ekterya.com

अमेरिकन साइन लैंग्वेज कैसे सीखें

अमेरिकी सांकेतिक भाषा (एएसएल) संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में इस्तेमाल एक सुंदर और समृद्ध भाषा है। अभिव्यंजक मैनुअल संकेतों और चेहरे का भाव का एक जटिल प्रणाली का उपयोग करें इसे सीखने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन यह एक पुरस्कृत प्रक्रिया है। वर्णमाला और बुनियादी लक्षण सीखने से प्रारंभ करें मूल बातें समझने के बाद, जितनी बार आप इस भाषा के अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ कर सकते हैं, अभ्यास करें। समय के साथ, आप आत्मविश्वास और ज्ञान को प्रभावी ढंग से और आसानी से संवाद करने के लिए विकसित करेंगे।

चरणों

भाग 1
मूल बातें जानें

Video: डब्ल्यूडब्ल्यूई की रिंग में दिखेगा हरियाणा का लाल

अमेरिकन साइन लैंग्वेज सीखें चरण 1
1
मैनुअल वर्णमाला का अध्ययन करें। अमेरिकी सांकेतिक भाषा में एक मैनुअल वर्णमाला नामक एक प्रणाली है, जिसमें अंग्रेजी में वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के अनुरूप होने वाले संकेत हैं। यह नाम, स्थान, शीर्षक और ब्रांड जैसी चीजों के लिए उपयोगी (और अक्सर आवश्यक) है जानने के लिए अमेरिकन साइन लैंग्वेज का उपयोग करते हुए अच्छी तरह वर्णमाला का जादू यह आपको एक अच्छा आधार प्रदान करेगा।
  • 2
    जानें और बुनियादी लक्षणों का उपयोग करें आप इस भाषा में वास्तव में संवाद कर सकते हैं, यह महसूस करने के लिए आपको 100 और 150 संकेतों के बीच की आवश्यकता होगी। हालांकि, बस किसी भी साइन को सीखना नहीं है यह सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले लोगों से शुरू करना उचित होगा, जैसे दैनिक वस्तुएं, पारिवारिक शब्द, वर्णन और प्रश्न शब्द। "अमेरिकी संकेत भाषा में मूल लक्षण" के लिए इंटरनेट पर त्वरित खोज करें और कुछ सूचनात्मक सूचियां दिखाई दें।
  • उदाहरण के लिए, "नमस्ते" कहने के लिए: हाथ की तरफ से हथेली के साथ माथे पर दाहिने हाथ उठाएं, फिर हथेली को शरीर से एक ग्रीटिंग आंदोलन में ले जाएं।
  • अमेरिकन साइन लैंग्वेज स्टेप 3 जानें शीर्षक वाली छवि
    3
    हाथों की सही स्थिति पर ध्यान दें इस भाषा में अधिकांश लक्षण ऐसे स्थान में होते हैं जो मंदिरों से कमर तक फैलता है। छाती के बीच के स्तर पर, कई लक्षण "तटस्थ" स्थिति में बने होते हैं।
  • हथेली के स्थान और उन्मुखीकरण! जब लक्षण सीखना, उस जगह पर करीब ध्यान दें जहां हाथ रखे गए हैं और दिशा में हथेलियों की ओर इशारा करते हैं। यह तब होता है जब संकेत के अर्थ को प्रभावित करता है।
  • उदाहरण के लिए, "आदमी" और "महिला" के लिए हाथ की गति मूल रूप से एक ही दिखती है हालांकि, "मनुष्य" के लिए चिन्ह को माथे के पास बनाया गया है, जबकि "महिला" के लिए हस्ताक्षर ठोड़ी के पास बनाया गया है।
  • अमेरिकन साइन लैंग्वेज स्टेप 4 जानें शीर्षक वाली छवि
    4
    खुद को अपने हाथों से अधिक से व्यक्त करें संकेतों के साथ बोलते समय बस अपने हाथों को चलते हुए अजीब लग रहा है जैसे कि एकरसता से बात करना। संकेतों के साथ संदेश को अभिव्यक्त करने में आपको चेहरे का भाव और प्राकृतिक शरीर आंदोलनों का उपयोग करने की उम्मीद की जाएगी। आपके द्वारा किए गए अभिव्यक्ति और आंदोलनों को संकेत के साथ आप क्या कहते हैं
  • उदाहरण के लिए, "हैलो" के लिए साइन करके, आप मुस्कुरा सकते हैं
  • भाग 2
    अभ्यास

    अमेज़ॅनियन साइन लैंग्वेज चरण 5 जानें
    1
    अमेरिकी सांकेतिक भाषा के अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ अभ्यास करें यदि आपके पास बहरे दोस्त या रिश्तेदार हैं, तो आप उनके साथ साइन इन कर सकते हैं। आप इस भाषा के अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ सामुदायिक केंद्रों में भी जुड़ सकते हैं, बहरे के लिए राज्य स्कूलों, या पारंपरिक स्कूलों में बहरे शिक्षा कार्यक्रमों में भी शामिल हो सकते हैं। उन्हें पता है कि आप अमेरिकी साइन लैंग्वेज सीखने और मजेदार बोलने का प्रयास कर रहे हैं!
  • अमेज़ॅनियन साइन लैंग्वेज चरण 6 जानें
    2
    एक कक्षा ले लो यदि आपके क्षेत्र में बहरे लोगों के लिए बहरे लोगों या स्कूल का एक सामुदायिक संगठन है, तो आप एक अमेरिकी सांकेतिक भाषा पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करने में सक्षम हो सकते हैं। कुछ विश्वविद्यालय इस भाषा में पाठ्यक्रम भी पढ़ाने वाले हैं। उच्च शिक्षा केन्द्रों को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है और उनमें से किसी एक में कक्षा अपेक्षाकृत सस्ती हो सकती है। कुछ सामुदायिक केंद्र, पुस्तकालय और चर्च भी साइन भाषा पाठ्यक्रम प्रदान कर सकते हैं।
  • अमेज़ॅनियन साइन लैंग्वेज चरण 7 के बारे में जानें



    3
    अनुप्रयोगों, वीडियो और अन्य संसाधनों का परीक्षण करें कुछ उपयोगी अनुप्रयोग हैं, इस भाषा के वर्गों और शब्दकोशों के वीडियो (जैसे "हैंड स्पीक" और "एएसएल डिक्शनरी") जो आप ऑनलाइन पा सकते हैं। ये आपको उन संकेतों की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं और पहचान सकते हैं। अन्य लोगों के साथ साइन इन करने के अतिरिक्त उन्हें प्रयोग करें, या अध्ययन के रूप में यदि आपके पास इस समय अभ्यास करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है।
  • अमेरिकन साइन लैंग्वेज सीखें चरण 8
    4
    नियमित रूप से अभ्यास करें वहाँ एक निर्धारित समय नहीं है, जिसे आप प्रति दिन या प्रति सप्ताह अभ्यास करना चाहिए। वास्तव में, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको भाषा सीखना कितनी तेज़ आवश्यकता है और आप कितना मुश्किल पढ़ना चाहते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात नियमित रूप से अभ्यास करना है, इस तरह से कि आप आत्मविश्वास विकसित करते हैं और अपने दिमाग में ज्ञान को ताज़ा रखते हैं। एक दिन में भी 15 मिनट एक बड़ा फर्क पड़ सकता है!
  • अमेरिकन साइन लैंग्वेज सीखें चरण 9

    Video: Aamir khan को 'रिश्तों के ठेकेदार' बताएंगे कि बाप बेटी के साथ कैसे खेले | Ira Khan

    5
    अपने आप को जानने के लिए समय दें अमेरिकी सांकेतिक भाषा के रूप में जटिल और किसी भी अन्य भाषा के रूप में सूक्ष्म है इसका मतलब है कि वास्तव में संवाद करने के लिए समय लगता है। यह एक साल लग सकता है कि आप पर्याप्त रूप से अच्छी तरह से संवाद कर सकें और पर्याप्त संकेत और अभ्यास सीख सकें। अपनी गति से काम करें, अभ्यास करें और मज़े करो!
  • भाग 3
    अच्छी तरह से संवाद करें

    Video: रासायनिक बलगतिकी Chemistry first paper In hindi class - 12 by suraj

    1
    यदि आपको संबंधित संकेत नहीं पता है तो एक शब्द का स्पेल करें एक शब्द के लिए एक संकेत का आविष्कार करने की कोशिश करते हुए जिसे आप नहीं जानते हैं, वह भ्रमित होगा और संभवत: अप्रिय भी होगा। जब आप सिग्नल नहीं जानते हैं तो समझने का सबसे आसान तरीका मैन्युअल वर्णमाला का उपयोग करते हुए इसी शब्द का जादू करना है।
  • अमेज़ॅनियन साइन लैंग्वेज चरण 2 जानें
    2
    साइनिंग करते समय अपना समय ले लो उन्नत एएसएल उपयोगकर्ता हस्ताक्षर से काफी जल्दी से हस्ताक्षर करने में सक्षम हो सकते हैं हालांकि, जब आप पहली बार शुरू करते हैं, तो जल्दबाजी की कोई ज़रूरत नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से साइन इन करने का प्रयास करना सबसे अच्छा होगा कि वे आपको समझें। अन्य साइन भाषा के उपयोगकर्ताओं को नाराज नहीं होगा और इससे हर किसी के संपर्क में मदद मिलेगी।
  • अमेज़ॅनियन साइन लैंग्वेज स्टेप 12 जानें शीर्षक वाली छवि

    Video: ईमेल आईडी कैसे बनाये, How To Create a Gmail Email Account, email id kaise banaye , Gmail

    3
    क्षेत्रीय संकेतों का अनुमान लें इस भाषा के उपयोगकर्ता में कुछ भिन्नता के साथ संकेत हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उपयोगकर्ता कहां है। उन्हें बोली जाने वाली भाषाओं में उच्चारण के रूप में सोचें ये अप्रत्याशित या थोड़ा भ्रमित हो सकता है यदि आप भाषा सीखना शुरू करते हैं, लेकिन वे बहुत मज़ेदार हैं। अगर आपको एक क्षेत्रीय संकेत को समझने में परेशानी होती है, तो बस उपयोगकर्ता को इसकी व्याख्या करने के लिए कहें!
  • उदाहरण के लिए, अलग-अलग क्षेत्रों से अमेरिकी सांकेतिक भाषा के उपयोगकर्ता थोड़ा अलग तरीके से "सूर्य" या "जन्मदिन" जैसे सामान्य शब्दों के लक्षण बना सकते हैं। ध्यान दें कि सटीक हाथ की स्थिति क्षेत्र से क्षेत्र के उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग की गई है
  • अमेरिकन साइन लैंग्वेज स्टेप 13 जानें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी शब्दावली का विस्तार करना जारी रखें अमेरिकन साइन लैंग्वेज की मूल बातें सीखने के बाद भी, आपको हमेशा सीखने के लिए नए संकेतों की खोज करनी चाहिए जितना अधिक आप जानते हैं, बेहतर आप संवाद कर सकते हैं
  • जितना संभव हो उतने लोगों के साथ संकेतों का प्रयोग करना, जितनी बार आप कर सकते हैं।
  • यदि आप अनुप्रयोगों, वीडियो या अन्य सामग्रियों के प्रयोग से अध्ययन करते हैं, तो अपने ज्ञान का विस्तार जारी रखने के लिए अधिक उन्नत कक्षाएं देखें।
  • मन में इसे बनाए रखने में मदद करने के लिए अक्सर नई शब्दावली का उपयोग करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com