ekterya.com

प्राथमिक स्रोत का विश्लेषण कैसे करें

एक प्राथमिक स्रोत एक घटना की पहली हाथ रिपोर्ट है कुछ उदाहरणों में अख़बार, पत्र, डायरी, फोटो, स्केच, संगीत और कोर्ट केस रिकॉर्ड शामिल हैं इतिहासकार, छात्र और पेशेवर शोधकर्ताओं को प्राथमिक स्रोतों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करना चाहिए, क्योंकि वे आमतौर पर एक व्यक्ति के अनुभव का रिकॉर्ड हैं।

चरणों

भाग 1
एक प्राथमिक स्रोत लिखें

प्राथमिक स्रोत चरण 1 का शीर्षक चित्रित करें
1
दस्तावेज के साथ आने वाली कोई भी प्रारंभिक सामग्री पढ़ें यदि आपको फ़ाइल या ऑनलाइन में प्राथमिक स्रोत मिल गया है, तो दस्तावेज़ों के सेट का एक संक्षिप्त सारांश होना चाहिए। यदि आप एक प्राथमिक स्रोत पढ़ते हैं जो आपके शिक्षक या शिक्षक ने आपको दिया है, तो परिचयात्मक सामग्री का एक अनुच्छेद होना चाहिए। अगर कोई प्रारंभिक सामग्री नहीं है, तो शीर्षक, लेखक और तिथि पर ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि पाठ्यपुस्तक में 1840 में लिखा गया एक दक्षिणी गुलामधारक के लिए एक डायरी प्रविष्टि है, तो शायद प्रारंभिक सामग्री आपको बताती है कि उनके पास कितने दास थे या उनके बागान कहाँ थे।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 2 का विश्लेषण करें
    2
    सारांश बनाएं प्राथमिक स्रोत आमतौर पर बहुत घने होते हैं और कई शब्दजाल से भरे होते हैं। कभी-कभी, खासकर यदि आप पुराने दस्तावेज के साथ काम करते हैं, तो आपको शब्द और वाक्यांश मिलेगा जिन्हें आप परिचित नहीं हैं। जब आप पढ़ते समय संक्षेप में बताते हैं कि दस्तावेज क्या कहते हैं प्रत्येक अनुच्छेद के अंत में 5 या 10 शब्दों का एक संक्षिप्त सारांश लिखें, या कम से कम, प्रत्येक अनुभाग का (यदि यह लंबा टेक्स्ट है)।
  • हो सकता है कि दास की डायरी उस वर्ष फसल के बारे में एक पैराग्राफ से शुरू होती है, जिसकी योजना उन्होंने उस वर्ष को लगाने की योजना बनाई थी। सारांश केवल "फसल (तंबाकू, गेहूं और मक्का)" कह सकते हैं।
  • बुलेट, कीवर्ड और सूचियां यह करने का एक अच्छा तरीका है।
  • मार्जिन में सीधे लंबे टेक्स्ट को कॉपी करना संभवतः उपयोगी नहीं है
  • एक लिखित सारांश के बजाय एक त्वरित स्केच पर विचार करें यह विवरणों से भरा कुछ होना जरूरी नहीं है। वेन चित्र, चित्र या स्टिक के आंकड़े उत्कृष्ट हैं।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 3 का विश्लेषण करें
    3
    प्रश्न पूछें यदि कुछ समझ में नहीं आता है, तो इसके बारे में कोई प्रश्न लिखें। यदि पाठ का एक तत्व आपको अधिक जानना चाहता है, तो इसके बारे में कोई प्रश्न लिखें।
  • अगर आप दास की डायरी के एक भाग के बारे में अपने दासों के बारे में बीमार हो जाते हैं, तो आप लिख सकते हैं "बागान पर स्वास्थ्य के प्रभारी कौन था? क्या वे दास या गुलाम की पत्नी थे? "
  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 4 का विश्लेषण करें
    4
    कनेक्शन बनाएं दस्तावेज़ को अन्य बातों के संदर्भ में रखना महत्वपूर्ण है जो आप जानते हैं आप अन्य ग्रंथों, अन्य रीडिंग्स (खासकर यदि आप किसी कक्षा के लिए स्रोत का विश्लेषण कर रहे हैं) के साथ कनेक्शन बनाने की कोशिश कर सकते हैं, तो अपना जीवन या वर्तमान इवेंट्स
  • आप शायद फिल्म "गुलामी के 12 साल" देखा है शायद दास की डायरी आपको फिल्म में कुछ दृश्य की याद दिलाती है। फिल्म का शीर्षक रिकॉर्ड करें और शायद दृश्य का एक संक्षिप्त विवरण।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत का विश्लेषण करें चरण 5
    5
    आवृत्तियों को बनाएं ग्रंथों में हमेशा गहन अर्थ होते हैं "लाइनों के बीच" पढ़ें और अपनी अटकलें और निष्कर्ष लिखें
  • दैनिक esclavista अपने बेटे और बेटी पर एक पैरा शामिल है, चिंताओं के बारे में आप अपनी बेटी एक पति और खुशी है कि अपने अपने बच्चे को रखने के लिए सक्षम होने की ओर जाता है मिलेगा के बारे में है, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि बाद वृक्षारोपण का वारिस होगा मार्जिन पर, अपने अनुमान की एक टिप्पणी लिखें: "शायद, बेटा पिता का वारिस था।"
  • छवि प्राथमिक शीर्षक चरण 6 का विश्लेषण करें
    6
    दस्तावेज़ को पढ़ते समय आप जिस चीज के बारे में सोचते हैं उसे लिखें याद रखें कि नोट बनाने का कोई गलत तरीका नहीं है यह विचार कागज पर अपने सभी विचारों और प्रश्नों को कागज़ात पर डालना है।
  • भाग 2
    किसी स्रोत की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें

    Video: ancient history प्राचीन भारतीय इतिहास के स्रोत

    छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 7 का विश्लेषण करें
    1
    तुरंत किसी भी स्पष्ट पूर्वाग्रह को लिखो जिसे आप देखते हैं पक्षपात लोगों या चीजों के लिए या उनके खिलाफ पक्षपात है सभी प्राथमिक स्रोतों में पूर्वाग्रह का एक तत्व है। सचमुच, कोई स्रोत नहीं पैदा होता है जिसमें पूर्वाग्रह नहीं होता है यदि लेखक लोगों के समूह के बारे में सामान्यीकरण करता है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि इस समूह के लिए या इसके खिलाफ एक पूर्वाग्रह लगता है। यदि आप तुरंत किसी भी पूर्वाग्रह का ध्यान नहीं देते हैं, तो जारी रखें। वे शुरुआत में खोजना मुश्किल हो सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, अगर स्लेटर अपने पत्रिका में नोट करता है कि "सभी अफ्रीकी गुलाम" एक निश्चित तरीके से दिखते हैं, देखो या व्यवहार करते हैं, तो आपको स्रोत के नस्लीय पक्षपात पर ध्यान देना चाहिए। फिर, आपको सावधानीपूर्वक नस्लीय पूर्वाग्रह के अन्य तत्वों को देखना चाहिए।
    • ढूँढना पूर्वाग्रहों का मतलब यह नहीं है कि आपको स्रोत को छोड़ देना चाहिए और इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, इसका मतलब है कि आपको इस स्रोत से इसके निर्माता के बारे में बताए जाने के बारे में गंभीरता से विचार करना होगा।



  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 8 का विश्लेषण करें
    2
    माध्यमिक स्रोत के साथ प्राथमिक स्रोत की तुलना करें इस बारे में सोचें कि आपने पाठ्यपुस्तकों में क्या पढ़ा है या आपने अपने प्राथमिक स्रोत से संबंधित विषयों पर सम्मेलनों में क्या सुना है। अपने आप से पूछें, "मुझे क्या करना चाहिए यदि इस स्रोत से जानकारी, झूठ बोल रही है किया जा रहा है, असंभव अनिश्चित या अद्भुत?" और "क्या मैं क्या अन्य स्रोतों से पता के साथ इस जानकारी की तुलना का परिणाम है? क्या यह जानकारी इन स्रोतों का समर्थन करती है या क्या ये उनका विरोध करती है? "
  • शायद दास की डायरी में एक प्रविष्टि में बताया गया था कि उसके सभी दास अच्छे स्वास्थ्य में थे और वे शायद ही कभी बीमार थे। पूर्व-युद्ध के बागानों में दासों को दी गई स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जानने के लिए अपनी पाठ्यपुस्तक और रीडिंग नोट्स देखें। क्या आपके टिकट सटीक लगते हैं? क्या यह नियम का अपवाद हो सकता है? दास मालिक के पास झूठे बयान लिखने का एक कारण था?
  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 9 का विश्लेषण करें
    3
    लेखक के बारे में सोचें। अपने लिंग, अपनी दौड़, अपनी कक्षा, अपने करियर, अपना स्थान आदि पर विचार करें। क्या इन कारकों में से कोई भी आपको स्रोत की विश्वसनीयता के बारे में संदेह करता है?
  • उदाहरण के लिए, एक सफेद दक्षिणी गुलामधारी जो 1840 में अपने दासों के बारे में लिखा था शायद नस्लवाद और नस्लीय पूर्वाग्रह के कुछ तत्व के साथ लिखा था। एक अभिजात वर्ग के रूप में, वह भी एक कक्षा और लिंग पूर्वाग्रह है होने की संभावना है। पढ़ने के दौरान पूर्वाग्रहों को ध्यान में रखें यद्यपि आप यह निर्धारित करते हैं कि अपने दासों के बारे में लिवारे क्या कहता है, वह विश्वसनीय जानकारी नहीं है, फिर भी आप उनके द्वारा लिखे गए लेखों के आधार पर उससे सीख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत चरण 10 का विश्लेषण करें
    4
    लेखक और प्राप्तकर्ता के उद्देश्य पर विचार करें विशेष रूप से, अपने इरादों के बारे में सोचें और क्या ये मकसद आपके द्वारा लिखी गई बातों को प्रभावित कर सकता है।
  • शायद आपने कक्षा में सीखा है कि, 1 9वीं सदी में आज के समाचार पत्रों के मुकाबले अलग-अलग प्रयोजन हैं। निजी विचारों का रिकॉर्ड होने के बजाय, लेखक की मृत्यु के बाद वे सार्वजनिक उपभोग के लिए लिखे गए थे। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आप इस संभावना पर विचार कर सकते हैं कि दास मालिक अपनी डायरी में एक आशावादी छवि को चित्रित करना चाहता था। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • स्रोत किसने बनाया और क्यों?
  • क्या यह पल के उत्साह से, एक नियमित लेन-देन या एक विचारशील और जानबूझकर प्रक्रिया से बनाया गया था?
  • क्या स्रोत के निर्माता लोगों के बड़े समूह या खुद के लिए बात करते हैं?
  • क्या निर्माता को अन्य लोगों को सूचित करना या मनाने देना है? (स्रोत के शब्दों को सावधानी से देखें, शब्दों की पसंद आपको बता सकती है कि निर्माता उद्देश्य होने के लिए या राजी करने की कोशिश कर रहा था)।
  • क्या निर्माता के पास ईमानदार या बेईमान होने के कारण हैं?
  • क्या सार्वजनिक या निजी होने का स्रोत था?
  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत का विश्लेषण करें चरण 11
    5

    Video: Youth Issues. Mohandas Pai’s Game-Changing Ideas on Education, Employment and Public Policy.

    फॉन्ट लिखा था जब पर विचार करें। कभी-कभी, यदि किसी घटना के बाद भी एक प्राथमिक स्रोत बनाया गया था, तो एक व्यक्ति जो घटना पर वापस दिखता है, उस घटना के दौरान स्रोत बनाने के बजाय एक अलग परिप्रेक्ष्य होगा।
  • दास की डायरी में एक प्रविष्टि जिस दिन पहले उसने किया था, वह शायद उस प्रविष्टि की तुलना में अधिक वास्तविकता से सटीक है जिसमें वह अपने बचपन को याद करता है
  • भाग 3
    स्रोत की उपयोगिता निर्धारित करें

    छवि प्राथमिक शीर्षक चरण 12 का विश्लेषण करें

    Video: शिक्षक भर्ती परीक्षा' - 6/01/2019 (Syllabus)

    1
    सामान्य विश्वसनीयता का विश्लेषण करें याद रखें कि यद्यपि आप यह निर्धारित करते हैं कि लेखक को झूठ के कारण थे, तो स्रोत अभी भी उपयोगी हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, यद्यपि आप 1840 दास की डायरी पढ़ते समय दक्षिणी दास जीवन के सच्चे तथ्यों को नहीं सीख सकते हैं, तो आप उस वर्ष के नस्लीय पूर्वाग्रहों (सफेद पट्टियों) के बारे में सीख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिक स्रोत 13 का विश्लेषण करें
    2
    इस बारे में सोचें कि एक अन्वेषक इस स्रोत का उपयोग कैसे कर सकता है। किस प्रकार का शोध या विषय उपयोगी हो सकता है? यदि इस स्रोत का इस्तेमाल किया जाए तो क्या एक शोधकर्ता को सावधान रहना होगा?
  • दास की डायरी बहुत उपयोगी हो सकती है जो 1 9वीं शताब्दी के दक्षिणी अभिवादन के विचारों और आदर्शों के बारे में लिखता है। यह किसी के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता है जो दासों के इतिहास की देखभाल करता है, जो कि स्वास्थ्य देखभाल में भाग लेते हैं। वृक्षारोपण, लेकिन उस व्यक्ति का अध्ययन करने वाले व्यक्ति को ध्यान देना और स्लेवर के पूर्वाग्रहों पर विचार करने के लिए बहुत सावधान रहना होगा।
  • छवि प्राथमिक शीर्षक चरण 14 का विश्लेषण करें
    3
    स्रोत के बारे में लिखें या बात करें चाहे आप कक्षा चर्चा, एक निबंध या व्यक्तिगत उपयोग के लिए प्राथमिक स्रोत का विश्लेषण करते हैं, तो आप जो जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, वह स्रोत का विश्वसनीयता के बारे में अधिक जानकारी के बारे में लिखने या उससे बात करने के बारे में आप क्या सीख सकते हैं। जैसा कि आप लिखते या बोलते हैं, संभावित पूर्वाग्रहों को नोट करें और चर्चा करें कि स्रोत अभी भी उपयोगी कैसे हो सकता है।
  • आप लिख सकते हैं "हालांकि कुछ दक्षिणी गुलामधारकों ने घोषित किया कि उनकी कारीगरी हमेशा अच्छे स्वास्थ्य में थी, वृक्षारोपण के कुछ मालिकों की डायरी में प्रविष्टियों से संकेत मिलता है कि संक्रामक रोग अक्सर गुलामों के घरों में फैल जाते हैं।"
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि सामग्री में पूर्वाग्रह को खोजने का मतलब यह नहीं है कि सामग्री बेकार है।
    • यदि आपको प्राथमिक स्रोत का विश्लेषण करने में परेशानी होती है, तो अपने एनोटेशन पर वापस जाएं शायद आपने नोट ले लिया है जो आपको स्रोत के बारे में अधिक गहराई से सोचने में मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com