ekterya.com

अध्ययन करते समय विकर्षण से कैसे बचें

आप जानते हैं कि आप वास्तव में अच्छे ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं। आपके माता-पिता ने आप पर दबाव डाला है या आपने वादा किया है कि आपके पास एक बेहतर अकादमिक प्रदर्शन होगा, लेकिन आप अभी भी ध्यान भंग कर रहे हैं! अगर आप मानसिक रूप से ध्यान केन्द्रित करने, अध्ययन कार्यक्रम की स्थापना और सही जगह का अध्ययन करने का प्रयास करते हैं, तो आप उस विकर्षण को समाप्त कर सकते हैं जिन पर आपके नियंत्रण होते हैं और उनको कम करते हैं जिन्हें आप पूरी तरह से रोक नहीं सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करें

स्टेप 1 का अध्ययन करते समय व्यंग्य से बचें छवि शीर्षक

Video: आचार्य प्रशांत: जब मन रौशन हुआ तब दिवाली जानो

1
"अब आप यहां होना चाहिए" तकनीक के साथ पथ से विचलित न करें। जब भी आपको लगता है कि आपका ध्यान भटकना शुरू हो जाता है, तो आपको इसे रोकना और दोहरा देना चाहिए "आपको यहां होना चाहिए।" आपको इसे कई बार करना पड़ सकता है, लेकिन आपको याद होगा कि आप हाथ पर काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
  • यदि आप इसे लगातार करते हैं, तो आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि कम से कम आप खुद को विचलित करने में कम समय बिताते हैं।
  • स्टेप 2 का अध्ययन करते समय व्यत्यय से बचें
    2
    जैसे ही आप उन्हें नोटिस के रूप में विशिष्ट distractions डिस्कनेक्ट। मान लीजिए कि आप लाइब्रेरी में अध्ययन करने की कोशिश कर रहे हैं और आप लगातार किसी व्यक्ति द्वारा पाठ संदेश भेज रहे हैं। आपको इस विशिष्ट व्याकुलता का ध्यान रखना चाहिए और फिर अपने आप से बताना चाहिए कि आप इसे दूर करेंगे। अगली बार जब आप यह देखते हैं, तो खुद को न देखें। हर बार विचलन प्रकट होता है और अंत में आप इसे ध्यान नहीं देंगे।
  • स्टेप 3 का अध्ययन करते वक्त व्यंग्य से बचें
    3
    अपने आप को सब कुछ के बारे में सोचने का समय दें जीवन बहुत व्यस्त हो सकता है, इसलिए आश्चर्य की बात नहीं है कि, जब आप अध्ययन करते हैं, आप अपने आप को सब कुछ के बारे में सोचकर खुद को विचलित कर पाते हैं। ऐसे व्यंग्यापन के बजाय जैसे अन्य सभी जरूरतें मौजूद न हों, अपने आप को खोल दें 5 मिनट के बारे में सोचो जो आप से निपटने के लिए है, लेकिन फिर आपको यह दोहराया जाना चाहिए कि यह अब के लिए मुख्य कार्य पर ध्यान केंद्रित करने का समय है: अध्ययन
  • चित्रा का शीर्षक चरण 4 का अध्ययन करते समय व्यत्यय से बचें
    4
    एक मुख्य उद्देश्य सेट करके अपनी पढ़ाई को प्राथमिकता दें जब आपके पास शीघ्र ही एक परीक्षा है, तो यह सोचना आसान है कि आपको सब कुछ का अध्ययन करना चाहिए। चीजों को कम करना और केवल एक मुख्य लक्ष्य स्थापित करने से चीजें अधिक प्रबंधनीय होती हैं और आपको विचलित होने की संभावना कम होती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास जीव विज्ञान परीक्षा है जो 3 अध्यायों में शामिल है, तो आपके लिए सब कुछ एक अध्ययन सत्र में रखना आवश्यक नहीं है उन हिस्सों पर पहले ध्यान केंद्रित करें जो आपको समस्याएं पैदा करते हैं, जैसे क्रेब्स चक्र पर उपधारा।
  • चित्रा का शीर्षक चरण 5 का अध्ययन करते समय व्यत्यय से बचें
    5
    आपको रडार बंद होना चाहिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से आने वाले टेक्स्ट मैसेज, सोशल नेटवर्क, कॉल्स और अन्य विचलन आपको पढ़ाई के दौरान ध्यान केंद्रित रखने में कुछ मुख्य बाधाएं हैं। सौभाग्य से, समाधान आसान है और आपके नियंत्रण में पूरी तरह से है। डिस्कनेक्ट!
  • डिवाइस नोटिफिकेशन को निष्क्रिय करें बेहतर अभी तक, उन्हें पूरी तरह से बंद करें
  • कॉल का जवाब न दें या पाठ संदेश का उत्तर न दें। यदि आप इसे कर सकते हैं या कम से कम इसे शांत और दूर से आप अपने सेल फोन बंद करें
  • यदि आप इस व्याकुलता से बच नहीं सकते हैं, तो एप्लिकेशन या ब्राउज़र ऐड-ऑन देखें जो सामाजिक नेटवर्क, कुछ वेब पेज या अन्य विशिष्ट आउटपुट ब्लॉक कर सकते हैं, जो आपको पढ़ते समय विचलित कर देते हैं।
  • स्टेप 6 का अध्ययन करते समय व्यतिक्रमण से बचें छवि शीर्षक

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    6
    अपने ऊर्जा स्तरों के साथ काम करें यह स्वाभाविक है कि आप procrastinate और बाद में सबसे कठिन या अप्रिय कार्यों के लिए छोड़ना चाहते हैं। हालांकि, एक अध्ययन सत्र की शुरुआत में आपका ऊर्जा स्तर अधिक होगा, इसलिए वास्तव में अधिक कठिन चीजें शुरू करना बेहतर होगा। कार्यों को बाद के लिए आसान छोड़ दें यह आपको अच्छी तरह ध्यान रखेगा जब यह सबसे ज़रूरी है
  • स्टेप 7 का अध्ययन करते समय व्यंग्य से बचें
    7
    एक बार थोड़ी देर स्टूडियो से थोड़ी देर आराम करो। यह उल्टा हो सकता है, लेकिन समय-समय पर अध्ययन करना बंद करने के लिए वास्तव में बिना रोक के सब कुछ पढ़ना जारी रखने की तुलना में अधिक फायदेमंद हो सकता है। एक घंटे में एक या अधिक या कम, लगभग 5 मिनट तक उठो और आराम करें यह आपके मन को ताज़ा करने में मदद करता है ताकि आप अध्ययन पर वापस जाने पर ध्यान केंद्रित रह सकें।
  • आप एक तरफ से दूसरे तक थोड़ा आगे बढ़कर लाभान्वित होंगे, जैसे कि थोड़ी पैदल चलना



  • स्टेप 8 का अध्ययन करते समय व्यंग्य से बचें छवि शीर्षक
    8
    एक बार में कई चीजें करने की कोशिश मत करो कुछ लोगों का मानना ​​है कि कई चीजों को एक साथ करने का मतलब है कि वे तेज़ी से आगे बढ़ सकते हैं एक ही बार में कई चीजें करें, जैसे कि टीवी देखने या ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप अपना गृहकार्य कर रहे हों, आपको डिकटेंट्रेट कर देगा बल्कि, एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें।
  • विधि 2
    एक अध्ययन कार्यक्रम का उपयोग करें

    चित्रा का शीर्षक चरण 9 का अध्ययन करते समय व्यत्यय से बचें
    1
    एक अध्ययन कार्यक्रम स्थापित करें जब आपके पास अध्ययन करने के लिए कई कक्षाएं या चीजें हों, तो यह सब कुछ खत्म करना मुश्किल हो सकता है आपको खुद को एक अनुसूची देना चाहिए जहां आप कुछ विषयों का अध्ययन करने के लिए विशिष्ट घंटे निर्धारित करते हैं। यह अध्ययन करने के लिए कम चुनौतीपूर्ण लगता है, आपको कार्य पर ध्यान केंद्रित रहने में मदद करता है।
    • उदाहरण के लिए, आप सोमवार की रात 1 घंटे के लिए जीव विज्ञान का अध्ययन करने का प्रस्ताव कर सकते हैं और फिर 1 घंटे के लिए अंग्रेजी भी। इसके बाद, मंगलवार दोपहर, वह 2 घंटे के लिए गणित का अध्ययन करता है।
    • अपने अनुसूची का पालन करें, लेकिन आवश्यक होने पर लचीला होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अगले मंगलवार को जीव विज्ञान परीक्षा है, तो आप सोमवार की रात 2 घंटे जीव विज्ञान का अध्ययन कर सकते हैं और मंगलवार के लिए अंग्रेजी छोड़ सकते हैं।
    • यदि आप अन्य लोगों के आसपास अध्ययन करने जा रहे हैं, तो अपना शेड्यूल प्रकाशित करें ताकि वे जान सकें कि उन्हें विचलित क्यों न किया जाए।
  • चित्रा का शीर्षक चरण 10 का अध्ययन करते समय अव्यवस्था से बचें
    2
    विषय बदलें हर 2 घंटे। एक छोटी किस्म आपको नए सिरे से और केंद्रित रखेगा। यदि आप एक लंबे समय से एक बात का अध्ययन करने की कोशिश करते हैं, तो आपका ऊर्जा स्तर और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम हो जाएगी। इस समस्या से निपटने के लिए विषय बदलें। उदाहरण के लिए, 2 घंटे के लिए गणित का अध्ययन करने के बाद, संक्षेप में आराम करें और फिर अंग्रेजी का अध्ययन करें
  • स्टेप 11 का अध्ययन करते समय व्यंग्य से बचें चित्र
    3

    Video: आचार्य प्रशांत: संसार में रहते हुए संसार से दूर कैसे रहें?

    अपने आप को इनाम के रूप में विचलित करें दरअसल, आप सकारात्मक तरीके से विकर्षण का उपयोग कर सकते हैं और अध्ययन को खत्म करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में कर सकते हैं। कहते हैं कि आपको 1 घंटे के लिए ज्यामिति का अध्ययन करना चाहिए, लेकिन आप अजीब बिल्ली के वीडियो के साथ लगातार विचलित हो जाते हैं। आपको यह बताना चाहिए कि यदि आप उस घंटों के विचलित होने के बिना उस घंटों का अध्ययन करना समाप्त करते हैं, तो आप सभी बिल्ली वाले वीडियो को देखने में सक्षम होंगे।
  • विधि 3
    अपने अध्ययन स्थान की स्थापना करें

    स्टेप 12 का अध्ययन करते वक्त व्यंग्य से बचें छवि
    1
    एक ऐसी जगह खोजें जहां आप पढ़ना चाहते हैं यदि पुस्तकालय की पुस्तकों और गंभीरता से आप त्रिकोणमेट्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो उस के लिए विकल्प चुनें। यदि स्थानीय कैफेटेरिया में आराम से कुर्सियाँ और कॉफी आप अंग्रेजी वर्ग के लिए एक पाठ पढ़ना खत्म करने की आवश्यकता है, तो वहां जायें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह जगह आपको अध्ययन करने के लिए प्रेरित करती है।
    • ज्यादातर लोग ऐसी जगह पसंद करते हैं जो बहुत ठंडा या बहुत गर्म नहीं है
    • यह बेहतर है कि अध्ययन स्थान शोर न हो। कुछ लोग पूरी तरह से चुप जगह पसंद करते हैं, जबकि अन्य पृष्ठभूमि शोर को थोड़ा पसंद करते हैं।
    • यदि आप अध्ययन करते समय अक्सर विचलित हो जाते हैं, तो एक खिड़की, गलियारे या अन्य सीटों के सामने दीवार के सामने एक सीट चुनें।
  • स्टेप 13 का अध्ययन करते वक्त व्यंग्य से बचें छवि शीर्षक
    2
    दूसरों को बताएं कि क्या आप घर पर पढ़ रहे हैं दरवाजे पर एक संकेत डालें जिससे कि आप जानते हो कि आप पढ़ रहे हैं। यह आपको विचलित होने से बचाएगा
  • आप अपने मित्रों को भी एक संदेश भेज सकते हैं, उन्हें बताएं कि आप पढ़ रहे हैं और उनसे पूछिए कि उस समय के दौरान आपको बाधित नहीं किया जाएगा।
  • स्टेप 14 का अध्ययन करते समय व्यंग्य से बचें छवि शीर्षक
    3
    केवल संगीत सुनें, अगर आप सुनिश्चित हैं कि यह आपको केंद्रित रहने में मदद करता है इस पर कई अध्ययन हैं कि क्या संगीत एकाग्रता बनाए रखने में मदद करता है या नहीं। यदि आपको लगता है कि संगीत सुनने से आप सक्रिय और अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप इसे सुन सकते हैं। हालांकि, आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए:
  • यह बेहतर है अगर संगीत शांत है
  • बिना शब्दों के संगीत चुनें, ताकि आपको विचलित होने की संभावना कम हो।
  • संगीत की बजाए पृष्ठभूमि ध्वनि के रूप में सफेद शोर को सुनने पर विचार करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com