ekterya.com

ग्रंथ सूची का विवरण कैसे करें

वेबस्टर के न्यू कॉलेजिएट डिक्शनरी के मुताबिक "प्लासाइराइज़" शब्द का अर्थ हो सकता है कि स्रोत के लिए उचित श्रेय दिए बिना किसी के विचार, काम या शब्दों का उपयोग स्वयं के रूप में करना है। आप किसी भी अपराध को केवल श्रेय देकर, जब यह किया जाना चाहिए तब से बच सकते हैं। उद्धृत करने की तीन मुख्य शैली एपीए, विधायक और सीएमएस हैं।

चरणों

विधि 1
एपीए शैली में एक नियुक्ति का संदर्भ दे रहा है

छवि शीर्षक उद्धरण एक उद्धरण चरण 1
1
पाठ के भीतर उद्धरण संदर्भों का उपयोग करें उद्धृत सामग्री के तुरंत बाद कोष्ठकों में उद्धरण रखें। एपीए शैली लेखक (तारीख) प्रारूप का उपयोग करता है।
उदाहरण:
स्मिथ (2013) कहता है कि नियुक्तियों को संदर्भित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है
इसका मतलब यह है कि यदि आप किसी लेखक के नाम का हवाला देते हैं तो आपको कोष्ठकों में प्रकाशन की तिथि नीचे लिखनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से उद्धरण एक उद्धरण चरण 2
    2
    एक लेखक द्वारा एक प्रकाशन उद्धरण प्रकाशनों में पुस्तकों, समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं आदि शामिल हैं।
    अपनी पुस्तक में उन्होंने कहा कि "छात्रों को उद्धरण संदर्भित करने में परेशानी होती है," (स्मिथ, 2002, 32) लेकिन, यह किसी भी स्पष्टीकरण की पेशकश नहीं करता है कि यह कैसा होना चाहिए।
    या
    स्मिथ (2002) ने कहा, "छात्रों को उद्धरणों को संदर्भित करने में परेशानी होती है," (पी 32), लेकिन यह स्पष्ट नहीं बताता कि यह कैसे होना चाहिए।
    इसमें आमतौर पर लेखक का अंतिम नाम, प्रकाशन का वर्ष और नियुक्ति के बाद कोष्ठकों में "पी।" से पहले पृष्ठ नंबर शामिल होता है। यदि आप वाक्यांश के लेखक के नाम को शामिल करते हैं, तो नाम का प्रकाशन कोष्ठक में वर्ष के बाद किया जाना चाहिए और नियुक्ति का पालन पृष्ठ क्रमांक द्वारा किया जाना चाहिए। पुस्तक के कई लेखकों की एक ही प्रक्रिया का पालन करें।
  • छवि शीर्षक उद्धरण एक उद्धरण चरण 3
    3
    कई लेखकों द्वारा एक पुस्तक उद्धृत करें आपको लेखकों के अंतिम नाम, प्रकाशन का वर्ष और पृष्ठ संख्या शामिल करना होगा।
  • ये शोधकर्ता इस बात से सहमत हैं कि "उद्धरण उपयोगी हैं" (हू, कोलेर, और शियर, 2013, पी .75)।
    या
    हू, कोलेर और शियर (2013) में यह बताया गया है कि "उद्धरण उपयोगी हैं" (पी .75)।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण एक चरण 4 चरण
    4
    एक अज्ञात लेखक से एक प्रकाशन उद्धरण पाठ के भीतर उद्धरण के लिए लेखक के नाम का उपयोग करने के बजाय, तिथि के बाद प्रकाशन के शीर्षक का उपयोग करें
  • एक अध्ययन में यह निर्धारित किया गया था कि "आकाश वास्तव में नीला है" ("स्पष्ट अवलोकन," 2013)।
  • चित्र का उद्धरण सीट ए कोटेशन चरण 5
    5
    एक वेब पेज उद्धृत करें यदि संभव हो तो, लेखक (दिनांक) प्रारूप का उपयोग करते हुए किसी भी अन्य दस्तावेज़ के रूप में एक वेब पेज का हवाला देते हैं।
    एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि "बादल सफेद हैं" ("सबसे स्पष्ट अवलोकन," एन.एफ., पैरा 7)।
    यदि लेखक का नाम या दिनांक उपलब्ध नहीं है, तो n.f. के बाद वाले कोष्ठकों में पृष्ठ के शीर्षक का एक छोटा संस्करण का उपयोग करें, जिसका अर्थ है "कोई दिनांक नहीं।" यदि वेबसाइट में एक पेज नंबर नहीं है, तो पैराग्राट को इंगित करें जहां आपकी नियुक्ति "पैरा" टाइप कर रही है। अनुच्छेद संख्या के अनुसार।
  • Video: देवी भागवत महापुराण के अनुसार इन 7 लोगों पर कभी भी भरोसा न करें

    चित्र का उद्धरण शीर्षक एक उद्धरण चरण 6
    6
    निजी संचार या साक्षात्कार नियुक्त करें ईमेल और साक्षात्कार जैसे व्यक्तिगत संचार को रिकवरी योग्य डेटा नहीं माना जाता है और नौकरी के अंत में आपकी नियुक्ति सूची में सूचीबद्ध नहीं हैं
    एक संदेश में यह निर्धारित किया गया था कि "आकाश वास्तव में नीला है" (जॉन स्मिथ, ईमेल, 23 ​​अगस्त, 2013)।
    प्रशस्ति पत्र के लिए जितना संभव हो उतना करीब एक पैरेन्टिकल संदर्भ में निम्नलिखित सभी को शामिल करें: आपके संदर्भ, संचार प्रपत्र और संचार की तिथि।
  • चित्र शीर्षक एक उद्धरण शीर्षक 7
    7
    एक संदर्भ सूची बनाएं। इस सूची में वह जगह है जहां आप अपने लेखन में उद्धृत सभी स्रोतों को सूचीबद्ध करते हैं। उन्हें वर्णमाला क्रम में देखें याद रखें कि पहली बार के बाद सभी लाइनों को 1.25 सेमी इंडेंट करना चाहिए। (आधा इंच) बाएं मार्जिन के दायीं तरफ।
  • एक या कई लेखकों द्वारा पुस्तक के लिए:
    उपनाम, नाम का आद्याक्षर (कोष्ठक के बीच वर्ष) पुस्तक का शीर्षक स्थान: संपादक

    एक लेखक के बिना एक पुस्तक के लिए:
    पुस्तक का शीर्षक (वर्ष)। साइट: संपादक

    वेब पृष्ठ के लिए:
    नाम। (प्रकाशन की तिथि) दस्तावेज़ का शीर्षक यूआरएल।
    यदि कोई तारीख नहीं है, तो n.f. का उपयोग करें यदि कोई लेखक दस्तावेज़ के शीर्षक और (तारीख) से शुरू नहीं होता है
  • विधि 2
    विधायक शैली में नियुक्ति का उल्लेख करना

    चित्र शीर्षक एक उद्धरण शीर्षक 8 चरण
    1
    संदर्भ के बाद के रूप में आपके पास कोष्ठक में पाठ का उद्धरण रखें। आप पाठ का उद्धरण कैसे बनाते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आपने किस प्रकार के स्रोत को नियुक्ति की है
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरणः चरण 9
    2
    ज्ञात लेखक (पुस्तक, पत्रिका, समाचार पत्र, समाचार पत्र) के प्रकाशन से पाठ नियुक्ति करें। (लेखक का नाम) और पेज नंबर के साथ एक वाक्य या वाक्यांश बनाएं यदि आप वाक्य में वाक्य या वाक्यांश को शामिल करते हैं तो आपको इसे पाठ उद्धरण चिह्न में जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।
  • जो शताब्दी के मोड़ पर शिकागो के मांस कारखानों में काम करने वाले लोग "महान पैकिंग मशीन से बंधे थे और जीवन के लिए बंधे थे।" (99)
    या
    अपटन सिंक्लेयर का कहना है कि जो लोग शताब्दी के मोड़ पर शिकागो मांस कारखानों में काम करते थे "वे महान पैकिंग मशीन से बंधे थे और जीवन के लिए बंधे थे।" (99)
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरणः चरण 10
    3
    कई लेखकों द्वारा एक कार्य के पाठ के भीतर एक नियुक्ति बनाएँ। यदि तीन या उससे कम लेखकों के लिए, सभी लेखकों के अंतिम नामों को वर्णानुक्रम के अनुसार कोष्ठकों में सूचीबद्ध करें, उसके बाद पृष्ठ संख्या। यदि तीन से अधिक लेखकों के लिए, लेखक का नाम लिखें जो "et.al" और पृष्ठ संख्या के अनुसार वर्णमाला सूची में सबसे ऊपर है।
  • दो से तीन लेखकों से:
    लेखकों का कहना है कि "संदर्भित डेटिंग बोरिंग हो सकती है।" (हू, कोलेटर और शियर 45)
    तीन से अधिक लेखकों:
    लेखकों का कहना है कि "संदर्भित डेटिंग बोरिंग हो सकती है।" (पेरामस एट अल।, 63)
  • चित्र का उद्धरण शीर्षक एक उद्धरण चरण 11
    4
    पाठ के भीतर किसी अज्ञात लेखक द्वारा किसी काम के लिए एक नियुक्ति करें। किसी लेखक के नाम के बजाय काम का एक छोटा शीर्षक का उपयोग करें।
  • अगर आप से उद्धरण संदर्भित कर रहे हैं "कैसे एक चैंपियन के रूप में उद्धृत और अन्य लेखकों की तुलना में बेहतर है":
    पाठ के भीतर उद्धरण होगा: उद्धरण स्रोतों से ऊब उत्पन्न हो सकता है क्योंकि "यह पर्याप्त विस्तारित किया जा सकता है" (चैंपियन 72 के रूप में उद्धरण)।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरण 12
    5
    एक वेब पेज के लिए पाठ के भीतर एक नियुक्ति बनाएँ वेबसाइट के लेखक की सूची, वेबसाइट का नाम या कोष्ठक में लेख का नाम। आपको पृष्ठ संख्या को शामिल नहीं करना है
  • यदि आप एक वेबसाइट ब्राउज़ कर रहे हैं जिसे ऑब्जरी ऑवर्वेशन कहा जाता है: आकाश नीला है "बादल सफेद हैं" (स्पष्ट अवलोकन)।



  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरण 13
    6
    साक्षात्कार या व्यक्तिगत संचार के लिए पाठ के भीतर एक नियुक्ति बनाएँ इसमें पहला विषय शामिल है जो उद्धृत पृष्ठ के स्रोतों की सूची में दिखाई देता है (आमतौर पर साक्षात्कारकर्ता का उपनाम)।
  • यदि आपको जॉन स्मिथ नामित किसी व्यक्ति से ईमेल या ईमेल मिला है: एक मेल संदेश ने पुष्टि की है कि "आकाश वास्तव में नीला है" (स्मिथ)।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरणः चरण 14
    7
    उद्धृत कार्य का एक पृष्ठ तैयार करें यह वह जगह है जहां आप अपने अध्ययन में उद्धृत या संदर्भित प्रत्येक स्रोत के लिए सभी ग्रंथसूची संबंधी जानकारी सूचीबद्ध करते हैं। आपके स्रोतों के अनुसार वर्णानुक्रमिक क्रम में होना चाहिए।
  • Video: BPL Card लिस्ट कैसे देखे ! How to Check BPL list

    एक लेखक द्वारा एक पुस्तक का हवाला देते हुए:
    उपनाम, नाम पुस्तक का शीर्षक प्रकाशन का शहर: संपादक, प्रकाशन का वर्ष प्रकाशन का मतलब
    नोट: प्रकाशन माध्यम है "मुद्रित" कागज की किताबों के लिए अन्य मीडिया में वेब और रेडियो शामिल हैं
    कई लेखकों द्वारा पुस्तक का हवाला देते हुए:
    उपनाम, पहले वर्णानुक्रम में प्रथम लेखक का नाम, और फिर बाकी लेखकों के लिए नाम और उपनाम। पुस्तक का शीर्षक प्रकाशन का शहर: संपादक, प्रकाशन का वर्ष प्रकाशन का मतलब
    एक अज्ञात लेखक द्वारा एक किताब का हवाला देते हुए:
    प्रकाशन का शीर्षक प्रकाशन का शहर: संपादक, प्रकाशन का वर्ष प्रकाशन का मतलब
    एक वेबसाइट का एक पृष्ठ उद्धृत करने के लिए:
    "आइटम का नाम।" वेबसाइट का नाम साइट (प्रायोजक या प्रकाशक) से संबद्ध संस्था या संगठन का नाम, स्रोत के निर्माण की तिथि (यदि उपलब्ध है या अन्यथा एन.एफ.) प्रकाशन का मतलब परामर्श की तिथि
    नोट: एन.एफ. लिखें अगर कोई प्रकाशन तिथि का उल्लेख नहीं किया गया है
    एक निजी साक्षात्कार के लिए बोली:
    उपनाम, साक्षात्कारकर्ता का नाम व्यक्तिगत साक्षात्कार तिथि।
    एक प्रकाशित साक्षात्कार के लिए उद्धृत:
    उपनाम, साक्षात्कारकर्ता का नाम साक्षात्कार के साथ (साक्षात्कारकर्ता का नाम) प्रकाशन या कार्यक्रम (वर्ष): पृष्ठों की संख्या, यदि लागू हो। प्रकाशन का मतलब
    एक व्यक्तिगत संदेश उद्धृत करने के लिए:
    उपनाम, जारीकर्ता का नाम "संदेश का शीर्षक।" मध्यम तिथि।
  • विधि 3
    सीएमएस में एक टेक्स्ट उद्धृत करें

    चित्र का उद्धरण एक उद्धरण उद्धरण चरण 15
    1
    सीएसएस का उपयोग करें यदि आप पाठ को उद्धृत करते समय फ़ुटनोट या लेखन के अंत में पसंद करते हैं सीएमएस रिसर्च पेपर और निबंधों के लिए उपयुक्त है, जिसमें बड़ी संख्या में स्रोत और एनोटेशन हैं।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण एक कदम चरण 16
    2
    तय करें कि आप फ़ोटनोट या दस्तावेज़ के अंत में उपयोग करने जा रहे हैं। प्रत्येक नोट के बाद आपको एक संदर्भ के रूप में एक सुपरस्क्रिप्ट जोड़ना होगा। (यह इस तरह दिखता है। ^ 1) प्रत्येक सुपरस्क्रिप्ट नंबर एक फुटनोट या दस्तावेज़ के अंत से संबंधित है। फ़ुटनोट प्रत्येक पृष्ठ के निचले भाग में स्थित हैं और उस कार्य के लिए सभी ग्रंथसूची संबंधी जानकारी शामिल हैं, जो आप उद्धृत करते हैं। दस्तावेज नोट्स का अंत नौकरी के अंत में प्रदर्शित होता है और पृष्ठ उद्धरणों के समान काम करता है हालांकि उनके पास एक अलग प्रारूप है। अगले चरणों में मतभेदों पर चर्चा की जाएगी।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण उद्धरण 17
    3
    पाठ के भीतर एक नियुक्ति बनाएँ नियुक्ति की लंबाई के बावजूद, प्रत्येक नियुक्ति के बाद एक उच्च संख्या डालें। यह संख्या उस पादलेख को बताती है जो पृष्ठ के निचले भाग में स्थित है।
  • जो शताब्दी के मोड़ पर शिकागो के मांस कारखानों में काम करने वाले लोग "महान पैकिंग मशीन से बंधे थे और जीवन के लिए बंधे थे।"
  • चित्र शीर्षक एक उद्धरण शीर्षक 18

    Video: आ गई राशन कार्ड नयी लिस्ट 2018| Ration card New List 2018

    4
    एक फुटनोट या एक दस्तावेज़ एंडनोट बनाएं दोनों नोट्स में एक सामान्य प्रारूप है। यदि आप फ़ुटनोट का उपयोग करना चुनते हैं, तो उस पृष्ठ के निचले भाग में उन्हें रखें जो कि अतिलेख है फ़ुटनोट को केवल उन पन्नों पर रखें, जहां अतिलेख हैं आपको उपयोग किए गए प्रत्येक सुपरस्क्रिप्ट के लिए आपको एक फुटनोट असाइन करना होगा यदि आप दस्तावेज़ के अंत में नोट्स का उपयोग करना चुनते हैं, तो उन्हें अपने निबंध के पाठ के बाद "नोट्स" शीर्षक के तहत एक अलग पृष्ठ पर रखें। आपको उपयोग किए गए प्रत्येक सुपरस्क्रिप्ट के लिए आपको एक अंत नोट देना होगा।
  • चित्र शीर्षक उद्धरण एक कदम चरण 1 9
    5
    पुस्तक में एक नियुक्ति के बारे में एक फुटनोट या एंड-ऑफ-डॉक्यूमेंट नोट बनाएं। आपको ये जरूरी है: लेखक का नाम और उपनाम, किताब का शीर्षक (प्रकाशन साइट: संपादक: प्रकाशन का वर्ष), पृष्ठ संख्या।
  • जो शताब्दी के मोड़ पर शिकागो के मांस कारखानों में काम करने वाले लोग "महान पैकिंग मशीन से बंधे थे और जीवन के लिए बंधे थे।"


    अपटन सिंक्लेयर, द जंगल (पृष्ठ & कं नए दिन: 1 9 06), 99
  • चित्र का उद्धरण एक उद्धरण उद्धरण चरण 20
    6
    इंटरनेट वेब पेज के लिए नोट नोट या फुटनोट बनाएँ आपको ये सूची दी जानी चाहिए: लेखक का नाम और अंतिम नाम, "वेबसाइट का शीर्षक", संपादकीय संगठन या तिर्छा में वेबसाइट का नाम, प्रकाशन की तिथि या परामर्श की तिथि, यदि उपलब्ध हो। यदि वेब पेज के पास कोई लेखक नहीं है, तो यह सूची देता है: "वेब पेज का शीर्षक" संपादकीय संगठन या तिर्छा में वेबसाइट का नाम, प्रकाशन की तिथि या पहुंच की तारीख, यदि उपलब्ध हो, URL
  • एक लेखक के वेब पृष्ठ का उदाहरण:
    जॉन डो, "उद्धरण स्रोत", कट्टर लेखकों के एसोसिएशन, 23 अगस्त 2013 को अंतिम बार संशोधित, blacitarblablabla.com (यह एक नकली स्रोत है)।
    लेखक के बिना एक वेब पेज का उदाहरण:
    "उद्धरण स्रोत", कट्टर लेखकों के संघ, आखिरी संशोधन 23 अगस्त 2013, blacitarblablabla.com (यह एक नकली स्रोत है)।
  • चित्र शीर्षक एक उद्धरण उद्धरण चरण 21
    7
    एक साक्षात्कार या व्यक्तिगत संचार के दस्तावेज या एक फुटनोट बनाएँ एक अप्रकाशित साक्षात्कार के लिए, यह सूची देता है: लेखक, तिथि के साथ चर्चा में साक्षात्कारकर्ता का नाम (कार्य) एक प्रकाशित साक्षात्कार के लिए सूची: साक्षात्कारकर्ता का नाम, साक्षात्कारकर्ता का नाम, कंपनी या संगठन, दिनांक एक निजी संचार के लिए, यह सूची देता है: व्यक्ति का नाम, संचार का प्रकार, दिनांक
  • अप्रकाशित साक्षात्कार:
    जॉन डो, (संगीतकार) लेखक, 23 अगस्त, 2013 के साथ चर्चा में।
    प्रकाशित साक्षात्कार:
    जॉन डो, जेन डो, संगीत प्रेमी, 23 अगस्त, 2013 द्वारा साक्षात्कार।
    व्यक्तिगत संचार:
    जोजन डो, लेखक ईमेल करें, 23 अगस्त 2013
  • चित्र शीर्षक उद्धरण एक कदम चरण 22
    8
    उद्धृत कार्य या ग्रंथ सूची की सूची बनाएं यह वैकल्पिक है यह देखने के लिए अपने विशिष्ट निर्देशों से परामर्श करें कि क्या आपको अपने उद्धृत कार्य या ग्रंथ सूची को सूचीबद्ध करना है। यदि आप अपने काम में वास्तव में उद्धृत स्रोतों की सूचियों को सूचीबद्ध करते हैं तो पृष्ठ "वर्क्स उद्धृत" दर्ज करें यदि आप अपने शोध में उपयोग किए गए प्रत्येक कार्य की सूची और उन में जिनके बारे में आप इसका उल्लेख नहीं करते हैं तो पृष्ठ "बिबिलोग्राफी" का शीर्षक दें। वर्णानुक्रम में सभी नौकरियों और स्रोतों की सूची। सामग्री को सूचीबद्ध करते समय, आप उपयोग किए जा रहे फ़ॉन्ट के प्रकार के लिए विशिष्ट प्रारूप का पालन करें (नीचे दिखाया गया है):
  • एक लेखक की किताबों के लिए:
    उपनाम, नाम पुस्तक का शीर्षक प्रकाशन साइट: संपादक, प्रकाशन का वर्ष
    दो लेखकों द्वारा पुस्तकों के लिए:
    उपनाम, प्रथम नाम और अंतिम नाम, प्रथम नाम पुस्तक का शीर्षक प्रकाशन साइट: संपादक, प्रकाशन का वर्ष
    किसी ज्ञात लेखक के बिना स्रोत:
    पुस्तक का शीर्षक प्रकाशन साइट: संपादक, प्रकाशन का वर्ष
    एक लेखक की वेबसाइट:
    उपनाम, नाम "वेब पेज का शीर्षक" संगठन या इटैलिक में वेबसाइट का नाम। प्रकाशन की तिथि और परामर्श की तिथि, यदि उपलब्ध हो। यूआरएल।
    लेखक के बिना वेबसाइट:
    "वेब पेज का शीर्षक" इटैलिक में प्रकाशन संगठन या वेबसाइट का नाम प्रकाशन की तिथि और परामर्श की तिथि, यदि उपलब्ध हो। यूआरएल।
    प्रकाशित साक्षात्कार:
    अंतिम नाम, साक्षात्कारकर्ता का नाम, साइट जहां साक्षात्कार लिया गया था, द्वारा "साक्षात्कारकर्ता का नाम और अंतिम नाम", दिनांक।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com