ekterya.com

पाठ के भीतर कोटेशन का उपयोग कैसे करें

अपने शोध में नियुक्तियां बनाना किसी भी दस्तावेज़ या परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यद्यपि आप अपने काम के अंत में स्रोतों की एक सूची प्रदान करते हैं, तो आपको यह भी समझना होगा कि पाठ के भीतर उद्धरण कैसे बनायें (कोष्ठकों में उद्धरण या कोष्ठकों में संदर्भ के रूप में भी जाना जाता है) जब आप किसी अन्य व्यक्ति के कार्य के लिए विशिष्ट संदर्भ बनाते हैं

चरणों

अरबी चरण 5 के बारे में जानें
1
समझो क्या साहित्यिकता है साहित्यिक चोरी किसी अन्य व्यक्ति के विचारों, सूचनाओं या भाषा के उपयोग की पहचान के बिना है, जहां आप उन्हें मिला है। यह जानबूझकर या नहीं हो सकता है यदि आप एक सीधा बोली का प्रयोग करते हैं, किसी का काम संक्षिप्त करना या किसी अन्य व्यक्ति के विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं, तो आपको पाठ के भीतर कोटेशन (और अन्य प्रकार के उद्धरण चिह्नों के उद्धरण चिह्नों का उपयोग करके) का उपयोग करके अपने काम में दस्तावेज करना चाहिए।
  • साहित्यिक चोरी के तत्काल परिणाम में विषय या कक्षा को अस्वीकार कर दिया जा रहा है, निलंबित या निष्कासित किया जा रहा है, या आपकी नौकरी खोने
  • साहित्यिक चोरी के सामाजिक और संबंधपरक परिणामों में अविश्वास, संदेह और सार्वजनिक शर्मिंदगी शामिल है। इसके अलावा, यह बौद्धिक चोरी का एक रूप माना जाता है
  • साहित्यिक चोरी के कानूनी परिणामों में कॉपीराइट कानूनों का उल्लंघन करने के लिए न्यायिक और नागरिक दंड शामिल हैं।
  • रिजर्व फॉर सेट टेक्स्ट एग्जामी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आप अपना काम कर रहे हैं तो ध्यान से नोट्स लें शीर्षक, लेखक, प्रकाशन की तारीख, प्रकाशक और प्रत्येक स्रोत के प्रकाशन का स्थान रिकॉर्ड करें। इलेक्ट्रॉनिक स्रोतों को अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है, जैसे कि प्रकाशन की पहली तारीख, अपडेट की सबसे हाल की तिथि, उस तिथि पर जिस पर आपने जानकारी का उपयोग किया था, यूआरएल, डाटाबेस का नाम या संगठन जिसने लेख प्रायोजित किया था।
  • पुस्तक या लेख से सीधे कॉपी करें यदि आप संक्षेप करने की कोशिश करते हैं, तो संभवतया जांच के लेखक के मूल शब्दों का उपयोग करके और उन्हें अपने साथ भ्रमित कर लें। सीधे उद्धरण चिह्नों के लिए उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें
  • नियुक्ति के पृष्ठ संख्या (या) (पैराग्राफ) शामिल हैं। यदि आप अपने शोध में एक सीधा उद्धरण का उपयोग करते हैं, तो आपको उस पृष्ठ संख्या या पैराग्राफ की पहचान करने की आवश्यकता होगी, जिसके बारे में आपने जानकारी निकाली।
  • Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam

    शुरुआती कदम के लिए फ्रांसीसी जानें शीर्षक शीर्षक छवि
    3

    Video: NCERT कक्षा 10 अध्याय 6 जैव प्रक्रम Part 1

    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटिंग सिस्टम की पहचान करें कुछ पाठ्यक्रमों के लिए आपको एक विशिष्ट डेटिंग प्रणाली का उपयोग करना पड़ता है, जबकि अन्य आपको चुनने की स्वतंत्रता देते हैं। कोई अन्य से जरूरी बेहतर नहीं है, वे केवल अलग नियम और शैली के मैनुअल का अनुसरण करते हैं।
  • शायद, आधुनिक भाषा संघ (एमएलए) की शैली मैनुअल अनुसंधान कार्य के लिए सबसे अच्छी जानी जाती है। यह विश्वविद्यालयों, संस्थानों और प्रकाशन गृहों में उपयोग किया जाता है- यह विशेष रूप से अक्षरों और मानविकी में काम करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) स्टाइल मैनुअल कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में काफी लोकप्रिय है। यह मुख्य रूप से सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रयोग किया जाता है।
  • अन्य डेटिंग प्रणालियों में अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन, अमेरिकन सोशियोलॉजिकल एसोसिएशन, शिकागो शैली मैनुअल, हार्वर्ड और ऑक्सफोर्ड मैनुअल शामिल हैं।



  • पास का इतिहास वर्ग चरण 7
    4
    उद्धृत कार्यों के लिए एक पृष्ठ को समर्पित करें। पाठ के भीतर उद्धरणों को उद्धृत कार्य पृष्ठ में शामिल स्रोत का स्पष्ट रूप से उल्लेख होना चाहिए यह हिस्सा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक ही लेखक द्वारा विभिन्न पुस्तकों या लेखों का उपयोग करते हैं। अपने सभी स्रोतों को संकलित करें और अपने हाथ में उद्धृत कार्यों का पृष्ठ हमेशा ही रखें, जब आप अपना काम लिख रहे हों
  • Video: पाठ की योजना बनाना: उच्च प्राथमिक अंग्रेज़ी

    मेमोरिज़ फ्रांसीसी ईआर की वर्तमान छवि का प्रयोग करते हुए विज़ुअल इमेजरी मन्नोनिक्स चरण 2 का उपयोग करते हुए कड़ी आलोचनाएं
    5
    पाठ के अंदर कोटेशन लिखें जैसा कि आप पूरे दस्तावेज़ में विभिन्न स्रोतों का उल्लेख करते हैं, कोष्ठकों में एक नियुक्ति बनाते हैं ये उद्धरण पाठक को पर्याप्त जानकारी देते हैं ताकि वे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए मूल स्रोत का उपयोग कर सकें। शैली नियमावली के साथ जांचें जो आप जानते हैं कि यह नियुक्ति कैसे दिखनी चाहिए।
  • विधायक शैली के मैनुअल के अनुसार, पाठ के भीतर उद्धरण चिह्नों में लेखक का अंतिम नाम और पृष्ठ संख्या शामिल है जिसमें से आपने जानकारी निकाली थी। उदाहरण के लिए (स्मिथ 302) यदि आपको नहीं पता कि स्रोत का लेखक कौन है, तो पुस्तक या लेख का नाम प्रयोग करें।
  • एपीए शैली मैनुअल के अनुसार, टेक्स्ट के अंदर उद्धरणों में लेखक का अंतिम नाम और अल्पविराम से अलग किताब या लेख के प्रकाशन का वर्ष शामिल है। उदाहरण के लिए: (स्मिथ, 2000) यदि यह प्रत्यक्ष नियुक्ति है, तो आपको पृष्ठ संख्या या पैराग्राफ को शामिल करना होगा। उदाहरण के लिए (स्मिथ, 2000, पृष्ठ 3171) या (स्मिथ, 2000, पी .13)।
  • युक्तियाँ

    • एक विशिष्ट डेटिंग प्रणाली से खुद को परिचित कराएं पाठ के भीतर एक नियुक्ति का स्वरूप बदलता है, इस पर निर्भर करता है कि क्या आपने पहले से ही अपने लेख के भीतर जानकारी के लेखक का उल्लेख किया है, अगर कई लेखकों आदि हैं। पता करें कि आप किस शैली के मैनुअल का इस्तेमाल करते हैं, वह अलग-अलग परिस्थितियों का प्रबंधन करता है, ताकि आप सही नियुक्ति कर सकें।
    • अधिक उदाहरणों के लिए मार्गदर्शिका और प्रकाशन मैनुअल की समीक्षा करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई स्रोत डिजिटल होते हैं और आप उन्हें पारंपरिक तरीके से उद्धृत नहीं कर पाएंगे।
    • जानें कि शैली मैनुअल जो आप उपयोग करते हैं, इटैलिक, उद्धरण, राजधानियां और अन्य विराम चिह्नों का उपयोग करते हैं। प्रत्येक सिस्टम में विभिन्न निर्देश हैं याद रखें कि आप अपने पूरे काम के दौरान संगत होना चाहिए।

    Video: जय हनुमान ज्ञान गुन सागर | हनुमान चालीसा | Hanuman Chalisa | Lord Hanuman Bhajan

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डेटिंग प्रणाली की किताब या शैली पुस्तिका
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com