ekterya.com

कॉमिक पत्रिका और एक ग्राफिक उपन्यास के बीच अंतर कैसे करें

शब्द "ग्राफिक उपन्यास" यह पहली बार 1 9 64 में रिचर्ड काइल द्वारा कॉमिक एमेच्योर प्रेस एलायंस द्वारा प्रकाशित अखबार में इस्तेमाल किया गया था। डीसी कॉमिक्स ने 1 9 72 में दूसरे अंक के लिए इस पद का इस्तेमाल किया "सिकंदर प्यार की भयावह सभा", लेकिन पहली बार इसका इस्तेमाल ग्राफिक उपन्यास के लिए किया गया था, जैसे कि 4 साल बाद, नाम के लिए "Bloodstar" रिचर्ड कार्बेन द्वारा, "समय से परे" जॉर्ज मेटज़गेर द्वारा और "चांडलर: लाल ज्वार" जिम स्टेरेंको द्वारा इस अवधि की लोकप्रियता 1 9 78 में पॉकेट के प्रकाशन के साथ पवित्रा हुई थी "ईश्वर और अन्य टेनमेंट कहानियों के साथ एक अनुबंध" आइजनर जाएगा, 1920 के दशक के लिंड वार्ड और 1930 के ग्राफिक उपन्यास से प्रेरित के बाद से ग्राफिक उपन्यास बनाने की प्रथा अवधि के अभिषेक से पहले, वहाँ क्या एक हास्य का गठन किया है और क्या गठन के बारे में कुछ भ्रम की स्थिति है एक ग्राफिक उपन्यास हालांकि इन शर्तों के किसी भी के उपयोग के लिए कोई सार्वभौमिक समझौता नहीं है, लेकिन निम्न चरणों को कुछ चीजें आप एक हास्य पुस्तक और एक ग्राफिक उपन्यास के बीच अंतर करने के लिए देखना चाहिए मिल जाएगा।

चरणों

एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास चरण 1 के बीच अंतर पहचानें चित्र
1
निर्धारित करें कि प्रकाशन आवधिक आवृत्ति का है या यदि वह एक कॉपी है हालांकि शब्द "कॉमिक्स" आम तौर पर कॉमिक किताबें और ग्राफिक उपन्यास दोनों शामिल हैं, पहले मात्रा और संस्करण संख्याओं वाला एक पत्रिका है एक ग्राफिक उपन्यास एक अद्वितीय प्रकाशन है, हालांकि कुछ प्रकाशक ग्राफिक उपन्यासों की श्रृंखला प्रकाशित करते हैं, जैसा कि मार्वल ने 1982 से 1988 तक अपनी 35 रचनाओं की श्रृंखला के साथ किया था।
  • तथ्य यह है कि शब्द का प्रयोग किया जाता है "उपन्यास" एक हास्य पुस्तक के पन्नों में यह स्वतः एक ग्राफिक उपन्यास में परिवर्तित नहीं करता है 1 9 40 के दशक में ऑल फ्लैश क्वार्टरली की कहानियां (4 अध्यायों के साथ, एक उपन्यास की तरह एक विस्तार के साथ) और "उपन्यास" कार्रवाई कॉमिक्स और 1950 के दशक और 1960 के दशक के कार्टून में सुपरमैन की 3 भागों ग्राफिक खुद को उपन्यास, क्योंकि वे हास्य पत्रिका प्रारूप में कहानियों की एक श्रृंखला का हिस्सा थे नहीं हैं।
  • ग्राफिक प्रारूप में अनुकूलित एक उपन्यास, या शायद एक ग्राफिक उपन्यास नहीं हो सकता है क्लासिक्स इलस्ट्रेटेड में दिखाई देने वाले उपन्यासों की रूपरेखा खुद में ग्राफिक उपन्यास नहीं हैं, क्योंकि यह एक आवधिक प्रकाशन था। दूसरी ओर, कई खंडों में एक विशिष्ट उपन्यास के कुछ अनुकूलन (जैसे कि जेन फैनशर के 3 संस्करणों में रूपांतरण "Ivrel के गेट्स"सीजे द्वारा चेरीह), हालांकि वे पूरे उपन्यास को कवर नहीं करते, कुछ उन्हें ग्राफिक उपन्यास के रूप में मानते हैं, जबकि अन्य उन्हें मिनी श्रृंखला के रूप में मानते हैं।
  • पायलट या एकल संस्करण कॉमिक्स भी हैं (कॉल एक-शॉट अंग्रेजी में) के रूप में "सुपरमैन बनाम मोहम्मद अली," जो इसे 1978 के इन कार्टूनों में एक विस्तृत संस्करण में प्रकाशित किया गया था, आमतौर पर अपने स्वयं संस्करण संख्या और मात्रा, आम तौर पर संख्या 1. आम तौर पर, इन प्रकाशनों नहीं माना जाता है ग्राफिक उपन्यास है।
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफ़िक उपन्यास चरण 2 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    2
    देखें कि प्रकाशन में कितनी कहानियां हैं एक हास्य पुस्तक में एक कहानी, 2 या शायद 3 या 4 भी हो सकती है, और यह संभव है कि सभी में एक ही वर्ण हों, जैसा कि वे नहीं कर सकते।
  • कुछ संग्रह फिर से संपादित, जैसे कि "द ग्रेटेस्ट सुपरमैन स्टोरीज़ एंड टॉल्ड" और "महानतम बैटमैन स्टोरीज़ ऐंड टॉल्ड" वे एक ग्राफिक उपन्यास के रूप में व्यापक हैं वे अपने आप में ग्राफिक उपन्यास नहीं कर रहे हैं, क्योंकि उनमें एक से अधिक कहानी है, भले ही उन सभी को एक ही नायक भी हो। वे संकलन बुलाया जा सकता है, गद्य संकलन है, जो एक ही जीनस के भीतर है और आमतौर पर एक आम विषय के साथ लघु कहानियों का संग्रह हैं का स्वरूप को बनाए रखने।
  • एक ऐसी कहानी का संग्रह जो उसी थीम लाइन का पालन करता है, जैसे कि "डार्क नाइट रिटर्न" 1 9 86, फ्रैंक मिलर द्वारा (जिसका मूल प्रकाशन 4 मिनी-श्रृंखला में किया गया था) या "चौकीदार" 1987, एलन मूर और डेव गिबन्स (मूल रूप से 12 सीमित संस्करण श्रृंखला में प्रकाशित) द्वारा, ग्राफिक उपन्यास हैं क्योंकि विषयगत रेखा एक ही कहानी का गठन करती है कई संख्या में प्रकाशित मूल प्रारूप की प्रत्येक कहानी ग्राफिक उपन्यास के भीतर एक अध्याय का प्रतिनिधित्व करती है
  • की परिभाषा के लिए कुछ अपवाद हैं "एक ही कहानी" ग्राफिक उपन्यास के लिए "ईश्वर के साथ एक अनुबंध, और अन्य टेनमेंट कहानियां" विल एइसनर द्वारा, एक ही मात्रा के भीतर एक दूसरे के साथ मिलकर छोटी कहानियों का एक सेट है (याद रखें कि शब्द "ग्राफिक उपन्यास" इसका इस्तेमाल केवल जेब संस्करण के लिए किया गया था और पिछले हार्डकवर संस्करणों के लिए नहीं)
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास चरण 3 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    3
    कार्टून के पेजों की गणना करें कॉमिक पत्रिकाओं की एक निश्चित लंबाई होती है, जो 1 9 40 के दशक के दौरान 64 और 96 पृष्ठों के बीच भिन्न थी, लेकिन वर्तमान में 32 पृष्ठ हैं। ग्राफिक उपन्यास आमतौर पर लंबा होते हैं और इनमें 60 से 500 पृष्ठ होते हैं। "Blackmark" जबकि इसकी अगली कड़ी अगले वर्ष दूसरी ओर 117. था आर्ची गुडविन और गिल केन, 1971 में प्रकाशित, 119 पृष्ठों की थी, ग्राफिक उपन्यास संग्रह डेव सिम के प्रशंसकों "Cerebus"उन्होंने उन्हें बुलाया "टेलीफोन निर्देशिकाएं" वे कितने व्यापक थे
  • वर्ष में एक बार कुछ कहानियों की लंबी संख्या को प्रकाशित करना सामान्य है। यद्यपि इन वार्षिक प्रकाशनों में मासिक संस्करणों की तुलना में अधिक इतिहास होते हैं, उन्हें ग्राफिक उपन्यासों के रूप में नहीं माना जा सकता है (भले ही उनकी केवल एक कहानी होती है), क्योंकि संस्करण के शब्द से पहचाने जाते हैं "वार्षिक" और आमतौर पर एक संस्करण संख्या है।
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास चरण 4 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    4
    प्रकाशन के आयामों को देखें कॉमिक किताबें आमतौर पर एक प्रारूप में आती हैं जो कि 17 सेमी (6.5 इंच) चौड़ी और 26 सेमी (10.2 इंच) लंबी है ग्राफिक उपन्यास इन आयामों के साथ, एक पॉकेट संस्करण के आयाम के साथ, एक विस्तारित संस्करण में या पत्रिका आकार में आ सकता है।
  • जेब संस्करण में 13.5 सेमी (5.3 इंच) की चौड़ाई और 20 सेमी (7 से 8 इंच) की ऊंचाई है।
  • जिनके पास संकलन का आकार है, उनमें 13.6 से 14 सेमी की चौड़ाई (5 3/8 से 5½ इंच) और 1 9 से 14 सेमी की लंबाई (7½ से 8 3/8 इंच) की है।
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास चरण 5 के बीच अंतर पहचानें चित्र



    5
    कार्टून बाइंडिंग को देखो। कॉमिक किताबें आमतौर पर स्टेपल और पत्रिका-आकार के साथ बाध्य होती हैं दूसरी ओर, ग्राफिक उपन्यास पत्रिकाओं और मोटा किताबों के समान बाध्यकारी हैं
  • हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि कुछ उच्च गुणवत्ता वाला कॉमिक किताबें पुस्तकों के समान ही बाध्य हैं। Elsewords की 3-मात्रा मिनी श्रृंखला के व्यक्तिगत संस्करण जहां बैटमैन प्रकट होता है, "Subterraneans", उच्च गुणवत्ता के पेपर पर प्रकाशित किया गया था और एक किताब के रूप में बाध्य किया गया था, हालांकि व्यक्तिगत संस्करणों को ग्राफिक उपन्यासों के रूप में नहीं माना जा सकता है पूरी कहानी, अगर वह एक मात्रा में बंधी होती है, तो उसे एक ग्राफिक उपन्यास माना जाएगा।
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास चरण 6 के बीच अंतर पहचानें चित्र
    6
    कागज की गुणवत्ता का निरीक्षण करें कई दशकों तक, कॉमिक पुस्तकों को कम गुणवत्ता वाले मैट फिनिश पेपर पर प्रकाशित किया गया था। 1 9 80 के दशक से प्रकाशित ग्राफिक उपन्यास और कथानक प्रकाशित किए गए, आमतौर पर बेहतर गुणवत्ता वाले कागज पर, चाहे मैट या चमकदार हालांकि, कई वर्तमान हास्य पुस्तकों को बेहतर गुणवत्ता के कागज़ात मिलते हैं, भले ही वे स्टेपल के साथ बंधे हों।
  • एक कॉमिक बुक और ग्राफिक उपन्यास चरण 7 के बीच अंतर पहचानें छवि
    7
    कीमत को देखो ग्राफिक उपन्यास आम तौर पर कॉमिक पुस्तकों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं, क्योंकि वे सीमित इतिहास के साथ अद्वितीय प्रकाशन हैं, बेहतर गुणवत्ता के कागज़ात पर मुद्रित होते हैं और बेहतर बाध्यकारी होते हैं।
  • एक कॉमिक बुक और एक अंतिम ग्राफिक उपन्यास के बीच अंतर पहचानें छवि
    8
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • जापानी मंगा प्रकाशनों की एक पूरी तरह से अलग शब्दावली है आमतौर पर, एक मंगा एक श्रृंखला का एक संस्करण है, जो अमेरिकी कॉमिक पत्रिका के बराबर है। पायलट या स्वतंत्र कॉमिक्स कहा जाता है yomikiri, एक श्रृंखला में एक भी मात्रा कि एक मंगा के विषय पंक्ति इस प्रकार कहा जाता है, जबकि टैंकोबोन, जो एक ग्राफिक उपन्यास के बराबर है एक ही पंक्ति से कई कहानियां वाली वॉल्यूम को कहा जाता है soshuhen।
    • यूरोप में इसे के रूप में जाना जाता है "एल्बम" क्या अमेरिकियों को ग्राफिक उपन्यास कहते हैं इटली और एस्ट्रिक्स से फ्रांस और बेल्जियम के कॉर्टो माल्टीज़ कॉमिक संग्रह, साथ ही लेफ्टिनेंट ब्लूबेरी और टिनटिन, को कई सालों तक एल्बम के रूप में प्रकाशित किया गया था। टेरी नेंटीयर ने 1 9 77 में संयुक्त राज्य अमेरिका में इस अवधि को ले लिया, जहां उन्होंने इसे परिवर्तित कर दिया "ग्राफिक एल्बम" जब प्रकाशन "रूंबा रैकेट" फ्रांसीसी कलाकार लोरो और "सितारे की कॉल" एनकी बिलली द्वारा अन्य शब्दों का इस्तेमाल वर्षों में भी किया जाता था, जैसे कि "काल्पनिक कार्टून" डेनियल क्लोवेस द्वारा "आइस हेवन" (2001), ये "सचित्र उपन्यास" क्रेग थॉम्पसन द्वारा "कम्बल" और "छवियों के साथ उपन्यास" "यह एक अच्छा जीवन है" सेठ का

    चेतावनी

    • कॉमिक बुक उद्योग के कुछ सदस्य इस शब्द के उपयोग को स्वीकार नहीं करते हैं "ग्राफिक उपन्यास", यह एक उच्च मूल्य का औचित्य साबित करने के लिए कॉमिक पुस्तकों के एक भ्रामक संप्रदाय पर विचार कर रहा है।
    • चूंकि एक आधिकारिक शब्द के पहले ग्राफिक उपन्यासों को प्रकाशित करना शुरू किया गया था, इसलिए कोई भी समझौता नहीं है जिस पर पहला ग्राफिक उपन्यास था। 1 9 71 (ब्लैकमार्क) के आर्ची गुडविन और गिल केन के काम जैसे कुछ उम्मीदवार हैं, जिन्होंने शाज़म पुरस्कार जीता, साथ ही साथ 3 साल पहले इसी लेखकों के काम को प्रकाशित किया। "उसका नाम सैवेज है", जैक काटज़ श्रृंखला के 1 9 78 पॉकेट संस्करण "पहला राज्य" (मूल रूप से 1 9 74 में प्रकाशित) और यहां तक ​​कि डॉक्टर स्ट्रेंज का विस्तारित संस्करण 1 965 और 1 9 66 के दौरान 130 से 146 की अजीब दासें में प्रकाशित हुआ।
    • काफी सामान्य अर्थ तर्क यह है कि चार्ल्स डिकेंस के जैसे उपन्यास मूल रूप से आवधिक अध्यायों में प्रकाशित हुए थे। बहरहाल, यह केवल एक मासिक वेतन उपन्यासकार सुनिश्चित करने के बजाय एक सेमेस्टर या वार्षिक भुगतान, जो समय इसे लिखने, संपादित करें और एक अच्छा उपन्यास पूरा करने के लिए ले जाता है इंतजार करना पड़ के व्यावहारिक उद्देश्य था। अध्यायों में प्रकाशित इन उपन्यासों के प्रारूप को एक शुरुआत से लेकर अंत तक एक कहानी का अनुसरण किया गया, जो प्रकाशित होने से पहले पूरी तरह से विकसित हुआ था, भले ही अंत के प्रकाशन के लिए कई महीनों तक गायब न हो। चौकीदार मूल रूप से पत्रिका प्रारूप में 12 अध्यायों में प्रकाशित किया गया था, लेकिन यह निश्चित रूप से, एक उपन्यास के रूप में एलन मूर सावधानी से पहले प्रथम अंक प्रकाशित किया गया था समाप्त करने के लिए शुरू से कहानी का विकास किया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com