ekterya.com

स्रोतों को कैसे उद्धृत करें

स्रोतों का हवाला देने का उद्देश्य पाठकों को यह बताने देना है कि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी का एक विशिष्ट हिस्सा मूल है और आपके अवलोकन या तर्क से अलग है कई मामलों में, आपके काम का वजन और विश्वसनीयता आपके स्रोतों की वैधता पर निर्भर करती है, साथ ही साहित्यिक चोरी किए बिना स्पष्ट रूप से उन स्रोतों का प्रतिनिधित्व करने की आपकी क्षमता। यहां तक ​​कि अगर आप एक स्रोत का हवाला देते हैं, या यदि आप अनुपयुक्त तरीके से उद्धृत करते हैं, तो अनजाने में, परिणाम उतना गंभीर हो सकते हैं जैसे आपने उद्देश्य, खासकर एक शैक्षिक और व्यावसायिक वातावरण में किया था।

चरणों

विधि 1
जानकारी इकट्ठा

चित्र शीर्षक सीटें स्रोत चरण 1
1
प्रत्येक स्रोत से जानकारी एकत्र करें सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपको प्रत्येक प्रकार के स्रोत से किस तरह की जानकारी की आवश्यकता होगी यदि आप सख्त प्रारूप का उपयोग कर रहे हैं जिसके लिए आप प्रत्येक पुस्तक का कॉपीराइट वर्ष जरूरी हैं, तो यह जानने के बिना शोध करने के लिए एक दर्द हो सकता है, और फिर वापस जाना होगा, पुस्तकालय में सभी पुस्तकों की खोज करें और दिनांक निर्धारित करें कॉपीराइट। आम तौर पर, न्यूनतम से अधिक जानकारी एकत्र करना बेहतर होता है, जैसे कि सावधानी
  • सीटें सूत्रों का शीर्षक चरण 2
    2
    पुस्तकें। सभी लेखकों, शीर्षक, प्रकाशन के शहर, प्रकाशक और प्रकाशन के वर्ष के पूरा नाम इकट्ठा करें यदि किसी संगठन द्वारा पुस्तक प्रकाशित की गई थी और व्यक्तिगत लेखकों को सूचीबद्ध नहीं किया गया है, तो संगठन का पूरा नाम लिखें। ई-पुस्तकों के लिए, यूआरएल और प्रवेश की तारीख भी रिकॉर्ड करें।
  • विश्वकोश और शब्दकोश इसके अलावा उस लेखक का पूरा नाम ध्यान दें जिसने डेटा (यदि निर्दिष्ट किया हुआ), शीर्षक, मात्रा और संस्करण की संख्या दर्ज की है उस वॉल्यूम नंबर को लिखें जो आप उपयोग कर रहे हैं और पेज नंबर, जब तक सामग्री वर्णानुक्रम में व्यवस्थित नहीं होती है
  • संकलन और संग्रह लेखक और काम आप (कविता, नाटक, लघु कहानी, आदि) संपादकों और संकलनकर्ता और पृष्ठ संख्या का पूरा नाम का हवाला देते हुए कर रहे हैं के शीर्षक लिखें। यदि काम पहले किसी अन्य पुस्तक में प्रकाशित हुआ था, तो यह ऊपर वर्णित मूल स्रोत से जानकारी दर्ज करता है
  • चित्र शीर्षक सीटें स्रोत चरण 3
    3
    अख़बारों के लेख। डायरी का शीर्षक, लेख का नाम, लेखक का नाम, मात्रा और संस्करण संख्या, प्रकाशन की तारीख और आलेख के पृष्ठ संख्या दर्ज करें। यदि आप एक ऑनलाइन हैं, तो साइट और पैराग्राफ़ संख्या (यदि लागू हो), यूआरएल और आपके द्वारा साइट में दर्ज की गई तारीख को भी रिकॉर्ड करें। यदि आप किसी डेटाबेस के माध्यम से प्रवेश कर रहे हैं, तो भी अपना नाम पंजीकृत करें।
  • चित्र शीर्षक सीटें स्रोत चरण 4
    4
    पत्रिका लेख लेखक का नाम, लेख का शीर्षक, पत्रिका शीर्षक, मात्रा संख्या (यदि लागू हो), प्रकाशन की तारीख और पृष्ठ संख्या रिकॉर्ड करें। ऑनलाइन पत्रिकाओं के लिए, पहुंच की तारीख और URL प्राप्त करें यदि आप किसी डेटाबेस के माध्यम से पहुंचते हैं, तो वितरक या प्रदाता के लिए, डेटाबेस का नाम, लेख की पहुंच संख्या (यदि लागू हो) और पहुंच की तारीख देखें।
  • सीटें सूत्रों का शीर्षक चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    अख़बारों के लेख। लेख के लेखक, शीर्षक, पत्रिका का नाम, प्रकाशन दिनांक और अनुभाग, पेज और लेख के स्तंभ किसी स्थान का नाम नोट करें। यदि समाचार पत्र ऑनलाइन है, तो यूआरएल और पहुंच की तारीख भी मिलें। यदि आपको किसी डेटाबेस में आलेख मिल जाता है, तो यूआरएल, ऐक्सेस डेट, डाटाबेस और लाइब्रेरी लिखिए जिसके द्वारा आपने लेख (नाम, शहर और राज्य) तक पहुंचा।
  • चित्र शीर्षक सीटें स्रोत चरण 6
    6
    वेबसाइटों। लेखक का नाम (यदि है), कार्य शीर्षक, समूह साइट के लिए जिम्मेदार (यदि लागू हो), तारीख, अद्यतन किया गया था पहुँच दिनांक और URL प्राप्त करें। अगर आपको पिछले दो डेटा को छोड़कर सभी जानकारी खोजने में परेशानी हो रही है, तो आपको यह विचार करना चाहिए कि आपका स्रोत मान्य है या नहीं। प्रकाशनों भी शीर्षक पाने के लिए, प्रकाशन संख्या (यदि सूचीबद्ध), पोस्टिंग तिथि, URL हैं जहां पोस्ट किया गया था और संदेश फ़ाइलों का URL।
  • Video: Demolishing Devdutt Pattanaik Point by Point in Detail

    चित्र शीर्षक सीटें स्रोत चरण 7
    7
    सरकारी दस्तावेज यदि प्रकाशन अमेरिकी सरकार से है, तो प्रकाशन एजेंसी की जानकारी, दस्तावेज़ का शीर्षक, कांग्रेस संख्या, कांग्रेस सत्र संख्या, स्थान और प्रकाशन की तिथि, दस्तावेज़ संख्या (यदि है) और एसयूडीक नंबर प्राप्त करें। ।
  • चित्र शीर्षक सीट स्रोत चरण 8
    8
    पत्र और साक्षात्कार लेखक और प्राप्तकर्ता (या साक्षात्कार और साक्षात्कारकर्ता) के नाम, उस दिनांक को जिस पर यह लिखा गया था या बनाया गया है, संग्रह का नाम, डिपॉजिटरी का नाम और उसके स्थान को रिकॉर्ड करता है
  • विधि 2
    पाठ में संदर्भ डालें

    Video: Amazing Products YOU Need RIGHT NOW !

    चित्र शीर्षक से उद्धरण स्रोत चरण 9
    1
    आपके द्वारा उद्धृत प्रत्येक वक्तव्य के बाद एक संदर्भ रखें। जब आप अंतिम कागज़ात लिखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने लिखा है कि प्रत्येक उद्धरण किस स्रोत से उत्पन्न हुआ है। आप इसे कैसे करना चाहिए यह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्रारूप पर निर्भर करता है
  • चित्र का शीर्षक सीट स्रोत चरण 10
    2
    एक विधायक संदर्भ रखें कोष्ठकों में लेखक (उपनाम) और पेज नंबर लिखें यदि लेखक पहले से ही उद्धरण में उल्लेख किया गया है, तो बस कोष्ठक के अंदर पेज नंबर दें। यदि वे दो लेखकों हैं, तो उन्हें एक के साथ रखें और बीच में यदि वे दो से अधिक लेखकों हैं तो कॉमा का उपयोग करें। एक विराम चिह्न के पहले नियुक्ति रखें
  • उदाहरण के लिए, लॉन पर मिट्टी छोड़ने से 10 वर्षों में मृदा कार्बनिक पदार्थ 15% तक बढ़ जाता है (एलिसन 45)।



  • चित्र शीर्षक से उद्धृत स्रोत चरण 11
    3
    टर्बियन फिसर का उपयोग करें आप किस संदर्भ की बात कर रहे हैं यह दर्शाते हुए उद्धरण के अंत में एक सुपरस्क्रिप्ट संख्या जोड़ें। यहां तक ​​कि अगर आप एक ही स्रोत को कई बार संदर्भित करते हैं, तो आपको हर बार एक नया सुपरस्क्रिप्ट होना चाहिए। प्रत्येक बार जब आप एक नया पृष्ठ प्रारंभ करते हैं तो नंबर 1 से प्रारंभ करें।
  • उदाहरण के लिए, लॉन पर जमीन छोड़ने से 10 वर्षों में 15% की मिट्टी की जैविक पदार्थ बढ़ जाती है।
  • उद्धरण चिह्नों का शीर्षक चित्र 12
    4
    एक एपीए संदर्भ रखें। कोष्ठकों में लेखक (उपनाम या संगठन का नाम) और वर्ष लिखें अल्पविराम का उपयोग करें कहते हैं "पी।" और पृष्ठ संख्या से पहले एक स्थान अगर उद्धरण एक सीधा उद्धरण है। लेखक पहले से ही निकालने में उल्लेख किया गया है, तो नाम के साथ कोष्ठक में साल डाल (और निकालने के अंत में कोष्ठक में पृष्ठ संख्या देता है, यदि लागू हो)। एक विराम चिह्न के पहले नियुक्ति रखें यदि दो या तीन लेखक कोष्ठक में हैं, तो उपयोग करें "&" के बजाय "और"।
  • उदाहरण के लिए, लॉन पर जमीन छोड़ने से 10 वर्षों में 15% की मिट्टी की जैविक पदार्थ बढ़ जाती है। (एलिसन, 1 9 87)
  • उदाहरण के लिए, एलीसन (1 9 87) ने बताया कि "लॉन पर भूमि छोड़ने से 10 वर्षों में 15% तक की जैविक पदार्थ बढ़ जाती है।" (पी 45)
  • चित्र शीर्षक से उद्धरण स्रोत 13 चरण
    5
    उद्धरण अनुक्रम सीएसई का उपयोग करें किसी सूत्र को जो सूत्र से पता चला है, उद्धरण के अंत में सुपरस्क्रिप्ट को एक संख्या में जोड़ें। तुराबियन पाद लेखों के विपरीत, प्रत्येक स्रोत के लिए केवल एक सुपरस्क्रिप्ट है किसी पृष्ठ पर सुपरस्क्रिप्ट संख्याएं संभव हो सकती हैं, जो उस क्रम से बाहर हैं यदि कोई स्रोत पिछले पृष्ठ पर उद्धृत किया गया था। आप श्रेणी को निर्दिष्ट करके या अल्पविराम का उपयोग करके एक ही बार में एकाधिक प्रशंसा पत्र बना सकते हैं। स्कोर के बाद, उद्धरण वाक्य में या अंत में जा सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, लॉन पर जमीन छोड़ने से 10 वर्षों में 15% की मिट्टी की जैविक पदार्थ बढ़ जाती है। जैसा कि इस काम में पहले चर्चा की गई, लॉन की कटाई की जड़ प्रणाली। कई अध्ययनों से पता चलता है कि इस घटना को लॉन के किसी भी प्रकार में मनाया जाता है।
  • उद्धरण चिह्नों का शीर्षक चित्र 14
    6
    वर्ष-नाम सीएसई का उपयोग करें कोष्ठकों में लेखक का अंतिम नाम और प्रकाशन का वर्ष लिखें यदि लेखक पहले से ही उद्धरण में उल्लेख किया गया है, तो केवल कोष्ठकों में वर्ष दें अगर दो लेखक हैं, तो उन्हें एक के साथ रखें "और" केंद्र में अल्पविराम का उपयोग केवल तभी करें जब दो से अधिक लेखक हों विराम चिह्न के पहले उद्धरण रखें।
  • उदाहरण के लिए, लॉन पर जमीन छोड़ने से 10 वर्षों में 15% की मिट्टी की जैविक पदार्थ बढ़ जाती है। (एलिसन 1987)
  • चित्र शीर्षक से उद्धरण स्रोत चरण 15
    7
    शिकागो शैली मैनुअल के आधार पर उद्धरण बनाएं। शिकागो शैली में आमतौर पर लेखक की सूची होती है और फिर दिनांक। इस शैली को प्राकृतिक और सामाजिक विज्ञान के साथ-साथ मानविकी के लिए भी अनुशंसित किया गया है।
  • ऊपर वर्णित विधायक के समान
  • चित्र शीर्षक से उद्धरण स्रोत चरण 16
    8
    कानूनी दस्तावेज़ों में सब्पोएंस के लिए कानूनी या नीले रंग के ब्योरा का उपयोग करें। काम के प्रकार पर निर्भर करते हुए, आप फ़ोटनोट्स या नोट्स में ऑनलाइन उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं सामान्य प्रारूप मामले या लेखक के नाम के रूप और लेख का नाम, एक अल्पविराम के बाद, उसके बाद [वॉल्यूम संख्या] प्राधिकारी का नाम [पृष्ठ की शुरुआत की संख्या या आलेख या आलेख की संख्या के रूप का प्रकार है क़ानून] कोष्ठकों में दिनांक के बाद
  • उदाहरण के लिए, मार्बल वी। मैडिसन, 5 यू.एस. 137 (1803) (एक मामले जिसे मारबरी वी। मैडिसन के रूप में जाना जाता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय की रिपोर्ट के पांचवें संस्करण में है, पृष्ठ 137 से शुरू होता है), 12 यू.एस.सी. § 3401 एट सीक (संयुक्त राज्य कोड के 12 वें खंड के खंड 3401 में शुरू होने वाला एक क़ानून) और वॉरेन और ब्रैंडीस, गोपनीयता का अधिकार, 4 हार्वर्ड एल। आर। 1 9 3 (18 9 0) (हार्वर्ड लॉ रिव्यू की चौथी मात्रा की डायरी में एक लेख)
  • विधि 3
    अपनी ग्रंथ सूची लिखें

    चित्र शीर्षक से उद्धरण स्रोत चरण 17
    1
    उद्धृत कार्य या संदर्भों की सूची बनाएं यह वह जगह है जहां पाठक को एक नियुक्ति को देखने के लिए भेजा जाएगा और आपको इस बारे में और जानना चाहते हैं कि आपको जानकारी कहां से मिली है। आमतौर पर यह (जब पाद Turabian का उपयोग कर को छोड़कर) काम के खत्म हो जाएगा और कभी कभी साहित्य के रूप में भेजा (जब स्रोतों सीधे उद्धृत नहीं शामिल)। निम्न लिंक्स में मार्गदर्शिका और आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली शैलियों के उदाहरण शामिल हैं:
  • चित्र का शीर्षक सीट स्रोत चरण 18
    2
    स्रोतों को क्रम में रखने के लिए मत भूलना अधिकतर स्वरूपों के लिए, आपको वर्णमाला क्रम में फोंट को स्थान देना होगा। इसे मत भूलो!
  • Video: Not Connected - No Conections are available - all windows

    चित्र शीर्षक से उद्धरण स्रोत चरण 1 9
    3
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी ग्रंथ सूची में सभी स्रोतों को शामिल करते हैं आप साहित्यिक चोरी का आरोप नहीं करना चाहते हैं, खासकर यदि आप कॉलेज में हैं, क्योंकि वे आपको निष्कासित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक प्रस्तुति बना रहे हैं और आपको दर्शकों के लिए स्लाइड दिखाने हैं, तो उन में स्रोतों को उद्धृत करना उचित है (किसी भी प्रारूप को आमतौर पर स्वीकार किया जाता है) साथ ही साथ जब आप बोल रहे हैं स्रोत का उल्लेख कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, रुडफोर्ड ने पाया कि जब जापानी बीटल अपने सर्दियों के स्थान से उभर आए ...)। प्रस्तुति के बाद किसी को भी जानना चाहता है, हाथों पर स्रोतों की सूची बनाएं
    • स्रोत द्वारा अपने एनोटेशन को व्यवस्थित करें इससे बाद में यह आसान हो जाएगा, ताकि आप अपने सिर को सोचने से टूट जाएं मुझे यह निष्कर्ष कहां मिला ...? किसी भी विचार या अवलोकन को लिखते समय, व्याख्या करना निश्चित करें। यह सिर्फ एक या दो शब्दों को बदलने या एक समानार्थी शब्द के साथ किसी वस्तु या क्रिया को बदलने के बारे में नहीं है। आप जो पढ़ते हैं, उसके बारे में आप क्या समझते हैं, यह अनजाने साहित्यिक चोरी को रोकने के लिए सिर्फ एक अच्छी आदत नहीं है, यह एक अच्छी शिक्षा तकनीक भी है
    • तथ्य यह है कि इंटरनेट तेजी से लोकप्रिय है, संदिग्ध वेबसाइटों अधिक आम हैं उद्धरणों का उपयोग करके यह पता लगाने में आपकी मदद मिल सकती है कि साइट विश्वसनीय स्रोत है, जब तक आपके द्वारा किए गए संदर्भ विशेषज्ञों और समकक्षों की समीक्षा किए गए अध्ययनों को निर्धारित करने के लिए होते हैं उदाहरण के लिए, विकिपीडिया और विकी दोनों, प्रणालियों में शामिल हैं जो पाठ के शरीर के भीतर स्रोतों को शामिल करते हैं।
    • स्रोत की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें संदर्भ स्रोतों जो अविश्वसनीय हैं रखकर अपने प्रकाशन की विश्वसनीयता को नष्ट न करें
    • व्यापक मान्यता के अधिनियमों को उद्धृत करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि विचार, टिप्पणियां, निष्कर्ष, अद्वितीय अभिव्यक्ति और यहां तक ​​कि प्रश्न और राय का उद्धरण किया जाना चाहिए। आम तौर पर, यदि लिखा गया वाक्य भी थोड़ा संदिग्ध है, तो इसका उद्धृत किया जाना चाहिए। यदि आपको संदेह है, तो उद्धरण करें।

    चेतावनी

    • किसी अन्य व्यक्ति का उद्धरण नहीं उद्धृत करें। यदि आप किसी पुस्तक में या किसी अन्य स्रोत से एक वाक्य पढ़ते हैं तो किसी अन्य स्रोत से उद्धृत किया जाता है, मूल के लिए देखो, यह सही है कि यह सही है, और इसे सीधे बोली दें यदि आपको मूल स्रोत नहीं मिल सकता है, तो कुछ मार्गदर्शिका आपको प्रारूप में उन्हें बताने की अनुमति देती हैं, जैसे कि जॉनसन, एलआर जैसा पीटरसन में उद्धृत किया गया, जीएस
    • दुनिया में सभी नियुक्तियों, भले ही वे एक निर्दोष प्रारूप में हैं, यदि आपके स्रोत संदिग्ध हैं, तो आपके कार्य की विश्वसनीयता में सुधार नहीं होगा।
    • अधिकांश देशों में कॉपीराइट कानून किसी भी प्रारूप में अद्वितीय अभिव्यक्ति की रक्षा करते हैं। जब यह लिखने की बात आती है, तो यही कारण है कि पैराफ्रेशिंग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि यह विचार अनोखा है, तो आप अपने अनूठे तरीके से इस विचार को व्यक्त करके कॉपीराइट का उल्लंघन करने से बच सकते हैं, हालांकि यदि आप उस स्रोत को नहीं पहचानते हैं जो आपको उस विचार को प्रदान करते हैं, तो आप अभी भी साहित्यिक चोरी कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com