ekterya.com

दवा में एक शोध लेख कैसे लिखें

चिकित्सा के बारे में एक वैज्ञानिक शोध लेख लिखना किसी अन्य शोध लेख को लिखने के समान है। आपको विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करना चाहिए, एक स्पष्ट और व्यवस्थित शैली के साथ लिखें, और आपके द्वारा प्रस्तुत निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए मजबूत तर्क प्रदान करें। मेडिकल लेख का बड़ा अंतर यह है कि नियुक्तियां अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन के शैली गाइड के अनुसार बनाई जानी चाहिए। समझिये कि कैसे दवा के अनुसंधान के एक लेख को लिखने के लिए एक लेख को स्वरूपित और यथासंभव यथासंभव विस्तृत किया जाएगा।

चरणों

1
एक थीम चुनें आपके पास पहले से ही एक सामान्य विचार है कि आप क्या लिखना चाहते हैं उपलब्ध अनुसंधान के अध्ययन से एक विशिष्ट फोकस को कम करें। अपने विषय के बारे में पृष्ठभूमि की जानकारी प्राप्त करें और संभावित स्रोतों का पता लगाएं जिनसे आप प्रयोग कर सकते हैं। अपने शिक्षक और सुझावों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें
  • 2
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के लेख लिखने जा रहे हैं आपके लेख का प्रारूप आपको उस प्रकार के लेख पर बहुत निर्भर करता है जिसे आप लिखना चाहते हैं यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनुसंधान के प्रकार को भी प्रभावित करता है
  • मात्रात्मक अध्ययन में लेखक द्वारा किए गए मूल जांच से मिलकर होता है। ये शोध लेख "Hypothesis" (या "Research Problem"), "पृष्ठभूमि", "विधि", "सीमाएं", "परिणाम", "चर्चा" और "एप्लिकेशन" जैसे अनुभागों को शामिल करना चाहिए।
  • संश्लेषण के लेख और पहले से प्रकाशित किए गए अन्य लेखों की समीक्षा करें। लेखों के कमजोर और मजबूत बिंदुओं को ढूंढें, उन्हें एक विशिष्ट स्थिति में लागू करें और फिर भविष्य के अनुसंधान की दिशा निर्देशित करें।
  • 3
    उचित लेख, किताबों और वेबसाइटों को पढ़ने के द्वारा अपने शोध को पूरा करें जिन लोगों को इस विषय में विशेष ज्ञान या अनुभव है, उन्हें साक्षात्कार। आपके शिक्षक और पुस्तकालय अच्छे स्रोत खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • विश्वसनीय सूत्रों का पता लगाएं आपका शोध लेख विश्वसनीय स्रोतों के रूप में विश्वसनीय है। अकादमिक पत्रिकाओं और पुस्तकें जानकारी के उत्कृष्ट स्रोत हैं आप विशिष्ट संगठनों की वेबसाइट भी पा सकते हैं
  • सूत्रों का ट्रैक रखें। स्रोत से लेखक, लेख का शीर्षक, पुस्तक या पत्रिका, संपादक, संपादन के शीर्षक, प्रकाशन तिथि, मात्रा नंबर, जारी संख्या, पृष्ठ संख्या और कुछ और होने के लिए: सभी जानकारी प्रकाशनों को लिख लें प्रासंगिक।
  • अच्छे नोट्स लें लेख या किताब से सीधे प्रतिलिपि करें और बताएं कि ये एनोटेशन उद्धरण चिह्नों का उपयोग करते हुए प्रत्यक्ष उद्धरण हैं। जब आप अपना लेख लिखते हैं तो यह आकस्मिक साहित्यिक चोरी से बचने में सहायता करता है साथ ही पृष्ठ या अनुच्छेद संख्या लिखना सुनिश्चित करें।
  • 4

    Video: What Happens to Your Body While You Are Having Sex?

    अपने अनुसंधान लेख स्केच करें इसे एक तरह से व्यवस्थित करें जो समझ में आता है और इसका पालन करना आसान है। निर्धारित करें कि प्रत्येक शीर्षक या अनुभाग के लिए कौन सी जानकारी सबसे उपयुक्त है अपने स्रोतों को यथासंभव अधिक शामिल करें
  • 5



    अपना शोध लेख लिखें सुनिश्चित करें कि आप इसे सही प्रारूप देते हैं। आपके लेख की लंबाई संभवतः आपके शिक्षक द्वारा निर्धारित की गई है 10-20 पृष्ठों तक संलग्न करें, जब तक कि अन्यथा निर्दिष्ट नहीं किया गया हो। मानकीकृत प्रकार और फ़ॉन्ट आकार का प्रयोग करें, जैसे टाइम्स न्यू रोमन फ़ॉन्ट का 12 अंक, और अपने लेख में डबल रिक्त स्थान का उपयोग करें।
  • कवर बनाएँ अधिकांश शैक्षणिक संस्थानों को कुछ प्रकार के कवर की आवश्यकता होती है। इसमें मुख्य शीर्षक, दोहराया शीर्षक (आमतौर पर मुख्य शीर्षक का एक सारांश संस्करण), लेखक का नाम, विषय का नाम, और सेमेस्टर भी शामिल है।
  • अपना सारांश पूरा करें एक सार लेख का सारांश देता है और पाठक को जानने में मदद करता है कि लेख में क्या जानकारी मिली है। यहां मुख्य बिंदुओं और अपने लेख की थीसिस को हाइलाइट करें
  • अपना परिचय लिखें अपने अनुसंधान कार्य के विषय में पाठक का परिचय दें यह मूल पृष्ठभूमि प्रदान करता है, आपने यह लेख क्यों लिखा है, और जब आप इसे पढ़ते हैं तो परिणाम के रूप में आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।
  • अपने लेख को सुसंगत वर्गों में विभाजित करें आपके लेख के अनुभागों को आपके द्वारा लिखे गए लेख के प्रकार से निर्धारित किया जाता है। यदि यह एक गुणात्मक अध्ययन है, तो इसमें पहले उल्लेखित (जैसे, "पूर्वजों", "पूर्ववर्ती", आदि) जैसे वर्ग शामिल होंगे। यदि यह एक गुणात्मक अध्ययन है, तो अपने लेख को व्यवस्थित करें ताकि मुख्य बिंदु समझ में आ सकें और स्वाभाविक रूप से प्रगति कर सकें।
  • अपना निष्कर्ष लिखें अपने चिकित्सा अनुसंधान लेख के मुख्य बिंदुओं का संक्षेप करें यदि उपयुक्त हो, तो सिद्धांत के संभावित अनुप्रयोगों को हाइलाइट करें।
  • संदर्भों की एक सूची शामिल है अपने सारे स्रोत इकट्ठा करें ताकि पाठक अधिक जानकारी पा सकें।
  • 6
    अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन (एएमई) की शैली गाइड का उपयोग करते हुए सूत्रों का हवाला देते हुए। क्योंकि लेख दवा के बारे में है, आपको अपने स्रोतों का संदर्भ देने के लिए एएमई शैली गाइड का उपयोग करना चाहिए।
  • अपने संदर्भ पृष्ठ लिखें बुनियादी उद्धरण मोड में लेखक का नाम, नौकरी का शीर्षक, प्रकाशक, शहर और प्रकाशन की तारीख शामिल है शोध करने के दौरान यह पेज लिखना उपयोगी है ताकि आप अपना आलेख लिखकर इसे संदर्भित कर सकें।
  • अपने आंतरिक नियुक्तियों को सत्यापित करें आंतरिक उद्धरणों का उपयोग यह संकेत करने के लिए किया जाता है कि आप किसी और से अनुसंधान या विचारों का उपयोग करते हैं जब आवश्यक हो तो अपने लेख में इन उद्धरणों का उपयोग करें इसमें लेखक के अंतिम नाम, प्रकाशन का वर्ष और पृष्ठ संख्या शामिल है।
  • Video: कपास की वैज्ञानिक खेती पर देंगे जानकारी

    7
    दवा में अपने अनुसंधान लेख संपादित करें वर्तनी और व्याकरण त्रुटियों को खोजने के लिए इसे देखें यह यह भी पुष्टि करता है कि लेख स्पष्ट है, एक अच्छा संगठन है, और शीर्षक, शीर्षकों और अनुभाग खिताब का एक उपयुक्त प्रारूप। इसके अलावा, एक सहपाठी या शिक्षक इसे फिर से पढ़ना है। अन्य लोगों के सुझावों को शामिल करने के लिए जरूरी सीमा तक अपने लेख को फिर से लिखना
  • युक्तियाँ

    • मदद के लिए अपने शिक्षक से पूछें यदि आप अपने शोध लेख के किसी भी हिस्से के बारे में फंसे या उलझन में हैं वे लेखों की शैली और संरचना से परिचित हैं और आपको अधिक संसाधन प्रदान कर सकते हैं।
    • अपने शिक्षक के विशिष्ट दिशानिर्देशों की जांच करें कुछ प्रशिक्षक कार्य के बेहतर तरीके से एक लेख के भागों को संशोधित करते हैं।

    चेतावनी

    • चोरी मत करो साहित्यिकता किसी और के काम, शब्दों या विचारों का प्रयोग कर रही है और उन्हें स्वयं के रूप में पेश करते हैं। अपने शोध कार्यों में सभी स्रोतों को उद्धृत करना महत्वपूर्ण है, दोनों आंतरिक उद्धरणों का उपयोग करते हैं और उन्हें आपके संदर्भ पृष्ठ पर डालते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वर्ड प्रोसेसर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com