ekterya.com

कंप्यूटर को कैसे साफ करें

धूल और मलबे आपके कंप्यूटर का सबसे खराब दुश्मन हैं। चूंकि धूल की मात्रा बढ़ती है, प्रशंसकों और घटकों को कवर करते हुए, आपका कंप्यूटर इसे सांस लेने और एक आरामदायक तापमान पर रहने के लिए मुश्किल से गुज़रता है। यह आपके हार्डवेयर के लिए एक महान प्रयास का अर्थ है और जीवन काल में कमी का कारण बनता है। इसे नियमित रूप से सफाई से आपके कंप्यूटर के उपयोगी जीवन को काफी बढ़ाया जा सकता है और यदि आप इस प्रक्रिया को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप हर बार ऐसा करते समय कुछ ही मिनटों का समय निकाल सकते हैं। शुरू करने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
कैबिनेट या टॉवर साफ करें

छवि शीर्षक वाला एक क्लीन स्टाइल 1 चरण
1
एक क्षेत्र तैयार करें जहां आप धूल को उड़ाने के लिए कर सकते हैं। कंप्यूटर के भीतर से अधिकांश धूल को निकालने के लिए आप कॉम्प्रेस्ड वायु और वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करेंगे, इसलिए आपको उस क्षेत्र को तैयार करना चाहिए जहां आप अन्य चीजों को गड़बड़ करने के बारे में चिंता किए बिना धूल उड़ा सकते हैं। एक अच्छा विकल्प गैरेज या एक कार्य तालिका हो सकता है अगर बारिश नहीं हो रही है तो आप बाहर भी जा सकते हैं
  • एक टेबल तैयार करने की कोशिश करें ताकि आप आसानी से कंप्यूटर का उपयोग कर बिना झुकाए हो या फर्श पर छोड़ दें।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 2
    2
    आपूर्ति इकट्ठा करें आपको एक फिलिप्स पेचकश, संपीड़ित हवा (आप डिब्बाबंद हवा या कंप्रेसर का उपयोग कर सकते हैं) की आवश्यकता होगी, एक छोटी सी वैक्यूम जो संकीर्ण छिद्रों, एक टूथब्रश और 99% आइसोप्रोपिल अल्कोहल में डाला जा सकता है।
  • किसी धातु के टिप के साथ पुराने वैक्यूम का उपयोग न करें क्योंकि आमतौर पर आपके पास एक अच्छा ग्राउंडिंग नहीं है और आपके घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है। बढ़िया प्लास्टिक नली के साथ सबसे अच्छा विकल्प एक नया हाथ वैक्यूम है।
  • टूथब्रश नया होना चाहिए और नरम ब्रितर्स होना चाहिए।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ 3 चरण
    3
    कंप्यूटर बंद करें और सभी बाह्य उपकरणों को अनप्लग करें अपने कंप्यूटर को बंद करें और पीछे से सभी केबल डिस्कनेक्ट करें। सुनिश्चित करें कि मॉनिटर, सभी यूएसबी केबल्स, इथरनेट केबल, स्पीकर केबल्स और बाकी सब कुछ अनप्लग हो गया है। बिजली आपूर्ति स्विच संचालित करें और पावर कॉर्ड को हटा दें।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 4
    4
    अपने पक्ष में कंप्यूटर रखो अपने डेस्क या कार्यक्षेत्र के शीर्ष पर, अपने पक्ष में कंप्यूटर का समर्थन करें सुनिश्चित करें कि पीठ पर कनेक्टर्स सतह के करीब के करीब स्थित हैं। इन कनेक्टरों को मदरबोर्ड में प्लग किया गया है और यह पुष्टि करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आप जिस साइड पैनल को हटाने जा रहे हैं वह सही है
  • स्वच्छ एक पीसी कदम शीर्षक छवि 5

    Video: फोटो को आसानी से करे साफ क्लीन

    5
    साइड पैनल निकालें शिकंजे निकालें जो कि साइड पैनल को जगह में रखें। आप इन स्क्रू को कंप्यूटर के पीछे के साथ पा सकते हैं सबसे आधुनिक अलमारियाँ या टावरों में तितली शिकंजा हैं और आप उपकरण का उपयोग किए बिना उन्हें निकाल सकते हैं। हालांकि, अगर यह पुराना है या अगर थंब्सक्रूज़ बहुत तंग हैं, तो आपको एक पेचकश की आवश्यकता होगी।
  • उन्हें खोने से बचने के लिए अलग से शिकंजा छोड़ दें
  • इमेज शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 6
    6
    शुरू करने के लिए थोड़ा धूल ले लो आप कितने समय बीत चुके हैं और पर्यावरण के आधार पर आप खुद को बहुत बदसूरत तस्वीर के साथ मिल सकते हैं धूल को ढेर करने और घटकों को कवर करने की आदत होती है, इसलिए इंटीरियर को एक पतली भूरे परत से ढक दिया जा सकता है। घटकों और गुहाओं में धूल के बड़े संचयों को चूसने, इंटीरियर के माध्यम से एक पास बनाने के लिए वैक्यूम का उपयोग करें।
  • जब आप अंदर वैक्यूम को स्थानांतरित करने जा रहे हैं, तो सावधान रहें कि टिप के साथ किसी भी घटक को हिट न करें। आंतरिक घटकों में से बहुत कम नाजुक है और यदि आप किसी भी पिन या कनेक्टर्स को मोड़ते हैं तो आप हार्डवेयर को अक्षम कर सकते हैं।
  • छवि को साफ करें एक पीसी चरण 7
    7

    Video: लैपटॉप को साफ करने के आसान तरीके How to clean laptop safely clean Dust from Laptop easy tips

    धूल को उड़ाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करें और इसे छिद्रों से हटा दें। अपनी संपीड़ित हवा या अपने हवाई कंप्रेसर को ले जा सकते हैं और उस छिद्र को उड़ा सकते हैं जो तक पहुंचने में मुश्किल हो। एक बादल के रूप में फैले हुए धूल की मात्रा को कम करने में मदद के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें
  • लंबे और निरंतर साँसों से बचें यदि आप करते हैं, तो बहुत ठंडा हो जाएगा और आप उसे पकड़ नहीं पाएंगे I
  • पंखे में संकुचित हवा को उड़ाने न दें यदि आप प्रशंसकों में उड़ाते हैं तो आप उन गति से तेज़ी से स्पिन कर सकते हैं जिसके लिए वे डिजाइन किए गए थे और आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते थे।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 8
    8
    वैक्यूम क्लीनर और शराब के साथ प्रशंसकों को साफ करें प्रशंसक ब्लेड से बड़ी मात्रा में धूल हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। शराब में टूथब्रश डुबकी और उस पाउडर को ब्रश करें जो अभी भी ब्लेड से जुड़ा हुआ है।
  • यदि आप पहले उन्हें हटा देते हैं तो आप प्रशंसकों का आसानी से उपयोग कर सकते हैं आप को शिकंजे को चेसिस पर पकड़ने वाले स्कूप्स को निकालना होगा और फिर केबल को डिस्कनेक्ट करना होगा जो पंखे को मदरबोर्ड से जोड़ता है। ध्यान रखना सुनिश्चित करें कि पंखे कहाँ से जोड़ा गया था, जब आप सफाई समाप्त कर लें तो आप इसे आसानी से रीकनेक्ट कर सकते हैं।
  • मूल रूप से इंस्टॉल किए गए उसी दिशा में प्रशंसक को फिर से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें। प्रशंसकों को एक दिशा में घुमाने और यदि आप रिवर्स करते हैं तो यह आपके कंप्यूटर के कूलिंग पर सीधा असर डाल सकता है। अधिकांश प्रशंसकों के मामले में शीर्ष पर मुद्रित एक तीर है, जो इंगित करता है कि वे कौन से दिशा घूम रहे हैं।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 9
    9
    एक गहरी सफाई करने के लिए घटकों को निकालें। यद्यपि वैक्यूमिंग और डस्टिंग आमतौर पर एक बुनियादी सफाई करने के लिए पर्याप्त है, फिर भी उन्हें फिर से चमक बनाने के लिए व्यक्तिगत घटकों को निकालना सबसे अच्छा होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी आंतरिक घटक को स्पर्श करने से पहले एक ग्राउंड कनेक्शन है। जब घटकों को निकालते हैं, उन्हें एक एंटीटाटिक सतह पर रख दें, जैसे कि लकड़ी या रबर
  • आप स्क्रू को हटाकर ग्राफ़िक्स कार्ड को निकाल सकते हैं, जो इसे कैबिनेट में पकड़ लेते हैं, इसके नीचे फ्लैप को ढके लेते हैं और इसे काफी सावधानी से खींच कर खींचते हैं। आपको पूरी तरह से इसे हटाने में सक्षम होने के लिए पावर कॉर्ड डिस्कनेक्ट करना पड़ सकता है सफाई सतह पर ग्राफिक्स कार्ड छोड़ें और साफ करने के लिए मुश्किल धूल को हटाने के लिए शराब के साथ ब्रश का उपयोग करें।
  • यदि आप हार्ड ड्राइव और ऑप्टिकल ड्राइव हटाते हैं, तो उन्हें साफ करना आसान हो सकता है क्योंकि वे अक्सर मुश्किल-से-पहुंच ट्रे में फंस जाते हैं। आम तौर पर, इन इकाइयों को हटाने के लिए आपको कैबिनेट या टॉवर के दोनों तरफ खुलने चाहिए ताकि आप उन दोनों शिकंजे तक पहुंच सकें जो दो पक्षों को पकड़ते हैं। अधिकांश ऑप्टिकल इकाइयों को हटा दिया जा सकता है ताकि स्कू को निकाला जाने के बाद उन्हें कैबिनेट के सामने से खींच कर हटाया जा सके।
  • प्रोसेसर प्रशंसक (सीपीयू) को हटाने से आप गर्मी सिंक की दरारें साफ कर सकते हैं और इसमें धूल को ब्रश कर सकते हैं। गर्मी सिंक को अलग-अलग तरीकों से बांधा जा सकता है ताकि उन्हें निकालने का प्रयास करने से पहले मैनुअल को पढ़ना सुनिश्चित करें। कुछ लोगों को यह आवश्यकता होती है कि आप ब्रैकेट को हटा दें जो कि मदरबोर्ड के पीछे स्थित है। यदि आप प्रोसेसर प्रशंसक निकालते हैं, तो आपको चाहिए थर्मल पेस्ट की एक नई परत को लागू करें इसे बदलने से पहले CPU में
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 10
    10
    ग्रिल्स से धूल साफ करो आपके पास कैबिनेट या टॉवर के आधार पर, प्रशंसकों के लिए ग्रिल्स हो सकते हैं और वायु प्रवाह को अनुमति दे सकते हैं। कैबिनेट के बाहर से बाहर तक घुमाए जाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करें और फिर ग्रिड के बाहर साफ करने के लिए डस्टर का उपयोग करें।
  • भाग 2
    कीबोर्ड को साफ करें

    इमेज का शीर्षक स्वच्छ एक पीसी चरण 11
    1
    कीबोर्ड को डिस्कनेक्ट करें यहां तक ​​कि अगर आप बस कीबोर्ड को खाली करने की योजना बना रहे हैं, तो शायद यह पहले से इसे अनप्लग करने के लिए एक अच्छा विचार है इससे इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज की संभावना कम हो जाएगी।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 12
    2
    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें आप कुंजियों पर वैक्यूम की नोक पास करके अपने कीबोर्ड पर त्वरित सफाई कर सकते हैं। चाबियाँ अंदर की तरफ दबाएं ताकि आप सभी छिद्रों तक पहुंच सकें।
  • इमेज शीर्षक से स्वच्छ एक पीसी चरण 13
    3



    कीबोर्ड को उल्टा रखते हुए इसे हिलाएं अपने कीबोर्ड को ऐसी सतह पर चालू रखें जिसे साफ करना आसान है या आपको गंदी हो रही है (उदाहरण के लिए, बाहर)। कुंजीपटल को ऊपर की तरफ पकड़ते हुए चाबियों पर अपना हाथ चलाएं और जब आप इसे कर रहे हैं, तो इसे हिलाएं। आपको यह देखना चाहिए कि छोटे अवशेष आपके इंटीरियर से कैसे निकलते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक क्लीन स्क्रीप्ट चरण 14
    4
    चाबियाँ निकालें यदि आप अपने कीबोर्ड पर एक गहरी सफाई करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें साफ करने और कीबोर्ड के आंतरिक भाग तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए प्रत्येक कुंजी को निकालना होगा। चाबियाँ निकालना एक कठिन कार्य है, लेकिन यदि आप काम बंद कर देते हैं, तो आप कीबोर्ड को बदलने के लिए स्वयं को बचा लेंगे।
  • एक कुंजी को हटाने के लिए, आपको इसके सामने की कुंजी पर नीचे प्रेस करना होगा एक फ्लैट वस्तु, जैसे कि कार की चाबी या फ्लैट-मढ़ा हुआ पेचकश डालें, जिसे आप निकालने जा रहे हैं जब तक यह बंद नहीं हो जाता है, तब तक इसे दबाकर चाबी से ध्यान से लीवर रखें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप सभी चाबियाँ हटा न दें।
  • स्पेसर सलाखों को हटाने के लिए मुश्किल हो सकता है, इसलिए यह जिस तरह से है उसे छोड़ने के लिए सुविधाजनक हो सकता है।
  • कुंजियों को हटाने से पहले कुंजीपटल की एक तस्वीर ले लीजिए ताकि आपके पास आसानी से पता चल जाए कि प्रत्येक को कब जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक पीसी चरण 15
    5
    कुंजीपटल को निरस्त करें एक बार जब आप सभी चाबियाँ हटा दी हैं, तो आप कुंजीपटल आवास को दूर ले जा सकते हैं कीबोर्ड को ऊपर की तरफ रखें और उन सभी शिकंजे को ढो दें जिनके पास एक साथ पकड़ है। अलग-अलग हिस्सों को अलग तरह से अलग करें जहां सब कुछ जुड़ा हुआ है।
  • कीबोर्ड अलग-अलग तरीकों से निहत्स किया जा सकता है और कुछ सीधे सीधा निस्तब्ध नहीं हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्वच्छ एक पीसी, चरण 16
    6
    घटकों को धो लें एक बार जब आप कुंजीपटल को निशाना बनाते हैं, तो आप अधिकतर घटकों को धोना शुरू कर सकते हैं। प्लास्टिक के कुछ सामान डिशवॉशर में जा सकते हैं या हाथ से धोया जा सकता है। चाबियाँ हाथ से व्यक्तिगत रूप से धोया जा सकता है या आप उन्हें डिशवॉशर के अंदर एक बंद टोकरी में रख सकते हैं।
  • अधिकांश कीबोर्डों में एक रबर का संपर्क होता है जो वसंत के रूप में काम करता है। यह संपर्क बिजली नहीं है और आप इसे डिशवॉशर में रख सकते हैं या इसे गर्म पानी और साबुन से साफ कर सकते हैं।
  • सर्किट या लॉजिक बोर्ड वाले किसी भी चीज़ को न धोएं और कोई केबल न धोएं। आप शराब और एक ब्रश का उपयोग कर अपने आसपास हाथ से साफ कर सकते हैं।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 17
    7
    कुंजीपटल फिर से बाँटें एक बार जब आप सब कुछ धो लें और इसे लंबे समय तक सूखा दें, तो आप सब कुछ एक साथ वापस कर सकते हैं। कुंजीपटल को फिर से सभी घटकों को उसी तरीके से रखना सुनिश्चित करें, जिससे वे अलग होने से पहले थे। कुंजियों के आदेश की जांच करने के लिए जिस तस्वीर को आपने अपने कुंजीपटल में लिया था उसे देखो।
  • आप कुंजीपटल पर उनके इसी स्थान पर उन्हें सीधे दबाकर चाबियों को फिर से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • सब कुछ अपने स्थान पर वापस करने से पहले सुनिश्चित करें कि सब कुछ पूरी तरह से सूखा और ठंडा है। जब आप इसे फिर से प्लग करते हैं तो थोड़ा नमी कीबोर्ड को बर्बाद कर सकता है
  • भाग 3
    माउस को साफ करें

    इमेज शीर्षक से स्वच्छ एक पीसी चरण 18
    1
    माउस को अनप्लग करें माउस को साफ करने के लिए शुरू करने से पहले, इसे कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें यह सफाई प्रक्रिया के दौरान इसे क्षतिग्रस्त होने से बचाएगा।
  • स्वच्छ एक पीसी कदम शीर्षक छवि 19
    2
    बटन को साफ करें बटनों को रगड़ने के लिए शराब के साथ एक कपड़े या ब्रश का उपयोग करें। एक दन्तखुदनी का उपयोग करने के लिए इसे बटन के बीच की जगह के माध्यम से पास करने के लिए और वहाँ से मलबे को दूर करने के लिए। उपयोग के दौरान माउस को स्पर्श या रगड़ने वाली सभी सतहों को साफ करता है।
  • छवि को शीर्षक से साफ करें एक पीसी चरण 20
    3
    लेंस को साफ करें माउस को चालू करें और लेंस को नीचे देखें। संपीड़ित हवा के साथ अधिशेष अपशिष्ट आंधी और उसके बाद लेंस के आसपास पट्टी पट्टी गुजरता गंदगी पालन हटाने के लिए।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ 21
    4
    रबर के प्लग को साफ करें अधिकांश चूहों के निचले हिस्से में छोटे प्लग होते हैं। ये माउस को माउस पैड पर स्लाइड करने की अनुमति देते हैं। प्लग का उपयोग करने के लिए सभी धूल और मलबे को साफ करने के लिए शराब के साथ एक कपड़े का इस्तेमाल किया। इसके अलावा माउस के आधार को साफ करें
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 22
    5
    माउस पैड को साफ करें पैड के आधार पर, आपकी सतह पर धूल और मलबे की एक पतली परत हो सकती है। अधिकांश पैश डिशवॉशर में धोया जा सकता है, लेकिन आप उन्हें हाथ से भी धो सकते हैं
  • भाग 4
    मॉनिटर को साफ करें

    इमेज शीर्षक से साफ करें एक पीसी चरण 23
    1
    मॉनिटर बंद करें सुनिश्चित करें कि आपका मॉनीटर कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट हो गया है इस तरह आप स्थिर बनाने से बच सकते हैं
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ 24
    2
    सूखी कपड़े से धूल को मिटा दें स्क्रीन पर इसे ध्यान से पारित करने के लिए एक माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा या अन्य सॉफ्ट सामग्री का उपयोग करें। इसे कहीं भी काट न दें या गंदगी को ब्रश करने का प्रयास करें। धूल को एकत्र करने के लिए बस स्क्रीन पर आगे और पीछे चलाएं।
  • कागज तौलिए, टॉयलेट पेपर और चेहरे तौलिए का उपयोग के रूप में वे आम तौर पर किसी न किसी तरह कर रहे हैं और स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 25
    3
    सफाई समाधान तैयार करें आप विशेष सफाई समाधान खरीद सकते हैं, लेकिन आप भी अपने आप को जल्दी और कपड़ा 50. गीला हो जाना करने के लिए 50 के अनुपात में आसुत जल और सफेद सिरका मिश्रण से बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने या समाधान के साथ स्प्रे और स्क्रीन पर ध्यान से पारित बिना तैयार कर सकते हैं।
  • स्क्रीन पर सीधे सफाई समाधान को स्प्रेच करें क्योंकि यह अंतराल को छू सकता है और घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अमोनिया के साथ सफाई समाधान, जैसे विंडेक्स या एथिल अल्कोहल का उपयोग करने से बचें।
  • युक्तियाँ

    • अपने कम्प्यूटर को एक नियमित आधार पर साफ रखने के लिए इसे इष्टतम अवस्था में रखें। यदि आप इसे हर छः महीनों में साफ करते हैं तो यह अभी भी अच्छा काम करेगा, लेकिन यदि आप धूम्रपान करते हैं या यदि आपके पास पालतू जानवर हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com