ekterya.com

अपने खुद के पढ़ने के लिए कैसे सीखें

यदि आप या कोई जो आप जानते हैं, पढ़ नहीं सकते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि वे अकेले नहीं हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, 14 प्रतिशत वयस्क आबादी (जो कि 32 मिलियन लोग) पढ़ा नहीं जा सकती है और 21 प्रतिशत की पढ़ाई पांचवीं कक्षा से कम है। अच्छी खबर यह है कि कभी सीखने में देर नहीं हुई है यह लेख आपको या उस व्यक्ति को जानने में मदद करेगा जो पढ़ने के कौशल विकसित करना है।

चरणों

विधि 1
मूल बातें मास्टर

शीर्षक से छवि पढ़ें
1
वर्णमाला के साथ शुरू करो यह सब अक्षर के साथ शुरू होता है वर्णमाला बनाने वाले 27 अक्षरों में वे हैं जो स्पेनिश भाषा के सभी शब्दों को बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं, इसलिए ये आरंभ करने के लिए सही बिंदु है। वर्णमाला के साथ अपने आप को परिचित करने के कई तरीके हैं - एक का चयन करें जो आपके शिक्षण शैली को सबसे अच्छा लगाता है।
  • इसे गाओ. यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन एक कारण है कि इतने सारे लोग "वर्णमाला के गीत" के माध्यम से वर्णमाला सीखने का प्रबंधन करते हैं: क्योंकि यह काम करता है मेमोरीकरण में मदद करता है और गीत, सामान्य रूप से, आपको वर्णमाला की एक छवि पूरी तरह से और अक्षरों के बीच के संबंध में रखने की अनुमति देता है।
  • आप गाना ऑनलाइन सुन सकते हैं या किसी को गा सकते हैं और इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं ताकि आप इसे सीख सकें और फिर इसे सुन सकें।
  • इसे महसूस करो. यदि आपकी सीखदारी शैली बल्कि व्यावहारिक है, तो सैंडपाप पत्र खरीदें। पत्र को देखो और अपनी आँखें बंद करें, फिर अपनी उंगलियों को पत्र की रूपरेखा के चारों ओर चलाएं और उसका नाम और उसकी ध्वनि दोहराएं। जब आप तैयार हों, तो अपनी अंगुली को सैंडपार्ड के पत्र से निकालें और पत्र को हवा में लिखें।
  • उसके साथ खेलें. वर्णमाला के पत्रों के साथ रेफ्रिजरेटर मैग्नेट का एक सेट खरीदें, उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानने के लिए और उनके पास आदेश के अनुसार। बाद में आप मैग्नेट का उपयोग शब्दों और अभ्यास के लिए कर सकते हैं।
  • चलना और सीखना. यदि आपके पास स्थान है, तो सीखने के उपकरण के रूप में वर्णमाला के साथ कालीन खरीदें। जब मैंने कालीन पर कदम रखा तब मैंने प्रत्येक पत्र का नाम और ध्वनि दी। किसी व्यक्ति को यादों पर अक्षरों के नामों या ध्वनियों के नाम से पूछें ताकि आप इसी पत्र पर खड़े हो सकें। वर्णमाला के गीत गाकर और अपने पूरे शरीर को शामिल करें और नृत्य के रूप में आप सही अक्षरों पर कदम उठाएं।
  • शीर्षक से छवि पढ़ें
    2
    व्यंजनों से स्वरों को अलग करने के लिए जानें वर्णमाला में पांच स्वर हैं: ए, ई, आई, ओ, यू- शेष पत्रों को व्यंजन कहा जाता है।
  • स्वर,, गले के साथ स्पष्ट हैं जीभ और मुंह की मदद से व्यंजन जबकि आप हवा आप साँस लेने को नियंत्रित करने के जीभ और मुंह का उपयोग करना चाहिए। व्यंजनों के विपरीत स्व स्वर स्पष्ट किया जा सकता है उदाहरण के लिए, अक्षर A को केवल स्पष्ट किया जाता है "को", लेकिन बी कहा जाता है "हो सकता है," सी स्पष्ट है "CE," डी कहा जाता है "की" और इतने पर।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ो अपने आप को पढ़ें चरण 3
    3
    फोनेटिक्स का उपयोग करें ध्वन्यात्मक संबंधों के साथ करना है, खासकर उन भाषाओं के अक्षरों और ध्वनियों के बीच। उदाहरण के लिए, यह सीखकर कि पत्र C ध्वनि हो सकता है "रों" या के रूप में "कश्मीर" या जी ध्वनि की तरह लग सकता है "gue" या "जेई", आप ध्वन्यात्मक सीख रहे हैं
  • एक दृष्टिकोण खोजें जो आपको समझ में आता है आमतौर पर, फोनिक्स दो तरीकों से सिखाया जाता है: दृष्टिकोण के आधार पर "पढ़ें और कहें" जिसके माध्यम से आप पूरे शब्दों को पढ़ना सीखते हैं, या सिलेबल्स के फ़ोकस के अनुसार, जहां आप अलग-अलग संयोजन पत्रों की आवाज़ को समझना सीखते हैं और उनके साथ शब्दों का निर्माण करते हैं
  • नॉनिक्स सीखने के लिए, आपको सिलेबल्स या शब्दों की आवाज़ सुननी चाहिए। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन कार्यक्रम पा सकते हैं, अपने स्थानीय पुस्तकालय में एक डीवीडी खरीदने के लिए या इसे या एक दोस्त, रिश्तेदार, अभिभावक या शिक्षक जो मदद कर सकते हैं लगता है जानने के पत्र के विभिन्न संयोजनों से ही शुरू और कैसे वे लिखने के लिए कर रहे हैं के साथ काम ।
  • छवि शीर्षक से चार चरणों को पढ़ने के लिए स्वयं सिखाना
    4
    विराम चिह्नों को पहचानें पढ़ने के दौरान, यह जानना ज़रूरी है कि सबसे सामान्य विराम चिह्न क्या दर्शाते हैं, क्योंकि ये आपको एक वाक्य के अर्थ को समझने की अनुमति देते हैं।
  • खाएं (,). जब आप एक अल्पविराम देखते हैं, तो आपको पठन में थोड़े विराम चाहिए।
  • बिंदु (।). डॉट एक वाक्य का अंत इंगित करता है। जब आप एक बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो आपको पूरी तरह से रोकना और पढ़ना जारी रखने से पहले साँस लेना होगा।
  • प्रश्न चिह्न (?). जब कोई प्रश्न पूछते हैं, अंत में तेज आवाज के लिए यह सामान्य है। यदि आप संकेत देख रहे हैं "¿" और "?", ये क्रमशः एक प्रश्न की शुरुआत और समाप्ति दर्शाते हैं, इसलिए आपको पढ़ने के दौरान प्रश्न के अंत में अपनी आवाज उठानी चाहिए।
  • विस्मयादिबोधक संकेत (!)। ये संकेत एक महत्वपूर्ण बिंदु पर जोर देने या ध्यान आकर्षित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यदि आप इन दो संकेतों के बीच एक वाक्य देखते हैं, तो जोर से शब्दों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    पढ़ना शुरू करें

    इमेज शीर्षक सिखाओ स्वयं को पढ़ें चरण 5
    1
    सामग्री के साथ पढ़ने की सामग्री चुनें चूंकि सबसे अच्छे पाठक हैं, जिनके पास कोई उद्देश्य है, इसलिए कुछ सामग्री के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है जिसे आपको पढ़ने या पढ़ने की आवश्यकता है। यह एक अखबार या पत्रिका में एक संक्षिप्त लेख से कुछ ज्ञापन, एक यात्रा कार्यक्रम या कुछ चिकित्सा निर्देशों के लिए हो सकता है।
  • शीर्षक छापने के लिए स्वयं पढ़ो चरण 6 पढ़ें
    2
    जोर से पढ़ें शब्दों से परिचित होने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें ज़ोर से कहना है एक भागीदार के साथ कार्य करें और पहचानने का प्रयास करें "ध्वनि के लिए" उन शब्दों को जो परिचित नहीं हैं, ग्राफिक और मौखिक स्पष्टीकरण और खुद को संदर्भ के लिए नए शब्दों के अर्थ का पता लगाने के लिए।
  • चित्र शीर्षक से पढ़ो अपने आप को पढ़ो चरण 7
    3
    पढ़ने के लिए समय बनाओ यदि आप अक्सर और लगातार और निरंतर समय के लिए पढ़ते हैं, तो आप अपना शब्दावली विकसित कर सकेंगे और हर दिन एक बेहतर पाठक बन सकेंगे। पढ़ने में समर्पित करने के लिए हर दिन एक निश्चित समय की रक्षा करें सामग्री को रिकॉर्ड करने के लिए एक पठन जर्नल बनाएं और आप प्रत्येक दिन पढ़ते समय
  • विधि 3
    पढ़ने की रणनीति जानें

    इमेज शीर्षक से पढ़ो खुद को पढ़ो चरण 8
    1
    "Ataca" शब्द इन प्रकार की रणनीतियों आपको उन शब्दों के अर्थ और उच्चारण का पता लगाने में मदद कर सकती हैं जो आपके लिए परिचित नहीं हैं, उन्हें भाग से और विभिन्न कोणों से संबोधित करते हैं।
    • छवियों में सुराग खोजें. पृष्ठ पर तस्वीरें या चित्र देखें अन्वेषण करें कि आप उन लोगों (लोगों, स्थानों, वस्तुओं, कार्यों) में क्या देखते हैं और जो वाक्य को समझने में सहायता कर सकते हैं।
    • मैंने शब्दों की आवाज़ें दीं. पहले एक के साथ, मैंने जोर से और धीरे धीरे प्रत्येक अक्षर की आवाज़ दी। फिर, आवाज़ें दोहराएं और उन्हें शब्द बनाने के लिए मिश्रण करने का प्रयास करें और देखें कि वाक्यों को वाक्य में समझ में आता है या नहीं।
    • शब्दों को निरस्त करें. शब्द को देखें और कुछ ध्वनि, प्रतीक, उपसर्ग, प्रत्यय, अंत या उन शब्दों के आधार को पहचानने का प्रयास करें जिन्हें आप पहले से जानते हैं। प्रत्येक को पढ़ें "भाग" अकेले शब्द की और फिर उन भागों को गठबंधन करने की कोशिश करते हैं और शब्द को ज़ोर से उच्चारण करते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि "पूर्व" माध्यम "से पहले" और "प्रीमियर" माध्यम "पहली बार उपयोग करें", उन दो हिस्सों में शब्द को निषिद्ध करके आप इसे निकाल सकते हैं "पूर्वावलोकन" एक को संदर्भित करता है "प्रत्याशित रिहाई"।
  • कनेक्शन खोजें. ध्यान दें कि यदि कोई अज्ञात शब्द दूसरे जैसा दिखता है तो वह आपके लिए परिचित है। जांचें कि क्या वह शब्द का एक हिस्सा या रूप है जिसे आप नहीं जानते हैं।
  • आप वाकई ज्ञात शब्द को यह देखने के लिए भी प्रयास कर सकते हैं कि क्या यह समझ में आता है - यह संभव है कि दोनों शब्दों का अर्थ वाक्यों को समझने के समान है।
  • Video: 02 इंग्लिश a b c d पढ़ना सीखे | प्रवर्तक स्पोकन इंग्लिश

    इमेज शीर्षक से पढ़ो खुद को पढ़ो चरण 9
    2
    Rereads। प्रार्थना फिर से पढ़ें अलग-अलग शब्दों को उस शब्द से बदलने की कोशिश करें जो आप नहीं जानते और जाँच करें कि वाक्यों का अर्थ क्या है
  • स्टेप 10 पढ़ने के लिए सिखाने वाला इमेज शीर्षक
    3

    Video: whatsapp मैसेज को इंग्लिश से हिंदी में कैसे अनुवाद करे सबसे अच्छी trick |

    पढ़ना जारी रखें एक शब्द के साथ अटक जाने की बजाए आप नहीं जानते, पढ़ते रहें और अन्य सुराग ढूंढें। यदि शब्द पाठ में फिर से दिखाई देता है, तो उस वाक्य की तुलना पिछले एक के साथ करें और सोचने की कोशिश करें कि दोनों शब्दों का अर्थ क्या उपयुक्त होगा।
  • छवि 11 शीर्षक पढ़ें



    4
    अपने पिछले ज्ञान पर झुक जाओ विचार करें कि आप पाठ, अनुच्छेद या वाक्य के विषय के बारे में पहले से ही जानते हैं। आपके ज्ञान के अनुसार, क्या एक शब्द है जो वाक्य का अर्थ समझता है?
  • Video: मोबाइल से एक महीना में अंग्रेजी पढ़ना और बोलना सीखें//Learn to reading and Speak English from Mobile

    इमेज शीर्षक से पढ़ो अपने आप को पढ़ो चरण 12
    5
    पूर्वानुमान बनाएं छवियों, सामग्री की तालिकाएं, शीर्षक, नक्शे, आरेख और पुस्तक के अन्य चित्र देखें। उसके बाद, आपने जो कुछ देखा है उसके अनुसार, यह जानने की कोशिश करें कि वह क्या है और आप किस प्रकार की जानकारी में शामिल हो सकते हैं इस का ध्यान रखें और, जैसा कि आप पढ़ने में प्रगति करते हैं, पाठ की सामग्री के अनुसार अपनी भविष्यवाणियों को अपडेट करें।
  • छवि 13 शीर्षक पढ़ें
    6
    प्रश्न पूछें शीर्षक, अध्याय के शीर्षक, छवियों और पुस्तकों की अन्य जानकारी की समीक्षा करने के बाद, कुछ प्रश्न या चीजें लिखें जो आपको जिज्ञासा का कारण बनती हैं जैसे ही आप प्रगति करते हैं और अपने उत्तर लिखने के लिए याद करते हैं, इन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें। यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं, तो अन्य स्रोतों में उत्तर ढूंढने पर विचार करें।
  • छवि 14 शीर्षक पढ़ें
    7
    का प्रदर्शन किया। उस कहानी के बारे में सोचो जो आप पढ़ रहे हैं जैसे कि यह फिल्म थी। अक्षर और सेटिंग की एक अच्छी मानसिक छवि बनाएं और कोशिश करें "देखना" कैसे इतिहास अंतरिक्ष और समय में विकसित पहचानें और वर्णन करें कि चित्र, आरेख या चित्र के माध्यम से क्या हो रहा है
  • स्टेप 15 को पढ़ने के लिए सिखाने वाला इमेज शीर्षक
    8
    कनेक्शन बनाएं अपने आप से पूछें कि क्या कहानी में कुछ है जो आप की पहचान कर सकते हैं। क्या आप में से किसी एक व्यक्ति को याद दिलाना आपको याद है? क्या आपके पास ऐसा कोई अनुभव है? क्या आपने स्कूल में, घर पर या अपने अनुभवों के माध्यम से किताब की अवधारणाओं को सीखा है? क्या कहानी की शैली एक ऐसी शैली है जिसे आपने एक फिल्म या टीवी पर देखा है? टेक्स्ट को समझने की कोशिश करने के लिए उन सभी समानताएं लिखें जिन्हें आप पाते हैं और उनका उपयोग करें।
  • छवि 16 शीर्षक पढ़ने के लिए खुद को पढ़ाने के लिए शीर्षक
    9
    कहानी को किसी और को बताओ आपने जो कुछ पढ़ा है उसे समझने का एक उपयोगी तरीका यह है कि किसी दूसरे व्यक्ति के साथ इसके बारे में बात करें। एक पैराग्राफ, आलेख, अध्याय या कहानी को पूरा करने के बाद, अपनी सामग्री को अपने शब्दों में सारांशित करें जब आप अपने आप को ज़ोर से सुनते हैं और पता लगाने की कोशिश करते हैं कि दूसरे व्यक्ति के पास कोई सवाल है जो आप जवाब दे सकते हैं या नहीं, तो आप जांच कर सकते हैं कि कहानी की आपकी समझ में कोई अंतर है या नहीं और पता है कि आपको स्पष्टता के लिए किस भाग को फिर से पढ़ना चाहिए।
  • विधि 4
    सहायता खोजें

    स्टेप 17 को पढ़ने के लिए खुद को सिखाने वाला इमेज
    1
    पहुंच LINCS साक्षरता संचार और सूचना सेवा (LINCS) संयुक्त राज्य शिक्षा विभाग के एक ऑनलाइन संसाधन है। अपनी वेबसाइट पर आपको उस क्षेत्र के अनुसार साक्षरता कार्यक्रमों की सूची मिलेगी जिसमें आप रहते हैं। इन कार्यक्रमों में से कई स्वतंत्र हैं, लेकिन आपको ये सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक का विवरण पढ़ना चाहिए।
  • छवि 18 शीर्षक पढ़ने के लिए खुद को पढ़ाने के लिए शीर्षक
    2
    अपने स्थानीय पुस्तकालय से संपर्क करें कई पुस्तकालय साक्षरता कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो एक प्रशिक्षित ट्यूटर के साथ लोगों या छोटे समूहों को एक साथ लाते हैं। ये कार्यक्रम स्वतंत्र हैं और आमतौर पर लगातार किया जाता है, इसलिए शुरू करने के लिए बहुत लंबा इंतजार करना आवश्यक नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ो खुद को पढ़िए चरण 1 9
    3
    अपने समुदाय की सेवाओं का अन्वेषण करें वाइएमसीए पर जाएं, एक चर्च, पब्लिक स्कूल या अन्य कम्युनिटी ग्रुप के पास यह जानने के लिए कि क्या उनके पास एक साक्षरता कार्यक्रम है या यदि वे किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं जो आपकी पढ़ाई कौशल को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • स्टेप 20 पढ़ने के लिए खुद को सिखाने वाला इमेज
    4
    सीखने की समस्याओं का परीक्षण करें सीखने की समस्या के कारण आपको पढ़ना सीखने में कठिनाई हो सकती है। उदाहरण के लिए, डिस्लेक्सिया एक विकलांगता है जो स्थानिक संबंधों को व्याख्या या दृश्य और श्रवण संबंधी जानकारी को एकीकृत करने की कठिनाई के कारण होती है। यह सबसे आम सीखने की समस्याओं में से एक है और लगभग 10 प्रतिशत आबादी को प्रभावित करता है। यदि आपके पास विकलांगता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप पढ़ना सीख नहीं सकते, इसका मतलब यह है कि आपको शायद विशेष उपकरण या सीखने के लिए एक व्यक्तिगत प्रक्रिया की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य के लिए यह लेख पढ़ रहे हैं, तो उसे याद दिलाएं कि पढ़ना पहली बार में एक संघर्ष हो सकता है। उसे अपने सभी समर्थन दें
    • याद रखें कि पढ़ना सीखना एक प्रक्रिया है। अपने साथ धैर्य रखें और हर बार जब आप प्रगति प्राप्त करते हैं, तो चाहे कितना छोटा हो
    • अपनी आवश्यकताओं के लिए संसाधनों को अनुकूलित करें क्या आपको अधिक स्पष्ट रूप से पढ़ने के लिए बड़े अक्षरों की आवश्यकता है? क्या आपको अधिक बार ब्रेक लेने की ज़रूरत है?
    • ग्रंथों को पढ़ें आप पढ़ना चाहते हैं यदि आप खेल में रुचि रखते हैं, तो उनके बारे में पढ़ें। अगर आप जानवरों को पसंद करते हैं, तो उस विषय की बात करते हुए ग्रंथों की तलाश करें।

    चेतावनी

    Video: अंग्रेजी कैसे सीखे-अंग्रेजी कैसे बोले:अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका: How To Speak English : In Hindi

    • के दृष्टिकोण "पूरा शब्द" पढ़ने के लिए सीखने के लिए आशाजनक लग सकता है, लेकिन ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि फ़ोनिक्स एक अधिक प्रभावी तरीका है ..
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com