ekterya.com

एक शोध लेख का हवाला देते हुए

एक शोध लेख प्रत्यक्ष उद्धरण चिह्नों के उपयोग के साथ ताकत हासिल कर सकता है, जब आपको स्रोत के रूप में ली गई प्राथमिक सामग्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, विशेष रूप से अच्छे शब्दों में किए गए किसी अन्य लेखक के कार्य के माध्यम से अपने तर्क को मजबूत करने या तकनीकी शब्द को उजागर करने की आवश्यकता होती है। यह महत्वपूर्ण है कि दोनों उद्धरणों को प्रभावी ढंग से उपयोग करें और उन्हें ठीक से उल्लेख करें।

चरणों

एक शोध लेख में उद्धरण

1
अपॉइंटमेंट्स के रूप में प्रमुख बिंदु लीजिए जैसे-जैसे आप अपने शोध करते हैं, वस्तुतः जब कोई महत्वपूर्ण स्रोत से सामग्री का मुख्य टुकड़ा होता है, तो उस भाषा को ठीक से लिप्यंतरित करते हैं। उदाहरण के लिए, कानूनी लेख में कानून के पाठ पर चर्चा की जानी चाहिए, और साहित्यिक विश्लेषण में साहित्यिक कार्यों के वर्ग शामिल होना चाहिए। एक आश्चर्यजनक तर्क, एक बुद्धिमान प्रति-तर्क है जिसे आप खारिज करना चाहते हैं, या एक विशिष्ट भाषा जिसे आप शामिल करना चाहते हैं, जैसे कि कला की दुनिया से एक शब्द, सभी को उचित रूप से श्रेय दिया जाना चाहिए। अपने नोट्स में लेखक, शीर्षक और पेज नंबर शामिल करें, इसलिए यदि आप अपने लेख में उद्धरण का उपयोग करते हैं तो आपको फिर से खोजना नहीं पड़ता है
  • 2
    प्रत्येक शब्द और सभी स्कोर को ठीक से कॉपी करें आपके नोट्स में, जब आप पाठ या वाक्यांशों की प्रतिलिपि बनाते हैं जो आपके पठन के लिए विशिष्ट होते हैं, तो उद्धरण और स्रोत के बारे में एक नोट शामिल करें जैसा कि आप अपना लेख लिखते हैं, आपके तर्क को समर्थन देने के लिए आपके पास विभिन्न संभावित उद्धरण होंगे।
  • 3
    उद्धरण सही ढंग से उल्लेख करें अधिकांश कॉलेज वर्ग आपको एक स्टाइल गाइड, आमतौर पर मॉडर्न लैंग्वेज एसोसिएशन (एमएलएल) या अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) प्रदान करेंगे, या आप उस विषय के बारे में लिखने वाले मैनुअल स्टाइल का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    कोट्स में सीधे उद्धरण रखें उद्धरणों को किसी भी सीधे उद्धृत भाषा को शामिल करना चाहिए, और नियुक्ति के तुरंत बाद या नियुक्ति के अंत में उस वाक्य के अंत में पालन करना चाहिए साहित्यिक चोरी से बचें, जो उन का उल्लेख किए बिना स्रोतों का उपयोग कर रहा है और क्या शैक्षणिक नैतिकता का उल्लंघन है। यदि आपने इसे नहीं लिखा है, तो आपको अपने स्रोत को क्रेडिट देना होगा
  • Video: What Happens to Your Body While You Are Having Sex?

    5
    बहुत लंबे नियुक्तियों को एक साथ रखो अगर नियुक्ति बहुत लंबी है (टेक्स्ट की 4 से अधिक पंक्तियाँ), इसमें नियुक्ति अनुच्छेद के रूप में शामिल है, जिसमें पृष्ठ के बाएं हाशिया में खून बह रहा है या यह इंगित करता है कि यह नियुक्ति है इस मामले में, पाठ के अंत में उद्धरण और लेखक / पृष्ठ उद्धरण आवश्यक नहीं हैं। अपॉइंटमेंट्स कोष्ठक में हो सकता है या एक फुटनोट या एंडनोट नंबरिंग के साथ समायोजित किया जा सकता है - दोबारा, अपनी शैली पुस्तिका देखें।



  • 6
    उद्धरण सही ढंग से संपादित करें जब आप लिखते हैं, तो आपको उद्धरण थोड़ा बदलना पड़ सकता है, उदाहरण के लिए, स्कोर को समायोजित करें, यह इंगित करें कि आपने पाठ का एक अप्रासंगिक भाग छोड़ा है, या कुछ शब्दों को स्पष्टीकरण के रूप में जोड़ें।
  • मामूली परिवर्तन दिखाने के लिए स्क्वायर कोष्ठक का उपयोग करें इंगित करने के लिए आप एक बोली कि अपनी खुद की प्रार्थना की शुरुआत, के रूप में एक वाक्य के बीच में शुरू होता है शामिल करने की जरूरत है या आप एक वाक्य अपने प्रार्थना के बीच में उद्धृत की शुरुआत उपयोग करने के लिए, पहले अक्षर के आसपास कोष्ठक डाल की जरूरत है क्या आप अपनी शैली बदल ।
  • चूक को इंगित करने के लिए ब्रैकेट या एलीप्स का उपयोग करें यदि आप किसी नियुक्ति के कुछ हिस्से को निकाल रहे हैं, तो आप इसे इंगित कर सकते हैं, स्क्वायर ब्रैकेट्स में संलग्न अंडाकार के साथ। हालांकि, यदि आप वाक्य से कुछ उद्धृत करना चाहते हैं, तो एक ही पाठ में एक बाद की सजावट से कुछ के बाद, यह एक अलग बोली शुरू करने के लिए अधिक समझ सकता है
  • कोष्ठक के साथ जोड़ जोड़िए। यह अक्सर सूचना देने के लिए सबसे पहले इस्तेमाल किया जाता है जो पहले स्रोत सामग्री (उदाहरण के लिए, वर्ग कोष्ठक में लिखे गए व्यक्ति के नाम के साथ सर्वनाम को बदलकर) में दिए गए थे या वाक्य के लिए नियुक्ति के शब्दों को समायोजित करने के लिए कि यह चारों ओर से घेरे किसी नियुक्ति के अर्थ को बदलने के लिए अतिरिक्त या चूक का उपयोग न करें।
  • 7
    लेख में सावधानी से उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें उद्धरणों का अत्यधिक उपयोग अकादमिक लेखन में अजीब माना जाता है क्योंकि यह एक प्रस्ताव बनाने के लिए दूसरों पर बहुत अधिक निर्भर करता है। यह न केवल आप लिख सकते हैं, लेकिन आप अपने तर्क का समर्थन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उद्धरण लेने के लिए भी बड़ी मात्रा में अनुसंधान की समीक्षा कर सकते हैं।
  • 8
    समीक्षा करें और सभी नियुक्तियों को संशोधित करें मूल स्रोत पर वापस जाएं और सुनिश्चित करें कि सभी उद्धरणों को श्रेय दिया गया है, उद्धृत किया गया है और उचित रूप से लिखा गया है। यदि आपने नियुक्तियों में परिवर्तन किए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने इसे सही तरीके से किया है और यह स्पष्ट है कि आपने नियुक्ति को संशोधित किया है।
  • 9
    लेख के अंत में ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी शामिल है प्रत्येक उद्धृत स्रोत के प्रकाशन की पूरी जानकारी को सूचीबद्ध करने के लिए "सिटेड वर्क्स" का एक पृष्ठ या ग्रंथ सूची के किसी अन्य पृष्ठ को लेख के अंत में शामिल किया गया है
  • युक्तियाँ

    • नियुक्तियों की एक सूची रखो, जैसा कि आप अपने शोध पर नोट लेते हैं, और अपने पसंदीदा को बाद में वापस करने के लिए चिह्नित करें।
    • जब आप अपॉइंटमेंट्स को कॉपी करते हैं तो बहुत सावधानी बरतें ऐसा न करें कि आपको याद होगा कि आपके नोट्स में उद्धरण चिह्नों का उपयोग किए बिना कुछ एक सीधा उद्धरण है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में प्रतिलिपि बनाते हैं, न कि आप इसे लेख में कैसे लिखेंगे आप इसे बाद में संपादित कर सकते हैं
    • यदि आपके शोध के दौरान एक टुकड़ा वास्तव में आपको प्रभावित करता है, तो इसे कॉपी करें, यह शायद एक अच्छी तारीख है
    • सभी क्रेडिट अनुदान, न केवल कम से कम यहां तक ​​कि अगर आपकी ज़रूरत एक नियुक्ति होती है, तो आपके शोध लेख में इन-संदर्भित उद्धरण डालने में मददगार हैं। किसने कहा? कब? वे कौन हैं? यह क्यों महत्वपूर्ण है? यदि कोई विशेष बोली एक महान भाषण का हिस्सा है, या एक व्यक्ति की एक प्रमुख कह रही है, तो इसका उल्लेख करें।
    • उन उद्धरणों के लिए देखें जो कि दूसरे शोधकर्ताओं द्वारा बार-बार और अधिक बताए गए हैं। अक्सर, माध्यमिक सामग्री आपको प्राथमिक स्रोतों का सबसे अच्छा भागों खोजने के लिए सुराग देगी।
    • एक विपरीत तर्क स्थापित करने के लिए विपक्ष की नियुक्ति किसी व्यक्ति के खिलाफ बहस करना आसान है, यदि आप वास्तव में उसका उपयोग करते हैं और दोषों की ओर इशारा करते हैं। अन्यथा, विपक्ष दावा कर सकता है कि आप केवल अर्थ को गलत समझाते हैं। अपने शब्दों पर झुकें और सीधे हमला करें

    Video: 3 Moksha मोक्ष, स्व और मस्तिष्क. मोक्ष के साथ मस्तिष्क में कैसे बदलाव होते हैं

    चेतावनी

    Video: मोबाइल फोन का आविष्कार किसने और कब किया था

    • नोट्स लेते समय लापरवाह न हो दुर्भाग्य से, आकस्मिक साहित्यिक चोरी बहुत आम है, और इसके गंभीर परिणाम हैं। plagiarize करना चाहता था नहीं हो सकता था, लेकिन अगर आप यह दर्शाता है कि आप एक प्रत्यक्ष उद्धरण का उपयोग कर रहे बिना किसी अन्य व्यक्ति की शब्द लिखते हैं, आप को चुराने का कर रहे हैं जानबूझकर या नहीं था (सभी के बाद, नोटों पर और अपने खुद के अनुसंधान पर न केवल भरोसा करते हैं और नियुक्तियों को पहचान नहीं जब आप ग्रंथों के नोट लेते हैं, तो एक बुरे संगठन को दर्शाता है)। हमेशा अपने नोट्स में नियुक्तियों को इंगित करें यह भी कई उद्धरण लिखने के लिए बेहतर है और फिर उन्हें paraphrased संस्करण में लिखने की तुलना में उन्हें अनुवाद। इस का खतरा, खासकर यदि आप नियुक्ति में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं करते हैं, तो यह है कि आप इसे अपने मूल संस्करण में बदलते हैं, जब सही हो। आपके सामने मूल अधिकार होना बेहतर होगा। यदि आप अपने आप को एक बेहतर भाषा चुनने में असमर्थ हैं, तो बस उचित बोली लगाएं।
    • उन्होंने कहा कि एक खोजी लेख एक समुद्र के एक समुद्र बनने मत दो, उसने कहा। जब आप अतीत में दोनों पक्षों से तर्कों को स्थापित करना चाहते हैं, तब भी आप अपने लिए एक ठोस तर्क स्थापित करना चाहते हैं। एक तर्क को दोहराते हुए और अपने शब्दों में विभिन्न तर्कों को संक्षेप में प्रस्तुत करते हुए यह स्पष्ट करता है कि आप उस विषय को समझते हैं जिसे आपने शोध किया है, यह स्पष्ट करता है कि आप समझते हैं कि आपने क्या शोध किया है और लेख को पढ़ने में दिलचस्प बनाता है। पाठक शोध या एक नए विचार को समझने का एक नया तरीका तलाश रहा है बहुत सारे उद्धरण आपके लेख के सबसे महत्वपूर्ण भाग को छिपाने के लिए करते हैं।
    • एक स्रोत पर बहुत अधिक दुबला मत बनो जब आप जांच करते हैं, तो एक पुस्तक के साथ प्रेम करना आसान होता है, खासकर यदि इस विषय पर कई पाठ नहीं होते हैं और विशेष लेखक आपके साथ सहमत हैं। उस लेखक को कितने उद्धरण को सीमित करने की कोशिश करें, खासकर यदि आपके तर्क का एक बड़ा हिस्सा आपके काम पर आधारित है उद्धरण चिह्नों की तलाश करें, जो उस व्यक्ति को पूरक या प्रश्न पूछे, और अपना खुद का विश्लेषण करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com