करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जबकि आपको आईओएस के लिए अनुप्रयोग विकसित करने के लिए ओएस एक्स की जरूरत है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में लगभग किसी भी भाषा के लिए कंपाइलर्स और आईडीई (एकीकृत विकास वातावरण) हैं
  • लिनक्स में उपलब्ध खुले स्रोतों के कारण, विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं को जानने के लिए कई और उदाहरण हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम उठाओ शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    अपने व्यवसाय की जरूरतों के बारे में सोचो यदि आप एक व्यवसाय का प्रबंधन करते हैं और अपने कर्मचारियों के लिए सर्वोत्तम प्रणाली का फैसला करने की कोशिश करते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए। कुछ विंडोज कंप्यूटर खरीदना ओएस एक्स के साथ उपकरणों की एक ही संख्या की तुलना में बहुत सस्ता है, लेकिन बाद के पाठ, चित्र, वीडियो या ऑडियो जैसे सामग्री बनाने के लिए बहुत बेहतर हैं
  • कंप्यूटर व्यवसाय की आपूर्ति करते समय, यह अनुशंसा की जाती है कि सभी के पास एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम है ताकि नेटवर्क की संगतता और विधानसभा सरल हो।
  • विंडोज सस्ता है और शायद श्रमिकों के लिए ज्यादा परिचित है, लेकिन ओएस एक्स की तुलना में यह स्वाभाविक रूप से अधिक असुरक्षित है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    9



    32 और 64 बिट्स के बीच चुनें अधिकांश नए कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के 64-बिट संस्करण के साथ आते हैं। 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम अधिक प्रक्रियाओं और अधिक कुशल स्मृति प्रबंधन के निष्पादन की अनुमति देते हैं। यदि आप इस प्रकार की ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना चाहते हैं तो हार्डवेयर को 64 बिट्स के लिए समर्थन होना चाहिए।
  • सामान्यतया, 64-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते समय 32-बिट प्रोग्राम समस्याएं पेश नहीं करते हैं।
  • भाग 2

    लागत पर विचार करें
    एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    1
    हार्डवेयर की आवश्यकताओं की जांच करें ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करते समय, हार्डवेयर निर्णय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप मैक ओएस एक्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक ऐप्पल कंप्यूटर खरीदना होगा। इसका मतलब कंपनी के उत्पाद के लिए अतिरिक्त भुगतान करना है। विंडोज और लिनक्स एक ही हार्डवेयर पर चलते हैं, लेकिन लिनक्स में सभी हार्डवेयर का आधिकारिक समर्थन नहीं है।
  • Video: कैसे लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए कंप्यूटर पर Pendrive का उपयोग करना | उबंटू kesee करे हिंदी स्थापित

    एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक छवि 11
    2
    ऑपरेटिंग सिस्टम की लागत की जांच करें यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल किए गए कंप्यूटर खरीदते हैं, तो आपको लागत पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है, इसमें शामिल है। हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि ओएस एक्स की आपकी प्रतिलिपि को अपडेट करने से विंडोज़ को एक नए संस्करण में नवीनीकरण की तुलना में $ 100 से $ 150 कम खर्च होता है
  • यदि आपके पास कंप्यूटर है, तो आपको विंडोज़ की कीमत या लिनक्स की उपयोगिता के बीच फैसला करना होगा। अधिकांश होम लिनक्स वितरण, जैसे उबंटू या टकसाल, मुफ्त हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनना शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    3
    यह सॉफ्टवेयर की कीमत पर भी विचार करता है। लिनक्स के लिए सॉफ्टवेयर के विशाल बहुमत मुफ्त है। मैक और विंडोज के लिए फ्री और ओपन सोर्स प्रोग्राम हैं, लेकिन भुगतान के लिए भी कई हैं विंडोज के लिए अधिकांश सॉफ़्टवेयर, जैसे कि कार्यालय, को भुगतान लाइसेंस की आवश्यकता होती है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें

    Video: What is CCC Computer Course Hindi - सीसीसी कंप्‍यूटर कोर्स क्‍या है

    4
    "पूर्ण" संस्करण खरीदें, न कि "अपडेट" यदि आप Windows पर विचार कर रहे हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि मानक संस्करण और "अपडेट" हैं। सामान्य तौर पर, यह पूर्ण संस्करण खरीदना उचित है। हालांकि यह अधिक महंगा है, यह आपको भविष्य में कई समस्याओं को बचा सकता है। यदि आप कभी भी किसी अन्य कंप्यूटर पर विंडोज की प्रतिलिपि स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको "अपडेट" करने में सक्षम होने के लिए पहले किसी पुराने संस्करण को इंस्टॉल करना होगा।
  • भाग 3

    उन्हें कोशिश करो
    एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
    1
    सबसे हाल के संस्करणों का प्रयास करें सामान्य तौर पर, आपकी पसंद के ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम संस्करण खरीदना उचित है, भले ही यह आपके लिए परिचित न हो, क्योंकि आप अक्सर नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसी सुविधाओं को प्राप्त करेंगे जिन्हें आपको नहीं पता था और इसके बिना आप उन्हें कोशिश करने के बाद जीवित नहीं रह पाएंगे ।
    • कुछ संशोधनों के साथ, विंडोज 8.1 के रूप में काम करेगा एक पारंपरिक संस्करण, सभी नई सुविधाओं के साथ जो विंडोज 8 में जोड़े गए थे
    • यदि आपको अभी भी शंका है कि क्या विंडोज 8 खरीदने के लिए, कई कंप्यूटर अभी भी विंडोज 7 शामिल हैं, जो पिछले संस्करणों के समान है। ज्यादातर स्टोर अभी भी विंडोज 7 को बेचते हैं
    • कंप्यूटर के साथ खरीदना न करें विंडोज एक्सपी जब तक आप इसे तुरंत अद्यतन या लिनक्स में बदलना चाहते हैं। एक्सपी के लिए समर्थन बंद कर दिया गया है, जिससे यह एक बहुत ही असुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 15
    2
    एक लिनक्स लाइव सीडी आज़माएं अधिकांश लिनक्स वितरण के लिए चित्र प्रदान करते हैं एक लाइव सीडी बनाएं, कि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित किए बिना बूट कर सकते हैं यह आपको इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को करने से पहले लिनक्स का परीक्षण करने देता है।
  • चयनित वितरण के लाइव सीडी संस्करण का उपयोग सिस्टम स्थापित होने से थोड़ा धीमा होगा। कंप्यूटर के पुनरारंभ होने पर आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को उलट दिया जाएगा।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 16
    3
    कंप्यूटर स्टोर पर जाएं चूंकि कोई विंडोज़ परीक्षण संस्करण नहीं है और आपको ओएस एक्स चलाने के लिए मैक की ज़रूरत है, आपको ये ऑपरेटिंग सिस्टम स्टोर में या मित्र के घर में परीक्षण करना होगा। वे आदर्श स्थिति नहीं हैं, लेकिन आप सीमित एक्सेस और समय का उपयोग कर सकते हैं, जब आप मेनू, फाइलों के संगठन और कार्यक्रमों के निष्पादन को देखना चाहते हैं।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने वाला शीर्षक चित्र 17
    4
    ChromeOS पर विचार करें यह दूसरों की तुलना में अधिक सीमित ऑपरेटिंग सिस्टम है, लेकिन यह बहुत तेज़ी से लोड हो रहा है और $ 200 या $ 250 डिवाइस में उपलब्ध है। ChromeOS अनिवार्य रूप से क्रोम वेब ब्राउज़र एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में काम कर रहा है और इसलिए स्थायी इंटरनेट कनेक्शन वाले कंप्यूटरों के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • ChromeOS के लिए बहुत कम सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, लेकिन अगर आप Google पर अधिकतर काम करते हैं, तो सबकुछ पूरी तरह सिंक्रनाइज़ हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • आपको सिर्फ एक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बसने की ज़रूरत नहीं है विंडोज और लिनक्स एक डिस्क पर एक साथ रह सकते हैं और आप स्टार्टअप के दौरान ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का उपयोग आपको एक ही कंप्यूटर पर लिनक्स या बीएसडी ओएस की स्थापना से भी रोक नहीं सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com