ekterya.com

कानून पर एक निबंध कैसे लिखा जाए

विश्वविद्यालय में और कुछ कानून स्कूल की कक्षाओं में कानूनी अध्ययन के दौरान, आपको एक शोध निबंध लिखना पड़ सकता है जो कानूनी मुद्दे को संबोधित करता है। ये परीक्षण जटिल हो सकते हैं क्योंकि कानून निरंतर विकसित हो रहा है। एक अच्छे ग्रेड को सुनिश्चित करने के लिए, आपके निबंध को अच्छी तरह से शोध और तर्कसंगत होना चाहिए। उचित नियोजन और शोध के साथ, आप एक उत्कृष्ट कानूनी निबंध लिख सकते हैं। नोट: इस लेख में यह पता नहीं है कि बार एसोसिएशन के लिए कानून स्कूल परीक्षा या परीक्षा के लिए निबंध कैसे लिखना है, जिसके लिए विभिन्न तकनीकों और रणनीतियों की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
एक परीक्षण विषय चुनें

एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
ध्यान से परीक्षण नारा पढ़ें। आपका शिक्षक आपको अपने निबंध की सामग्री के बारे में नारे या निर्देशों का एक सेट प्रदान करेगा और इसे कैसे स्वरूपित किया जाना चाहिए। आपका शिक्षक आपको एक विशिष्ट प्रश्न के शोध और जवाब देने के लिए कह सकता है या आप पाठ्यक्रम के सामान्य विषय के भीतर अपना खुद का उप-विषय चुनने की लचीलापन दे सकता है।
  • एक सख्त परीक्षण नारा हो सकता है "सबूत बहिष्कार नियम के विकास और प्रभाव पर चर्चा करता है"। एक व्यापक नारा हो सकता है "चर्चा करें कि एक नागरिक अधिकारों के आंदोलन ने संघीय या राज्य कानून में कैसे बदलाव किया"।
  • अगर आपको अपना विषय चुनने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो आपका शिक्षक आपको यह सुनिश्चित करने के लिए प्रस्ताव या लिखित स्केच प्रस्तुत करने की आवश्यकता कर सकता है कि आपने जो विषय चुना है वह नारा का अनुपालन करता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपका विषय नारा के मापदंडों के भीतर है, तो स्कूल के बाद अपने शिक्षक के विषय में या अपने कार्यालय में होने वाले घंटों के दौरान अपने विषय का प्रस्ताव लें।
  • Video: Gaay par nibandh, गाय पर निबंध, essay on my cow###

    एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    किसी भी आवश्यक सामग्री पढ़ें कभी-कभी, एक परीक्षण नारा आपको एक विशेष पुस्तक या सामग्री के सेट के बारे में पढ़ने और लिखने की आवश्यकता होगी। रिहर्सल विषय पर निर्णय लेने से पहले, कोई असाइन सामग्री पढ़ें और अपनी पाठ्यपुस्तकों और कक्षा नोटों की समीक्षा करें।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    बुद्धिशीलता करें। प्रत्येक छात्र विचार प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीकों को पसंद करता है। विचारों की एक सूची लिखने या एक बनाने की कोशिश करें "विचारों का नक्शा" एक पृष्ठ के केंद्र में अपने विषय पर चक्कर लगा रहा है और नए सवालों, तर्कों और डेटा को लिखे जो केंद्रीय थीम से शाखाएं हैं।
  • भाग्य के साथ, आपके कोर्स के रीडिंग्स, कक्षाएं और चर्चाओं ने आपको एक विषय चुनने के लिए पर्याप्त पृष्ठभूमि ज्ञान दिया होगा। यदि नहीं, तो अपने क्लास नोट्स की जांच करें और अतिरिक्त पृष्ठभूमि जानकारी के लिए ऑनलाइन एक्सप्लोर करें।
  • थोड़ी जांच के बाद अपने विषय को बदलना असामान्य नहीं है। आप अपने निबंध को पूरी तरह से अपने विषय के उत्तर या बदलने के सवालों को कम कर सकते हैं।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    एक रिहर्सल विषय चुनें जो आपके हित का है उस विषय के बारे में लिखना आसान होगा, जिसे आप बहुत पसंद करते हैं या जिसके बारे में आपको जिज्ञासा लगता है जिसके बारे में आपको तीव्र भावनाएं नहीं हैं आपको समस्या की अच्छी तरह से जांच करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और आप अधिक लेखन प्रक्रिया का आनंद लेंगे।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो उस कानून के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो आपको प्रभावित करता है उदाहरण के लिए, यदि आपका परिवार कृषि में शामिल है, तो आपको इसके बारे में लिखने में रुचि हो सकती है पानी के उपयोग के नियम.
  • भाग 2
    अपने विषय की जांच करें

    एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1

    Video: मथुरा:दारोगा के साथ सिपाही बना दरिंदा, सुनिए नाबालिग रेप पीड़िता की जुबानी

    पहचानें कि किस प्रकार के स्रोतों का उपयोग करना आवश्यक है शैक्षणिक शोधकर्ता प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्रोतों का उपयोग करते हैं प्राथमिक स्रोत इस विषय के पहले ही प्रमाण पत्र हैं माध्यमिक स्रोत प्राथमिक स्रोतों का विश्लेषण करते हैं तृतीयक स्रोत प्राथमिक और माध्यमिक स्रोतों का सारांश प्रदान करते हैं नारा के लिए आपको कुछ निश्चित प्राथमिक और माध्यमिक स्रोतों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है और आप तृतीयक स्रोतों का उद्धरण पूरी तरह से उद्धृत कर सकते हैं। आप इंटरनेट-आधारित स्रोतों की संख्या में भी सीमित हो सकते हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं और आपको लाइब्रेरी में कुछ शोध करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप इंटरनेट स्रोतों का हवाला देते हुए निषिद्ध हैं, तो आप अभी भी ऑनलाइन शोध का उपयोग अपने स्थानीय पुस्तकालय या किताबों की दुकानों में प्राथमिक और माध्यमिक स्रोतों के मार्गदर्शन के लिए कर सकते हैं।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6

    Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    2
    तृतीयक स्रोतों से प्रारंभ करें तृतीयक स्रोतों में विश्वकोश, शब्दकोष, पर्यटक मार्गदर्शक और पाठ्यपुस्तक शामिल हैं, जो प्राथमिक और द्वितीयक स्रोतों से जानकारी एकत्र करते हैं या इकट्ठा करते हैं। विश्वकोश लेख, विश्वसनीय सूत्रों के साथ विकिपीडिया लेख और अपने पाठ्यक्रम की पाठ्यपुस्तक आपके विषय का सारांश प्रदान कर सकते हैं और संदर्भ प्रदान कर सकते हैं। आम तौर पर, आपको अपने निबंध में एक तृतीयक स्रोत का उद्धृत नहीं करना चाहिए। प्राथमिक और माध्यमिक स्रोतों को खोजने के लिए इन स्रोतों का उपयोग करें
  • तृतीयक स्रोतों में फुटनोट्स, कोटेशन और इंडेक्स देखें ये आपके विषय के लिए प्रासंगिक किताबें, लेख और कानूनी मामलों को खोजने में बहुत अच्छे हैं इसके अलावा लेखकों के नामों को ध्यान में रखते हुए, जो आपके विषय पर कई कार्य कर सकते थे।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    एक लाइब्रेरियन के साथ बोलें यदि आप कर सकते हैं, तो एक कानून पुस्तकालय में जाएं, जिसमें अधिक विशिष्ट संसाधन होंगे। एक लाइब्रेरियन स्रोतों का पता लगाने और संघीय मामलों और लिखित कानून पुस्तकों की कानूनी रिपोर्टों के बीच नेविगेट करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपको केवल एक सदस्यता के माध्यम से ही कानूनी खोज इंजन तक पहुंच प्रदान कर सकता है।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    विशेष खोज इंजन से परामर्श करें विभिन्न शैक्षणिक क्षेत्र अक्सर विभिन्न खोज इंजन का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यूएस में, कानून के छात्रों का आमतौर पर उपयोग होता है HeinOnline.org कानूनी पत्रिकाओं के लेखों के लिए, लेक्सिस नेक्सिस या Westlaw कानूनी राय लेने और WorldCat या Google पुस्तकें पुस्तकें खोजना Google विद्वान यह पुस्तकों और केस रिपोर्टों का एक उत्कृष्ट मुक्त स्रोत है।
  • यह संबंधित क्षेत्रों, जैसे इतिहास या राजनीति विज्ञान, के लिए खोज इंजन खोजता है। अपने लाइब्रेरियन से पूछें कि आपके विषयों में योगदान करने वाले अन्य विषयों के लिए विशेष खोज इंजनों की सिफारिश की जा सकती है।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    स्रोत लीजिए और उन्हें पढ़ें। महत्वपूर्ण तर्कों, आंकड़ों और आंकड़ों के नोट्स को हाइलाइट या नोट करें जब आप अपने निबंध लिखने के लिए बैठते हैं, तो आप आसानी से अपने स्रोतों से परामर्श करने में सक्षम होना चाहते हैं ताकि आप उन्हें सटीक रूप से उद्धृत कर सकें।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    प्रत्येक प्रासंगिक स्रोत के लिए एक सारांश बनाएं तर्क की संरचना और किसी भी उपयोगी उद्धरण दर्ज करें। इससे आप तर्क को संक्षिप्त करने में मदद करेंगे, जब आप इसका संदर्भ लेंगे या अपने निबंध में स्रोत को संक्षेप में प्रस्तुत करेंगे।
  • कभी भी अपने नोट्स या निबंध में नेटवर्क सामग्री कॉपी और पेस्ट नहीं करें यह अक्सर अनैच्छिक साहित्यिक चोरी की ओर जाता है क्योंकि छात्र यह भूल जाते हैं कि एक तिथि क्या है और यह व्याख्या करने के लिए क्या है। जब आप स्रोतों को इकट्ठा करते हैं, तो संक्षेप में या अपने सारांश में उद्धरण चिह्नों को जोड़ते हैं
  • साहित्यिक चोरी एक गंभीर अपराध है यदि आप अंततः एक वकील बनने की आशा करते हैं, तो साहित्यिक चोरी का आरोप आपको चरित्र और योग्यता के मूल्यांकन से गुजरने में रोक सकता है।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    7
    किसी मुद्दे के दोनों तरफ बहस देखें कानून एक राजनीतिक मुद्दा है और लोकतंत्र द्वारा अपनाया गया कोई भी अधिकार बहस का उत्पाद है। इसलिए, आपको किसी भी कानूनी मुद्दे के दोनों तरफ प्रचुर मात्रा में प्रतिवाद प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • भाग 3
    निबंध लिखें

    एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    1
    अपने थीसिस कथन लिखें आपका थीसिस कथन एक तर्क है जिसे आप पेश करने जा रहे हैं। एक थिसिस कथन को तर्क के रूप में तैयार किया जाना चाहिए, अक्सर शब्द का उपयोग करते हुए "क्योंकि"। उदाहरण के लिए, "अपवर्जन नियम न्याय को बढ़ावा देता है क्योंकि यह आरोपी के अधिकारों के उल्लंघन से पुलिस और अभियोजन पक्ष को रोकता है" या "बहिष्कार नियम न्याय को रोकता है क्योंकि यह अपराधियों के न्याय करने के लिए मुश्किल बनाता है"।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    2
    स्केच बनाएं स्केच आमतौर पर थीसिस कथन के साथ शुरू होता है और फिर प्रत्येक तर्क और प्रतिलिपि को सूचीबद्ध करता है जिसे निबंध में संबोधित किया जाएगा। प्रत्येक तर्क और प्रतिलिपि के नीचे, आपके अनुसंधान से डेटा की एक बुलेटेड सूची शामिल है जो तर्क का समर्थन करती है। बाद में अपनी नियुक्तियों में उपयोग करने के लिए प्रत्येक डेटा के स्रोत का ध्यान रखें
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14



    3
    एक व्यापक तरीके से अपना परिचय शुरू करें व्यापक संदर्भ के साथ अपने विषय को अधिक सामान्य ऐतिहासिक संदर्भ में संक्षिप्त रूप में रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपका विषय यूएस में साक्ष्य बहिष्करण नियम है, तो संविधान के पांचवें संशोधन के महत्व और प्रभाव के साथ अपने निबंध को प्रारंभ करें। अपने थीसिस कथन के साथ अपना परिचय समाप्त करें, जो सबसे निकटतम प्रश्न आपके निबंध को संबोधित करेंगे।
  • एक प्रभावी परिचय रीडर को अपनी दुनिया से बाहर ले जाता है और इसे अपने निबंध की दुनिया में प्रस्तुत करता है। समझाएं कि विषय महत्वपूर्ण क्यों है और संक्षेप में अपने बाकी तर्क को सारांशित करें अपना परिचय पढ़ने के बाद, पाठक को यह जानना चाहिए कि आप क्या चर्चा करेंगे और आप इसे किस क्रम में करेंगे।
  • बाद में अपने परिचय की समीक्षा के लिए तैयार हो जाओ आपके निबंध को संक्षेप में लिखना आसान हो जाएगा, खासकर यदि आप स्केच से विचलित हो जाते हैं
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    अपने तर्कों का विकास करें निबंध विगनेट्स के बिना एक स्केच से ज्यादा है पूरे वाक्य में अपने स्केच के प्रत्येक अनुभाग को समझाएं और निम्न कार्य करने के लिए याद रखें:
  • एक निबंध के रूप में अपने निबंध के प्रत्येक तर्क को व्यक्त करें कि, यदि सही है, तो अपने थीसिस कथन का समर्थन करेंगे।
  • प्राथमिक और द्वितीयक स्रोतों से ली गई जानकारी प्रदान करें जो आपके तर्क का समर्थन करते हैं। अपने स्रोतों का उद्धरण याद रखें
  • अपना मूल विश्लेषण प्रदान करें, पाठक को समझाते हुए, कि आपने प्रस्तुत प्राथमिक और माध्यमिक स्रोतों के आधार पर, आपका तर्क आपको राजी कर देना चाहिए
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    प्रतिबाधाओं का स्केच बनाएं एक ठोस निबंध हमेशा दृष्टिकोण का विरोध अंक देता है। आपको प्रस्तुत तर्कों के लिए किसी भी काउंटरग्राफ को सटीक रूप से समझा जाना चाहिए और फिर चर्चा करने के लिए सबूत और विश्लेषण का उपयोग करना चाहिए कि आपका तर्क क्यों नहीं, और प्रतिवाद, पाठक को राजी कर देना चाहिए।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    एक निष्कर्ष लिखें एक निष्कर्ष संक्षेप में प्रत्येक व्यक्ति के बिंदु को फिर से व्यक्त किए बिना आपके तर्क का सारांश देता है। पाठक के मन में इस विषय के बारे में सोचने के लिए आपको नये तरीके को मजबूत करना होगा। एक ठोस तरीके से अपने थीसिस कथन को पुन:
  • भाग 4
    अपने निबंध को प्रारूपित करें

    एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    1
    अपने निबंध के नारे की जांच करें आपके शिक्षक द्वारा प्रदान किए गए नारे में आपके निबंध के प्रारूप के लिए निर्देश शामिल होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका काम आपके स्कोर से अंक निकालने से बचने के लिए इन निर्देशों का अनुपालन करता है।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक से छवि चरण 1 9
    2
    सही उद्धरण प्रारूप का उपयोग करें यदि आपका निबंध किसी कॉलेज के पाठ्यक्रम के लिए है, तो आपको सबसे अधिक संभावनाओं का पालन करने के लिए कहा जाएगा शिकागो शैली पुस्तिका या आधुनिक भाषा संघ (विधायक) की उद्धरण शैली विधि पत्रिकाओं के संकाय और कुछ स्नातक पाठ्यक्रमों को ब्लूबुक प्रारूप की आवश्यकता हो सकती है, जो कानूनी लेखन के लिए पारंपरिक प्रारूप है। अपने शिक्षक द्वारा अनुरोधित प्रारूप का उपयोग करें
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    3
    कागज की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपका मार्जिन, स्पेसिंग, फ़ॉन्ट और पेज नंबर नारा का अनुपालन करें। अपने निबंध के शरीर के स्रोत, साथ ही फुटनोट, यदि लागू हो, की जांच करें। अगर एक शीर्षलेख की आवश्यकता है, तो उसे प्रारूपित करने के लिए दिशानिर्देशों की समीक्षा करें।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    4
    लंबाई की जांच करें पासवर्ड शब्द गणना या पृष्ठों की संख्या पर न्यूनतम या अधिकतम सीमा (या दोनों) लागू कर सकता है। इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको अपने काम की समीक्षा करनी पड़ सकती है
  • भाग 5
    निबंध को सही करें

    एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 22
    1
    रिवर्स में परीक्षण पढ़ें अंतिम वाक्य से प्रारंभ करें और इसे पढ़ें। फिर अगले एक पढ़ें, धीरे धीरे शुरुआत की ओर बढ़ रहा है यह आपको बहस के प्रवाह से विचलित होने की इजाजत के बिना वाक्यों के निर्माण पर ध्यान देने के लिए मजबूर करता है।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 23
    2
    निबंध को जोर से पढ़ें कुछ सुनकर जोर से पढ़ें, हम आसानी से छोड़े गए शब्दों, गलत वर्तनी वाले शब्दों और अन्य त्रुटियों को सुन सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के एक समारोह के साथ आता है "पाठ से भाषण" जो आपके निबंध को पढ़ेंगे इसे सक्रिय करने के लिए:
  • Word दस्तावेज़ खोलें शीर्ष पर त्वरित पहुँच उपकरण पट्टी में, नीचे तीर पर क्लिक करें शब्द "त्वरित एक्सेस टूलबार को अनुकूलित करें" प्रकट होगा जब आप माउस को दो सेकंड के लिए तीर पर रखें।
  • तीर पर क्लिक करें फिर क्लिक करें "अधिक आदेश"।
  • ड्रॉप-डाउन बॉक्स में "कमांड्स में उपलब्ध हैं", चुनें "सभी आदेश"।
  • जब तक आप ढूंढें तब तक नीचे स्क्रॉल करें "पढ़ना"। इसे चुनें और फिर क्लिक करें "जोड़ना"। उसके बाद, क्लिक करें "स्वीकार करना"। अब पढ़ने के फ़ंक्शन को आपके त्वरित एक्सेस टूलबार पर दिखना चाहिए।
  • वह पाठ हाइलाइट करें जिसे आप पढ़ना चाहते हैं और फिर आइकन पर क्लिक करें "पढ़ना"। पाठ को जोर से पढ़ा जाएगा।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 24
    3
    आम टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों के लिए देखें कानूनी लेखन में कुछ टाइपिंग त्रुटियां बार-बार दिखाई देती हैं। उदाहरण के लिए, लिखिए "गुप्त" तुम्हारा मतलब क्या था "आज्ञा" यह एक आम गलती है कानूनी लेखन में एक और आम गलती है "पूर्वाग्रहों" के बजाय "हर्जाना" और इसके विपरीत
  • स्पेल चेकर पर विशेष रूप से निर्भर न करें क्योंकि इससे त्रुटियों का पता नहीं लगेगा "आज्ञा" की तुलना में "गुप्त"।
  • भाग 6
    निबंध की समीक्षा करें

    एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 25
    1
    एक सहपाठी के साथ निबंध साझा करें उसे अपनी बहस में छेद खोदने के लिए कहो या आपको बताएं कि कौन से अंश अस्पष्ट या भ्रामक हैं एक बाहरी पाठक आपके काम को आप की तुलना में अधिक निष्पक्ष पढ़ेंगे।
    • आप निबंध को कक्षा से अलग किसी के साथ साझा कर सकते हैं, लेकिन एक सहपाठी के पास निबंध विषय को समझने की अधिक संभावना है।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 26
    2
    अपने शिक्षक की टिप्पणियां शामिल करें आपका शिक्षक आपको ड्राफ्ट पेश करने की आवश्यकता कर सकता है उनकी टिप्पणी को ध्यान से पढ़ें और उन्हें अपने अंतिम मसौदे में शामिल करें। किसी भी टिप्पणी की समीक्षा करने के लिए अपने शिक्षक से मुलाकात करें, जो स्पष्ट नहीं हैं।
  • एक कानून निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 27
    3
    पुनर्लेखन के लिए कार्यक्रम का समय अपने होमवर्क से कुछ समय निकालने के बाद, उसके पास ताजा आँखें और एक खुले दिमाग के साथ वापस आएं। अपने इरेज़र और लाल कलम के साथ बैठो और उन वर्गों को पार करें जिन्हें पुनः लिखने की आवश्यकता है। अपने शोध में वापस जाएं और अपने स्रोतों को फिर से पढ़ें आप अपने लेखन के बारे में बाहरी योगदान प्राप्त करने के बाद चीजें अलग-अलग देख सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com