ekterya.com

किसी सूचना स्रोत की विश्वसनीयता का आकलन कैसे करें

हम लगातार जानकारी से घिरे हुए हैं, इसलिए यह हमेशा भेदभाव करना आसान नहीं होता कि विश्वास के स्रोत क्या हैं। जानकारी की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करना एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे आपको स्कूल, काम और दैनिक जीवन में विकसित करना चाहिए। आजकल, इतने सारे प्रचार, विवाद और ब्लॉग के साथ, आपको गेहूं से भुसा को अलग करने के लिए सावधानीपूर्वक जानना चाहिए

चरणों

विधि 1

शैक्षिक परियोजनाओं के लिए स्रोतों का मूल्यांकन
एक स्रोत के चरण 1 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
1
यह शैक्षिक मानकों को समझता है अकादमिक लेखकों ने कभी-कभार लेखक की तुलना में कठोरता का स्तर बनाए रखा है, और यहां तक ​​कि कुछ पत्रकारों के भी। इस कारण से, आपको अपने स्रोतों को उच्चतम स्तर पर रखना चाहिए।
  • अविश्वसनीय स्रोत से जानकारी का हवाला देते हुए, आप शैक्षणिक दर्शकों को अपनी पूरी बहस को अविश्वास करते हैं, क्योंकि यह निचले स्तर की अखंडता पर पुष्टि के आधार पर जानकारी पर आधारित है।
  • शिक्षाविदों की एक महान मेमोरी है यदि आप अविश्वसनीय स्रोतों के साथ बहुत सारे पाप करते हैं, तो आप एक लेखक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को खराब कर देंगे।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 2 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    2

    Video: CIA Covert Action in the Cold War: Iran, Jamaica, Chile, Cuba, Afghanistan, Libya, Latin America

    लेखक की शैक्षिक प्रतिष्ठा पर विचार करें। प्रत्येक क्षेत्र के भीतर, शैक्षणिक विचारकों का एक समूह है जो खुद को अनुशासन के दिग्गजों के रूप में मानते हैं। उदाहरण के लिए, साहित्यिक सिद्धांत में, जैक्स लेकन, जैक्स डेर्रिडा और माइकल फौकौल्ट तीन उत्कृष्ट आंकड़े हैं जिनका काम अनुशासन का आधार प्रदान करता है। उनका हवाला देते हुए, आप इस क्षेत्र में एक अकादमिक के रूप में अपनी विश्वसनीयता स्थापित करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि कम स्थापित अकादमिक कार्य विश्वसनीय नहीं है। कभी-कभी, एक शैक्षणिक जो वर्तमान स्थापित सोच के खिलाफ जाता है, का हवाला देते हुए आपको एक ठोस तर्क देने के लिए हथियार देता है (जैसा कि आप शैतान के वकील थे)।
  • शैक्षणिक क्षेत्र में, इन प्रकार के तर्कों को कभी-कभी प्रसिद्ध विचारकों के लेखन के आधार पर अधिक मूल्य मिलता है, क्योंकि वे सुझाव देते हैं कि आपके पास स्वीकार किए जाते हैं सवाल और अनुशासन की सीमाओं को चुनौती देने की क्षमता है।
  • विश्वसनीयता के घोटालों को ध्यान में रखें जिनमें कुछ शिक्षाविदों में गिरावट हो सकती है (यहां तक ​​कि जो अच्छी तरह से स्थापित हैं)। उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण थिओरिस्ट स्लावोज़ ज़ीज़ेक ने 2014 में साहित्यिक चोरी का आरोप लगाते हुए उनकी प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता को काफी नुकसान पहुंचाया।
  • एक स्रोत के चरण 3 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    3
    अकादमिक स्रोतों पर ध्यान दें और विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण किया गया। एक अकादमिक परियोजना का उपक्रम करते समय इन स्रोतों को आपकी पहली खोज की जानी चाहिए। इनमें विश्वसनीयता के उच्चतम स्तर हैं और उनका उपयोग करते समय आप शांत महसूस कर सकते हैं। इस पदनाम का वर्णन करने के लिए दो तत्व हैं: "शैक्षणिक" और "सहकर्मी-समीक्षा"
  • शैक्षिक स्रोत एक विशेष अनुशासन में विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए हैं और क्षेत्र के अन्य विशेषज्ञों के लिए हैं। उन्हें सूचित करने के लिए लिखा गया है, मनोरंजन करने के लिए नहीं, और पूर्व ज्ञान के उच्च स्तर को समझने के लिए लिखा गया है क्योंकि वे विशेष रूप से उन लोगों के लिए लिखे गए हैं जिनके पास विशेषज्ञता के लिए तकनीकी जानकारी में पेशेवर रुचि है।
  • विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा किए गए आलेखों को केवल विशेषज्ञों द्वारा नहीं लिखा जाता है, बल्कि विशेषज्ञों के एक जूरी (क्षेत्र में अन्य विशेषज्ञ) द्वारा भी पढ़ा और मूल्यांकन किया जाता है। यह पैनल यह निर्धारित करता है कि लेख में प्रयुक्त स्रोत विश्वसनीय हैं, यदि अध्ययन में इस्तेमाल की जाने वाली पद्धति वैज्ञानिक रूप से मान्य हैं, और यह निर्धारित करने के लिए एक पेशेवर राय प्रदान करती है कि क्या कोई लेख अखंडता के अकादमिक मानक से मिलता है या नहीं। तभी प्रकाशित एक विशेषज्ञ अकादमिक लेख प्रकाशित किया गया है।
  • लगभग सभी शैक्षिक पत्रिकाओं को सदस्यता शुल्क की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आपके पास विश्वविद्यालय में एक सक्रिय ईमेल खाता है जहां आप अध्ययन करते हैं या काम करते हैं, तो आप इन पत्रिकाओं तक पहुंचने के लिए पुस्तकालय की सदस्यता का उपयोग डेटाबेस में कर सकते हैं।
  • पुस्तकालय की वेबसाइट के डेटाबेस में खोज इंजन का उपयोग करके, अपने परिणामों को "विशेषज्ञों द्वारा समीक्षित" स्रोतों पर सीमित करने के लिए एक उन्नत खोज सेट करें
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 4 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    4
    वेब पेज के साथ विचारशील रहें यदि आप किसी भी ऑनलाइन स्रोत का उपयोग करते हैं जो विश्वविद्यालय का अकादमिक डेटाबेस नहीं है, तो आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि कोई भी इंटरनेट पर अपनी राय पोस्ट कर सकता है, भले ही उनकी विश्वसनीयता के स्तर पर ध्यान न दिया जाए।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, ".gov" में समाप्त होने वाले सभी वेब पेज विश्वसनीय होते हैं क्योंकि उनके पास सरकारी संस्थानों का समर्थन होता है
  • "। Com" और ".org" में समाप्त होने वाले वेब पेज कभी-कभी विश्वसनीय होते हैं और कभी-कभी नहीं। इन मामलों में, संस्था या संगठन की जांच करना आवश्यक है जो कुछ सूचनाएं पैदा करता है। एक व्यक्ति के चरित्र का एक स्रोत एक शैक्षिक काम के लिए आवश्यक विश्वसनीयता नहीं है। हालांकि, अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन या रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए बड़े और अच्छी तरह से स्थापित संगठनों को इस आवश्यकता होती है।
  • बड़े और मशहूर संगठन हैं जो उनके पूर्वाग्रहों के लिए जाने जाते हैं। उदाहरण के लिए, पीईटीए संगठन केवल ऐसी जानकारी प्रदान करता है जो इसके कारणों का समर्थन करता है, जबकि यूएस मछली और वन्यजीव सेवा बिना किसी पक्षपात या अन्य इरादों के समान जानकारी प्रदान कर सकती है
  • ".edu" में समाप्त होने वाले वेब पेज "कभी-कभी विश्वसनीय" श्रेणी का भी हिस्सा हैं। अक्सर, वही संकाय वेब पृष्ठों पर पाठ्यक्रमों की सिफारिश करता है जिसमें शालीनता विकसित करने के लिए उचित जानकारी शामिल होती है। इन पृष्ठों में स्रोतों की सामग्री और व्याख्या पढ़ने की सामग्री शामिल हो सकती है। यद्यपि एक विश्वविद्यालय के संकाय को अच्छी प्रतिष्ठा मिलती है, लेकिन यह जानकारी "सहकर्मी की समीक्षा" प्रक्रिया के माध्यम से नहीं जाती है, जिसे हमने पहले कवर किया था। इस कारण से, आपको इसकी समीक्षा करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।
  • यदि संभव हो, तो शिक्षक की निजी स्रोत की बजाय एक समेकित समीक्षा स्रोत में उसी जानकारी की तलाश करें।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के मूल्यांकन के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सभी लेखों से बचें स्वतंत्र लेखकों की जानकारी प्रकाशित करें यदि कोई संपादक एक लेखक के विचारों को प्रकाशित करने से इनकार करता है, तो इस तथ्य की वजह से यह सबसे अधिक संभावना है कि इन विचारों का वजन कम है। कभी भी एक लेखक का उद्धरण जो स्वतंत्र काम करता है
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें शीर्षक चरण 6
    6
    अकादमिक और गैर-शैक्षणिक पुस्तकों के बीच अंतर जानने के लिए जानें यदि किसी लेखक को अपने काम को प्रकाशित करने के लिए स्वीकार किया गया है, तो इसका मतलब है कि किसी ने अपने विचारों पर विचार-विमर्श करने के योग्य माना है। हालांकि, अकादमिक और गैर-शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित पुस्तकों के बीच एक महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण अंतर है।
  • अकादमिक पुस्तकें सूचना के एकमात्र उद्देश्य से लिखी गई हैं। ये नए विचार पेश करते हैं, पुराने लोगों की आलोचना करते हैं, और नए आंकड़ों या सिद्धांतों को शैक्षिक विशेषज्ञों के दर्शकों के लिए प्रासंगिक मानते हैं। गैर-शैक्षणिक पुस्तकें शैक्षिक विषयों (उदाहरण के लिए, समाजशास्त्र या राजनीति) से निपट सकती हैं - हालांकि, वे एक गैर-विशिष्ट दर्शकों के मनोरंजन के लिए लिखे जाते हैं, और एक अकादमिक दर्शकों को सूचित नहीं करने के लिए लिखा जाता है।
  • अक्सर, विश्वविद्यालय के प्रकाशक (जैसे अमहर्स्ट कॉलेज प्रेस) और पेशेवर संगठनों (जैसे अमेरिकी हिस्टोरिकल एसोसिएशन) ने अकादमिक पुस्तकों को प्रकाशित किया, जबकि वाणिज्यिक प्रकाशक (जैसे कि हॉफटन मिफ्लिन) गैर-अकादमिक लेख प्रकाशित करते हैं
  • अकादमिक पुस्तकों ने अपनी शैक्षणिक विश्वसनीयता को मजबूत करने के संदर्भों की एक विस्तृत सूची प्रदान की है, जबकि गैर-शैक्षिक पुस्तकों में कभी भी किसी भी विश्वसनीय संदर्भ के समर्थन के बिना पुष्टि की जाती है।
  • एक स्रोत के चरण 7 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    7
    पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करने से बचें जब तक कि आप उन्हें पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग न करें पाठ्यपुस्तक उत्कृष्ट शिक्षण एड्स हैं, क्योंकि वे उन छात्रों द्वारा आसानी से समझ में आने वाली तकनीकी जानकारी को तकनीकी जानकारी देते हैं जो पहली बार एक विषय लेते हैं। हालांकि, वे केवल उस जानकारी को शामिल करते हैं जो एक क्षेत्र के अंदर सर्वसम्मति से स्वीकार किया जाता है। इस कारण से, आपको स्पष्ट रूप से इस विषय पर अपने शैक्षणिक तर्क के केंद्रीय विचार उत्पन्न करने के लिए इस जानकारी (उस क्षेत्र के अपने अकादमिक लेखों) पर भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • यह एक पाठ्य पुस्तक की जानकारी का उपयोग केवल एक और अभिनव तर्क की नींव बनाने के लिए आवश्यक पृष्ठभूमि प्राप्त करने के लिए करता है।
  • एक स्रोत के चरण 8 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें

    Video: Was bitcoin created by an artificial intelligence to rule the world?

    8
    स्रोत समय पर है, तो सत्यापित करें एक सिद्धांत निरंतर विकास में ज्ञान का एक शरीर है, और जो जानकारी एक बार क्रांतिकारी थी वह कुछ वर्षों या महीनों में अस्वीकृत हो सकती है या अप्रचलित हो सकती है। अपने प्रोजेक्ट के लिए विश्वसनीय जानकारी है या नहीं यह तय करने से पहले हमेशा एक स्रोत से प्रकाशन की तारीख की जांच करें
  • उदाहरण के लिए, 1 9 60 के दशक में, अधिकांश शैक्षिक भाषाविदों का मानना ​​था कि अफ्रीकी-अमेरिकी भाषाई अंग्रेजी अमेरिकी अंग्रेजी का एक कम प्रकार था जो अफ्रीकी-अमेरिकियों के संज्ञानात्मक कौशल की कमी परिलक्षित था। 1 9 80 और 1 99 0 के दशक तक, ज्यादातर भाषाविदों ने अफ्रीकी-अमेरिकी भाषाई अंग्रेजी को अमेरिकी भाषा से अलग एक द्वंद्वात्मक भिन्नता के रूप में अपनाया, जिसकी अपनी भाषा और व्याकरण संरचनाएं हैं। कुछ दशकों में सोचा की पूरी रेखा उलट गई थी।
  • एक स्रोत के चरण 9 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    9
    स्वीकार्य तरीके से अस्वीकार्य स्रोतों और विधियों का उपयोग करें अब तक, हमने कई प्रकार के स्रोतों के बारे में बात की है जो अकादमिक लेखन के लिए अस्वीकार्य हैं: विभिन्न वेब पेज, गैर-शैक्षिक पुस्तकों आदि। हालांकि, इन प्रकार के स्रोतों को उनके स्वयं के लाभ के लिए इस्तेमाल करने के तरीके दिए बिना उन्हें उद्धृत कर सकते हैं।
  • छात्रों को हमेशा विकिपीडिया का उपयोग न करने की सलाह दी जाती है आपको कई कारणों से विकिपीडिया का उद्धरण कभी नहीं करना चाहिए: इसके लेखकों को अज्ञात है, इसलिए आप अपनी विश्वसनीयता को नहीं जान सकते, और यह लगातार अपडेट हो रहा है, इसलिए यह एक स्थिर स्रोत नहीं है।
  • हालांकि, अगर आपको वह जानकारी मिलती है जिसे आप उपयोगी मानते हैं, तो आप इसे एक फुटनोट में अधिक सम्मानजनक तरीके से उद्धृत कर सकते हैं। यदि उद्धृत स्रोत अन्य विश्वसनीयता मानकों को पूरा करता है, तो उस स्रोत को पढ़ें और इसे उद्धृत करें यह विकिपीडिया को एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करता है, लेकिन बेहतर स्रोतों के लिए अंक।
  • किसी भी अन्य वेबसाइट के साथ ऐसा करें जो शैक्षिक अखंडता के उच्च मानकों को पूरा नहीं करता है।
  • यदि आपको अकादमिक स्रोतों में पुष्टि की गई जानकारी नहीं मिलती है, तो यह एक चेतावनी संकेत है, क्योंकि जानकारी विश्वसनीय नहीं है और आपको इसे अपने तर्क में शामिल नहीं करना चाहिए।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 10 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    10
    एक दूसरी राय खोजें यदि आप एक विश्वविद्यालय समुदाय (संकाय, प्रोफेसर, प्रशासनिक कर्मचारी या पूर्व छात्र) का हिस्सा हैं तो साहित्य विभाग से परामर्श करें यदि आप एक विश्वविद्यालय लेखन स्टूडियो तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं उस अध्ययन के कर्मचारियों में आपको किसी विशेष स्रोत की विश्वसनीयता के बारे में पेशेवर राय प्रदान करने की क्षमता है। यदि आप एक छात्र हैं, तो अपने शिक्षक का स्रोत दिखाएं और उसे अपने मूल्यांकन पर आपको सलाह देने के लिए कहें।
  • हमेशा अपनी परियोजना की समय सीमा से पहले एक दूसरी राय की तलाश करें यदि आपको एक या एक से अधिक स्रोतों के साथ समस्याएं हैं, तो आपको अपने काम के कुछ हिस्सों को हटाना होगा और पिछले द्वितीय पर नए स्रोत प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना होगा।
  • विधि 2

    दैनिक जीवन के लिए स्रोतों का मूल्यांकन
    एक स्रोत की विश्वसनीयता के मूल्यांकन के शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1



    उत्पादन की व्यावसायिकता का मूल्यांकन सामान्य तौर पर, जितना अधिक समय और धन आप सामग्री बनाने और प्रकाशित करने में निवेश करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप विश्वसनीय जानकारी पा सकें। एक वेबसाइट या विवरणिका खराब तरीके से तैयार है, या एक साइट है कि भद्दे और पॉप-अप विज्ञापनों के साथ कवर किया जाता है, तो आप शायद एक व्यक्ति या संगठन है कि बहुत सारा पैसा निवेश किया है उनकी प्रतिष्ठा या छवि की देखभाल करने के बारे में जानकारी प्रदान नहीं करते।
    • पेशेवर खत्म के साथ वेब पेज खोजें और अपने प्रकाशन प्रिंट करें।
    • ध्यान रखें कि इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि अच्छी सचित्र स्रोतों में आपके द्वारा दी जाने वाली सभी जानकारी विश्वसनीय है अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए वेब पेज के लिए टेम्पलेट सस्ता और आसानी से मिलते हैं।
  • एक स्रोत के चरण 12 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    2
    लेखक की जांच करें एक स्रोत अधिक विश्वसनीय होता है, यदि किसी व्यक्ति द्वारा आपके हित के विषय में किसी डिग्री या अन्य क्रेडेंशियल्स के द्वारा लिखा जाता है यदि आप किसी लेखक या संगठन का उल्लेख नहीं करते हैं, तो स्रोत को अत्यधिक विश्वसनीय नहीं माना जाना चाहिए। हालांकि, यदि लेखक मूल काम को प्रस्तुत करता है, तो वह विचारों की योग्यता का मूल्यांकन करता है, क्रेडेंशियल नहीं। क्रेडेंशियल्स ने कभी नवाचार की गारंटी नहीं दी है, और विज्ञान का इतिहास यह स्पष्ट करता है कि महान अग्रिम बाहरी स्रोतों से आते हैं, न कि जो पहले से स्थापित है लेखक के बारे में कुछ सवाल पूछना चाहिए:
  • तुम कहाँ काम करते हो?
  • यदि लेखक किसी प्रतिष्ठित संस्था या संगठन से संबद्ध है, तो उनके मूल्य और लक्ष्य क्या हैं? क्या आपको किसी विशेष दृष्टि को बढ़ावा देने के द्वारा आर्थिक रूप से लाभ होता है?
  • आपकी अकादमिक पृष्ठभूमि क्या है?
  • आपने क्या अन्य काम प्रकाशित किए हैं?
  • आपके पास क्या अनुभव है? क्या आप एक प्रर्वतक या वर्तमान अनुयायी का अनुयायी और प्रमोटर हैं?
  • क्या अन्य विद्वानों और क्षेत्र के विशेषज्ञों ने कभी इसे स्रोत के रूप में उद्धृत किया है?
  • किसी अज्ञात लेखक के मामले में, आप इस लिंक का उपयोग करते हुए वेब पेज के प्रशासक की जांच कर सकते हैं: https://whois.domaintools.com. यह उपकरण है जो डोमेन नाम और जब, कितने कुल डोमेन व्यक्ति या संगठन के साथ-साथ अपने मुख्यालय के पते के साथ आपसे संपर्क करने के लिए एक ईमेल पता है पंजीकृत दिखाएगा।
  • एक स्रोत के चरण 13 के लिए विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    3
    तिथियों की जांच करें पता लगाएं कि कोई स्रोत प्रकाशित या संशोधित किया गया था। कुछ क्षेत्रों में, जैसे विज्ञान में, अप करने की तारीख के स्रोतों के लिए आवश्यक है - लेकिन अन्य में, जैसे कि मानविकी में, पुराने सामग्री को शामिल करना आवश्यक है। इसके अलावा, आप स्रोत के पहले के संस्करण की तलाश कर रहे हैं, जबकि एक अद्यतन संस्करण पहले ही प्रकाशित हो चुका है। अकादमिक डेटाबेस (या ऑनलाइन लाइब्रेरी में लोकप्रिय स्रोत) में अकादमिक स्रोतों की खोज करें, और जांच करें कि क्या एक नवीनतम संस्करण उपलब्ध है या नहीं। यदि हां, तो आपको इसे खोजने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप अधिक सुरक्षित महसूस कर सकें। अधिक इंप्रेशन या एडिशन एक स्रोत में है, आपकी जानकारी अधिक विश्वसनीय होगी।
  • एक स्रोत के चरण 14 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    4
    प्रकाशक की जांच करें अक्सर, संस्था जो जानकारी प्रदान करती है, आपको इसकी विश्वसनीयता के बारे में बहुत कुछ बता सकती है। उदाहरण के लिए, आप बेहतर हो सकता है आपकी जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स या वाशिंगटन पोस्ट से प्राप्त (एक सिद्ध पत्रकारिता अखंडता इतिहास और त्रुटियों की सार्वजनिक त्याग के साथ दो समाचार पत्र) यदि आप इसे Infowars की तरह एक स्रोत है, जो एक है से मिलता है व्यापक पाठक, लेकिन अक्सर भ्रामक या ग़लत ढंग से गलत जानकारी प्रकाशित करता है
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    5
    अपने लक्ष्य दर्शकों को निर्धारित करें इसमें शामिल जानकारी को अवशोषित करने से पहले लिखने, गहराई और चौड़ाई के स्वर को सत्यापित करने के लिए दस्तावेज़ का विश्लेषण करें। क्या ये तीन तत्व आपकी परियोजना के लिए उपयुक्त हैं? अपनी आवश्यकताओं के लिए भी विशेष और तकनीकी स्रोत के उपयोग के बारे में जानकारी आप नादुस्र्स्ती से समझना होगा की पेशकश (जो बस के रूप में अपने स्वयं के विश्वसनीयता के लिए हानिकारक है एक अविश्वसनीय स्रोत का उपयोग के रूप में) कर सकते हैं।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता के चरण 16 के मूल्यांकन का शीर्षक चित्र
    6
    समीक्षाएं जांचें यह निर्धारित करने के लिए कि किसी खास स्रोत की आलोचना कैसे और क्यों की गई है, आपको पुस्तक समीक्षा सूचकांक, पुस्तक समीक्षा डायजेस्ट और आवधिक एबस्ट्रैक्ट जैसे संसाधनों का उपयोग करना चाहिए। यदि किसी स्रोत की वैधता के आसपास बहुत से विवाद हैं, तो इसका उपयोग करने से बचें या किसी संदेहास्पद परिप्रेक्ष्य से इसे अच्छी तरह से जांचें।
  • Video: Thorium: An energy solution - THORIUM REMIX 2011

    एक स्रोत के चरण 17 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    7
    स्रोत के स्रोतों का मूल्यांकन करें अन्य विश्वसनीय सूत्रों का हवाला देते हुए विश्वसनीयता का संकेत है। हालांकि, कभी-कभी यह सत्यापित करना आवश्यक है कि अन्य स्रोत भी एक ही साख पैटर्न दिखाते हैं और उनके संदर्भ में सही तरीके से उपयोग किए जाते हैं।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    8
    पूर्वाग्रह की पहचान करें यदि स्रोत के लेखक विषय के लिए भावनात्मक रूप से या आर्थिक रूप से संबंधित होने के लिए जाना जाता है, तो ध्यान रखें कि स्रोत निष्पक्ष रूप से सभी बिंदुओं के दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता है कभी-कभी, उन रिश्तों को निर्धारित करने के लिए जांच करना आवश्यक होता है जो पूर्वाग्रह की संभावना का संकेत देते हैं। लेखक और संस्था की जांच करें जिसमें वह अपने कार्य को सत्यापित करने के लिए प्रकाशित करता है कि क्या उनके पास पूर्व में पूर्वाग्रह का आरोप है।
  • जाँच करें कि क्या पक्षपातपूर्ण राय टेक्स्ट में परिलक्षित होती है। निष्कर्ष जो "अच्छा या बुरा" या "सही या गलत" जैसी कुछ का वर्णन करते हैं, उन्हें गंभीर रूप से जांच करनी चाहिए लक्ष्य के स्तर पर कुछ तुलना करने के लिए इसे शब्दों से लेबल करने के लिए अधिक उचित है जो कि अमूर्त अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, हम निम्नलिखित वाक्यांश को प्रतिस्थापित कर सकते हैं: "... ये और अन्य नीच कार्य ...", इसके साथ: "... ये और अन्य अवैध कार्य ..."।
  • पहला उदाहरण न्यायाधीशों कार्यों क्या, एक नीच कृत्य का गठन किया है, जबकि दूसरा कानून के संदर्भ में कार्य करता है का वर्णन करता है के लेखक के इस विश्वास के अनुसार (किसी भी तरह एक विश्वसनीय स्रोत माना जा सकता है)।
  • एक स्रोत की विश्वसनीयता का शीर्षक शीर्षक छवि 1 9
    9
    स्थिरता का मूल्यांकन करें जो सूत्र उन लोगों के लिए अलग-अलग नियम हैं जो उनके साथ सहमत हैं और असहमत हैं, वे संदेह कर रहे हैं। अपने स्रोत एक राजनीतिज्ञ की प्रशंसा "परिवर्तन, उनके घटक की जरूरतों को पूरा करने के लिए" अगर लेकिन एक विपक्षी नेता की आलोचना की "जनमत सर्वेक्षणों के परिणामों के साथ अपनी स्थिति को बदल" करने के लिए, तो यह है कि स्रोत पक्षपाती है की संभावना है।
  • एक स्रोत के चरण 20 की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें
    10

    Video: 5 - The Role of Islam in the Coming Conflict (NEW)

    जांच के प्रायोजकों की जांच करें उनके संभावित प्रभावों के विचार पाने के लिए काम के वित्तपोषण स्रोतों को निर्धारित करें विभिन्न वित्तपोषण स्रोत प्रस्तुत जानकारी या जिस तरीके से एक अध्ययन किया जाता है, उन्हें अपने स्वयं के उद्देश्यों के साथ संरेखित करने के लिए प्रभावित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मेडिकल जर्नल बीएमजे (मूल रूप से ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के रूप में जाना जाता है) 2013 में तंबाकू कंपनियों द्वारा वित्त पोषित सुंघनी पर सभी अनुसंधान पर प्रतिबंध लगा दिया, निर्धारित है कि इन financings के विशेष हितों अविश्वसनीय निष्कर्ष और पक्षपातपूर्ण करने के लिए नेतृत्व करेंगे के बाद से ।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई स्रोत उपर्युक्त आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो इसका जरूरी नहीं मतलब यह है कि इसमें शामिल जानकारी झूठी है। यह केवल इंगित करता है कि स्रोत विश्वसनीय नहीं हो सकता है
    • अधिक कट्टरपंथी स्रोतों में प्रस्तुत विचार (उसी विषय के अन्य स्रोतों की तुलना में), अधिक अच्छी तरह से आपको इसकी जांच करनी चाहिए। इसे पूरी तरह से न छोड़ें ग्रेगोर मेंडल के काम को केवल तीन बार उद्धृत किया गया और विज्ञान की क्षेत्र में आनुवंशिकी की अपनी खोजों को मान्यता देने के 35 साल पहले उन्हें आलोचना और उपेक्षा की गई।

    चेतावनी

    • शैक्षणिक या पत्रकारिता के काम के लिए विकिपीडिया को एक स्रोत के रूप में उपयोग करते समय सावधानी बरतें। हालांकि एक वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला है कि विकिपीडिया पेशेवरों द्वारा उत्पन्न विश्वकोषों के रूप में के रूप में सही है, आम तौर पर यह काफी विश्वसनीय लेख जहां सटीकता सर्वोपरि है में इस्तेमाल किया जा करने के लिए नहीं माना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com