ekterya.com

सीलबंद लिफाफे कैसे खोलें

इसे तोड़ने के बिना एक सीलबंद लिफाफे खोलना काफी चुनौती हो सकता है और विभिन्न प्रकार के गोंद के कारण, सभी मामलों में कोई भी विधि काम नहीं करेगी। धीमे और शांति से काम करें, या आपको मिलेगी एकमात्र चीज़ कागज के कई टुकड़े और कई विलाप होंगे।

चरणों

विधि 1
लीवर और पानी का उपयोग करें

एक खुली किताब खोलें, एक मुहरबंद लिफाफा चरण 1
1
नुकसान की संभावना को कम करने के लिए इस पद्धति की कोशिश करें। यह तकनीक मोटे कागज लिफाफे के साथ या खराब चिपके हुए गोंद वाले लोगों के साथ सबसे अच्छा काम करती है, लेकिन यह अनुमान लगाने में मुश्किल है कि क्या यह एक विशेष लिफाफे के लिए काम करेगा जब तक आप इसे करने की कोशिश नहीं करते। हालांकि यह भाप के रूप में प्रभावी नहीं है, लिफाफे और इसकी सामग्री को हानि करने का जोखिम कम है, इसलिए यह पहली बार इस पद्धति का प्रयास करने के लिए एक अच्छा विचार है।
  • एक खुले मुहर खोलने वाला छवि, चरण 2
    2
    एक जीभ व्याकुल (जीभ की दयनीय) या अन्य समान उपकरण प्राप्त करें आप कुछ लिफाफे खोल सकते हैं, हालांकि सभी नहीं, बस एक लकड़ी के उपकरण का प्रयोग करके, फ्लैट और घुमावदार, जीभ-चोटी की तरह।
  • एक पुराने सीआईए मैनुअल के अनुसार, उपकरण का एक चिकना किनारा होना चाहिए और अधिमानतः, घुमावदार और कुंद टिप आप लकड़ी के एक टुकड़े या पियानो की एक सफेद कुंजी दाखिल करके इस प्रकार का एक उपकरण बना सकते हैं, लेकिन वर्णित आकार के साथ कोई भी वस्तु काम करेगी।
  • छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा खोलें चरण 3
    3
    लिफाफे फ्लैप के कोने के नीचे उपकरण डालें। एक छोटे से खोलने का पता लगाएं, एक स्थान जो फंस गया नहीं है, इसके फ्लैप के कोने में। इस उद्घाटन में जीभ कष्टप्रद या किसी अन्य उपकरण की टिप को ध्यान से डालें। यदि लिफ़ाफ़ा प्रालंब पूरी तरह से मुहरबंद है, तो ध्यान से एक पिन, तार, या किसी भी अन्य पतली वस्तु को कोने में डालें, एक ऐसी जगह खोलें जिसके माध्यम से आप जीभ कष्टदायी को सम्मिलित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा चरण 4 खोलें
    4
    अगर आप अंचल को नहीं निकाल सकते हैं तो उसे रोकने के लिए तैयार करें धीमे और लघु आंदोलनों के साथ हमेशा निम्न चरणों के साथ व्यवस्थित रहें। अगर कागज जवाब नहीं देता है या आप सुनते हैं, तो आपको लगता है या इसे आंसू, बंद करो और अगले चरण पर जाएं।
  • छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा खोलें चरण 5
    5
    लिफाफा पकड़ो और टूल को ऊपर और नीचे ले जाएं। टेबल के विरूद्ध लिफाफा पकड़ने के लिए अपने गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें, इसलिए यह स्थानांतरित नहीं होता है। दूसरी ओर, फ्लैप के किनारे पर कोमल दबाव लगाने से, धीरे-धीरे टूल को ऊपर और नीचे ले जाएं। यदि लिफ़ाफ़ा जवाब देता है, तो इस तकनीक को दोहराएं और बाकी प्रालंब खोलें। यदि आप विरोध करते हैं, तो अगले चरण की कोशिश करें।
  • एक खुली किताब खोलें, एक मुहरबंद लिफाफा चरण 6
    6
    हल्के से एक कपास झाड़ू एक कटोरा या कप में, अधिमानतः डिस्टिल्ड शुद्ध पानी की एक छोटी राशि डालो इसमें एक कपास झाड़ू डाइप करें और फिर इसे पानी से हटाने के लिए एक कलर या कागज़ के तौलिया पर दबाएं। विचार करें कि आपको केवल लिफाफे फ्लैप पर कागज और गोंद को कमजोर करने के लिए कम मात्रा में पानी का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यदि आप से अधिक हो जाते हैं, तो स्याही नाली कर सकती है और कागज टूट सकता है।
  • यदि आपने लिफाफे का हिस्सा खोला है, तो कागज को ब्लोटिंग के एक टुकड़े को गुना कर उसे अतिरिक्त पानी अवशोषित करने के लिए फ्लैप के तहत डालें।
  • खुली एक खुली सीढ़ी लिफाफा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    गीला झाड़ू को फंसाने के लिए दबाएं। उस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप फंसे हुए हैं। जीभ-चोर के साथ एक ही तकनीक की कोशिश करने से पहले, प्रेस करें और कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें ताकि गोंद नरम हो जाए। जब तक आपको कोई परिणाम न मिल जाए, तब तक दोहराएं जब तक कि फ्लैप बंद न हो जाए या भाप पद्धति का उपयोग करें।
  • स्याही या फँस की स्टैम्प के साथ कभी भी एक क्षेत्र में पानी लागू न करें
  • लिफाफे के लिए कुछ प्रकार के गोंद पानी में घुलनशील नहीं हैं। यदि आप देखते हैं कि आप किसी भी परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं, तो कट विधि की कोशिश करें यदि आप कम परिणाम प्राप्त करते हैं, लेकिन लिफाफा खोलने के लिए पर्याप्त नहीं है, भाप की कोशिश करें।
  • खुली एक खुली सीढ़ी लिफाफा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    यदि आपके पास कोई और अधिक लिफ़ाफ़ा फ़्लैप खोलने का प्रयास करें। कुछ लिफ़ाफ़े में कई "शामिल" परत हैं, जो प्रसंस्करण के दौरान बंद किए जाते हैं। यदि आप इस तकनीक का जवाब देते हैं, तो कभी-कभी आप अपने शीर्ष फ्लैप के बजाय एक तरफ लिफाफे खोल सकते हैं।
  • जो भी विधि आप चुनते हैं, यदि आप गोंद के कुछ बूंदों को लागू करते हैं और फिर दन्तखुदनी के साथ उन्हें फैलते हैं, तो आप फ्लैप का शोध कर सकते हैं। कुछ लिफाफे फिर चिपचिपा होते हैं जब गोंद थोड़ा सिक्त हो जाता है।
  • विधि 2
    लिफाफे रुकें

    छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा चरण 9 खोलें
    1
    एक प्लास्टिक बैग में लिफ़ाफ़ा डालें। यह नमी से इसकी रक्षा करेगा, जबकि यह फ्रीजर में है।
  • Video: सील बंद लिफाफे हैक!

    एक खुले सलाम लिफाफा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    दो घंटे के लिए फ्रीज़र में लिफाफे छोड़ दें। कुछ मामलों में, लिफाफे पर गोंद ढीला हो सकता है और फिर चिपचिपा हो सकता है जब यह जमा देता है।
  • छवि शीर्षक से सील लिफाफा खोलें चरण 11
    3
    लिफाफे खोलें एक कुंद, चिकनी उपकरण का प्रयोग करें, जैसे जीभ-चाकू या मक्खन चाकू, या रेज़र या पेनकेनिफ़ का बहुत सावधानीपूर्वक उपयोग करें। फ्लैप खुद को अलग नहीं करेगा, लेकिन यदि आप भाग्यशाली हैं तो आप उसे इसे बिना इसे तोड़ने के लिए पर्याप्त ढीले कर देंगे
  • खुली एक खुली सीढ़ी लिफाफा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप समाप्त हो जाएं तो फिर से लिफाफा को सील करें आप गीला झाड़ू के साथ लापल पर गोंद को गीला करके कुछ लिफ़ाफ़्स खोल सकते हैं - अन्य मामलों में आपको गोंद की असतत बूंदों का उपयोग करके इसे सील करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3
    भाप के साथ लिफाफे खोलें

    एक खुली किताब खोलें, एक मुहरबंद लिफाफा 13
    1
    लिफाफे पर सील करने के लिए इस तकनीक का उपयोग करें। यह विधि स्वयं-चिपकने वाला लिफाफे पर काम नहीं कर सकती है, चूंकि इसका इस्तेमाल किया गया गोंद आमतौर पर लेटेक्स, पानी में घुलनशील नहीं है। अगर आप नहीं जानते हैं कि आप किस तरह का लिफाफा संभालना चाहते हैं, तो कागज और स्याही को नुकसान पहुंचाने का ज्यादा जोखिम न उठाकर विधि का परीक्षण करने के लिए छोटी मात्रा में भाप का उपयोग करें।
  • खुली एक मुहरबंद लिफाफा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    उबलते पानी के एक कप से शुरू करो। उबलते पानी को एक संकीर्ण कप में डालें। यह बहुत अधिक भाप पैदा नहीं करेगा, लेकिन यह शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित शुरुआती बिंदु है, क्योंकि कागज को हानि करने का जोखिम कम है। यदि यह काम नहीं करता है, तो निम्न चरणों में अधिक शक्तिशाली और जोखिम भरा तरीके बताएंगे।
  • यदि लिफाफे में स्याही गीली दिखती है या चलाने के लिए शुरू होता है, तो उसे भाप से हटा दें और किसी अन्य विधि का प्रयास करें।



  • एक शीर्षक खोलें छवि एक मुहरबंद लिफाफा खोलें चरण 15
    3
    लिफाफे खोलने के लिए एक सपाट उपकरण गरम करें। भाप में एक जीभ कष्टकारक, मक्खन चाकू या अन्य कुंद के उपकरण को गरम करें, फिर इसे सूखें। इससे लिफाफा फ्लैप पर भाप को ठंडे औजार के आसपास संघनित करने और कागज और स्याही को नुकसान पहुंचाने वाले पानी से बचा जाएगा।
  • एक खुली किताब खोलें, जिसमें एक मुहरबंद लिफाफा चरण 16 है

    Video: क्या होता है जब आप फ्रीजर में एक सील बंद लिफाफे कैसे रखूं? - लाइट रॉक जीवन हैक

    4
    लिफाफे खोलने का प्रयास करें फ्लैप के कोने से गर्म उपकरण रखें। इस कोने सीधे भाप से ऊपर पकड़ो। उपकरण की नोक के खिलाफ लिफाफे को धीरे से ले जाएं, प्रत्येक बार जब आप प्रतिरोध महसूस करते हैं तो विराम दें। उपकरण को जगह में रहना चाहिए ताकि आप जिस क्षेत्र पर कार्य कर रहे हैं वह हमेशा भाप पर होता है। जब आप काम कर रहे हैं, तो लिफ़ाफ़ा को घुमाएं ताकि आपके द्वारा पहले ही ले जाया गया फ्लैप का हिस्सा शेष लिफ़ाफ़ा के साथ कोई संपर्क न हो और उसे फिर से चिपकने से रोक दिया जाए
  • विचार करें कि यदि आप निरंतर आंदोलन करते हैं तो कागज कम हो जाएगा, लेकिन आप इस काम में कोई अनुभव नहीं करते हैं, तो आप इसे हानिकारक होने का अधिक जोखिम उठाएंगे।
  • खुली एक मुहरबंद लिफाफा चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक चायदानी या केतली से सीधे भाप जेट की कोशिश करें यदि नरम स्टीम फ्लैप को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो स्टीम के निरंतर प्रवाह प्राप्त करने के लिए आग पर पानी से भरा चायदानी रखें। इस हॉट स्टीम जेट के साथ लिफाफे खोलने के लिए ऊपर दिए गए चरणों को दोहराएं। इसे तुरंत ले जाएं लेकिन सावधानी के साथ, क्योंकि बहुत अधिक वाष्प कागज को शिकन या गीला कर सकता है।
  • अपने हाथों की रक्षा के लिए ओवन के लिए दस्ताने का उपयोग करें
  • यदि आपकी चायदानी केंद्रित वाष्प की एक धारा का उत्पादन नहीं करती है, तो चम्मच या अन्य ऑब्जेक्ट पेश करें जो चोंच में गर्मी का समर्थन करता है, ताकि छेद को कम किया जा सके।
  • छवि शीर्षक से मुहरबंद लिफाफा चरण 18 खोलें
    6
    यदि आवश्यक हो, तो ओपन लिफाफे लोहा इसकी सामग्री को बदलने से पहले लिफाफे को शांत और सूखने के लिए रुको। यदि लिफ़ाफ़ा या इसकी सामग्री का पेपर सूखने में थोड़ी देर झुर्री हुई हो, तो इसे एक सूखे कपड़े से ढक दें और एक न्यूनतम प्लेट पर एक प्लेट को पास करें, ताकि पेपर फिर चिकनी हो।
  • छवि शीर्षक से खुले एक मुहरबंद लिफाफा चरण 1 9
    7
    एक बार पेपर ने अपना आकार वसूल कर लिया है और सूखी है, लिफाफे के अंदर की सामग्री को वापस लौटाएं या फिर उसे सील करने के लिए गोंद के कुछ बूंदों का उपयोग करें। आप दो घंटे के लिए लिफाफा को ठंडने का भी प्रयास कर सकते हैं, क्योंकि जब कुछ जमे हुए होते हैं तब कुछ गोंद चिपचिपा हो जाते हैं।
  • विधि 4
    काट और मरम्मत के साथ पेपर मास्क

    छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा चरण 20 खोलें
    1
    जोखिमों पर विचार करें एक खोलने को सील करने के लिए पेपर-माच का उपयोग करना एक रचनात्मक तरीका है जो पक्ष में कटौती छिपाने की है। यदि पेपर माच बहुत मोटी, कमजोर या चिपचिपा है, तो इसकी उपस्थिति स्पष्ट होगी। यह विधि उन कार्डों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें सावधानी से जांच नहीं की जायेगी या अत्यधिक रूप से हेरफेर नहीं किया जाएगा। यह संभावना है कि आपको पैपीयर-माच सील को समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होती है।
  • खुली एक खुली सीढ़ी लिफाफा चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक प्रकाश स्रोत के सामने लिफाफा रखें। अंदर दस्तावेज़ के छाया को देखने के लिए लिफाफे को एक मजबूत रोशनी या एक खिड़की के सामने पकड़ो। अपने स्थान का एक मानसिक ध्यान रखें और सावधान रहें, न आगे बढ़ें।
  • छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा खोलें 22
    3
    लिफाफे के कोने को काटें। लिफाफे का एक छोटा सा कोना, नीचे से, तेज कैंची की एक जोड़ी के साथ, सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ को कटौती न करें।
  • छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा चरण 23 खोलें
    4
    लिफाफे की छोटी तरफ खोलें किसी भी कागज को काटने के बिना लिफाफे की तरफ गुना करके खोलें, बस लिफ़ाफ़ा को प्रभावी ढंग से विभाजित करें अब आप उस दस्तावेज को पढ़ सकते हैं जो अंदर है या जो कोई भी सामग्री आप अपनी मेलिंग सूची में शामिल करना भूल गई थी
  • खुली एक मुहरबंद लिफाफा चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    5
    पेपर-माची पेस्ट की एक छोटी मात्रा बनाएं. पानी के साथ सफेद आटा मिलाकर जब तक यह काफी तरल स्थिरता नहीं है। यह एक दूसरे टुकड़े पर मुड़ा हुआ कागज देखने के लिए कोशिश करें कि क्या यह सूखने पर फंस जाता है। यदि आवश्यक हो, तो आटा को जोड़ने तक सूखा मिश्रण मजबूत होता है और पतली परत बनाता है।
  • यदि आप आटा और पानी का पेस्ट उबाल लें, तो यह मिश्रण पारदर्शी होगा, जब यह सूख जाता है, सफेद की बजाय, लेकिन यह कमजोर भी होगा। काले रंग की लिफाफे के मामले में, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप मिश्रण को उबालें, ताकि यह कम स्पष्ट हो।
  • छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा चरण 25 खोलें
    6
    एक बार जब आप समाप्त हो जाते हैं तो पेपर मास्क के साथ कटौती को सील करें। लिफाफे में कटौती के किनारे पर पेपर-माची पेस्ट फैलाने के लिए एक पत्र सलामी बल्लेबाज या कुछ अन्य चिकनी-धार वाले साधन का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप लिफाफे के अंदर दस्तावेज़ को गीला नहीं करते हैं
  • छवि शीर्षक से एक मुहरबंद लिफाफा चरण 26 खोलें
    7

    Video: कैसे कुछ ही सेकंड में भाप के साथ स्टिकी लिफाफा खोलने के लिए

    इसे शुष्क करने के लिए प्रतीक्षा करें और, यदि आवश्यक हो, दोहराना। रुको जब तक यह पूरी तरह सूख नहीं। यदि आप एक मजबूत सील चाहते हैं, तो पेपर मास्क की दूसरी परत लागू करें। दोहराएं जब तक कि कोई दृश्य छेद न हो और लिफ़ाफ़े की तरफ फंस जाता है।
  • चित्र शीर्षक से खुले एक मुहरबंद लिफाफा चरण 27
    8
    लिफाफे में छोड़ दिया पास्ता के असमान टुकड़े को निकालने के लिए एक सैंडपेपर के साथ एक सैंडपेपर। धीरे-धीरे काम करें ताकि लिफाफे को उजागर न करें, खासकर अगर सैंडिंग के किनारे पर स्याही होती है एक बार जब आप दृश्य पेस्ट को हटा देते हैं, तो लिफाफे सामान्य रूप से दिखाई देगी जो कभी नहीं खोला गया था।
  • युक्तियाँ

    • खाली लिफाफे के साथ पहले अभ्यास करें

    चेतावनी

    • कुछ जगहों पर यह अपराधों को अन्य लोगों को संबोधित मेल को खोलने के लिए अपराध है यहां तक ​​कि अगर यह आपके इलाके में कानूनी है, तो भी ध्यान रखें कि यह गोपनीयता का आक्रमण है।
    • कलेक्टरों द्वारा स्वयं-चिपकने वाला स्टैंप्स लेने के लिए इस्तेमाल की गई तकनीकें शायद लिफाफे नहीं खोलेंगी स्टाम्प के लिए आज का स्वयं चिपकने वाला गोंद आम तौर पर ऐक्रेलिक प्लास्टिक के साथ बनाया जाता है, जबकि लिफाफे के स्वयं-चिपकने वाले फ्लैप का लेटेक्स गोंद है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अभ्यास करने के लिए लिफाफे
    • जीभ depressors
    • कैंची
    • उबलते पानी के साथ कंटेनर
    • ओवन के लिए दस्ताने
    • आटा
    • पानी
    • गर्म चाकू
    • कपड़े के लिए लोहे
    • फ्रीज़र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com