ekterya.com

अपने कंप्यूटर की मेमोरी में सुधार कैसे करें

चूंकि हमने इंटरनेट को हमारी ज़िंदगी में प्रवेश करने की इजाजत दी है, हमें यह पता नहीं है कि हमने कितने कार्यक्रमों और फाइलों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। हमारे कंप्यूटर धीमे और धीमी लगने लगते हैं और हम इसका कारण यह समझ नहीं सकते हैं कि ऐसा क्यों होता है। यह अनिवार्य है कि समय के साथ हम सॉफ्टवेयर जमा करना जारी रखेंगे और यहां तक ​​कि हमारे कंप्यूटरों में कुछ नए हार्डवेयर भी जोड़ेंगे। इससे बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम यह सुनिश्चित करने में सहायता करें कि कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ अपना समय बर्बाद नहीं कर रहा है, हमें हर दिन उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। हम कंप्यूटर की मेमोरी में सुधार कर सकते हैं और इसे सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर, और अस्थायी फ़ाइलों को हम अक्षम नहीं करते हुए इसे खरीदा जाने के दिन जितनी जल्दी खरीदा था, चलते रहेंगे।

चरणों

छवि का शीर्षक सुधार करें आपका कंप्यूटर`s Memory Step 1
1
उपयोग किए जाने वाले किसी भी हार्डवेयर घटक को अक्षम करता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास प्रिंटर, कीबोर्ड और माउस पोर्ट (जो कि एक यूएसबी पोर्ट के माध्यम से प्लग किया जा सकता है) जैसे आपके कंप्यूटर के सामने या पीछे किसी भी हार्डवेयर प्लग नहीं किया गया है, तो भी वे उपयोग किए जाने पर भी स्मृति पर कब्जा कर सकते हैं।
  • अप्रयुक्त पोर्ट अक्षम करके, स्मृति में सुधार किया जाएगा। ऐसा करने के लिए, पर जाएँ "दीक्षा", "मेरा पीसी", आइकन पर राइट क्लिक करें और एक मेनू दिखाई देगा। पर जाएं "गुण", टैब "हार्डवेयर", "डिवाइस प्रबंधक"। जैसा कि आप देख सकते हैं, आपका हार्डवेयर अलग-अलग अनुभागों में बांटा गया है। प्रत्येक अनुभाग के बाईं तरफ "प्लस" चिह्न पर क्लिक करें ताकि आप देख सकें कि कौन से डिवाइस चल रहे हैं। उस हार्डवेयर पर राइट क्लिक करें जिसे आप अक्षम करना चाहते हैं और एक मेनू दिखाई देगा। पर क्लिक करें "अक्षम करें"। जब आप यह किया है, एक "एक्स" आइकन के ऊपर जो डिवाइस को दर्शाता है
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपका कंप्यूटर`s Memory Step 2
    2
    पृष्ठभूमि में चल रहे सॉफ़्टवेयर को रोकें या अक्षम करें माइक्रोसॉफ्ट, जैसे अन्य प्रोग्राम जैसे आप अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल करते हैं, ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो पृष्ठभूमि में चलते हैं जो कुछ निश्चित मेमोरी भी लेते हैं यह बहुत संभावना है कि इनमें से कुछ का उपयोग नहीं किया जा रहा है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक वायरलेस कनेक्शन का उपयोग नहीं करते हैं और पृष्ठभूमि में एक सॉफ्टवेयर है जिसे कहा जाता है "वायरलेस ज़ीरो कॉन्फ़िगरेशन", जिसका प्रयोग इसका नाम इंगित करता है। इन परिस्थितियों को देखते हुए, आप इसे अक्षम कर सकते हैं। पृष्ठभूमि सॉफ्टवेयर का पता लगाने के लिए, पर जाएं "दीक्षा", "मेरा पीसी", ठीक क्लिक करें और एक मेनू दिखाई देगा, पर क्लिक करें "प्रबंधन"। दाहिने ओर देखो और क्लिक करें "सेवाएं और अनुप्रयोग", पर क्लिक करें "सेवाएं"। आप पृष्ठभूमि में चल रहे सभी सॉफ्टवेयर देख सकते हैं। यदि आप विंडो के नीचे देखते हैं, तो दो टैब होते हैं: "विस्तृत" और "मानक"। टैब "विस्तृत" प्रत्येक सेवा क्या करता है और टैब का संक्षिप्त विवरण प्रदान करता है "मानक" यह केवल सेवाओं को दिखाता है
  • Google पर प्रत्येक सेवा को खोजने के लिए कुछ समय ले लो ताकि आप को समझें कि प्रत्येक व्यक्ति क्या करता है। जब आप अपनी खोज से प्राप्त ज्ञान के साथ सहज होते हैं, तो आप उन सेवाओं को रोक या अक्षम कर सकते हैं जो आपको लगता है कि आप उपयोग नहीं कर रहे हैं। सॉफ़्टवेयर को रोकने या अक्षम करने के लिए, आपके द्वारा चुने गए सेवा पर ठीक क्लिक करें और एक मेनू दिखाई देगा। यदि आप सेवा को रोकना चाहते हैं, तो पर क्लिक करें "रोक"। यदि आप सेवा को अक्षम करना चाहते हैं, तो पर क्लिक करें "गुण", विकल्प के लिए देखो "प्रकार प्रारंभ करें", मेनू प्रदर्शित करने के लिए तीर बटन पर क्लिक करें, पर क्लिक करें "विकलांग" और उसके बाद में "स्वीकार करना"।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपका कंप्यूटर`s Memory Step 3



    3
    वे ऐसे प्रोग्राम बंद करते हैं जो स्टार्ट में निष्पादित होते हैं। आप यह देख सकते हैं कि जब विंडोज़ बूटिंग शुरू हो जाती है, तो वहां माउस होते हैं जो निचले सही में दिखना शुरू करते हैं। ऐसे प्रोग्राम हैं जो कि शुरुआत से चलते हैं, जैसे कि मैसेजिंग प्रोग्राम जैसे याहू! या एक वायरलेस कनेक्शन। जो आपको नहीं पता है कि ये चिह्न स्मृति का उपभोग करते हैं, इसलिए जितना वे चलाते हैं, उतनी अधिक मात्रा में स्मृति जो कि कब्जा कर ली गई है। यद्यपि इनमें से अधिकतर चिह्न गायब हो जाते हैं, कार्यक्रम के विकल्प (जिनकी पहुंच को सबसे अधिक समय पर प्राप्त होता है, जब आइकन पर सही क्लिक करता है) और उससे संकेत मिलता है कि यह शुरुआत में निष्पादित नहीं किया गया है, अन्य बिना एक अतिरिक्त प्रयास बीच में मैन्युअल रूप से मैन्युअल रूप से इन कार्यक्रमों को रोकने के लिए, पर जाएँ "दीक्षा", निष्पादित करें, लिखें "msconfig" (Windows XP के लिए कमांड), टैब पर जाएं "दीक्षा"। आप शुरू से चल रहे प्रोग्राम देख सकते हैं। आप प्रोग्राम को बॉक्स पर क्लिक करके चलने तक रोक सकते हैं। Google पर जाएं और उन फ़ाइलों की खोज करें जिनसे आप ब्रांड को निकाल देंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर के निष्पादन के लिए किसी भी महत्वपूर्ण प्रोग्राम को रोक नहीं रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक सुधार करें आपका कंप्यूटर`s Memory Step 4

    Video: कंप्यूटर मेमोरी पूर्ण? कैसे कंप्यूटर की डिस्क को साफ करने के लिए? पीसी की डिस्क kaise साफ करे? हिन्दी वीडियो

    4

    Video: ख़राब हुए मेमोरी कार्ड को एक मिनट में इस तरीके से ठीक करें

    ऐसे प्रोग्राम निकालें जो उपयोग नहीं किए गए हैं यह सरल है - अगर आपके पास एक प्रोग्राम है जिसे आप जानते हैं कि आपने लंबे समय तक उपयोग नहीं किया है, तो यह बेहतर है कि आप इसे से छुटकारा पाएं। सबसे अधिक संभावना है, यह कुछ मात्रा और स्थान पर कब्जा कर रहा है। पर जाएं "दीक्षा", "नियंत्रण कक्ष", "प्रोग्राम जोड़ें या निकालें"। यह अनुशंसा की जाती है कि आप समय-समय पर इसकी समीक्षा करें, क्योंकि आप ऐसे प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं जो आप स्पायवेयर या दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर जैसे नहीं करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: मेमोरी कार्ड से वायरस कैसे निकाले | How to remove virus from your memory card

    • आपके रजिस्ट्री को ठीक करने वाले प्रोग्राम खरीदें, जिसमें आपके कंप्यूटर के सॉफ़्टवेयर की जानकारी शामिल है हर प्रोग्राम जिसे आपने इंस्टॉल किया है उसे रजिस्ट्री में सहेजा गया है और कभी-कभी सूचना यहां भी रहेगी, भले ही आपने इसे हटा दिया हो। रजिस्ट्री को ठीक करने से आपको पहले दिए गए चरणों का पालन करके आपको अधिक से अधिक परिणाम मिलेगा।
    • प्रोग्राम खरीदें कि आपके कंप्यूटर को साफ कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप प्रोग्राम हटाते हैं, तो बहुत सारी जानकारी कंप्यूटर से पूरी तरह से नहीं निकाल दी जाती है। इसलिए, यह सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए एक अच्छा विचार है जो सभी फाइलें हटा सकता है इस उद्देश्य के लिए कई मुफ्त सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किए जा सकते हैं

    चेतावनी

    • याद रखें कि आप अपने कंप्यूटर पर कुछ प्रोग्राम अक्षम कर रहे हैं। हालांकि यह सच है कि कुछ प्रोग्राम को अक्षम करने से आपके सिस्टम पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा, अन्य प्रोग्राम भी कर सकते हैं। यदि आप किसी भी हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर से परिचित नहीं हैं, तो कुछ शोध करना सुनिश्चित करें या अपने कंप्यूटर को एक अनुभवी पेशेवर के साथ लें, जिसने सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर में कुछ बदलाव करने के परिणामस्वरूप अलग-अलग प्रभाव डाले हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com