ekterya.com

स्वयं-सिखाया तरीके से एक नई भाषा कैसे सीखें

अपने खुद के अलावा अन्य भाषा सीखना मुश्किल लग सकता है, लेकिन यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। पाठ्यक्रम की सामग्री चुनें, मूल बातें सीखें और विधि को बदलने ताकि आप प्रेरित रहें। ऐसे कई मजेदार तरीके हैं जिनमें आप एक भाषा सीख सकते हैं, जैसे कि संगीत सुनना या लक्ष्य भाषा में टीवी शो या मूवी देखने के लिए। आप गेम खेल सकते हैं, ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और उस भाषा में पॉडकास्ट सुन सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कोर्स सामग्री चुनें

शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 1
1
भाषा सीखने के लिए एक सॉफ्टवेयर का उपयोग करें अपने स्वयं की नई भाषाओं को जानने के लिए कई तरह के सॉफ़्टवेयर हैं यूरोप में असिमिल बहुत लोकप्रिय है, हालांकि अमेरिका में ज्यादा नहीं पता है यह विधि ऑडियो संवाद का उपयोग करती है और एक पुस्तक और एक सीडी के साथ आता है। खुद को सिखाओ एक और लोकप्रिय तरीका है स्तरों के द्वारा प्रत्यक्ष अनुवाद और ऑडियो अभ्यास का उपयोग करें
  • यदि आप एक श्रोता सीखने वाले हैं, तो किसी अन्य व्यक्ति को सुनना भाषा बोलने का आपके लिए यह जानने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 2
    2
    भाषा सीखने के लिए किताबें चुनें एक व्याकरण मार्गदर्शिका खरीदें, साथ ही साथ उस भाषा में एक शब्दकोश जो आप बोलना चाहते हैं लक्ष्य भाषा में अपनी मूल भाषा के अनुवाद देखने के लिए आपको दो भाषाओं में एक पुस्तक की भी आवश्यकता होगी। पाठ्यपुस्तकों के अलावा, जैसे कि उपन्यास या गैर-उपन्यास, जिसमें आप सीखना चाहते हैं, कुछ किताबें चुनें।
  • यदि आप एक दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो भाषा सीखना आपके लिए सीखने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
  • छवि को शीर्षक से सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 3

    Video: सीखने के लिए बातचीत: प्राथमिक अंग्रेज़ी

    3

    Video: गुणा करने की सरल विधि ,TRICKS MULTIPLICATION

    लक्ष्य भाषा को गहराइये Delving का मतलब है एक वातावरण में खुद को उजागर करना जिसमें केवल उस भाषा बोली जाती है यह जरूरी नहीं कि किसी विदेशी देश का दौरा करने का मतलब है, अगर आप लक्ष्य भाषा में संगीत और टेलीविजन को सुनते हैं तो आप इसे कक्षा में या घर में भी कर सकते हैं। आप अपने शहर के एक खंड पर भी जा सकते हैं जहां प्रश्न में बोली जाती है (उदाहरण के लिए, यदि आप बड़े शहर में रहते हैं और मंदारिन सीखना चाहते हैं, तो कुछ घंटों के लिए चीनाटौन जाते हैं)।
  • यदि आप एक kinesthetic learner हैं, तो आपके लिए भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 4
    4

    Video: ब्रेक डांस सीखो एल्बो स्टैंड हिंदी में Hip Hop Dance Tutorial in Hindi | Elbow Stand/Freeze

    भाषा सीखने के लिए एक आवेदन प्राप्त करें ऐसे सैकड़ों आवेदन हैं जो आपकी नई भाषा सीखने में मदद करेंगे। समीक्षा पढ़ें और एक या दो चुनें जो आपको मज़ेदार और उपयोगी लगता है इस तरह, आप मेट्रो या ट्रेन में सीख सकते हैं, काम या विद्यालय में ब्रेक के दौरान और लगभग कहीं भी।
  • Duolingo और Busuu भाषा पाठ्यक्रमों के अच्छे अनुप्रयोग हैं। LiveMocha एक मजेदार चैट और सोशल नेटवर्किंग एप्लिकेशन है Memrise स्मरणीय उपकरणों का उपयोग करता है ताकि आप नई भाषा सीख सकें। माइंडसेनक्स एक शैक्षिक गेम है जो भाषा सीखने के लिए है।
  • भाग 2
    मूल बातें जानें

    शीर्षक से छवि खुद को एक नई भाषा सिखाएं चरण 5
    1
    व्याकरण नियमों का अध्ययन करें यह बहुत संभावना है कि लक्षित भाषा के व्याकरण संबंधी नियम आपकी मूल भाषा से बहुत अलग हैं। वाक्यों को कैसे तैयार किया जाता है (उदाहरण के लिए, शब्दों के आदेश, भाषण के भाग और विषय और क्रिया के बीच के समझौते) सीखने में कुछ समय व्यतीत करना आपको दीर्घकालिक में मदद करेगा।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 6
    2
    सामान्य शब्दावली के साथ आरंभ करें जो शब्दों को दैनिक रूप से उपयोग किया जाता है वे आपके द्वारा सीखने वाले पहले शब्द होने चाहिए। व्यक्तिगत सर्वनाम (मुझे, तुम, उसे, उसे, उन्हें, आदि) और सामान्य संज्ञा (लड़के, लड़की, कुर्सी, टेबल, शहर, शिक्षक, बाथरूम, स्कूल, हवाई अड्डे, रेस्तरां, आदि) से पहले शुरू करने की कोशिश करें विशेषणों (हरे, पतले, तेज, सुंदर, ठंड, आदि) या क्रियाओं (जाने, करो, ले, छोड़ें, ऑफ़र, जानिए, आदि) के लिए आगे बढ़ने के लिए, जो आपको संयुग्मित करना होगा
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 7
    3
    बुनियादी वाक्यांशों को जानें आपको कुछ साधारण प्रश्न पूछने होंगे, जैसे "बाथरूम (ट्रेन स्टेशन, होटल या स्कूल) कहां है?" और "यह लागत कितनी है (कॉफी, अखबार या ट्रेन टिकट)?" आपको यह भी कहना होगा कि "मेरा नाम है ...", "आपका नाम क्या है?", "आप कैसे हैं?" और "मैं अच्छी तरह से (या बुरी तरह) कर रहा हूं।" कुछ वाक्यांशों के बारे में सोचें जो आप सीखना चाहते हैं और इन के साथ शुरू करना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 8
    4
    संघ बनाओ एक शब्द आप दूसरे के बारे में सोच सकते हैं मानसिक चित्र बनाने या कनेक्शन के आधार पर चित्र बनाने की कोशिश करें। जब तक वे आपको याद रखने में सहायता करते हैं, वे कितना अस्पष्ट या मूर्खतापूर्ण लग सकते हैं
  • शीर्षक से छवि को सिखाओ स्वयं एक नई भाषा चरण 9
    5
    अभ्यास। पुनरावृत्ति शब्दावली सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है शब्दावली के शब्दों के साथ कार्ड बनाएं और उन्हें दैनिक रूप से संशोधित करें आप अपने कमरे या अपने घर के आसपास के कार्ड भी छड़ी कर सकते हैं ताकि आप उन्हें अक्सर देख सकें। आप एक स्वचालित कार्ड जनरेटर भी उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, lingua.ly)
  • भाग 3
    मज़े करो जब आप सीखते हैं




    शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 10
    1

    Video: संस्कृत - अनुवाद करना सीखें (how to translate hindi to sanskrit)

    किसी विदेशी भाषा में संगीत सुनें संगीत सुनना एक नई भाषा सीखने का एक मजेदार तरीका हो सकता है आपके द्वारा जो गाने का आनंद लेते हैं, वे किसी अन्य भाषा में उपलब्ध हो सकते हैं। यदि आप स्मृति के पत्रों को जानते हैं, तो यह विधि आपको शब्दों को पहचानना आसान कर देगी। आप उन गीतों को भी चुन सकते हैं जो आपने कभी नहीं सुना और गीत मुद्रित किए हैं, और फिर उनका अनुवाद करें।
  • शीर्षक वाला छवि सिखाओ खुद को एक नई भाषा चरण 11
    2
    लक्ष्य भाषा में समाचार पढ़ें उस विषय की पहचान करें जिसे आप अक्सर पढ़ाते हैं (उदाहरण के लिए, प्रौद्योगिकी समाचार) और इसके बारे में किसी अन्य भाषा में पढ़ें। ऑनलाइन अखबार के अनुभागों या ब्लॉगों को खोजें, जो उस भाषा में उस विषय पर ध्यान केंद्रित करता है जिसे आप सीखना चाहते हैं केवल लक्ष्य भाषा में विषय के बारे में पढ़ने की कोशिश करें
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ खुद को एक नई भाषा चरण 12
    3
    किसी विदेशी भाषा में इंटरनेट रेडियो कार्यक्रमों को सुनें। बीबीसी वर्ल्ड सर्विस विदेशी भाषा में रेडियो कार्यक्रम सुनना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। आप कई टीवी स्टेशनों में भी ट्यून कर सकते हैं और किसी अन्य भाषा में प्रकाशित समाचारों और कार्यक्रमों को देख सकते हैं। यह व्याकरण के ग्रंथों को पढ़ने से ज्यादा मज़ेदार हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ खुद को एक नई भाषा चरण 13
    4
    लक्षित भाषा में ऑडियो या उपशीर्षक के साथ फिल्में या टीवी शो देखें आप अन्य भाषा में कथन विकल्प का चयन कर सकते हैं और एक ही समय में अपनी मूल भाषा में उपशीर्षक चुन सकते हैं। फिल्मों या कार्यक्रमों को अपनी भाषा में शब्दों को पढ़ने के लिए देखें, जबकि उन्हें दूसरे में सुनें। थोड़ी देर के बाद, उपशीर्षक के बिना विदेशी भाषा में फिल्म या प्रोग्राम को देखने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाली छवि को सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 14
    5
    किसी विदेशी भाषा में पॉडकास्ट सुनें। इंटरनेट रेडियो पर महान लाभ यह है कि पॉडकास्ट डाउनलोड किया जा सकता है। आप एक ही कार्यक्रम को कई बार सुन सकते हैं जब तक कि आपको महसूस न हो कि आप समझते हैं। विशेषकर जब आप शब्दावली और व्याकरण के बुनियादी पहलुओं को समझते हैं, विशेषकर तब से डरना न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रौद्योगिकी में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट सुनना शुरू कर सकते हैं, चूंकि प्रौद्योगिकी से संबंधित कई नाम और शब्दों को अंग्रेजी से अनुकूलित किया गया है।
  • शीर्षक वाली छवि सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 15
    6
    अपने सामान्य खेल को उस भाषा में खेलते हैं जिसे आप सीखना चाहते हैं कई ऑनलाइन और एप्लिकेशन गेम आपको सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषाओं पर स्विच करने की अनुमति देते हैं। यदि यह आपके गेम के मामले में है, तो उस भाषा में बदलें जिसे आप सीखना चाहते हैं जब आप खेल से परिचित हो जाते हैं, तो आप इसे का एक हिस्सा नि: शक्ल में खेल सकते हैं। आप नियमित रूप से नए शब्द भी देखेंगे और, कुछ मामलों में, आपको खेल में आगे बढ़ने के लिए कहा जाने वाले शब्दों को समझने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
  • शीर्षक से छवि को सिखाओ एक नई भाषा चरण 16
    7
    व्यक्ति या चैट रूम (या फ़ोरम) में मूल वक्ताओं को मिलो। इससे आप अपनी गलतियों को सुधारने में मदद कर सकते हैं और भाषा के स्वामी के लिए नई युक्तियां और युक्तियां भी सीख सकते हैं।
  • जब आप आसानी से बोल सकते हैं, तो एक विदेशी भाषा के सामाजिक नेटवर्क में शामिल हों, जैसे कि वॉक्सस्पेप, लैंग 8, या माय होप प्लैनेट।
  • आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र की भाषा भी बदल सकते हैं, जो कई जगहों पर, भाषा को स्वचालित रूप से बदल देगा।
  • भाग 4
    प्रेरित रहें

    शीर्षक से छवि खुद को एक नई भाषा पढ़ो चरण 17
    1
    विधि बदलें एक ही सामग्री या हर दिन उसी पद्धति का उपयोग करना उबाऊ हो सकता है वीडियो देखें, स्क्रिप्ट पढ़ें और इंटरैक्टिव गेम चलाएं। जब आप पढ़ते हैं, जब आप लिखते हैं और जब आप अपने आप को मनोरंजन करते हैं, तो आप क्या सीखते हैं और प्रवाह को प्राप्त करने के लिए नई भाषा को शामिल करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ स्वयं को एक नई भाषा चरण 18
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें आप एक दिन में दस शब्द या पांच नए वाक्यांशों को सीखने का निर्णय ले सकते हैं। आप प्रत्येक दिन लक्ष्य भाषा के कुछ पृष्ठों को पढ़ सकते हैं, एक प्रोग्राम देखते हैं या उस भाषा के कुछ गीतों को सुन सकते हैं। आप हर दिन लक्षित भाषा में एक निश्चित समय बोलने का लक्ष्य निर्धारित करना चाह सकते हैं। सीखने के लिए अपनी व्यक्तिगत शैली के आधार पर यथार्थवादी और निर्धारित लक्ष्य बनें
  • इमेज शीर्षक से खुद को एक नई भाषा सिखाओ चरण 1 9
    3
    निराश मत हो एक नई भाषा सीखना मुश्किल हो सकता है यदि आप कुछ महीनों के बाद प्रवाह प्राप्त नहीं करते हैं, तो अपने साथ परेशान मत करना आप क्या सीखा है पर ध्यान लगाओ और कोशिश कर रखना खुद को याद दिलाएं कि आप शुरुआत में एक नई भाषा क्यों सीखना चाहते हैं ताकि आप प्रेरित रह सकें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com