ekterya.com

एपीए प्रारूप में बोली कैसे करें

जब आप एक निबंध या लेख लिखते हैं और किसी अन्य व्यक्ति के विचारों का उपयोग करते हैं, तो आपको संबंधित क्रेडिट देना होगा। यदि आप अपने विचारों को केवल अपने शब्दों के साथ शामिल करते हैं या यदि आप उन्हें शब्दशः वर्णित करते हैं, तो आपको उन्हें अपने स्रोतों के रूप में उद्धृत करके उन्हें देना होगा आप उन्हें क्रेडिट नहीं देते हैं, तो आप करने साहित्यिक चोरी, जो नैतिकता की दृष्टि से बेईमान है और इस तरह, गिरता हुआ ग्रेड हो रही या, और भी बदतर एक नौकरी से निकाल दिया जा रहा है के रूप में परिणाम, हो सकता है किया जाएगा। एपीए प्रारूप को अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा सोशल साइंस विद्वानों द्वारा इस्तेमाल किया गया था। अपॉइंटमेंट्स बनाने के अलावा, एपीए लेखन शैली भी शामिल है, हालांकि यह आलेख केवल उद्धरणों के साथ सौदा करेगा।

चरणों

विधि 1
एपीए प्रारूप में पाठ के भीतर एक पुस्तक उद्धृत करें

छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 1
1
लेखक खोजें। लेखक का नाम पुस्तक के बाहर या कवर पर होगा। यह सामान्य है कि कभी-कभी एक से अधिक लेखक होते हैं हमारे उदाहरण के लिए, हम कहेंगे कि लेखक का नाम जॉर्जिया स्मिथ है
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 2
    2
    पुस्तक के प्रकाशन का वर्ष खोजें प्रकाशन तिथि कवर के पीछे होनी चाहिए। सबसे हाल की पुस्तकों का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, हम कहेंगे कि किताब 1 99 5 में प्रकाशित हुई थी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 3
    3
    तय करें कि आप पाठ में अपनी नियुक्ति कैसे बनाएंगे। आप दो नियुक्तियां कर सकते हैं आप नियुक्ति की शुरुआत में, इस तरह, केवल अंतिम नाम लिखकर लेखक का नाम रख सकते हैं: "स्मिथ (1 99 5) के अनुसार, पत्तियां शरद ऋतु में लाल हो जाती हैं।" ध्यान दें कि इस उदाहरण में, वर्ष कोष्ठकों में है, जबकि अंतिम नाम नहीं है।
  • दूसरे तरीके से आप पाठ के भीतर एक नियुक्ति कर सकते हैं, वाक्य के अंत में लेखक के सीधे उल्लेख किए बिना सज़ा के अंत में स्रोत डेटा रखकर। यह निम्न उदाहरण की तरह दिखेगा: "पत्तियां शरद ऋतु में लाल बारी (स्मिथ, 1 99 5)"। इस मामले में, लेखक और तिथि कोष्ठकों में है, एक अल्पविराम से विभाजित। आपको हमेशा लेखक का उल्लेख पहले करना चाहिए और फिर वर्ष
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 4
    4
    कई लेखकों का उल्लेख करें यदि पुस्तक एक से अधिक व्यक्ति द्वारा लिखी गई थी। यदि आपकी पुस्तक के दो लेखक हैं, तो आप लेखकों के अंतिम नामों को "&"। यदि पुस्तक में दो से अधिक लेखक हैं, तो उन्हें अल्पविराम से अलग करें और एक प्रतीक "&"।
  • दो लेखकों के साथ पाठ के भीतर उद्धरण का उदाहरण: "पत्तियां शरद ऋतु में लाल हो जाती हैं (स्मिथ & डेविस, 1 99 5)। "
  • तीन या अधिक लेखकों के साथ पाठ के भीतर उद्धरण का उदाहरण: "पत्तियां शरद ऋतु में लाल हो जाती हैं (स्मिथ, डेविस, & बैक्सटर, 1 99 5)। "तीन या अधिक लेखकों के साथ, आपको हमेशा उन सभी लेखकों का उल्लेख करना चाहिए, जब आप पहली बार उस स्रोत का हवाला देते हैं। उसके बाद, आप "et al।" इस तरह से लिखेंगे: "(स्मिथ एट अल।, 1 99 5)।" "एट अल।" बस का मतलब है "और अन्य।"
  • यदि आपकी पुस्तक में छः या अधिक लेखक हैं, तो आप हमेशा "एट अल।" का प्रयोग करके बोली लेंगे, भले ही यह स्रोत से पहले बोली है
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 5
    5
    यदि आप सीधे नियुक्ति का उपयोग करते हैं तो पेज नंबर दर्ज करें। कुछ मामलों में, आपको यह सूचित करने के लिए पेज नंबर की आवश्यकता होगी कि आपको जानकारी कहाँ मिली है। अगर आप सीधे नियुक्ति का उपयोग करने जा रहे हैं तो आपके पास पेज नंबर होना चाहिए मान लीजिए कि आप पेज 123 पर इस उद्धरण पाया हैं: "। मेरे अनुभव में, पत्तियों गहरे हरे रंग से लाल करने के लिए गिरावट में बदल" आप दो तरीकों में से किसी में इस जानकारी को उद्धृत कर सकते हैं। भले ही इन तरीकों से आप उपयोग करने का निर्णय की जिनमें से, आप हमेशा पृष्ठ संख्या वाक्य के अंत में जगह चाहिए, भले ही आप शुरुआत में लेखक और साल डाल दिया।
  • विधि 1: इस फार्म का उपयोग करने के लिए, आप अपने स्रोत ज़िथर इस प्रकार है: "स्मिथ (1995) प्रक्रिया इस तरह से बताते हैं:" मेरे अनुभव में, पत्तियों गहरे हरे रंग से लाल करने के लिए गिरावट में बदल "(पी। 123) "पृष्ठ संख्या हमेशा समाप्त हो जाएगी, और आप एक अवधि के बाद एक" पी "रखेंगे।
  • विधि 2: (। स्मिथ, 1995, पी 123) इस प्रकार लिख सकते हैं: "एक और लेखक यह इस तरह से समझाया"। "" मेरे अनुभव में, पत्तियों गहरे हरे रंग से लाल करने के लिए गिरावट के समान में बदल इससे पहले, आपको वाक्य के अंत में कोष्ठकों में जानकारी डालनी चाहिए और उसे अल्पविराम से अलग करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि आप सही जगह पर विराम चिह्न डालें जब आप पाठ के भीतर एक सीधा उद्धरण बनाते हैं, तो समापन उद्धरण डेटा से पहले, एक अवधि के बाद, जैसे निम्न वाक्य होगा:
  • उदाहरण: "एक अन्य लेखक ने इसे इस तरह समझाया:" मेरे अनुभव में, पत्ते गहरे हरे से पतन में लाल हो जाते हैं "(स्मिथ, 1 99 5, पी .123)।"
  • विधि 2
    ग्रंथ सूची के संदर्भ में एपीए शैली का हवाला देते हैं

    छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 7
    1
    लेखक के नाम से प्रारंभ करें पाठ के भीतर एक उद्धरण के साथ, लेखक के साथ अपनी ग्रंथसूची के संदर्भों को प्रारंभ करें हालांकि, जब आप ग्रंथ सूची के भीतर एक किताब का हवाला देते हैं, तो आपको भी लेखक के नाम के पहले अक्षर की आवश्यकता होगी। सबसे पहले लेखक का अंतिम नाम, उसके बाद अंकों के साथ अल्पविराम और प्रारंभिक (ओं) का स्थान लें। उदाहरण के लिए:
    • एक लेखक: "स्मिथ, जी।"
    • यदि पुस्तक में एक से अधिक लेखक हैं, तो आपके उद्धरण में यह फ़ॉर्म होगा: "स्मिथ, जी।, डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर।"



  • छवि शीर्षक एपा एपा उद्धरण चरण 8
    2
    नियुक्ति के लिए प्रकाशन का वर्ष भी शामिल है फिर, आप वर्ष कोष्ठक में रखेंगे, एक अवधि के बाद। यहां एक उदाहरण है:
  • "स्मिथ, जी। डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर (1 99 5)।"
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 9
    3
    पुस्तक का शीर्षक लिखें अब, आप पुस्तक का शीर्षक जोड़ देंगे। अन्य प्रकार के उद्धरण में खिताब के विपरीत, एपीए शैली में केवल उपशीर्षक के पहले शब्द के साथ ही शीर्षक का पहला शब्द पूंजीकृत है उपशीर्षक लिखने के लिए, आपको दो बिंदुओं का उपयोग करना चाहिए शीर्षक के सभी शब्द इटैलिक में होंगे। हमारे उदाहरण में, नियुक्ति इस तरह दिखाई देगी:
  • "स्मिथ, जी। डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर (1 99 5)। हमारे शब्दों में दुनिया: क्यों चीजें होती हैं। "इस मामले में, मुख्य शीर्षक" हमारे शब्दों में संसार "है, जबकि उपशीर्षक" चीजें क्यों होती हैं "हैं। शीर्षक के बाद एक बिंदु रखें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 10
    4
    शहर और राज्य लिखें जहां पुस्तक प्रकाशित की गई थी। प्रकाशन का शहर आमतौर पर कवर शीट या पीठ पर पाया जाता है। यदि कई शहर हैं, तो आप कहां से सबसे निकटतम का चयन करें। राज्य के लिए डाक संक्षिप्त नाम का प्रयोग करें, और अक्षरों के बीच बिंदुओं को न रखें। शहर और राज्य के बीच एक अल्पविराम का उपयोग करें यदि आपकी पुस्तक न्यूयॉर्क शहर में प्रकाशित की गई थी, तो बोली इस तरह दिखाई देगी:
  • "स्मिथ, जी। डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर (1 99 5)। हमारे शब्दों में दुनिया: क्यों चीजें होती हैं? न्यूयॉर्क, एनवाई। "
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 11
    5
    प्रकाशक का नाम अपनी नियुक्ति पर शामिल करें राज्य के बीच दो अंक रखें जहां पुस्तक प्रकाशित की गई और प्रकाशक का नाम। मान लें कि हमारी किताब प्रकाशक ट्रीहाउस द्वारा प्रकाशित की गई थी। हमारे उदाहरण में यह रूप होगा:
  • "स्मिथ, जी। डेविस, डी।, और बैक्सटर, आर (1 99 5)। हमारे शब्दों में दुनिया: क्यों चीजें होती हैं? न्यूयॉर्क, एनवाई: ट्रीहाउस। "
  • विधि 3
    कंप्यूटर पर अपॉइंटमेंट लिखें

    छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 12
    1
    समझे कि फ़्रांसीसी संन्ग्रा क्या है ग्रंथ सूची के संदर्भ में अपने उद्धरण लेखन करते समय आपको जानना जरूरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक फ्रांसीसी सन्ग्रता कैसे बना सकता है इसका अर्थ है कि प्रत्येक उद्धरण की पहली पंक्ति को बाएं मार्जिन से जोड़ा जाएगा, लेकिन अन्य सभी लाइनों को इंडेंट किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 13
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी सभी अपॉइंटमेंट्स में फ्रेंच इंडेंटेशन है यदि आपकी सूची बहुत लंबी है फ़्रेंच इंडेंट को रखने के लिए, अपॉइंटमेंट्स की पूरी सूची चुनें, फिर पेज के शीर्ष पर नियम का उपयोग करें। केवल नीचे तीर पर क्लिक करें, और इसे स्थानांतरित करें ताकि आप एक आधा इंच इंडेंटेशन बना सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एपीए उद्धरण चरण 14
    3
    डबल-स्पेस, अपने ग्रंथसूची संबंधी संदर्भ पृष्ठ। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पृष्ठ में दोहरी स्थान है, टेक्स्ट का चयन करें, और चयन पर राइट क्लिक करें।
  • सूची में "अनुच्छेद" का पता लगाएं जो दिखाई देगा। "स्पेसिंग" और "अग्रणी" के अंतर्गत, "डबल" विकल्प चुनें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सीधे नियुक्ति नहीं कर रहे हैं, तो आपको टेक्स्ट के भीतर एक नियुक्ति में पेज नंबर देना नहीं है। हालांकि, यह आपके पाठकों को ऐसी जानकारी ढूंढने में आसान बनाता है, इसलिए इसे शामिल करने के लिए सलाह दी जाती है।
    • बेशक, उद्धरण कुछ हद तक के रूप में आप (एक पत्रिका में एक लेख, एक किताब से अलग है उदाहरण के लिए) के हवाले से कर रहे हैं, लेकिन यह जानते हुए जब कुछ और अधिक जटिल उद्धृत करने के लिए कोशिश कर रहा है बुनियादी प्रक्रिया से आपको मदद मिलेगी बदलती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com