ekterya.com

एएसए प्रारूप में एक लेखक के साथ एक पुस्तक का उद्धरण कैसे करें

उद्धरण अपने पाठक को पता है, जहां आप अपनी जानकारी मिली बनाने के लिए एक तरीका है। उद्धरण बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जब आप अन्य लोगों के विचारों का उपयोग करते हैं क्योंकि अन्यथा इसे साहित्यिक चोरी माना जाता है एक उद्धरण एक पाठ का एक साइड नोट है जो आपके पाठक को बताता है कि वह व्यक्ति कौन था जो विचार को मूल रूप से बताता है, चाहे आप इसे प्रत्यक्ष रूप से उद्धृत करें या इसे अपने शब्दों से व्यक्त करें हम लेख के पहले भाग में इस बिंदु को देखेंगे। इसके अलावा, आप संदर्भ में सूची में एक लंबा नोट के साथ एक उद्धरण सम्मिलित कर सकते हैं जो अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, जिसे हम आलेख के दूसरे भाग में देखेंगे।

चरणों

विधि 1
मूल पुस्तक के लिए पाठ के भीतर एक एएसए उद्धरण बनाएँ

एएसए प्रारूप चरण 1 में एक लेखक के साथ चित्रित शीर्षक वाली छवि
1
लेखक का अंतिम नाम खोजें यह पुस्तक पृष्ठ के शीर्षक के अतिरिक्त, आवरण के मोर्चे पर पाया जाना चाहिए। पाठ में उचित एएसए उद्धरण बनाने के लिए आपको इस शोध की आवश्यकता होगी। हमारे उदाहरण के लिए, हम कहेंगे कि पुस्तक के लेखक का अंतिम नाम ब्रूक्स है
  • एएसए प्रारूप चरण 2 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक छवि
    2
    वाक्य के अंत में एक उद्घाटन कोष्ठक रखें, जिसे आप व्याख्याते और लेखक के नाम को जोड़ते हैं। पैराफ्रॉसिंग का मतलब है अपने शब्दों में एक विचार जो किसी स्रोत से लिया गया था। एएसए उद्धरणों की आवश्यकता होती है कि आप उद्धरण जानकारी कोष्ठकों में डालते हैं मान लीजिए कि पाराभाषा निम्नलिखित है:
  • "किताबें रखने के लिए अलमारियां बेहतरीन फर्नीचर हैं (ब्रूक्स"। ध्यान दें कि वाक्य के अंत में एक प्रारंभिक कोष्ठक है, जो लेखक के अंतिम नाम के बाद है।
  • अभी तक कोष्ठक को बंद न करें, क्योंकि आप अधिक जानकारी जोड़ेंगे।
  • एएसए प्रारूप चरण 3 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक शीर्षक वाला छवि
    3
    उस वर्ष का पता लगाएं जिसमें किताब प्रकाशित की गई थी। यह किताब के शीर्षक पृष्ठ के पीछे या पीछे होना चाहिए। लेखक की अंतिम नाम के बाद इस तिथि को जोड़ें और उनके बीच एक स्थान रखें। मान लीजिए कि किताब 2003 में प्रकाशित हुई थी। इसका मतलब यह है कि हमारा उदाहरण निम्नानुसार जारी रहेगा:
  • "शेल्व्स किताबें रखने के लिए सबसे अच्छा फर्नीचर हैं (ब्रूक्स 2003)"। ध्यान दें कि कोई कॉमा के बिना, लेखक के अंतिम नाम और तारीख के बीच एक स्थान है। कभी-कभी, किसी पाठ में उद्धरण बनाने के लिए एक अल्पविराम का उपयोग किया जाता है
  • एएसए प्रारूप चरण 4 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक छवि
    4
    उस पृष्ठ की संख्या जोड़ें जहां आप वाक्यांश पाया और कोष्ठक को बंद करें हालांकि यह सच है कि यह हमेशा आवश्यक नहीं है, यह उस पृष्ठ की संख्या को जोड़ने के लिए बेहतर है जिस पर आपको वाक्यांश पाया गया है। यह आपको उस भाग को संदर्भित करने में मदद करेगा जहां आपको वाक्यांश पाया गया और आपका उद्धरण मान्य किया गया। मान लें कि आपको पृष्ठ 27 पर एक वाक्यांश पाया गया है:
  • "अलमारियाँ किताबें रखने के लिए सबसे अच्छा फर्नीचर हैं (ब्रूक्स 2003: 27)"। ध्यान दें कि आप वर्ष और पेज की संख्या को दो अंकों से अलग करते हैं - दो अंकों के बीच कोई रिक्त स्थान नहीं उपयोग किया जाता है।
  • ध्यान दें कि स्कोर (इस मामले में, एक अवधि) कोष्ठक के बाद रखा गया है।
  • एएसए प्रारूप चरण 5 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान रखें कि उद्धरण पर आपको लेखक का नाम देना नहीं है, यदि आपने उन्हें वाक्य में इस्तेमाल किया है। उस स्थिति में, नाम के पश्चात पृष्ठ की तिथि और संख्या शामिल करें। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं:
  • "ब्रूक्स (2003: 27) ने उल्लेख किया कि पुस्तकों को रखने के लिए अलमारियों का सबसे अच्छा फर्नीचर है"।
  • विधि 2
    संदर्भों की एक सूची में एक उद्धरण बनाएं

    एएसए प्रारूप चरण 6 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक छवि



    1
    समझें कि जब आप पाठ में एक उद्धरण देते हैं, तो आपको निबंध के अंत में संदर्भों की सूची में जानकारी शामिल करनी होगी। फिर, आपको संदर्भों की सूची में या उद्धृत पृष्ठ में पूरे उद्धरण शामिल करना होगा। संदर्भों की सूची से एक प्रविष्टि बनाने का उपयुक्त तरीका निम्नलिखित चरणों में वर्णित है।
  • Video: एक लड़की ने Ladke Ko Sabak Sikhaya सारे एक ही | नारी शक्ति

    एएसए प्रारूप चरण 7 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक छवि
    2
    लेखक का अंतिम नाम रखें, उसके बाद एक अल्पविराम और उसका पहला नाम दर्ज करें। हालांकि यह सच है कि पाठ में प्रशस्ति पत्र में केवल लेखक का नाम प्रयोग किया जाता है, के संदर्भ की सूची में अपना पूरा नाम का उपयोग करें। पहले नाम और दूसरे नाम या आपके आद्याक्षर शामिल करें। आप कवर या पुस्तक का शीर्षक पृष्ठ पर लेखक का पूरा नाम पा सकते हैं। मान लें कि लेखक का नाम है केली डी। ब्रूक्स:
  • इस बिंदु पर उद्धरण इस तरह दिखना चाहिए: "ब्रूक्स, केली डी"।
  • ध्यान रखें कि यदि आप किसी दिए गए नाम (प्रारंभिक नहीं) में लेखन पूरा करते हैं, तो आपको नाम के बाद की अवधि अवश्य दें। उदाहरण के लिए, यदि लेखक का नाम डारला ब्रूक्स था, तो आपका उद्धरण एक बिंदु पर समाप्त हो जाएगा: "ब्रूक्स, केली Darla।"।
  • एएसए प्रारूप चरण 8 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक शीर्षक वाली छवि
    3
    लेखक के नाम के बाद प्रकाशन की तिथि रखें। यह तिथि पुस्तक के शीर्षक पृष्ठ के सामने या पीछे पर मिलनी चाहिए। आपको तिथि के बाद एक तिथि रखना चाहिए जैसा आपने लेखक के नाम के साथ किया था। इस तरह, उदाहरण इस तरह दिखेगा:
  • "ब्रूक्स, केली डी। 2003"।
  • एएसए प्रारूप चरण 9 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक छवि
    4
    पुस्तक का शीर्षक जोड़ें यह कवर पर या पुस्तक के शीर्षक पृष्ठ पर पाया जा सकता है। उपशीर्षक (दो बिंदुओं से अलग) को शामिल करने के लिए मत भूलें यदि पुस्तक में यह है स्पेनिश के नियमों के अनुसार, शीर्षक के लिए कैपिटल लेटर का उपयोग करें शीर्षक से शुरू होने तक आपको पूर्ववत, संयोजन या लेख को कैपिटल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, शीर्षक के लिए इटैलिक का उपयोग करें मान लीजिए कि किताब का शीर्षक है "पुस्तकों का मूल भंडारण" और उपशीर्षक है "किताबें जो हम प्यार करते हैं और उन्हें कैसे रखनी है":
  • "ब्रूक्स, केली डी। 2003 पुस्तकों का मूल भंडारण: किताबें जो हम प्यार करते हैं और उन्हें कैसे रखनी है"। बीच में बृहदान्त्र के बाद एक स्थान का उपयोग करें और एक अवधि के साथ शीर्षक खत्म करें।
  • एएसए फॉर्मेट में चरण 10 के लेखक एक लेखक के साथ चित्रित करें
    5
    प्रकाशन की जगह खोजें आमतौर पर, यह पुस्तक के शीर्षक पृष्ठ के पीछे स्थित है। शहर और राज्य का प्रयोग करें, खासकर यदि शहर में कोई ऐसा प्राचार्य नहीं है जैसे कि न्यूयॉर्क या वाशिंगटन डी.सी. मान लीजिए कि पुस्तक फोर्ट वर्थ, टेक्सास में प्रकाशित हुई थी। एक जगह रखें और उसके बाद एक बृहदान्त्र के साथ प्रकाशन की जगह जोड़ें:
  • "ब्रूक्स, केली डी। 2003 पुस्तकों का मूल भंडारण: किताबें जो हम प्यार करते हैं और उन्हें कैसे रखनी है फोर्ट वर्थ, टेक्सास:"।
  • एएसए प्रारूप चरण 11 में एक लेखक के साथ सीट ए बुक नामक छवि
    6

    Video: लड़की को उठा ke fhankha ldke ke uper सबसे fuuny वीडियो

    प्रकाशन घर का नाम जोड़ें यह या सामने होना चाहिए (दोनों स्थानों में और कभी कभी) पुस्तक का शीर्षक पेज के पीछे। मान लीजिए कि पुस्तक प्रकाशित करने चरवाहा टोपी प्रेस में प्रकाशित हुआ था, तो प्रशस्ति पत्र को पूरा करने के लिए एक स्थान, प्रकाशन के प्रकाशक और एक बिंदु जोड़ देगा करते हैं:
  • "ब्रूक्स, केली डी। 2003 पुस्तकों का मूल भंडारण: किताबें जो हम प्यार करते हैं और उन्हें कैसे रखनी है फोर्ट वर्थ, टेक्सास: काउबॉय हैट प्रेस"।
  • युक्तियाँ

    Video: एक लड़की ne ek लड़के को पीटा Kyonki uski Behan ke sath.Antikchannel।

    • यह सुनिश्चित करने के लिए अपने निबंध दिशानिर्देशों को पुनः जांचें कि आपका शिक्षक एएसए उद्धरणों के साथ लिखित निबंध चाहता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com