ekterya.com

कैसे अपने उपन्यास के लिए एक प्रस्तावना बनाने के लिए

पुस्तक के पहले अध्याय से पहले एक भाग के रूप में एक उपन्यास की शुरुआत में प्रस्तावना प्रकट होती है एक अच्छा प्रस्तावना उपन्यास के लिए आवश्यक हो जाएगा और नहीं देखा जा केवल एक अतिरिक्त अध्याय या रणनीति के रूप में लेखक बीच में। अपने उपन्यास के लिए एक प्रभावी प्रस्तावना लिखने के लिए आपको पहले, अपने उद्देश्य को पहचान एक मसौदा (या कई ड्राफ्ट) प्रस्तावना बना सकते हैं और इतना है कि यह सही और मुद्रण के लिए तैयार है इसे संपादित करना होगा।

चरणों

भाग 1
एक प्रस्तावना के विभिन्न उपयोगों की पहचान करें

आपकी उपन्यास चरण 1 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाला चित्र
1

Video: जयशंकर प्रसाद के नाटक ट्रिक्स,JAISHANKAR prasad ke naatak (DRAMA)hindi literature

प्रारंभिक कहानी प्रदान करने के लिए प्रस्तावना का उपयोग करें इसका इस्तेमाल करने का एक तरीका चरित्र या विभिन्न पात्रों के बारे में एक प्रारंभिक कहानी प्रदान करना है। एक लेखक के रूप में, यह आपकी मदद कर सकता है जैसे कि फ़्लैश बैक या उपन्यास में प्रारंभ की गई प्रारंभिक कहानी जैसी अन्य ट्रिकियों का उपयोग न करें। यह विकल्प उपयोगी है यदि आपको उपन्यास के अनुक्रम के दौरान चरित्र के अतीत के विवरण को कवर करने में कठिनाई हो रही है
  • हालांकि, कई लेखकों ने पाठक को एक प्रचुर मात्रा में प्रारंभिक इतिहास या जानकारी प्रदान करने के तरीके के रूप में प्रस्तावना का उपयोग करने के खिलाफ हैं। इसके बजाय, प्रस्तावना में प्रारंभिक कहानी को बाकी उपन्यास के लिए आवश्यक होना चाहिए और उस जानकारी को शामिल किया जाना चाहिए जो उपन्यास में अन्य जगहों पर नहीं रखा जा सकता है।
  • प्राक्कथन एक प्रारंभिक कहानी के अनुरूप धर्मयुद्ध या उपन्यास के मिशन के मूल का खुलासा और पिछले उपन्यास की इस कार्रवाई में शामिल के बारे में जानकारी के साथ पाठक प्रदान करनी चाहिए। यह इस तरह के एक युद्ध या संघर्ष है, जो उपन्यास या चरित्र की कहानी है कि उपन्यास के लिए महत्वपूर्ण है में जगह लेता है के रूप में एक घटना के पीछे की कहानी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • आपकी उपन्यास चरण 2 के लिए लिखें एक प्रस्तावना शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रमोद को पाठक को हुक करें ताकि वह अन्य उपन्यास पढ़ सके। कई लेखकों ने एक हुक के रूप में प्रस्तावना का उपयोग किया है जो पाठक को साजिश करता है इस तरह के प्रस्तावना को पाठक के दिमाग में प्रश्नों के दबाने का कारण होना चाहिए। आपको उसे पृष्ठ को चालू करने और कुछ प्रश्नों या छवियों के साथ शर्त लगाने का कारण देना चाहिए जो उपन्यास में शामिल किए जाएंगे।
  • एक प्रस्तावना जो एक ऐसा दृश्य प्रस्तुत कर सकता है जो उपन्यास में चरित्र और कार्यवाही प्रस्तुत करता है जो कि बहुत महत्वपूर्ण हो। इसके अलावा, यह बता सकता है कि क्या होगा और पाठक को संक्षेप में वर्णों में से एक या उनमें से कई को जानने की अनुमति दें।
  • Video: मेल्विन Bragg, एंथोनी बर्गेस, मैल्कम ब्रैडबरी और दूसरों के साथ दस महान लेखकों संगोष्ठी (1987)

    आपकी उपन्यास चरण 3 के लिए लिखें एक प्रस्तावना शीर्षक वाली छवि
    3
    उपन्यास के बाकी हिस्सों की रूपरेखा के रूप में प्रस्तावना का उपयोग करें कुछ लेखक एक योजनाबद्ध उपकरण के रूप में प्रस्तावना का उपयोग करते हैं जिसमें एक चरित्र को उपन्यास लिखने और लिखने के लिए प्रेरित किया जाता है प्रस्तावना में यह किरदार उपन्यास के बयान के रूप में काम करेगा।
  • यह विधि प्रभावी हो सकती है यदि उपन्यास को बताया जाता है और एक या दो narrators का वर्चस्व है। लेखकों ने इस तरह से प्रोलोग का इस्तेमाल किया है यदि उन्हें लगता है कि उन्हें पाठक को बता देना है कि कहानी कहां है।
  • आपकी उपन्यास चरण 4 के लिए लिखें एक प्रस्तावना शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रस्तावना में एक पात्र के विभिन्न परिप्रेक्ष्य पर ध्यान दें। कभी-कभी, एक प्रस्तावना केवल एक बार केवल एक बार चरित्र के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने के लिए प्रयोग किया जाता है। शेष उपन्यास को दूसरे दृष्टिकोण या अन्य बिंदुओं से बताया जा सकता है और फिर से प्रस्तावना में चरित्र पर फिर कभी ध्यान नहीं दिया जा सकता है। आमतौर पर, यह विकल्प केवल क्योंकि यह चाहता है चरित्र के नजरिए एक पल के रूप में उपन्यास के लिए योगदान या उपन्यास में कुछ मुद्दों या विचारों देते आवश्यकता या बाध्यकारी कारण द्वारा किया जाता है।
  • इस प्रकार का प्रस्तावना आपको एक ऐसा दृष्टिकोण का उपयोग करने का अवसर देता है जो ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता है या इसका उपयोग अन्य उपन्यास में नहीं किया जाता है इसके अलावा, इससे बचें कि आप अपने दृष्टिकोण के उल्लंघन का उल्लंघन करते हैं कि आप उपन्यास में बाद में रखेंगे, क्योंकि आपने प्रस्तावना में पहले से ही चरित्र के साथ कार्य किया है।
  • Video: राजेश निनामा न्यू सॉन्ग

    भाग 2
    प्रस्तावना का मसौदा बनाएं

    आपकी उपन्यास के लिए एक प्रस्तावना लिखो छवि शीर्षक 5
    1
    कहानी को फिट करने वाले प्रस्ताव का प्रकार चुनें एक प्रभावी प्रस्तावना लिखने के लिए, आपको पहले विचार करना होगा कि आप किस तरह का प्रस्तावना उपन्यास लिखते हैं। बार-बार, उपन्यास खत्म होने के बाद या आखिरी अवस्थाओं में जब यह वचन लिखा जाता है। यदि आप केवल दूसरे अध्यायों के बिना प्रस्तावना लिखते हैं, तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि यह बाकी किताब को कैसे प्रभावित करेगा।
    • इस बारे में सोचें कि प्रस्तावना आपके द्वारा लिखे गए उपन्यास में कैसे सुधार होगी और कहानी को अभिन्न माना जाएगा। क्या यह एक चरित्र, एक पर्यावरण या दृष्टिकोण को प्रकट करेगा? क्या आप एक प्रारंभिक कहानी प्रदान करेंगे या किसी अन्य तरीके से उपन्यास की रूपरेखा तैयार करेंगे?
    • यदि आप एक पूर्ण पुस्तक के लिए प्रस्तावना लिखेंगे, तो आपको यह भी विचार करना चाहिए कि वह पहले अध्याय के साथ कैसे बातचीत करेगा। प्रस्तावना को पाठक को संलग्न करना चाहिए और पहले अध्याय के विवरण और दृश्यों के अनुरूप होना चाहिए, यदि बेहतर नहीं है इसके अलावा, आपको पहले अध्याय के विवरण को पुन: उत्पन्न नहीं करना चाहिए या किसी भी तरह से बेमानी नज़र आना चाहिए क्योंकि इससे उबाऊ और नरम हो सकता है।
  • आपकी उपन्यास चरण 6 के लिए लिखें एक प्रस्तावना शीर्षक वाली छवि
    2



    संवेदी विवरण के साथ एक दृश्य बनाएं अक्सर, प्रस्तावना एक दृश्य में व्यवस्थित होते हैं, खासकर कार्रवाई या रहस्य के उपन्यासों में। इससे उन्हें एक तेज़ गति मिलती है और पाठक को तुरंत रुचि के लिए मदद मिलती है आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि प्रस्तावना में आप किस दृश्य या दृश्य का उपयोग करना चाहते हैं। यह उस चरित्र की आवाज़ के अनुसार हो सकता है जिसे आप प्रस्तावना के लिए उपयोग करने का निर्णय लेते हैं।
  • यह पांच इंद्रियों का इस्तेमाल करता है ताकि रीडर के लिए दृश्य जीवित हो, यह ध्यान देने के साथ कि यह कैसे गंध, लगता है, लगता है और दिखता है, बिल्कुल। चरित्र को दृश्य में इन तत्वों के साथ बातचीत करें और रीडर के लिए इसे एक्सेस करने के साधन के रूप में उपयोग करें।
  • Video: Khwaja Garib Nawaz Ajmer - ख्वाजा गरीब नवाज़ अजमेर | Biography Of Ajmer Sharif

    आपकी उपन्यास चरण 7 के लिए लिखें एक प्रस्तावना शीर्षक वाली छवि
    3
    एक या दो दृश्यों के साथ एक प्रस्तावना की ख्वाहिश अधिकांश पदचिह्न संतोषजनक हैं यदि वे कम और प्रत्यक्ष हैं। प्रस्तावना में केवल एक या दो दृश्यों का उपयोग करने की कोशिश करें, क्योंकि कई लोग इसे बहुत लंबे या व्यापक लग सकते हैं। प्रायः, एक शक्तिशाली दृश्य का प्रयोग एक प्रस्तावना के रूप में बहुत प्रभावी हो सकता है और रीडर को तत्काल आकर्षित कर सकता है।
  • प्रलोभन में कई बार तोड़ने से बचें क्योंकि इससे रीडर एक भ्रामक या व्यस्त प्रस्तावना के रूप में देख सकते हैं। समय की अवधि में या एक या दो अवधि के भीतर रहने की कोशिश करें ताकि प्रस्तावना बहुत लंबा न हो।
  • आपकी उपन्यास चरण 8 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    किसी विशिष्ट चरित्र की आवाज का उपयोग करें यदि आप एक निश्चित चरित्र के दृष्टिकोण को देखने के लिए एक प्रस्ताव के रूप में प्रस्तावना का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो उसकी आवाज़ में तल्लीन करना सुनिश्चित करें इस बारे में सोचें कि वह लोगों से या खुद से कैसे बात कर सकता है। अपनी उम्र, पृष्ठभूमि और लिंग पर विचार करें, और यह आपकी आवाज़ या कथा के बारे में कैसे बता सकता है।
  • आप एक चरित्र है जो उपन्यास में प्रकट नहीं होता या केवल एक छोटी सी चरित्र के रूप में प्रकट होता है का उपयोग करने के तरीके के रूप में प्रस्तावना उपयोग करते हैं, वास्तव में उनके दृष्टिकोण का पता लगाने के प्रस्तावना उपयोग करता है। चरित्र के बारे में पाठक को और दिखाने के लिए यह आपके लिए अवसर है कि उसे क्या खड़ा होना चाहिए।
  • आपकी उपन्यास चरण 9 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाला छवि
    5
    प्रस्तावना में एक प्रारंभिक कहानी रखें यदि प्रस्तावना का उद्देश्य एक चरित्र के जीवन में पिछले क्षणों को प्रकट करना है या उनके इतिहास पर चर्चा करना है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मसौदे में पर्याप्त प्रारंभिक इतिहास है। अपने अतीत के कुछ दिलचस्प विवरणों को शामिल करें और उन्हें बताएं कि बाकी की कहानी के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों हैं या आवश्यक हैं। हालांकि प्रारंभिक कहानी को चरित्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, हालांकि उपन्यास में प्रमुख विषयों या विचारों के साथ जुड़ना चाहिए।
  • भाग 3
    प्रस्तावना संपादित करें

    आपकी उपन्यास के लिए एक प्रस्तावना लिखो छवि शीर्षक 10
    1
    प्रस्तावना संक्षिप्त और प्रत्यक्ष रखें। आम तौर पर, एक अच्छा प्रस्तावना कुल में तीन या चार से अधिक पृष्ठों के होते हैं। ड्राफ्ट की जांच करें और कुछ कटौती करें उन विवरणों को निकालें जो कि सामान्य रूप से कहानी के लिए आवश्यक नहीं हैं या जिनके लिए सुखद नहीं हैं इस प्रस्ताव को कम और सीधे रखते हुए इसे और अधिक प्रभावी बना दिया जाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि पाठक को पहले अध्याय को पढ़ने के लिए बहुत दिलचस्पी है
  • आपकी उपन्यास चरण 11 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि गति तेज और आकर्षक है प्रस्तावना ताल तेजी से और सक्रिय होना चाहिए। बहुत अधिक विषय समझाओ या पाठक को ज्यादा जानकारी देने से बचें, क्योंकि आपके पास ऐसा करने के लिए पूरे उपन्यास होगा। आपको उपन्यास के दूसरे भाग में फिट होने वाली जानकारी के साथ प्रस्तावना को रगड़ना नहीं पड़ता है यह केवल आवश्यक जानकारी रखता है
  • प्रस्तावना की ताल की जांच करने का एक तरीका यह है कि वह खुद को या किसी और को ज़ोर से पढ़ ले। ड्राफ्ट में कुछ वाक्यों या कुछ पलों को चिह्नित करें और जब तक वे सरल और प्रत्यक्ष ध्वनि न करें तब तक उनकी समीक्षा करें।
  • आपकी उपन्यास चरण 12 के लिए एक प्रस्तावना लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    नोटिस कैसे प्रस्तावना अन्य उपन्यास में फिट बैठता है जब आप इसे संपादित करते हैं, तो आपको इसे प्रथम अध्याय के सामने रखना चाहिए और देखें कि यह कैसे फिट होता है। क्या यह एक आकर्षक शुरुआत के रूप में माना जाता है? क्या इसमें कोई भी जानकारी शामिल है जो पहले अध्याय में भी दिखाई देती है? क्या यह सामान्य में उपन्यास को मजबूत करता है?
  • उपन्यास से अलग, आपका प्रस्तावना इतनी सुसंगत होना चाहिए कि वह अपनी तरफ खड़ा हो। यह एक साजिश और एक संघर्ष के साथ एक छोटी कहानी की तरह लगभग पढ़ना चाहिए हालांकि, एक छोटी कहानी के विपरीत, प्रस्तावना के अंत में खुला होना चाहिए। यह एक संघर्ष पेश कर सकता है जिसे उपन्यास में हल किया जायेगा या बाद में किया जाएगा, जिससे पाठक को और अधिक पढ़ें चाहूंगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com