ekterya.com

एक निबंध में नियुक्ति कैसे करें

निबंध में पाठ के उद्धरणों को शामिल करना ठोस साक्ष्यों के साथ विचारों को समर्थन देने और ठोस तर्कों को पेश करने के लिए उत्कृष्ट है। हालांकि, यदि आप अपने निबंध को पेशेवर दिखना चाहते हैं, तो आपको पाठ को सही तरीके से उद्धृत करना चाहिए, चाहे आप विधायक या एपीए शैली का उपयोग करें और याद रखें: यदि आप एक शाब्दिक उद्धरण शामिल करते हैं लेकिन मूल लेखक को क्रेडिट नहीं देते हैं, तो यह साहित्यिक चोरी हो जाएगा परीक्षण में नियुक्ति रखने के अलावा, आपको चाहिए संदर्भों का एक पृष्ठ प्रदान करें

इसके अंत में यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी निबंध में नियुक्ति कैसे करें, तो इसे कैसे करें यह जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
विधायक शैली के साथ पाठ संदेश उद्धृत करें

आप आधुनिक भाषा संगठन (विधायक, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) की शैली में एक निबंध कहा गया है कि लेखक का नाम और पृष्ठ संख्या उद्धृत किया जाता है का मसौदा तैयार करने के हवाले कर रहे हैं। तो कविता डेटिंग, तो आप पेज नंबर के बजाय कविता की पंक्तियों को उद्धृत करने के लिए है। एपीए शैली के विपरीत, आपको उस वर्ष को उपलब्ध कराने की ज़रूरत नहीं है जिसमें उद्धृत पाठ को निबंध के शरीर में लिखा गया था, हालांकि आपको इसके अंत में संदर्भ पृष्ठ पर विस्तृत रूप से ऐसा करना होगा।

एक निबंध में एक उद्धरण रखो छवि शीर्षक 1
1
संक्षिप्त पाठ उद्धरण रखें विधायक शैली में, एक संक्षिप्त उद्धरण में गद्य में अधिकतम 4 लाइनें या कविता में 3 पंक्तियां होती हैं। यदि आपके पास इस एक्सटेंशन से मिलने वाली कोई नियुक्ति है, तो आपको बस यही करना है: प्रथम, नियुक्ति का दूसरा पद - लेखक का अंतिम नाम प्रदान करें- और तीसरा, पेज नंबर प्रदान करें आप नियुक्ति से पहले लेखक के नाम को दर्ज कर सकते हैं या इसके अंत में कोष्ठकों में रख सकते हैं। आप बिना पृष्ठ का उपयोग किए बिना पेज नंबर लिख सकते हैं "पी" पृष्ठ संख्या का प्रतिनिधित्व करने के लिए
  • सुनिश्चित करें कि आप कुछ पाठ के साथ नियुक्ति दर्ज करते हैं परिचयात्मक वाक्यांश डालकर नियुक्ति शुरू न करें, लेकिन पाठकों को भ्रमित किया जाएगा। उद्धरण दर्ज करने के लिए कुछ शब्दों का उपयोग करें और फिर उन्हें उद्धरण चिह्नों में मंडल करें। फिर, वाक्य के अंत में लेखक के अंतिम नाम, कोष्ठकों में पृष्ठ संख्या और एक अवधि (या विराम चिह्न जो आपको लगता है कि) जाना चाहिए, उदाहरण के लिए:
  • कुछ आलोचकों के अनुसार, साहित्यिक उपन्यास "वह 21 वीं सदी में पूरी तरह से मृत्यु हो गई" (स्मिथ 200)
  • आप अंत में कोष्ठकों में रखने के बजाय पाठ में लेखक का नाम भी दर्ज कर सकते हैं। आप इसे निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं:
  • जोन्स कहते हैं कि "यह साबित होता है कि जो लोग साहित्यिक कथा को पढ़ते हैं, वे दूसरों के साथ आसानी से पहचान सकते हैं" (85)।
  • आप पहले एक परिचयात्मक वाक्यांश, फिर नियुक्ति और फिर एक टिप्पणी में प्रवेश करके उद्धरण दर्ज कर सकते हैं:
  • बहुत से लोग मानते हैं कि "खेल कोई मतलब नहीं बनाते हैं" (लेन 50), जबकि अन्य जोरदार असहमत हैं।
  • यदि मूल पाठ में एक विराम चिह्न है, तो आपको इसे अपनी नियुक्ति में शामिल करना होगा:
  • नायक, हैरी हैरिसन हमेशा अपने दिन शुरू होता है: "क्या एक सुंदर कल!" (ग्रेंजर 12)।
  • यदि आप कविता का उद्धरण करने जा रहे हैं, तो आप कविता के प्रत्येक कविता का उद्धरण करके और एक का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं " / " निम्नलिखित तरीके से छंद अलग करने के लिए:
  • मिलर के अनुसार: "छींकने पर एक बिल्ली की तुलना में अधिक निविदा नहीं है" (11-12), और कई बिल्ली प्रेमियों इसके बारे में गवाही दे सकते हैं।
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 2
    2
    उद्धरण लंबी गद्य विधायक प्रारूप में, लंबे समय कोटेशन गद्य के 4 से अधिक लाइनों या कविता की 3 लाइनों के साथ होते हैं। आप इनमें से किसी एक में चलाने, तो आप उद्धरण चिह्नों का उपयोग किए बिना अलग पैराग्राफ में नियुक्ति पर रखना होगा। आप पाठ की रेखा और एक बृहदान्त्र के साथ नियुक्ति दर्ज कर सकते हैं, और आपको केवल नियुक्ति की पहली पंक्ति पर बाईं ओर 2.5 सेमी (1 इंच) का एक इंडेंटेशन रखना होगा और डबल स्पेस की लाइन स्पेसिंग के साथ लिखें। आप एक विराम चिह्न के साथ नियुक्ति समाप्त कर सकते हैं और फिर अपॉइंटमेंट के बाद कोष्ठकों में लेखक के अंतिम नाम और पेज नंबर को रखें।
  • यह पैराग्राफ से उद्धरण की शुरुआत का एक उदाहरण है:
  • कहानी में "जिन चीजों से लड़ने वाले पुरुष लड़े थे" वियतनाम युद्ध में सैनिकों द्वारा किए गए लेखों की एक सूची बनाई गई है, उन्हें चित्रित करने और रीडर बनाने से सैनिकों का भार महसूस होता है:
    बातें वे किया आवश्यकता से मूल रूप से निर्धारित किया गया है। जरूरतों या अर्ध-जरूरतों में पी -38 खोलने वाले, जेब चाकू, फायर पैड, कलाई घड़ी, पहचान प्लेट, मच्छर विकर्षक, चबाने वाली गम, कैंडी, सिगरेट, नमक की गोलियां, कूल पैक - एड, लाइटर, मैचों, सिलाई सुई और धागा, सैन्य वेतन भुगतान प्रमाण पत्र, अभियान राशन और दो या तीन पानी के कैंटीन (ओ ब्रायन, 2)।
  • जब आप 2 या अधिक अनुच्छेदों का हवाला देते हैं, तो आपको ब्लॉक में उद्धरणों का उपयोग करना होगा, हालांकि पैराग्राफ के प्रत्येक पारित होने में 4 से अधिक एक्सटेंशन लाइन हैं आपको पहले पैराग्राफ लाइन में एक 6 मिमी (1/4 इंच) इंडेंट रखना होगा। निम्न पाठ के लिए संक्रमण के रूप में पैराग्राफ के अंत में एक एलीपिसिस (...) रखें
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 3
    3
    एक कविता उद्धृत करें यदि आप एक कविता, या एक का हिस्सा उद्धृत करना चाहते हैं, तो आपको मूल अर्थ का सम्मान करने के लिए लाइनों का मूल स्वरूप बनाए रखना होगा। आपको इसे निम्नलिखित तरीके से करना चाहिए:
  • हावर्ड नेमेरोव ने अपनी कविता में खोए प्यार के लिए अपनी इच्छा का वर्णन किया "तूफान खिड़कियां":
    यादों का यह अकेला दोपहर
    और लालसा की इच्छा है, जबकि सर्दियों बारिश
    (अनन्य, मन में दूरी!)
    अभी भी खिड़कियों के माध्यम से भागो और गायब हो (14-18)।
  • एक निबंध में एक उद्धरण रखो छवि शीर्षक चरण 4
    4
    अपॉइंटमेंट्स में शब्दों को जोड़ें या त्यागें। यह भी उपयोगी है जब प्रशस्ति पत्र का अर्थ निबंध के संदर्भ में थोड़ा बदलाव करने की ज़रूरत होती है या जब कुछ जानकारी जो प्रस्तुत होने वाला है वह उचित नहीं है छोड़ी जानी चाहिए। दोनों मामलों में एक निबंध में नियुक्ति कैसे रखनी है, इसके कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:
  • स्क्वायर कोष्ठक ([और]) का उपयोग करें "लिखना" आपकी स्वयं की जानकारी और पाठकों को नियुक्ति के संदर्भ को समझने में सहायता करता है:
  • बीसवीं सदी के एक यथार्थवादी लघु कथा लेखक, मरियम होजेस ने एक बार लिखा था: "कई महिलाओं [जो कहानियां लिखते हैं] का मानना ​​है कि किसी तरह से वे उपन्यासकारों से हीन हैं, लेकिन ऐसा नहीं है" (88)।
  • निबंध के लिए आवश्यक नहीं है कि एक नियुक्ति के किसी भी भाग को छोड़ने के लिए एक दीर्घवृत्त (...) रखो। यह एक उदाहरण है:
  • स्मिथ समझता है कि कई आइवी लीग के छात्र "लगता है कि शिक्षण बैंकिंग करियर के रूप में महत्वाकांक्षी व्यवसाय नहीं है" (90)।
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 5
    5
    विभिन्न लेखकों से स्थान उद्धरण यदि आप एक से अधिक लेखक के बराबर उद्धरण चाहते हैं, तो आपको नामों को अल्पविराम और शब्द के साथ अलग करना होगा "और"। इस प्रकार की नियुक्ति इस प्रकार दिखाई देगी:
  • कई अध्ययनों में पाया गया कि एमएफए कार्यक्रम "नए लेखकों को अपने काम को प्रकाशित करने में मदद करने के लिए केवल सबसे बड़ा कारक हैं" (क्लार्क, ओवेन और कामो 56)।
  • एक निबंध में एक उद्धरण रखो छवि शीर्षक 6
    6

    Video: चुनावी मतदान दलों के लिए A to Z प्रक्रिया सीखे एक ही विडियो में साभार- भारत निर्वाचन आयोग,नई दिल्ली




    इंटरनेट से ली गई नियुक्तियाँ रखें इंटरनेट वाक्यांशों का उद्धरण करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि पेज नंबर अज्ञात है फिर भी, आपको यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए, जैसे लेखक, वर्ष, या निबंध या लेख का नाम निम्नलिखित दो उदाहरण हैं:
  • एक ऑनलाइन मूवी समीक्षक ने कहा कि ट्रस्ट यह था "सबसे शर्मनाक फिल्म है कि कनाडा पिछले दशक में उत्पादन किया" (जेनकींस, "कनाडा पर दोष!")।
  • शादी के गुरु, राहेल सीटन, ने अपने ब्लॉग में अच्छी प्रतिष्ठा का उल्लेख किया "हर महिला पृष्ठभूमि में एक पागल प्रेमिका है" (2012, "एक टक्स में गोदजीला")।
  • भाग 2
    एपीए शैली के साथ पाठ्य उद्धरण रखें

    Video: PACL-12》 निबंध।

    अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) की शैली में, आपको लेखक का अंतिम नाम और पेज नंबर देना होगा, जैसा कि आप विधायक प्रारूप में करेंगे, लेकिन आपको वर्ष भी निर्दिष्ट करना होगा। एपीए प्रारूप में, आपको एक को भी रखना होगा "पी।" नियुक्ति में पृष्ठ संख्या से पहले

    चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 7

    Video: भाग-1 स्वयं सहायता समूह से क्या लाभ होगा।विडियो पूरा देखे

    1
    छोटे नियुक्तियों को रखें एपीए प्रारूप में छोटी नियुक्तियों (कम से कम 40 शब्द) बनाने के लिए, आपको केवल लेखक का अंतिम नाम, वर्ष और पृष्ठ संख्या (एक साथ "पी।" यह इंगित करने के लिए) कहीं नियुक्ति में। ऐसा करने के विभिन्न तरीकों के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:
    • मैककिने (2012) के अनुसार, "आजकल योग बीस से अधिक अमेरिकियों के लिए तनाव को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है" (P.54)।
    • मैकिनी ने पाया कि "हफ्ते में कम से कम तीन बार योग का अभ्यास करने वाले 100 वयस्कों में निम्न रक्तचाप, बेहतर स्लीप पैटर्न और कम दैनिक कुंठा थीं" (2012, पी .55).
    • वह यह भी बताता है कि "तनाव को खत्म करने के लिए योग को चलने या साइकिल चलाने से बेहतर माना जाता है" (मैकिनी, 2012, पी .60)।
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 8
    2
    लंबे नियुक्तियों को रखें एपीए प्रारूप में एक लंबी नियुक्ति करने के लिए, आपको नियुक्ति को एक अलग पैराग्राफ में रखना चाहिए। आपको किसी अन्य पंक्ति में उद्धृत करना शुरू करना होगा, मार्जिन के दाहिनी ओर 1 सेंटीमीटर (1/2 इंच) इंडेंटेशन छोड़ दें और फिर पूरे कोटेशन को उसी मार्जिन के साथ लिखें। अगर नियुक्ति के कई पैराग्राफ हैं, तो आप दूसरे पैराग्राफ की पहली पंक्ति पर नए मार्जिन से एक अतिरिक्त 1 सेमी (1/2 इंच) इंडेंटेशन डाल सकते हैं। आखिरी बिंदु के बाद बाद में कोष्ठकों में पृष्ठों को उद्धृत करते हुए, नियुक्ति के दौरान दोहरे स्थान को रखें। यह वही नियम छोटे टेप पर लागू होता है। आपको लेखक, वर्ष और पृष्ठ का कहीं न कहीं उद्धृत करना होगा, या तो परिचय या नियुक्ति के शरीर में। निम्नलिखित एक उदाहरण है:
  • मैककिने (2011) के अध्ययन में निम्नलिखित पाया गया:
    हाई स्कूल अंग्रेजी शिक्षक जो एक हफ्ते के लिए एक हफ्ते में 100 मिनट का अभ्यास करते थे, अपने छात्रों के साथ बेहतर रिश्ते हासिल करते थे, उनके छात्रों और उनके सहयोगियों के साथ अधिक संवेदनशील महसूस करते थे, जब परीक्षणों को ग्रेडिंग के लिए आया और एक ही उपन्यास में अन्य दैनिक कार्यों और यहां तक ​​कि पाया नया अर्थ साल (57-59) के लिए सिखाया था।
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 9
    3
    नियुक्तियों का संक्षिप्त विवरण यदि आप एपीए स्टाइल के साथ अपॉइंटमेंट का संक्षिप्त विवरण देते हैं, तो आपको लेखक और प्रकाशन का वर्ष, साथ ही साथ पृष्ठ संख्या का उल्लेख करना चाहिए, जहां पर टेक्स्ट लिखा गया है। आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • मैककिने योग को शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के चिकित्सा (2012, पृष्ठ 9 9) के रूप में मानते हैं।
  • मैककिने के अनुसार, सभी सार्वजनिक स्कूलों में योग अनिवार्य होना चाहिए (2012, पी .5)
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 10
    4
    विभिन्न लेखकों के साथ नियुक्तियां करें यदि आप एपीए स्टाइल के एक निबंध में एक से अधिक लेखक हैं, तो आप को साइन एट या एपरसेंड का इस्तेमाल करना होगा ("&") वर्णमाला क्रम में दो लेखकों के नामों में शामिल होने के लिए। उदाहरण के लिए:
  • अंत में, यह पता चला था कि "जो छात्र पढ़ने के बजाय टेलीविजन देखते हैं, वे एक अधिक सीमित शब्दावली विकसित करते हैं" (Hoffer & अनुग्रह, 2008, पी .50)
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 11
    5
    इंटरनेट अपॉइंटमेंट्स बनाएं जब आप इंटरनेट से उद्धृत करते हैं, तो आपको लेखकों के नाम, तारीख और पृष्ठ के बजाय, पैराग्राफ़ नंबर को खोजने के लिए हर संभव प्रयास करना पड़ता है उदाहरण के लिए:
  • अपने लेख में, स्मिथ बताते हैं कि "दुनिया को एक और ब्लॉग की आवश्यकता नहीं है" (2012, पैरा 3)।
  • यदि आपके पास लेखक का नाम नहीं है, तो लेख का नाम प्रयोग करें। यदि दिनांक लेख में नहीं है, तो लिखिए "S.F." निम्नानुसार है:
  • एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि छात्र की सफलता के लिए स्कूल के बाद अतिरिक्त समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है ("छात्रों और ट्यूटोरियल", एसएफ़।)
  • चेतावनी

    Video: #Series poll vote. प्रथम मतदान अधिकारी(PO1) के कर्तव्य ,अभिकर्ताओं व मतदान कक्ष लेआउट आदि जाने ।

    • हमेशा ठीक से उद्धरण दें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इसे साहित्यिक चोरी माना जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com