ekterya.com

कैसे एक संगीत शिक्षक बनने के लिए

बहुत से लोग संगीत शिक्षक बनना चाहते हैं क्योंकि इससे उन्हें न केवल संगीत के लिए अपना जुनून का पालन करने की अनुमति मिलती है, बल्कि दूसरों के साथ अपने जुनून को साझा करने के लिए भी। हालांकि, यह एक व्यवसाय भी है जिसमें कई सालों तक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और आमतौर पर बचपन में शुरू होती है।

चरणों

भाग 1
आधार स्थापित करें

इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक संगीत कौशल हैं यदि आप संगीत का आनंद नहीं लेते और संगीत नापते हैं, तो शायद आपको संगीत शिक्षक बनने में दिलचस्पी नहीं होगी। अन्यथा, यह शुरू करने का समय है! गाना बजानेवालों या एक बैंड के बैंड में शामिल होने के लिए देखें कि क्या आप संगीत का गंभीरता से अध्ययन करते हुए आनंद लेते हैं और उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं
  • छिपी बच्चों (आयु 3 से 9) शीर्षक 11 शीर्षक चित्र 11
    2
    तय करना है कि शिक्षण आपके लिए सही विकल्प है। संगीत कैरियर बनाने के अलावा, इस कैरियर की आवश्यकता है कि आप बच्चों के साथ काम करने का आनंद लें, जो सभी के लिए उपयुक्त नहीं है क्या आपके पास धैर्य, उत्साह और एक सकारात्मक रवैया है जो संगीतकारों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करेगा?
  • स्कूल के बाद बच्चों के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर में एक संगीत कार्यक्रम या सिखाने का प्रयास करता है यदि आप कॉलेज के दौरान और बाद में इस प्रकार के काम को देखना जारी रखते हैं, तो आप नौकरी के लिए आवेदन करने का समय होने पर शिक्षण अनुभव के रूप में भी गिन सकते हैं।
  • प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में संगीत शिक्षक से पूछिए, जिसमें आपने भाग लिया था, यदि आप उन्हें साक्षात्कार कर सकते हैं या बाकी दिन के लिए उनका निरीक्षण कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पूछें कि आपकी नौकरी के सबसे कठिन और आरामदायक हिस्से क्या हैं।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 18 बनें
    3
    अपने वांछित भविष्य में अपने उच्च विद्यालय वर्गों को समायोजित करें यदि आपका स्कूल उन्हें प्रदान करता है, तो उन्नत संगीत सिद्धांत श्रेणी सहित इतिहास और संगीत सिद्धांत कक्षाएं ले लो। संगीत मनोविज्ञान बनने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए बाल मनोविज्ञान भी एक अच्छा कोर्स है।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 4 बनें
    4
    कंप्यूटर और गणित जैसे टेस्ट पाठ्यक्रम। यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि अन्य प्रकार की कक्षाएं आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं। आजकल, क्योंकि संगीत इतने परख है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कंप्यूटर कौशल रखने के लिए आवश्यक कक्षाएं ले लें। विशेष रूप से, संगीतकारों को यह पता चल जाएगा कि वे उन्नत गणित कक्षाएं का आनंद लेते हैं और ये कक्षाएं विभिन्न तरीकों से संगीत के बारे में सोचने में उनकी सहायता करती हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा पियानो शिक्षक खोजें चरण 9
    5
    निजी संगीत सबक लेने पर विचार करें यह अपने स्कूल के बैंड में खेल सकते हैं या गाना बजानेवालों में गाने के लिए एक अच्छी बात है, लेकिन अगर आप एक अच्छा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए चाहते हैं, तो आप उस से भी अधिक की आवश्यकता होगी। निजी सबक महंगा हो सकता है, लेकिन सही शिक्षक आपके कौशल को अगले स्तर तक ले सकता है।
  • आपका शिक्षक आपके लिए सर्वोत्तम स्कूलों की पहचान करने और ऑडिशन के लिए तैयार करने के लिए एक अच्छा संसाधन भी हो सकता है, जो कि अधिकांश कार्यक्रमों में प्रवेश करने के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा पियानो शिक्षक खोजें चरण 11
    6
    अन्य लोगों के संगीत सुनें आपको शास्त्रीय और संगीत से, रॉक तक, शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ खुद को परिचित करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि संगीत समारोहों में भाग लेने के लिए आपको बहुत पैसा खर्च करना होगा यदि आप एक संस्थान या विश्वविद्यालय के पास रहते हैं, तो आपको कम कीमतों पर या पूरी तरह से मुफ्त में लाइव संगीत मिल सकता है और इसके अलावा, इंटरनेट पर लगभग सब कुछ उपलब्ध है।
  • भाग 2
    चार साल की डिग्री प्राप्त करें

    एक अच्छा पियानो शिक्षक खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
    1
    तय करें कि आपके लिए किस प्रकार का कार्यक्रम सही है यदि आपके पास संगीत, संगीत शिक्षा या संगीत में एक प्रमुख के साथ प्राथमिक शिक्षा की डिग्री नहीं है, तो अधिकांश स्कूल आपको किराया नहीं देंगे। जिस विषय पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचकर आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सा स्कूल आपके लिए सबसे अच्छा है
    • संगीत कार्यक्रम प्रदर्शन या संरचना पर ध्यान केंद्रित करेंगे
    • संगीत शिक्षा कार्यक्रम में शैक्षणिक और संगीत प्रशिक्षण का एक संयोजन शामिल होगा
    • आपकी शैक्षणिक प्रशिक्षण में पाठ्यक्रम काम और छात्र शिक्षण शामिल होंगे।
  • इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 3 बनाएं
    2
    सही स्कूल चुनें संगीत और संगीत शिक्षा कार्यक्रम लगभग हर जगह मौजूद हैं, इसलिए यह एक भारी प्रक्रिया हो सकती है। आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, स्कूलों और (अंग्रेजी में एनएएसएम, इसके परिवर्णी शब्द के लिए) संगीत के स्कूलों के राष्ट्रीय संघ (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, NCATE) शिक्षक शिक्षा के प्रत्यायन के लिए राष्ट्रीय परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त कर रहे हैं की तलाश में हैं। न केवल "सर्वोत्तम" स्कूलों के बारे में सोचकर अपने विकल्पों को सीमित करें, बल्कि आपके लिए सर्वश्रेष्ठ स्कूलों के बारे में भी जानें
  • स्कूल और अन्य स्वतंत्र संगठनों द्वारा नामांकन और छात्रवृत्ति की जांच करें।
  • स्थान के बारे में सोचो प्रत्येक राज्य की अपनी शिक्षक प्रमाणन प्रक्रिया है, इसलिए आपको उस विद्यालय में भाग लेने पर विचार करना चाहिए जहां शिक्षक और परामर्शदाता आपको इस प्रक्रिया के माध्यम से राज्य में मार्गदर्शन कर सकते हैं जिसमें आप सिखाना चाहते हैं कुछ स्कूलों में, आप पाठ्यक्रम पूरा करके एक प्रारंभिक प्रमाणीकरण प्राप्त कर सकते हैं।
  • परिसर में जाएँ विश्वविद्यालयों की वेबसाइट आपको उनके आकार, भौगोलिक स्थान और पाठ्यक्रमों को पढ़ाते हैं, लेकिन केवल विभाग पर जाकर आपको बहुत कुछ बता सकते हैं, आप देख सकते हैं कि संस्कृति और पर्यावरण आपके लिए उपयुक्त हैं या नहीं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा पियानो शिक्षक चरण 3 देखें



    3
    अपने ऑडिशन के लिए तैयार करें अधिकांश संगीत शिक्षा और संगीत कार्यक्रमों को केवल स्कोर, ग्रेड, व्यक्तिगत विवरण और अनुशंसा के पत्र के साथ एक अनुरोध की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यह भी एक लाइव ऑडिशन है, जो आपको बहुत परेशान कर सकता है!
  • तैयार। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आपको बार-बार अपने टुकड़ों का अभ्यास करना चाहिए, लेकिन ऑडिशन के दिन की शर्तों को भी अभ्यास करना न भूलें। इसे प्राप्त करने के लिए, अपने परिवार और दोस्तों के लिए अपने टुकड़ों की व्याख्या करें और सुनिश्चित करें कि आप ऑडिशन के सभी पहलुओं (पेशेवर तरीके से ड्रेसिंग, समिति को बधाई, शांति बनाए रखने आदि) के बारे में सोचें।
  • अपने टुकड़ों के लिए भावनाओं को रखें उन्हें अलग-अलग तरीकों से अभ्यास करें, ताकि ऑडिशन के दिन आप संगीत पर ध्यान केंद्रित कर सकें, न तो आपकी नसों पर।
  • सुनवाई के दिन, अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। सुनिश्चित करें कि डायाफ्राम से, आप गहन साँस लेते हैं। यह गायकों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन यह तंत्रिकाओं को शांत करने में भी मदद करेगा, इसलिए यह सभी के लिए लागू होता है
  • जल्दी मत करो! जब कोई व्यक्ति घबरा जाता है, तो आमतौर पर गति बढ़ जाती है समिति यह देखना चाहती है कि वे वास्तव में संगीत की व्याख्या कैसे कर सकते हैं, न कि कोई भी जो स्मृति से नोट्स खेलता है
  • ध्यान रखें कि गलतियों से बचें असंभव है यह बिल्कुल सामान्य है! समिति के सदस्यों की क्षमता, पूर्णता नहीं दिखती है। आखिरकार, याद रखें कि आप एक छात्र के रूप में ऑडिशन में खुद को पेश करेंगे। आपको अभी भी बहुत कुछ सीखना है और वे इसे जानते हैं।
  • Video: Digiana News Indore - संगीत शिक्षक साबिर खान से बातचीत

    छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 26 बनें
    4
    आवश्यक पाठ्यक्रम काम पूरा करें। पाठ्यक्रम काम तीन सामान्य श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा: अभ्यास और संगीत ज्ञान, शिक्षा और मानविकी।
  • अभ्यास और संगीत ज्ञान पाठ्यक्रम में अन्य बातों के अलावा, सहायक या मुखर प्रशिक्षण, श्रवण और पढ़ने के प्रशिक्षण, संगीत सिद्धांत और संगीत इतिहास शामिल होंगे।
  • शैक्षणिक पाठ्यक्रम में अन्य बातों के अलावा, विकासशील मनोविज्ञान, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के छात्रों को पढ़ाने के तरीकों, साथ ही साथ आपकी पसंद के विशेष शैक्षिक विषयों पर एक उन्नत अध्ययन शामिल होंगे।
  • मानविकी अपेक्षाएं अधिक खुली हैं, लेकिन इसमें लेखन और साहित्य में पाठ्यक्रम शामिल होंगे।
  • इन जटिल आवश्यकताओं के कारण, आपको अपने काउंसलर से पहले और प्रत्येक सेमेस्टर के लिए पंजीकरण अवधि से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए मिलना चाहिए कि आप ट्रैक पर हैं और स्नातक कर सकते हैं।
  • एक कॉलेज के प्रोफेसर चरण 7 बनें
    5
    संगीत शिक्षा की डिग्री प्राप्त करने पर विचार करें यदि आप विश्वविद्यालय के स्तर पर पढ़ना चाहते हैं, तो कम से कम एक मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। हालांकि, ऐसा करने के तुरंत कुछ नुकसान हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी शिक्षण अनुभव के बिना एक स्नातक कार्यक्रम में भाग लेते हैं, तो आप बाजार से बाहर होंगे।
  • भाग 3
    अपने राज्य में एक प्रमाणित संगीत शिक्षक बनें

    छवि शीर्षक से एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 28 बनें
    1
    किसी भी आवश्यकता को पूरा करें जिसे आप अपने पाठ्यक्रम के काम के दौरान पूरा नहीं किया। जिस राज्य में आप अपना प्रमाणपत्र प्राप्त करना चाहते हैं, वह यह सुनिश्चित करने के लिए आपके पाठ्यक्रम कार्य और आपकी योग्यता की पुष्टि करेगा कि आपने अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा किया है। शायद आपको अपना प्रारंभिक प्रमाणीकरण प्राप्त करने से पहले अधिक कक्षाएं लेनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 1 का हो
    2
    शिक्षकों के प्रमाणीकरण के सामान्य प्रमाणन ले लो। यह परीक्षा मानविकी और विज्ञान के मूलभूत विषयों, साथ ही साथ आपके शिक्षण कौशल के ज्ञान का मूल्यांकन करेगी। याद रखें कि इससे पहले कि आप जारी रख सकते हैं उन्हें आपको स्वीकृति देनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 20 बनें
    3
    संगीत पाठ्यक्रम के लिए प्रमाणीकरण परीक्षा लें आपको उस क्षेत्र के संबंध में अपनी प्रवीणता भी दिखानी चाहिए जो आपको सिखाना होगा। हालांकि यह पाठ्यक्रम एक राज्य से दूसरे के बीच भिन्न होता है, कुछ सामान्य पहलुओं को आपको शायद इसके बारे में पता होना चाहिए।
  • मूल्यांकन के क्षेत्रों में दूसरों के बीच, संगीत सिद्धांत, संगीत व्याख्या, श्रवण कौशल, साथ ही साथ संगीत संस्कृति और इतिहास शामिल होंगे।
  • यह बहुत संभावना है कि प्रश्न एक बहु-विकल्प और परीक्षण प्रारूप को जोड़ते हैं।
  • भाग 4
    नौकरी खोजें

    इमेज शीर्षक से एक कॉलेज प्रोफेसर के चरण 11 बनें
    1
    स्कूलों में अनुरोध काम करते हैं संगीत शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षित कई लोग मुख्य रूप से स्कूलों में पूर्णकालिक काम करने में रुचि रखते हैं, लेकिन यह हमेशा हासिल करना इतना आसान नहीं होता है शुरुआत में, कला के लिए आवंटित बजट आमतौर पर सबसे पहले समझौता किया जाता है। इसके अलावा, अधिकाधिक शिक्षक रिटायर होने के लिए और अधिक समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इन कारणों के लिए, इच्छुक संगीत शिक्षकों को श्रम बाजार में सक्रिय होना चाहिए।
    • स्नातक होने से पहले नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करें यह समय ले सकता है, इसलिए आपको धैर्य होना चाहिए।
    • स्थानांतरित करने की तैयारी करें। बाजार इतनी अनिश्चित है कि आपको अपनी वरीयता के स्थान पर काम नहीं मिल सकता है
  • Video: अगर आप शिक्षक है या शिक्षक बनना चाहते है तो एक बार ये वीडियो देखें

    इमेज इलेक्ट्रॉनिक संगीत चरण 12 बनाएं
    2
    आपको एक आकर्षक उम्मीदवार बनाओ नौकरियों की तुलना में बहुत अधिक उम्मीदवार हैं, इसलिए आपको अपने आप को दूसरों से अलग करने का एक रास्ता खोजना होगा।
  • अपनी खुद की संगीत प्रतिभा रखें आप बेहतर ढंग से अन्य लोगों को शिक्षित करने के लिए तैयार रहेंगे यदि आप लगातार अपने कौशल को समझने और सुधारने की भावना रखते हैं।
  • जैसा कि आप अपने कौशल पर काम करते हैं, उन्हें भी विस्तारित करना सुनिश्चित करें ऐसे प्रतिस्पर्धी बाजार में, एक प्रतिभाशाली गायक, सैक्सोफोनिस्ट और सुधारक एक ऐसे व्यक्ति की अपेक्षा अधिक आकर्षक उम्मीदवार होंगे जो केवल इनमें से एक काम कर सकता है।
  • प्रौद्योगिकी के साथ जारी रखें इसने न केवल संगीत का निर्माण करने के नए तरीके बनाए हैं, बल्कि इसे सिखाने के नए तरीके भी हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा पियानो शिक्षक चरण 12
    3
    निजी संगीत सबक देने पर विचार करें वित्तीय बाधाओं के लिए या अपनी पसंद की वजह से हैं, कई संगीत शिक्षकों अंत निजी सबक दे रही है। घर या अध्ययन में सिखाओ एक और अधिक लचीला अनुसूची, व्यक्तिगत रूप से छात्रों और अलग अलग उम्र, योग्यता और स्तर के लोगों के साथ काम करने का अवसर के साथ कनेक्ट करने का अवसर प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि नुकसान भी हैं।
  • वहाँ लोग हैं, जो निजी तौर पर संगीत सिखाने के लिए चाहते हैं के लिए कोई अनिवार्य प्रमाणीकरण प्रक्रिया है, लेकिन यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, यह पता चला है कि संगीत के शिक्षकों के राष्ट्रीय संघ प्रमाणीकरण का एक प्रकार प्रदान करता है उपयोगी है।
  • इसके अलावा, जो लोग आपकी सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं, वे आपके कौशल, प्रतिभा और धैर्य पर निर्भर करते हैं। यदि आप उन्हें जो उन्हें जरूरत नहीं दे सकते हैं, तो वे दूसरे शिक्षक की तलाश कर सकते हैं
  • यदि आप एक दुभाषिया हैं, तो निजी शिक्षण कार्यक्रम के साथ निबंधों और प्रस्तुतियों को संतुलित करना आपके लिए आसान हो सकता है। आप यह भी तय कर सकते हैं कि आप उन्हें कितने छात्र सिखाना चाहते हैं।
  • हालांकि, आपको अपने प्रत्येक छात्र के लिए व्यक्तिगत पाठ बनाना होगा हालांकि यह एक पाठ्यक्रम द्वारा निर्देशित होने के लिए मुक्ति नहीं हो सकता है, यह समय लेने वाली भी हो सकता है।
  • आप एक निश्चित वेतन पर भरोसा नहीं कर सकते, जैसा कि स्कूल के शिक्षक करते हैं (कम से कम, प्रति वर्ष नहीं)
  • अच्छे संदर्भों के कारण, आपका व्यवसाय बड़े हिस्से में बढ़ेगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com