ekterya.com

कैसे एक भाषा सीखने के लिए

एक नई भाषा सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो आप किसी भी भाषा सीखने के लिए अनुसरण कर सकते हैं। कोई जादू नहीं है जो आपको एक भाषा सीखने देता है, लेकिन प्रयास और अभ्यास आपको थोड़े समय में स्पष्ट रूप से बोलने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मूल बातें से शुरू करें

कोई भी भाषा जानें 01 शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: बोली जाने वाली मराठी बातचीत | मराठी शिकूया | जानें मराठी अंग्रेजी के माध्यम से | जानें मराठी व्याकरण

अपनी सीखने की शैली को जानें जब आप एक भाषा सीखने जा रहे हैं तो यह सबसे महत्वपूर्ण बात है प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग सीखता है, खासकर जब यह भाषाओं की बात आती है आपको पता होना चाहिए कि क्या आप पुनरावृत्ति, शब्दों को लिखकर या मातृभाषा के रूप में बोलने वाले किसी व्यक्ति को सुनकर बेहतर तरीके से सीखते हैं।
  • परिभाषित करें यदि आपकी चीज दृश्य, श्रवण या kinesthetic सीखने है यह जानने के लिए एक चाल है कि आप किस समूह में हैं: भाषा के कुछ शब्द चुनें जिन्हें आप सीखना चाहते हैं और उन्हें कई बार पढ़ना चाहते हैं। यदि आप उन्हें अगले दिन याद कर सकते हैं, तो संभवतः आप एक दृश्य सीखने वाले हैं यदि आप उन्हें याद नहीं करते हैं, तो किसी और को आप के बिना कुछ बार शब्द पढ़ सकते हैं। यदि आप उन्हें अगले दिन याद कर सकते हैं, तो आप शायद एक श्रवण सीखने वाले हैं। अगर यह काम नहीं करता है, तो दो शब्दों को पढ़ना और लिखना, उन्हें जोर से दोहराएं, किसी को उन्हें पढ़ा और उनको सुने, उनके साथ भावनाओं और यादों को संबद्ध करें। यदि आप उन्हें अगले दिन याद कर सकते हैं, तो आप संभवत: एक किनेस्टीटर सीखने वाले हैं
किसी भी भाषा को जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 01 बुलेट 01
  • यदि पूर्व में आपने भाषा सीख ली है, तो जांच लें कि आपने क्या सीखा है और पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम किया गया है। आपको क्या सीखने में मदद मिली? क्या तुम्हारी मदद नहीं की? जब आप यह सब जानते हैं, तो आप भाषा सीखना शुरू करने के लिए तैयार होंगे।
    कोई भी भाषा जानें चरण 01 बुलेटलेट 02 शीर्षक वाली छवि
  • किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 02
    2
    उच्चारण जानें भले ही भाषा में अपनी भाषा के रूप में एक ही वर्णमाला हो, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उच्चारण हमेशा एक ही है (उदाहरण के लिए, पोलिश से व्यंजन का उच्चारण करने के लिए कहें "cz")।
  • विदेशी सेवा संस्थान अंग्रेजी ऑनलाइन सीखने के लिए सामग्रियों की पेशकश करता है, और इसमें ऑडियोज शामिल हैं जो उच्चारण सीखने में मदद करते हैं, और डुओलिंगो वेबसाइट उपयोगी उच्चारण सुझाव (सेवाओं के अतिरिक्त) प्रदान करती है। नि: शुल्क और गुणवत्ता वाले शिक्षण के लिए)
  • कोई भी भाषा चरण 03 सीखिए छवि शीर्षक
    3
    व्याकरण पर ध्यान दें यह संभवतः शब्दावली के अलावा भाषाओं का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है कहना "पेड्रो मारिया जाना दुकान चाहते हैं" आप एक विचार संवाद कर सकते हैं, लेकिन यह स्पैनिश में सही अभिव्यक्ति नहीं है यदि आप व्याकरण की ओर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप एक अन्य भाषा में उतना ही असुविधाजनक लग सकते हैं।
  • भाषा की संरचना पर ध्यान दें, लेख कैसे काम करते हैं (स्त्री, मर्दाना, और तटस्थ)। भाषा की संरचना को प्रबंधित करने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि एक बार जब आप कई शब्द सीख चुके हैं तो इसे संयुग्मित किया जाता है।
  • 20 सबसे आम नियमित और अनियमित क्रियाओं का उपयोग करके, सुनिश्चित करें कि आप पिछले, वर्तमान और भविष्य में सवालों, पुष्टि या नकारात्मकताओं को कैसे व्यक्त करें।
  • कोई भी भाषा जानें चरण 4 छवि 04
    4

    Video: 10 दिनों में कोई भी भाषा बोलना सीखे ? Learn Any Language In 10 Days ?

    हर दिन 30 शब्द और वाक्यांश याद रखें 90 दिनों के भीतर आपको लगभग 80% भाषा याद रखी जाएगी। सबसे सामान्य शब्दों से प्रारंभ करें याद रखना आधा काम है जिसे आप एक भाषा सीखने के लिए करना चाहिए, और अलग-अलग memorization techniques हैं
  • आप प्रत्येक शब्द को कई बार लिखने का अभ्यास कर सकते हैं - यह आपके द्वारा चुने गए शब्द का उपयोग करने में आपकी सहायता करेगा।
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें छवि 04 बुलेट 01
  • विभिन्न वाक्यों में शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करें यह आपको शब्दों का अभ्यास करने और उन्हें आपको और आसानी से याद रखने में मदद करेगा।
  • निम्नलिखित शब्दों को याद करने के लिए पास करने के बाद शब्दों का अभ्यास करना मत भूलना यदि आप उन्हें अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप उन्हें भूल जाएंगे।
  • किसी भी भाषा सीखिए शीर्षक चरण 05
    5
    वर्णमाला का अभ्यास करें खासकर यदि आप एक अलग वर्णमाला की भाषा सीखने जा रहे हैं, तो आपको ये पता होना चाहिए कि प्रत्येक अक्षर कैसा है और कैसे वे काम करते हैं।
  • प्रत्येक पत्र और ध्वनि के साथ छवियों को जोड़ने की कोशिश करें, ताकि आपका मस्तिष्क रूप और ध्वनि दोनों को और अधिक आसानी से याद रखे। उदाहरण के लिए, थाई वर्णमाला में पत्र "า"यह स्पष्ट की तरह है "आह"। यदि आप एक लड़के हैं, तो आप एक पेड़ के नीचे पेश होने के दौरान राहत की भावना की कल्पना करते हैं और आप एक उच्छिल जारी करते हैं। एसोसिएशन जितना चाहे उतना सरल और उत्सुक हो सकते हैं, जब तक कि वे आपकी याद में मदद करते हैं।
  • हो सकता है कि आपको सही से बाएं या पढ़ने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए, पृष्ठ के शीर्ष से नीचे तक कुछ सरल से प्रारंभ करें और अधिक जटिल तत्वों की ओर बढ़ते रहें, जैसे समाचार पत्र या पुस्तकें
  • भाग 2
    भाषा का अभ्यास करें




    कोई भी भाषा चरण 06 जानें शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनो। भाषा, भाषा पाठ्यक्रमों या संगीत के माध्यम से, चाहे फिल्मों या टेलीविज़न के माध्यम से, भाषा को सुनना, उन शब्दों को बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा जो आप सीखना चाहते हैं। यद्यपि बस सुनना मदद नहीं करेगा आपको शब्दों को दोहराना होगा
    • की तकनीक "अतिव्यापी आवाज" यह कई पॉलीग्लॉट्स (जो कि कई भाषाओं को जानते हैं) के लिए बहुत उपयोगी है कुछ हेडफ़ोन रखो और पैदल चलना। जब आप भाषा खेलते हैं, तो जल्दी से चलें जब आप तेजी से चलते हैं, तो ज़ोर से दोहराएं और आप क्या सुनते हैं। दोहराएँ, दोहराना, और दोहराना यह आपको भाषा के साथ कैनेटीक्स (आंदोलन) को जोड़ने और अपनी एकाग्रता को दोबारा तैयार करने में मदद करेगी, ताकि आप मेमोरीकरण पर ध्यान न दें।
    • ऑडियो के साथ ऑडियो या भाषा कक्षाओं के साथ पुस्तकों का उपयोग करें कार्य करने के लिए ड्राइविंग करते समय आप उन्हें सुन सकते हैं या जब आप चल रहे हैं यह आपकी सुनने के कौशल के साथ आपकी मदद करेगा प्रतिकृतियां 30 सेकंड या एक मिनट के खंडों में दोहराएं, जब तक कि आप जो भी बोलते हैं उसे समझें। कभी-कभी आपको पूरे रिकॉर्डिंग को दो बार से अधिक सुनना होगा ताकि आप जो कुछ भी सिखाते हैं उसे समझ सकें।
    कोई भी भाषा चरण 06 बुलेटलेट 2 जानें शीर्षक वाला छवि
  • उपशीर्षक के बिना फिल्में और शो देखें इसके अलावा उपन्यास, समाचार, यहां तक ​​कि उन प्रोग्रामों को भी जो भाषा में डब किया गया है। अपने ज्ञान का अभ्यास करने और लागू करने का यह एक मजेदार तरीका है।
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें चित्र 06 बुलेट 05
  • उस भाषा में संगीत सुनें जो आप सीख रहे हैं यह आसान, मज़ेदार है, और निश्चित रूप से आप अपने सीखने में रुचि रखेंगे जब आप सेवाओं को धोते हैं, या जब आप चलने के लिए जाते हैं, तो संगीत को चालू करें, और गीत के गीतों पर ध्यान दें।
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें चित्र 06 बुलेट 04
  • किसी भी भाषा को जानें शीर्षक शीर्षक छवि 07
    2
    जिस भाषा में आप सीख रहे हैं उसे पढ़ें आसान पुस्तकों के साथ शुरू करें और, जैसा कि आप बेहतर प्राप्त करते हैं, और अधिक जटिल पुस्तकें पाएं डिक्शनरी से परामर्श के बिना पुस्तकों को पढ़ने की हिम्मत रखिए और आपको अपने आप को अर्थ मिल जाए।
  • बच्चों की किताबें एक अच्छी शुरुआत है, क्योंकि इन किताबों का उद्देश्य बच्चों को उनकी भाषा पढ़ने और समझने के तरीके के बारे में जानने के लिए है। चूंकि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, आप कुछ आसान के साथ शुरू करना चाहेंगे
    किसी भी भाषा को जानें शीर्षक शीर्षक छवि 07 बुलेट 01
  • उन किताबों को देखो जो आपने अपनी भाषा में प्राप्त किया है और उन भाषा में पढ़ा है जिसे आप सीखना चाहते हैं। पुस्तक की सामग्री का आपका ज्ञान आपको शब्दों को समझने और पढ़ने में रूचि रखने में आपकी सहायता करेगा।
  • जिस भाषा में आप सीखना चाहते हैं, उसमें पत्रिकाओं या समाचार पत्रों का मनोरंजन करें। एक विषय चुनें, जो आपको रुचियाँ पसंद करता है किसी संदर्भ में आम मुहावरे सीखने के लिए पत्रिकाएं एक अच्छा तरीका है पत्रिकाएं और समाचार पत्रों में विभिन्न प्रकार के विषयों होते हैं, और ये पूरी तरह से पूरी किताब की तुलना में कम होते हैं।
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें छवि 07Bullet03 चरण
  • आप उस भाषा का एक अच्छा शब्दकोश खरीद सकते हैं जिसे आप सीखना चाहते हैं या आप एक मुफ्त शब्दकोश ऑनलाइन ऑनलाइन का उपयोग कर सकते हैं। जब आप एक नया शब्द खोजते हैं, तो इसे शब्दकोश में हाइलाइट करें फिर, शब्द, परिभाषा, और एक नोटबुक में शब्द का उपयोग करते हुए एक उदाहरण वाक्यांश की प्रतिलिपि बनाएँ। फिर, नोटबुक का अध्ययन करें इससे आप भाषा के बारे में सोचने में मदद करेंगे।
  • कभी-कभी कुछ भाषाओं में सामान्य संज्ञाओं को सीखने में एक सचित्र शब्दकोश बहुत उपयोगी होता है। उदाहरण के लिए, जापानी के लिए ये शब्दकोशों का उपयोग करें, क्योंकि आपके कई शब्दों के कई अर्थ हैं, जैसे कि स्पेनिश
  • किसी भी भाषा सीखने वाली छवि चरण 08
    3
    देशी वक्ताओं से बात करें यदि आप भाषा नहीं बोलते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप इसे सीखेंगे अच्छी याद रखें ऐसे कार्यक्रम हैं जो स्काइपे के माध्यम से मूल वक्ताओं के साथ एक भाषा सीख रहे हैं, उन लोगों से जुड़ते हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो अपने शहर में देखें। आपको ऐसे व्यक्ति की खोज की जाने की संभावना है जो भाषा का अभ्यास करने में आपकी सहायता करने के लिए आपको एक व्यक्ति से परिचय कर सकता है। एक भाषा केंद्र एक अच्छी शुरुआत है
  • कुछ मुहावरों, बातें और भावों को जानें। जैसा कि आपका स्तर बेहतर होता है, मुहावरों के बारे में अधिक जानें, और भाषा में भी शब्दजाल यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं, तो ये आपको इन तत्वों को पहचानने और समझने में मदद करेंगे, जब आप उन्हें सुनेंगे या उन्हें पढ़ लेंगे।
  • यदि आप अभी भी भाषा सही ढंग से नहीं बोलते हैं, तो शर्म न हो। सीखना समय लगता है
  • इसे दोहराने के लिए आवश्यक है: यदि आप भाषा बोलने का अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप धाराप्रवाह नहीं होंगे। देशी लोगों से बात करें, मित्रों को मिलें, जो आपके साथ भाषा सीखना चाहते हैं और उनके साथ अभ्यास करें, टेलीविज़न से बात करें।
  • किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 09
    4
    अभ्यास। उस भाषा में बोलने में संकोच न करें जो आप सार्वजनिक और स्थानीय वक्ताओं के साथ सीख रहे हैं। यह आपके स्तर को बेहतर बनाने में बहुत मददगार होगा। इसके अलावा, शर्मिन्दा न हो कि दूसरों को सही ढंग से सही शब्द न कहें कोई भी सब कुछ नहीं जानता है हमेशा रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें हर सामाजिक अवसर पर अपने ज्ञान का परीक्षण करें।
  • फिल्मों और टीवी शो को देखें यदि आप फ़ुटबॉल पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए, उस भाषा में गेम देखें जिसे आप सीख रहे हैं ताकि आप इसे अपने मन में रख सकें आप स्क्रीन पर चीख सकते हैं जब आपकी टीम खो रही है
  • उस भाषा के बारे में सोचने की चुनौती पर विचार करें जिसे आप सीखना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • उस भाषा को चुनें, जो आपको अधिक रूचि रखते हैं
    • हमारे पास अतिरिक्त कुछ करने का समय है तो, उस अतिरिक्त समय का लाभ क्यों न लें? जब आप काम पर जाते हैं या जब आप स्नान करते हैं तो बस सुनो और दोहराएं। तब जाओ! (चलते रहो!)

    चेतावनी

    • अपने आप पर इतना मुश्किल मत बनो वह आंतरिक आलोचक आपके सबसे खराब दुश्मन है आप गलतियां करेंगे, जो सामान्य है - परन्तु आपके आत्मविश्वास जितना अधिक होगा, आप आसानी से बोलने में आसानी करेंगे।
    • यदि आप केवल एक कार्यक्रम देखते हैं और बच्चों के लिए एक किताब पढ़ते हैं, तो आप धाराप्रवाह नहीं होंगे भाषा बोलने और भाषा में सोचने से पहले आप आसानी से बोलने के लिए अभ्यास करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com