ekterya.com

एक वैज्ञानिक लेख का सार कैसे बनाएं

एक वैज्ञानिक लेख को संक्षेप में प्रस्तुत करना एक जांच की पूर्ण पढ़ाई के एक केंद्रित अवलोकन को उजागर करने और प्रस्तुत करने की प्रक्रिया है। एक वैज्ञानिक लेख का सारांश संभावित पाठकों को एक संक्षिप्त और वर्णनात्मक टिप्पणी देता है, जो उन्हें लेख के दृष्टिकोण की अवधारणा देता है। एक वैज्ञानिक लेख लिखना और संक्षेप करना विश्वविद्यालय के छात्रों और शोध सहायकों के लिए एक आम काम है। आप सारांश तैयार करने के लिए एक परिप्रेक्ष्य के साथ एक वैज्ञानिक लेख को प्रभावी ढंग से पढ़ सकते हैं, एक संतोषजनक बनाने और पूरी तरह से इसे लिखने की योजना बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
लेख पढ़ें

एक जर्नल अनुच्छेद चरण 1 के सारांश का शीर्षक छवि
1
उद्धरण पढ़ें यह एक संक्षिप्त अनुच्छेद है और एक शोध लेख को संक्षेप करने के लिए लेखक द्वारा लिखित है। यह आमतौर पर ज्यादातर शैक्षणिक पत्रिकाओं में शामिल होता है और आमतौर पर 100 से 200 शब्द होते हैं। यह वैज्ञानिक लेख की सामग्री का एक संक्षिप्त सारांश प्रदान करता है और आपको अनुसंधान अध्ययन के महत्वपूर्ण आंकड़े देता है।
  • निकालने का उद्देश्य शोधकर्ताओं को जल्दी से एक प्रकाशन की जांच करने की अनुमति देता है और यह देखने के लिए है कि कौन से शोध लेख उनके द्वारा किए गए कार्य के लिए प्रासंगिक हैं। इस के साथ, आप केवल सौ शब्दों में ही नहीं जान सकते हैं यदि शोध आपके क्षेत्र के विशेषज्ञों से है, लेकिन यह भी पता है कि निष्कर्ष आपकी सहायता करते हैं या यदि ये इनमें से भिन्न होते हैं
  • याद रखें कि एक सार और एक लेख का सार दो अलग चीजें हैं, अत: एक आलेख के सारांश का एक सारांश एक खराब सारांश है। एक उद्धरण बहुत ही घनीभूत होता है और सारांश के रूप में अनुसंधान और इसके निष्कर्षों के संबंध में एक ही स्तर का विस्तार नहीं प्रदान कर सकता है।
  • संक्षिप्त शीर्षक चित्र जर्नल अनुच्छेद चरण 2
    2
    जांच के संदर्भ को समझें सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि कौन लेखकों पर चर्चा करें या विश्लेषण क्यों जांच या विषय, अगर वैज्ञानिक लेख इसी अंक में एक अन्य लेख के जवाब में लिखा गया था और क्यों आप उस विशेष लेख, यानी, चाहे वह एक शैक्षिक उद्देश्य के लिए है पढ़ । ऐसा करने में, आप क्या तर्क, वाक्यांशों को जानते हैं और चुन सकते हैं और सारांश के डेटा का विश्लेषण करेगा।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 3 के सारांश का शीर्षक
    3
    निष्कर्ष पर जाएं निष्कर्ष पर जाएं और पता करें कि प्रस्तावित शोध से आप इस विषय के बारे में अधिक जानने और समझ सकते हैं कि जटिल योजनाएं और तर्क कहाँ जा रहे हैं। यदि आप पहले शोधकर्ताओं के निष्कर्ष पढ़ते हैं तो जानकारी को समझना बहुत आसान है
  • निष्कर्ष खत्म करने के बाद आपको अभी भी वैज्ञानिक लेख पढ़ना होगा, लेकिन तभी यह अनुसंधान प्रासंगिक है। यह संभव है कि आप एक और स्रोत को इकट्ठा करने की ज़रूरत नहीं है जो आपके अनुसंधान का समर्थन करता है यदि आप इसे इकट्ठा करते हैं और यदि आप कुछ विवेकपूर्ण राय प्राप्त करना चाहते हैं
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 4 के सारांश का शीर्षक चित्र
    4
    तर्क या लेख की मुख्य स्थिति की पहचान करें। मुख्य विचार को याद दिलाने के लिए दो बार पूरे लेख को पढ़ने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इसे पहली बार समझते हैं। नोट्स के रूप में ले लीजिए जैसे आप मुख्य विचारों को पढ़ें और हाइलाइट करें या रेखांकित करें।
  • उद्घाटन अनुच्छेद या लेख के दूसरे पैराग्राफ पर विशेष ध्यान दें। यह वह जगह है जहां लेखक शायद उसकी रचना करता है संपूर्ण लेख के लिए थीसिस पता लगाएँ कि थीसिस क्या है और मुख्य तर्क या विचार का निर्धारण करते हैं कि लेखक या लेखक अनुसंधान के साथ साबित करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • जैसे शब्द खोजें परिकल्पना, परिणाम आम तौर पर, सामान्य में, या स्पष्ट रूप से सुराग के बारे में थीसिस वाक्य क्या है
  • आलेख के मार्जिन में जांच की मुख्य तर्क को जोर देती है या फिर से लिखता है। इस मुख्य बिंदु पर ध्यान केंद्रित रहें ताकि आप विचार के साथ बाकी लेख में शामिल हो सकें और देखें कि सब कुछ कैसे काम करता है।
  • मानविकी में, कभी-कभी पोस्ट-मॉडर्न कविताओं या नारीवादी फिल्म में कक्षा के बारे में एक लेख के स्पष्ट और संक्षिप्त थीसिस को समझना अधिक मुश्किल होता है। अपने आप को व्यक्त करने का प्रयास करें जो आपके लिए स्पष्ट नहीं है और जितना आप लेखक के विचारों को समझ सकते हैं उतना व्यक्त कर सकते हैं और क्या वह अपने विश्लेषण के साथ साबित करने की कोशिश करता है।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 5 के संक्षेप में शीर्षक छवि
    5
    तर्क की जांच करें एक वैज्ञानिक लेख के विभिन्न क्षेत्रों को पढ़ते रहें और मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डालें जो लेखक चर्चा करता है। प्रस्तावित अवधारणाओं और मौलिक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें और उन मुख्य विचारों को एकजुट करने का प्रयास करें कि लेखक ने लेख की शुरुआत में दिखाया है।
  • आप वैज्ञानिक लेख के भीतर विभिन्न क्षेत्रों पाएंगे, जो प्रत्येक अध्ययन के लिए उपशीर्षक में विभाजित होगा जो अनुसंधान अध्ययन के दौरान एक विशिष्ट कदम या विकास पर केंद्रित है। इन वर्गों के खिताब आमतौर पर बोल्ड में और बाकी पाठ के मुकाबले बड़े फ़ॉन्ट के साथ रखा जाता है।
  • ध्यान रखें कि अकादमिक पत्रिकाएं उबाऊ रीडिंग हैं यह लेखक जो सूत्रों ग्लिसरीन के समाधान में इस्तेमाल किया गया परीक्षण किया शोध अध्ययन में मेंढ़क को दिए गए से भरा पांच सौ शब्दों को पढ़ने में वास्तव में आवश्यक है? शायद, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता आम तौर पर, यह जब तक आप मुख्य विचार और क्यों सामग्री है कि लेख में है को समझने के रूप में अनुसंधान लेख के सभी शब्द, पढ़ने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 6 के सारांश का शीर्षक चित्र
    6
    नोट्स के रूप में पढ़ें अनुसंधान किया जाता है जब दक्षता महत्वपूर्ण होती है और अकादमिक पत्रिकाओं से जानकारी एकत्र की जाती है। सक्रिय रूप से पढ़ें जब आप सामग्री पढ़ते हैं। एक चक्र बनाएं या वैज्ञानिक लेख के प्रत्येक भाग को उजागर करें और उप-वर्ग के शीर्षकों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • आम तौर पर, इन खंडों में परिचय, कार्यप्रणाली, जांच के परिणामों और निष्कर्ष शामिल होंगे, साथ ही साथ संदर्भों की सूची भी शामिल होगी।
  • भाग 2
    एक प्रारंभिक दस्तावेज़ की योजना बनाएं

    एक जर्नल अनुच्छेद चरण 7 के सारांश का शीर्षक चित्र
    1
    जांच का संक्षिप्त विवरण लिखें। शैक्षिक पत्रिका लेख का वर्णन करें, कदम आप लेख के अंत में परिणाम के लिए प्रारंभिक बिंदु से ले लिया की एक सूची लिखना जल्दी पद्धति और अध्ययन के रूप आयोजित वर्णन करता है। बहुत विशिष्ट होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह यही है कि सारांश के लिए क्या होगा।
    • यह लेख लिखने को बंद करने और लिखने के लिए उपयोगी है, जब आप पहली बार सारांश बनाने शुरू करते हैं, तो लेख के बारे में आपको याद रखना चाहिए। यह सारांश बनाने के लिए मुख्य और आवश्यक बिंदुओं को खोजने में मदद करेगा।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 8 के सारांश का शीर्षक चित्र
    2
    तय करें कि लेख के किन पहलुओं को सबसे महत्वपूर्ण है आप इन्हें मुख्य और सहायक विचारों या लेख के अनुभागों के रूप में संदर्भित कर सकते हैं। हालांकि यह सच है कि ये स्पष्ट रूप से उपशीर्षक के साथ चिह्नित हैं, उन्हें अधिक काम की आवश्यकता हो सकती है लेखक के मुख्य तर्क को समर्थन देने के लिए उपयोग किया जाने वाला मुख्य बिंदु सारांश में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • शोध के अनुसार, आप शोध या शोधकर्ताओं की मान्यताओं की सैद्धांतिक पृष्ठभूमि का वर्णन कर सकते हैं। वैज्ञानिक लेखन में, प्रोजेक्ट के दौरान उपयोग किए जाने वाले प्रक्रियाओं के अलावा, अनुसंधानों को करने से पहले शोधकर्ताओं ने उल्लिखित अनुमानों को स्पष्ट रूप से संक्षेप में प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है। संक्षेप में सांख्यिकीय परिणामों का सारांश दिया गया है और लेख में डेटा का सरल व्याख्या शामिल है।
  • मानविकी के लेखों में, अनुच्छेद में प्रस्तुत उदाहरणों और विचारों के अलावा, मूलभूत मान्यताओं और लेखक की सोच के प्रकार को संक्षेप करने की सिफारिश की गई है
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 9 के सारांश का शीर्षक चित्र
    3
    मौलिक शब्दावली की पहचान करें जो आप सारांश में उपयोग करेंगे। सुनिश्चित करें कि आलेख में उपयोग किए गए सभी मुख्य कीवर्ड सारांश में दिखाई देते हैं यह भी आवश्यक है कि सभी शब्दों या शब्दों को शामिल करने और उन पर चर्चा करें जो लेखक ने गढ़ा।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 10 के सारांश में शीर्षक छवि
    4



    संक्षिप्त संक्षिप्त रखने की कोशिश करें एब्सट्रैक्ट्स को लेख के एक ही विस्तार की आवश्यकता नहीं है। इसका उद्देश्य अनुसंधान के प्राथमिक संग्राहक द्वारा अनुसंधान लेकिन अलग, या तो उपयोग के लिए का एक संक्षिप्त विवरण प्रदान करना या मदद करने के लिए आप फिर तो एक जांच के दौरान जानकारी आत्मसात है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आप प्रत्येक मुख्य बिंदु के लिए एक पैरा लिखने और कोई पांच सौ से अधिक या एक हजार शब्दों के सबसे विद्वानों के लेख के साथ खत्म हो सकता है। पत्रिकाओं के सबसे सार के लिए, आप कई लघु वैज्ञानिक लेख के प्रत्येक भाग का सारांश अनुच्छेद लिखने में है, लेकिन बिना editarlos- व्यापक होना जरूरी नहीं है।
  • भाग 3
    सारांश लिखें

    सीक्रेट कोड और सिफर बनाएं शीर्षक से चित्र चरण 27
    1
    व्यक्तिगत सर्वनामों का उपयोग न करें (मैं, आप, वह, हम, आप, उन्हें)।
  • एक प्रभावी कक्ष माता पिता के चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    टोन को सबसे अधिक संभव तरीके से रखें। ध्यान रखें कि आप लेख की आलोचना नहीं करते हैं, लेकिन इसके बारे में एक सामान्य विवरण दें।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 11 के सारांश का शीर्षक चित्र
    3
    अनुसंधान प्रश्न को परिभाषित करके प्रारंभ करें लेख की शुरुआत में, संभवतः परिचय में, लेखकों ने अनुसंधान अध्ययन के लक्ष्यों और उसके साथ किए गए उद्देश्यों पर चर्चा की। आपका सारांश इस भाग में शुरू होना चाहिए। अपने स्वयं के शब्दों में मुख्य तर्क का वर्णन करें कि लेखकों को उनके शोध के साथ साबित करने की उम्मीद है।
  • वैज्ञानिक लेखों में, आम तौर पर एक परिचय होता है जो प्रयोग या अध्ययन की पृष्ठभूमि को स्थापित करता है और आपको कुछ और नहीं बताएगा जिसे आप सारांशित कर सकते हैं फिर, अनुसंधान प्रश्न और परीक्षण प्रक्रियाओं का विकास जारी रहेगा, जो लेख के बाकी हिस्सों की सामग्री को निर्धारित करने के लिए मौलिक हैं।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 12 के संक्षेप में शीर्षक छवि
    4

    Video: सूक्ष्मदर्शी देखें मोबाइल में Microscope in any mobile phone.

    इस पद्धति पर चर्चा करें कि लेखकों ने प्रयोग किया। इस भाग में अध्ययन के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले शोध उपकरणों और विधियों पर चर्चा की गई है। दूसरे शब्दों में, आपको जिस तरह से लेखकों और शोधकर्ताओं ने पहले हाथ अनुसंधान या डेटा संग्रह से प्राप्त निष्कर्ष प्राप्त किया है, उनका संक्षेप संक्षेप करना होगा।
  • सामान्य तौर पर, परीक्षण प्रक्रियाओं के सभी विशिष्ट विवरणों को शामिल करना आवश्यक नहीं है, लेकिन उन्हें एक सरल विचार के रूप में कम किया जाना चाहिए कि शोध प्रश्न कैसे संबोधित किया गया था। अध्ययन के परिणाम आम तौर पर डेटा संसाधित होते हैं और कभी-कभी पूर्व-संसाधित या कच्चे डेटा के साथ होते हैं। केवल सारांश में संसाधित किए गए डेटा को जोड़ना होगा।
  • एक जर्नल अनुच्छेद 13
    5
    परिणामों का वर्णन करें सारांश के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक यह है कि उनके काम के परिणामस्वरूप लेखकों ने क्या हासिल किया है। क्या लेखकों को वे क्या चाहते थे और क्या वे शोध करते समय वे अपने लक्ष्यों से मिलते थे? इस शोध के लेखकों ने क्या निष्कर्ष निकाला? लेख में वर्णित इस शोध के निहितार्थ क्या हैं?
  • सुनिश्चित करें कि आपका सारांश शोध प्रश्न, निष्कर्ष, परिणाम और उन परिणामों को कैसे प्राप्त किया गया। ये लेख के महत्वपूर्ण हिस्से हैं और आप उन्हें अलग नहीं छोड़ सकते
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 14 के सारांश का शीर्षक चित्र

    Video: विश्व के ७ चौका देने वाली वैज्ञानिक प्रयोग - 7 SHOCKING HUMAN EXPERIMENTS

    6
    लेख में प्रस्तुत मुख्य विचारों में शामिल हों कुछ सारांशों के लिए, यह दर्शााना महत्वपूर्ण है कि लेखकों के प्रस्तुत विचारों के बीच के रिश्तों को लेख के दौरान कैसे विकसित किया गया है। सारांश का प्राथमिक उद्देश्य पाठक के लिए लेखकों के आवश्यक बिंदुओं की एक सामान्य और संक्षिप्त समीक्षा प्रस्तुत करना है, जिससे यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप अपने तर्कों को तोड़कर अपने शब्दों के साथ उन्हें समझाएं। रिक्त और मान्यताओं को भरें, जो पाठक हो सकता है, जांच को स्पष्ट करने में सहायता करें और संक्षेप में संक्षिप्त करें।
  • कभी-कभी, यह उन तत्वों के मामले में अधिक महत्वपूर्ण है जो मानवता के विषयों पर लेखों से निपटते हैं। उदाहरण के लिए, यह कवि जॉर्ज हरबर्ट के बारे में घने तर्कों को तोड़ने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो कि दैवीय को अधिक सामान्य सारांशों के माध्यम से संबंध है। आप लिख सकते हैं "लेखक हरबर्ट को अपने दर्शन के बजाय अपने दैनिक दिनचर्या के बारे में चर्चा करके मानवीय बनाना चाहता है"।
  • Video: Newton Ki Kahani

    एक जर्नल अनुच्छेद चरण 15 के सारांश का शीर्षक चित्र
    7
    अपना निष्कर्ष निकालना न करें एक लेख का सारांश संपादित नहीं किया जाना चाहिए और न ही उसे डेटा का सही अर्थ प्रदान करना चाहिए, जब तक कि इसे कर्तव्य के हिस्से के रूप में स्पष्ट रूप से नहीं कहा जाता है सामान्य तौर पर, सारांश का उद्देश्य सूचनाओं के खुद के अतिरिक्त या संस्करणों को देने के बजाय लेखकों के अंकों को संक्षेप में प्रस्तुत करना है।
  • अनौपचारिक शोध लेखकों में से कुछ के लिए यह मुश्किल हो सकती है जब तक कि वे चाल सीखते हैं, लेकिन याद रखें कि पहले व्यक्ति में लिखना नहीं है।
  • एक जर्नल अनुच्छेद 16 के सारांश का शीर्षक चित्र
    8
    वैज्ञानिक लेख से टेक्स्ट के सीधा कोटेशन का उपयोग करने से बचें महाविद्यालय के लिए एक कागज या निबंध लिखने के दौरान नियुक्तियां सबसे अधिक बार प्रयोग की जाती हैं और वैज्ञानिक पत्र के सारांश में कम महत्वपूर्ण हैं। जब आप एक वैज्ञानिक लेख का सार लिखते हैं, तो इसका अर्थ और अपेक्षित सामग्री पर ध्यान केंद्रित किए बिना परावर्तन विचारों पर अधिक ध्यान दें।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 17 के सारांश में शीर्षक छवि
    9
    वर्तमान तनाव का उपयोग करें जब आप एक अकादमिक लेख की सामग्री पर चर्चा कर रहे हैं तो हमेशा वर्तमान तनाव का उपयोग करें। यह आपको पूरे समय में समानांतर व्याकरण संरचना बनाए रखने में मदद करेगा।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 18 के संक्षेप में शीर्षक छवि
    10
    प्रारंभिक दस्तावेज़ की जांच करें समीक्षा में अच्छे लेखन दिया गया है वैज्ञानिक लेख लें और देखें कि आपने यह लिखा है कि यह आलेख के संदर्भ के साथ मेल खाता है और इसका समर्थन करता है की फोकस और सामग्री की तुलना करें। एक वैज्ञानिक लेख जिसे ठीक से संक्षेप में किया गया है, वह संभावित पाठकों को संक्षिप्त समीक्षा के साथ प्रदान करता है, जो एक विशिष्ट विषय के बारे में विशिष्ट जानकारी की तलाश और शोध करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com