ekterya.com

अपने अध्ययन के सबसे अधिक समय कैसे करें

प्रत्येक व्यक्ति एक अलग तरीके से अध्ययन करता है, तो एक व्यक्ति के लिए काम करने वाला व्यक्ति दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है जिस तरीके से आप अपने अध्ययन का सबसे अधिक समय बना सकते हैं, यह आपके लिए सबसे अच्छा काम करने पर निर्भर करता है।

चरणों

स्टेप 01 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक अधिकतम करें
1
एक ऐसा कार्यक्रम तैयार करें जिससे आपको अध्ययन करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। एक अनुसूची करने से आपको यह पता चलता है कि आपके पास कुछ चीजें हैं और आपको वह समय प्रदान करेगा जिसमें आपको केवल अध्ययन करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • स्टेप 02 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं
    2
    अपने अधिकांश अध्ययन समय को बनाने के लिए, उस दिन के क्षण चुनें जब आपका मन अपने चरम पर होता है यह एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकता है जब आपका मन बेहतर काम कर रहा है, तब से अध्ययन करने से आपको अपने प्रदर्शन को अधिकतम करने में मदद मिलती है और आप जितनी बार कम पढ़ा है उसे दोहराएं।
  • स्टेप 03 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं
    3
    एक आरामदायक जगह पर अध्ययन करें जहां आप किसी भी विकर्षण के बिना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। विकर्षण आपके प्रदर्शन की गति कम करते हैं, क्योंकि वे मन को विचलित करते हैं
  • Video: SAGITTARIUS * WHAT GIFT WILL JUPITER BRING? * YEARLY TAROT READING 2019

    स्टेप 04 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक अधिकतम करें
    4
    अपने दिमाग को ध्यान में रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप किसी चीज़ के बारे में चिंतित हैं, थक गए हैं और अच्छी तरह से अध्ययन करने के बारे में नहीं जानते हैं। शायद सबसे अच्छे कौशल में से एक यह अच्छी तरह से करने में सक्षम होना है, क्योंकि इससे आपकी परीक्षाओं के ग्रेड में सुधार होता है और आपका समय बचा रहता है।
  • स्टेप 05 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं
    5
    एक अध्ययन रणनीति विकसित करें जिसके साथ आप जानते हैं कि आपका मन अच्छी तरह से काम करेगा। प्रत्येक व्यक्ति का मन एक अलग तरीके से जुड़ा होता है और हम सभी अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं। हममें से कुछ नेत्रहीन रूप से सीखते हैं - दूसरों, ऑडिटरिली या किनेस्टेटिक रूप से डिस्कवर करें कि आप किस तरीके से सीखते हैं और विकसित करते हैं, जिससे आपके दिमाग को अधिक समय बचाने के लिए बेहतर तरीके से सीखता है उदाहरण के लिए, यदि आप बेहतर सुनने के मोड जानने के लिए, आप व्याख्यान करने के लिए टेप पर सुनने और कक्षाओं में भाग लेने सकता है पाठ पढ़ने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि कोई व्यक्ति नेत्रहीन रूप से बेहतर सीखता है, तो पाठ्य पुस्तक और नोट्स अध्ययन के समय सबसे महत्वपूर्ण सहायता बन जाती हैं।
  • स्टेप 06 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं



    6
    विभिन्न तकनीकों का अभ्यास करें अध्ययन के नए तरीके और अपने आप के लिए कुछ प्रकार के अध्ययन बनाते रहें। कुछ समय बाद, यह अध्ययन आसान हो जाएगा और एक चुनौती से अधिक नियमित हो जाएगा।
  • चरण 07 का अध्ययन करते समय अपने सबसे अधिक समय बनाओ चित्र बनाएं
    7
    कक्षा के दौरान महत्वपूर्ण चीजें हैं जो समीक्षा कर रहे हैं के नोट ले, तो आप चीजों को आप वास्तव में एक परीक्षा के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए करने के लिए आवश्यक सुराग है। कक्षा से पहले विषय की समीक्षा करने का प्रयास करें, ताकि आप अपनी मेमोरी को ताज़ा कर सकें यदि शिक्षक आपको कुछ पूछता है
  • चरण 08 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक अधिकतम करें

    Video: Cramming for a Test

    8
    अध्ययन खुद कला का एक काम है, अध्ययन तकनीकों को बेहतर बनाने और समय बचाने के लिए कार्यशालाओं या पाठ्यक्रम भी हो सकते हैं। शिक्षा और जीवन के खंभे में से एक शक्ति है और यह जानने के लिए कि कैसे अध्ययन करना है। जीवन में बहुत सी बातें हैं जिसके लिए अध्ययन जरूरी है, चाहे यह कार्य की समस्या है, दीवार की छेद है, एक मॉडल तैयार करें, एक पहेली को एक साथ रखे या रिश्ते में एक बाधा को हल करें जैसा कि आप जानते हैं कि बेहतर कैसे अध्ययन करें, आप अधिक समय की बचत करेंगे और परीक्षण का समय कब आएगा।
  • स्टेप 09 का अध्ययन करते समय छवि का शीर्षक सबसे अधिक समय बनाएं
    9
    अक्सर ब्रेक ले लो बेशक, ऐसे मामले हैं जिनमें आपको कुछ घंटों से भी ज्यादा समय के लिए काम करना चाहिए या काम करना चाहिए। इन मामलों में, बार-बार रोकें सुनिश्चित करें हर 30 मिनट या 1 घंटे, कठोरता और मांसपेशियों की ऐंठन से बचने के लिए अपने पैरों को ऊपर उठकर खड़े हो जाओ एक तरफ एक दूसरे से दूसरे स्थान पर चलो अपने चयापचय को शुरू कर देंगे और आपको अधिक ऊर्जा के साथ होने की भावना महसूस करेंगे। प्रोटीन और चीनी में कम में एक छोटा सा नाश्ता खाने से आपकी ऊर्जा बढ़ाने के लिए भी एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा, अपना समय व्यतीत करने की कोशिश न करें।
  • अपने समय की योजना बनाएं

    1. अपने अध्ययन के समय का अधिकतम करने के लिए, आपको योजना की आवश्यकता है आपकी योजना को ध्यान में रखना चाहिए:
    2. जब आप अध्ययन करने जा रहे हैं
    3. कहां आप अध्ययन करने जा रहे हैं
    4. क्या आप अध्ययन करने जा रहे हैं
    5. कैसे आप अध्ययन करने जा रहे हैं
    6. जब: जब भी संभव हो, आपको अपने जागने और प्रेरित होने के दिन के समय के लिए अपने अध्ययन सत्र की योजना बनानी चाहिए। यदि आप एक रात के उल्लू हैं, तो आपको सुबह के अध्ययन सत्र के दौरान बहुत अधिक उत्पादक होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। जब आप सबसे अधिक जागते समय अध्ययन करने के लिए आपको केवल 20 मिनट लगते हैं, तो आपको एक घंटे का समय लग सकता है जब आप थके हुए होते हैं और आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
    7. कहां: कुछ छात्रों का कहना है कि वे उन जगहों पर अध्ययन कर सकते हैं जो लोग और ज़ोर से संगीत से भरा है, लेकिन विश्वास करना कठिन लगता है। आप अपने अध्ययन के समय का सबसे अधिक लाभ उठा सकते हैं, जब कुछ विचलन होते हैं जो आपकी एकाग्रता और फ़ोकस को बाधित करते हैं। विश्वविद्यालय पुस्तकालय का एक शांत कोने हमेशा एक अच्छी जगह है। यदि आप अपने दोस्तों के साथ अध्ययन करते हैं, तो आप उनकी बातचीत में शामिल होने के लिए परीक्षा ले सकते हैं या वे कुछ और मजेदार बनाने के लिए अध्ययन करना बंद कर सकते हैं। संगीत या पृष्ठभूमि में सेट टीवी होने के कारण आपका मन भटकना पड़ सकता है
    8. क्या: किसी भी अध्ययन सत्र को शुरू करने से पहले, आपको उनकी प्रासंगिकता के अनुसार कुछ चीजों को वर्गीकृत करने में कुछ मिनट लगने चाहिए। आपके लिए जो कुछ भी करना है उसकी सूची बनाएं और इसे कब खत्म करना चाहिए फिर, गणना करें कि यह आपको प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए कितने समय तक ले जाएगा, ताकि आप अपने कार्यक्रम को तदनुसार नियोजित कर सकें। जब कोई अध्ययन कर रहा है, तो सबसे पहले सबसे आसान और सबसे दिलचस्प पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए और अंत में सबसे कठिन और उबाऊ पाठ्यक्रम छोड़ने की कोशिश करने के लिए मोहक है, भले ही वे अधिक महत्वपूर्ण हों या पहले किया जाए। इससे आपको सबसे कठिन पाठ्यक्रमों को कभी भी सामना नहीं करना पड़ सकता है। आपकी प्राथमिकता के आधार पर काम करने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप अपना काम समय पर वितरित करते हैं और आप परीक्षाओं के लिए अच्छी तरह तैयार हैं।
    9. कैसेअपने अध्ययन के समय का अधिकतम करने के लिए, आपको थोड़ी देर के बजाय, अध्ययन सत्रों की अनुसूची के लिए प्रयास करना चाहिए। आदर्श रूप में, एक से दो घंटे, क्योंकि यह एक काफी लंबे समय से बार जब आप अच्छी प्रगति बनाने के लिए है, लेकिन इतने लंबे समय नहीं है कि आप अपने एकाग्रता शुरू करते हैं।

    युक्तियाँ

    • अपने शैक्षणिक लक्ष्यों की एक सूची लिखकर खुद को प्रेरित करें और जब आप आलसी महसूस करते हैं तो उनकी समीक्षा करें!
    • अध्ययन करने से पहले अच्छी तरह से आराम करें यह आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा, जबकि आप जाग रहे हैं और अच्छी तरह से विश्राम किया गया है ताकि भाग्य के साथ आप पूरी तरह से अध्ययन कर सकें।
    • पहले सबसे महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन करें और फिर बाकी के साथ जारी रखें। यह जानने के लिए ज़रूरी है कि शिक्षक आपसे क्या उम्मीद करते हैं एक बार फिर, यही वजह है कि कक्षाओं के दौरान नोट लेने के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है
    • अंतिम परीक्षा से पहले सप्ताह की तुलना में पहले से अधिक अध्ययन करना प्रारंभ करें कई परीक्षाएं करने के लिए जिनके लिए आपको अध्ययन करना होगा, उन्हें दो कम दिनों में रखने की कोशिश करना हमेशा सर्वश्रेष्ठ विचार नहीं है।
    • अपना सबसे अधिक समय बनाओ, लेकिन पॉज़िंग के बिना दो घंटे से अधिक समय तक अध्ययन न करें। जब आप बहुत ज्यादा पढ़ रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से थका हुआ महसूस करना शुरू कर देंगे और आप आमतौर पर आपकी उत्पादकता कम कर देंगे।
    • यह मत भूलो कि जब आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तब आप किसी और या किसी चीज़ के लिए इंतजार कर रहे हैं, यात्रा करने या यहां तक ​​कि काम पर भी समय का लाभ उठा सकते हैं। यहां और वहां दस मिनट, जो अन्यथा इंटरनेट ब्राउज़ करने या एक पत्रिका पढ़ने के लिए खर्च किया जाएगा, जल्दी से जमा कर सकते हैं मजेदार गतिविधियों के लिए आपके पास और समय होगा यदि आप इस समय का उपयोग करते हैं जो अन्यथा खो जाएंगे

    चेतावनी

    Video: Relax 8 Hours-Relaxing Nature Sounds-Study-Sleep-Meditation-Water Sounds-Bird Song

    • अपने सभी नोट्स और पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा करने के लिए अपना अध्ययन समय बर्बाद मत करो आपको अपनी कक्षाओं के अनुसार सब कुछ व्यवस्थित रखने की कोशिश करनी चाहिए।
    • कॉफी पीने से बचें, किसी भी शक्कर पेय, सोडा और ऊर्जा पेय जो आपको कुछ घंटों बाद सोते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com