ekterya.com

दूतावास को एक पत्र कैसे संबोधित करें

एक दूतावास एक राजदूत का कार्यालय है, जो विदेश में देश के आधिकारिक प्रतिनिधि है। दूतावास और वाणिज्य दूतावास इसके बाहर एक देश के मामलों के प्रभारी हैं। यदि आप दूतावास के राजदूत या दूसरे कंसोल कर्मचारी के साथ संवाद करना चाहते हैं, तो आपको एक औपचारिक पत्र लिखना चाहिए। इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, आपके अनुरोध या पत्र और औपचारिक ग्रीटिंग लिखने के कारण शामिल होना चाहिए। अन्यथा, वे आपको जवाब नहीं दे सकते हैं आप किसी दूतावास को एक पत्र कैसे लिखना चाहिए उस देश पर निर्भर करेगा जो आप प्रतिनिधित्व करते हैं और आप जिस विशेष व्यक्ति को लिखना चाहते हैं

चरणों

भाग 1
पत्र प्रारूप करें

एक दूतावास चरण 1 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
1
कंप्यूटर पर पत्र लिखें हस्तलिखित पत्र पढ़ने में मुश्किल है, इसलिए यदि आप इस तरह से पत्र लिखते हैं तो आपको जवाब नहीं मिल सकता है। आप जिस व्यक्ति को पढ़ने के लिए पत्र का पता और गंभीरता से लिया जा रहे हैं चाहते हैं, आप एक व्यवस्थित और स्वच्छ में लिखना चाहिए, और व्यापार पत्र के लिए एक स्वीकृत प्रारूप निम्नलिखित।
  • यहां तक ​​कि अगर आप ईमेल के माध्यम से पत्र भेजने जा रहे हैं, तो आपको एक मानक वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करना चाहिए। आम तौर पर, यह ईमेल के शरीर में सीधे लिखने की तुलना में संलग्नक के रूप में पत्र भेजने के लिए बेहतर है। हालांकि, पत्राचार भेजने का पसंदीदा तरीका पता लगाने के लिए सबसे पहले दूतावास से जांच करना सबसे अच्छा है।
  • अधिकांश वर्ड प्रोसेसर में टेम्पलेट्स शामिल हैं, जिनका उपयोग आप व्यावसायिक पत्र लिखने के लिए कर सकते हैं। ये आमतौर पर पहले से ही डिफ़ॉल्ट मार्जिन और अनुच्छेद शैली हैं I
  • टाइम्स न्यू रोमन या हेल्वेस्टिका जैसे एक पठनीय मानक फ़ॉन्ट का उपयोग करें, जिसमें 12 अंकों का आकार है। सुलेखन फोंट का उपयोग न करें।
  • ऑनलाइन पत्रों के मॉडल देखें सबसे ज्यादा संभावना यह है कि आप किसी दूतावास को लिखते हैं, या तो आपके नाम पर या किसी मित्र या रिश्तेदार के लिए, कुछ आव्रजन मुद्दे के लिए। आप्रवास मुद्दों पर कई सहायता वेबसाइटें हैं जहां आप विभिन्न विषयों पर पत्रों के मॉडल पा सकते हैं।
  • इन मॉडलों का सुझाव है कि उपयुक्त भाषा का इस्तेमाल आपको पत्र लिखने और निर्देशित करने के लिए करना चाहिए। हालांकि, आपको उन्हें शब्द के लिए किसी शब्द का प्रतिलिपि नहीं करना चाहिए। उन्हें सावधानीपूर्वक पढ़ें और सुनिश्चित करें कि भाषा आपकी स्थिति के लिए उपयुक्त है। यदि मॉडल का कोई भी हिस्सा लागू नहीं होता है, तो आपको इसे शामिल नहीं करना चाहिए।
  • एक पत्र मॉडल का उपयोग करने से पहले, उस वेबसाइट पर शोध करें जहां आपने इसे प्राप्त किया था। इनमें से अधिकतर का पृष्ठ है "हमारे बारे में" जहां आपको पता चल जाएगा कि वेबसाइट का प्रबंधन कौन करता है सुनिश्चित करें कि यह एक विश्वसनीय व्यक्ति या संगठन है।
  • एक दूतावास चरण 2 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
    2
    पैराग्राफ का उपयोग करें पारंपरिक व्यवसाय पत्र एक स्थान में लिखे गए हैं और प्रत्येक पैराग्राफ के बीच एक डबल स्पेस के साथ बाईं ओर गठबंधन किया गया है। इसलिए, यह आवश्यक नहीं है कि प्रत्येक पैराग्राफ की पहली पंक्ति इंडेंटेशन है।
  • यदि आप किसी ऐसी भाषा में लिखना चाहते हैं जो सही से बायीं ओर पढ़ा जाता है, जैसे अरबी या हिब्रू, तो आपको सही पैराग्राफ को सही में संरेखित करना होगा
  • एक दूतावास चरण 3 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
    3
    तारीख को शीर्ष पर लिखें पत्र की पहली पंक्ति उस दिनांक की होनी चाहिए जिस पर आप इसे भेज देंगे। यदि आप एक टेम्पलेट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो शब्द प्रोसेसर स्वतः तिथि रख सकता है। यदि आप तुरंत पत्र भेजने नहीं जा रहे हैं, तो आपको उस तिथि को संशोधित करना होगा जब आप इसे भेजना चाहते हैं।
  • सामान्य तौर पर, पत्र भेजने के बाद की तारीख एक दिन पहले या एक दिन में कोई समस्या नहीं है। उदाहरण के लिए, आप लिखते हुए उस तिथि पर पत्र लिखना पूरा कर सकते हैं, लेकिन जब यह पहले ही बंद हो चुका हो, तो मेल पर पहुंचें। इसलिए, आपको अगले दिन पत्र भेजना होगा, लेकिन तिथि बदलने के लिए दूसरे पत्र को मुद्रित करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • हालांकि, हालांकि वहां, एक या दो दिन की तारीख तुम लिखो के बाद पत्र भेजने अगर आप अंतरिक्ष में एक सप्ताह या उससे अधिक नहीं भेज सकते हैं के साथ कोई समस्या नहीं है, तो आप अद्यतन की तारीख के साथ एक अन्य पत्र प्रिंट करें, और प्राप्तकर्ता इंतजार करेंगे पत्र की तारीख पोस्टमार्क की तारीख से मेल खाती है।
  • एक दूतावास के लिए एक पत्र का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    सही पता खोजें पत्र के शीर्ष पर, आपको अपना नाम और पता लिखना होगा और फिर उस व्यक्ति का पता जिसे आप लिखना चाहते हैं दूतावास को कॉल करें या अपनी वेबसाइट को पता लगाएं जिस पते पर पत्राचार भेजा जाना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि पत्राचार के कारणों के आधार पर कई बड़े दूतावासों के पास अलग-अलग डाक पते हैं।
  • अगर आपको अभी भी उस व्यक्ति का नाम नहीं पता है जिसे आपको पत्र निर्देशित करना चाहिए, तो आपको पता होना चाहिए। आप प्रोजेक्ट वीजा या दूतावास दुनिया जैसी वेबसाइटों को खोज सकते हैं या इंटरनेट खोज सकते हैं "दूतावास" जिसके बाद आप यह पता लगाने के लिए देश का प्रतिनिधित्व करते हैं कि वह व्यक्ति कौन है जिसे आपको पत्र भेजना चाहिए। आप सीधे दूतावास को फोन कर सकते हैं
  • उस व्यक्ति का नाम लिखें जिसे आप पत्र भेज देंगे, दूतावास का नाम और पता उसी प्रकार से लिख लें कि आप उसे एक लिफाफे में लिखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कनाडाई दूतावास के एक स्टाफ सदस्य को लिखना चाहते हैं, तो आपको लिखना चाहिए "श्री पॉटर, कनाडा के दूतावास" पते की पहली पंक्ति और अगली पंक्ति पर पते पर ही। अगर श्री पॉटर राजदूत हैं, तो आपको लिखना चाहिए "कनाडा के राजदूत महामहिम श्री पोटर, कनाडा के दूतावास"। ध्यान रखें कि, कुछ देशों में, एक राजदूत के लिए सही शीर्षक है "महामहिम", जिस मामले में आपको उसे संबोधित करना चाहिए "कनाडा के राजदूत महामहिम श्री पोटर, कनाडा के दूतावास"।
  • एक दूतावास के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र 5
    5
    विषय लिखें पतों के बाद, आपको एक पंक्ति लिखनी चाहिए जो प्राप्तकर्ता को बताती है कि आप पत्र क्यों लिखते हैं और इसके बारे में क्या है आपको अपना नाम लिखना नहीं है या उसे पूर्ण वाक्य होना चाहिए।
  • मुद्दों के कुछ उदाहरण हैं "मेरे माता-पिता के लिए एक पर्यटक वीजा के लिए आवेदन" या "फ्रांसीसी वाणिज्य दूतावास की पार्टी के लिए निमंत्रण"।
  • यदि आप अंग्रेजी में लिखने जा रहे हैं, तो आपको लिखना चाहिए "उत्तर:" मामले से पहले यह लैटिन का संक्षिप्त अर्थ है जिसका मतलब है "के संबंध में"।
  • आप गलत व्यक्ति को पत्र भेजते हैं, तो बात जो कोई भी सही व्यक्ति का उल्लेख प्राप्त करता है जल्दी से पूरे पत्र को पढ़ने के लिए बिना अनुमति देगा। इसलिए, यह मामला विशेष रूप से उन मामलों में महत्वपूर्ण है जहां आप एक विशेष व्यक्ति की पहचान नहीं कर सकते जिसे पत्र भेजने के लिए।
  • भाग 2
    पत्र लिखें

    एक दूतावास के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र 6
    1
    देश के लेबल की जांच करें जिनके दूतावास में आप लिखना चाहते हैं प्रत्येक देश की दूतावासों की अपनी औपचारिकताएं हैं और उनके राजदूत और अन्य स्टाफ सदस्यों से संबोधित करने के लिए राजनयिक प्रोटोकॉल हैं।
    • आप इस जानकारी को दूतावास की वेबसाइट पर या देश के नाम के लिए इंटरनेट पर खोज कर देख सकते हैं "टैग", "राजनयिक प्रोटोकॉल" या "उपचार के रूप"।
    • ध्यान रखें कि, जिन देशों में राजशाही और बड़प्पन हैं, राजकुमार राजदूत हैं या किसी दूतावास में अन्य पदों पर कब्जा कर सकते हैं। इस मामले में, ये खिताब दूतावास के स्टाफ सदस्यों को संबोधित करने के लिए सामान्य खिताब से भी ज्यादा थे।
    • आपको एक औपचारिक स्वर का उपयोग करके पत्र लिखना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप यथासंभव विनम्र और विनम्र हैं। यदि आप स्पेनी, फ्रेंच या किसी अन्य भाषा में लिखना चाहते हैं जिसका दूसरे व्यक्ति के लिए एक औपचारिक रिकॉर्ड है, तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए।
    • एंबेसडर को लिखते समय सावधान रहें, क्योंकि उपचार के रूप पर निर्भर करता है कि क्या आप उस देश का नागरिक हैं जिसके लिए दूतावास का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप राजदूत के रूप में एक ही देश के नागरिक हैं, तो आप उन्हें इस पते पर संबोधित कर सकते हैं "सम्मानित एक"। हालांकि, यदि आप किसी दूसरे देश के नागरिक हैं, तो आपको उसे संबोधित करना चाहिए "महामहिम" या "सबसे उत्कृष्ट भगवान" राजनयिक सीमा शुल्क के अनुसार सुनिश्चित करें कि आप अपने नाम के आधार पर इसे संभालने के बजाय राजदूत के लिंग को जानते हैं।
  • एक दूतावास के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र 7



    2
    ग्रीटिंग के साथ शुरू करो पते और विषय के बाद, आप स्वयं को पत्र लिखना शुरू कर सकते हैं एक औपचारिक ग्रीटिंग और उस व्यक्ति का पूरा शीर्षक का उपयोग करें जिसे आप पत्र को निर्देशित करने जा रहे हैं।
  • पत्र को सही ढंग से निर्देशित करने के लिए, आपको सही राजनयिक शिष्टाचार या प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए जिसे आपने शोध किया है।
  • यदि आप जनरल कॉन्सल या दूतावास के कर्मचारियों के किसी अन्य सदस्य के पास जा रहे हैं, तो आपको अपना पूरा नाम इस्तेमाल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "प्रिय श्री पॉटर"। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि आपके पास कोई अन्य शीर्षक है (उदाहरण के लिए, यदि आप एक महान हैं या यदि आपके पास पीएचडी है)।
  • उपयोग "प्रिय माननीय राजदूत" अगर आप सीधे उसे जा रहे हैं
  • यदि आपको उस व्यक्ति के नाम या लिंग का पता नहीं है जिसे आप लिख रहे हैं, तो आप उन्हें उनसे संबोधित कर सकते हैं "प्रिय महोदय,"। हालांकि, किसी विशेष व्यक्ति को पत्र को निर्देशित करना सबसे अच्छा है। यदि आप सही व्यक्ति नहीं हैं, तो कोई व्यक्ति उचित व्यक्ति को पत्र का उल्लेख कर सकता है।
  • ग्रीटिंग के बाद, उस देश में सामान्य स्कोर रखें जहां पर दूतावास का प्रतिनिधित्व होता है। कुछ देशों में, अल्पविराम रखा जाना चाहिए, जबकि अन्य में, दो बिंदुएं रखी गई हैं
  • Video: The Great Gildersleeve: Fire Engine Committee / Leila's Sister Visits / Income Tax

    एक दूतावास के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र 8
    3
    अपने आप को परिचय ग्रीटिंग के बाद एक डबल स्थान छोड़ दें और प्राप्तकर्ता को बताए हुए पत्र को प्रारंभ करें जो आप हैं। किसी भी आवश्यक पहचान को शामिल करें, जैसे कि आपके पत्र के विषय से संबंधित आवेदन या संदर्भ संख्या।
  • पहले वाक्य में, आपको अपना नाम और उस देश का उल्लेख करना चाहिए जिसमें आप नागरिक हैं। फिर, अतिरिक्त पहचान जानकारी शामिल करें जो आपके पत्र के कारणों से प्रासंगिक है।
  • पहले वाक्य के बाद, संक्षिप्त रूप से अपने पत्र के कारणों का वर्णन करें यह एक या दो से अधिक वाक्यों को कवर नहीं करना चाहिए।
  • एक दूतावास के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र 9
    4
    अपने पत्र के कारणों को समझाओ निम्नलिखित पैराग्राफ में, अपनी स्थिति में जांच करें, जिसमें कोई भी जानकारी शामिल है जिसे प्राप्तकर्ता को उचित रूप से जवाब देना होगा
  • पत्र की लंबाई और अन्य पैराग्राफ की सामग्री आपके पत्र के कारणों पर निर्भर करेगी। यदि आप एक पृष्ठभूमि या स्थिति का एक और अधिक व्यापक समय है जिसके लिए आप राजदूत या अन्य दूतावास अधिकारी से जवाब चाहते हैं प्रदान करने के लिए की जरूरत है, पत्र और अधिक व्यापक हो जाएगा।
  • आप प्रक्रियात्मक आधार पर लिखते हैं, एक पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने के लिए, पत्र आम तौर पर कोई तीन से ज्यादा पैराग्राफ विस्तार या एक या दो पृष्ठ अधिकतम है।
  • स्पष्ट रूप से लिखें और संक्षिप्त रूप से लिखें और औपचारिक भाषा का उपयोग करें अगर किसी व्यक्ति के पत्र में आप जिस व्यक्ति को लिख रहे हैं, उस पते पर आप अपने आधिकारिक खिताब का उपयोग करें और आपके द्वारा जांच की गई शिष्टाचार के अन्य नियमों का पालन करें।
  • एक दूतावास के लिए एक पत्र का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    पत्र को समाप्त करें पत्र के आखिरी पैराग्राफ में केवल एक या दो वाक्य हैं जो प्राप्तकर्ता को बताते हैं कि आप अपने पत्र के जवाब में उन्हें क्या करना चाहते हैं। यदि आप किसी निश्चित अवधि के भीतर प्रतिक्रिया प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह वह जगह है जहां आपको इसका उल्लेख करना चाहिए।
  • यदि आपको प्राप्तकर्ता से विशिष्ट कुछ चाहिए, तो इसे व्यक्त करें और उस अवधि को इंगित करें जिसके भीतर आपको इसकी आवश्यकता है। हालांकि, शिपिंग समय (यदि लागू हो) को ध्यान में रखना याद रखें।
  • समय-सीमा या समय सीमा निर्दिष्ट करते समय सावधानी बरतें, खासकर यदि आप किसी अन्य उच्च-रैंकिंग अधिकारी को राजदूत लिखना चाहते हैं। मांग की बजाय, कुछ लिखें "कृपया ध्यान दें कि मुझे एक महीने के स्थान पर अनुरोधित दस्तावेज प्राप्त करना होगा या अन्यथा, मैं अपना आवेदन पूरा नहीं कर पाऊंगा" या "प्रासंगिक समय सीमाओं का अनुपालन करने के लिए मैं आपको महीने के अंत तक नवीनतम पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहता हूं"।
  • फिर, अपने समय और ध्यान के लिए प्राप्तकर्ता का धन्यवाद करें उदाहरण के लिए: "मैं समझता हूं कि आपके पास कई मुद्दों पर ध्यान देना है मैं इस मामले पर आपके त्वरित ध्यान की सराहना करता हूं"।
  • यदि आप यह नहीं जानते हैं कि जिस व्यक्ति को आप पत्र का निर्देशन करते हैं, तो वह सही है, आप उस नोट को शामिल कर सकते हैं जो कहते हैं "यदि दूतावास में कोई व्यक्ति है जो इस मामले की देखभाल करने में बेहतर होगा, तो मैं आपको यह पत्र भेजना चाहता हूं"।
  • भाग 3
    पत्र भेजें

    एक दूतावास के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र 11
    1
    पत्र समाप्त करें इसे लिखने के बाद, इसे ध्यानपूर्वक समीक्षा करें और टाइपोग्राफिक, व्याकरणिक और विराम चिह्न त्रुटियाँ ठीक करें। आप इसे पढ़ने के लिए आसान है यह सुनिश्चित करने के लिए भी ज़ोर से पढ़ सकते हैं
    • जैसे ग्रीटिंग के साथ पत्र को समाप्त करें "ध्यान से" और हस्ताक्षर के लिए कुछ रिक्त पंक्तियाँ छोड़ दें। इस स्थान के तहत, अपना नाम और पता और पहचान या संपर्क जानकारी के किसी भी अन्य रूप को लिखें, जिसे आप आवश्यक समझते हैं, जैसे कि आपका फ़ोन नंबर या ईमेल पता।
    • यदि आप पत्र को दस्तावेज़ संलग्न करने जा रहे हैं, तो निम्न भाग में उन की एक सूची शामिल करें ताकि प्राप्तकर्ता को जानकारी हो। आप यह सूची सुनिश्चित करने के लिए यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न किए हैं।
    • पत्र मुद्रित करें और उसे नीले या काली स्याही पेन के साथ हस्ताक्षर करें। इसे भेजने से पहले, जांचें कि आपने सही तिथि लिखा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको इसे संशोधित करने की आवश्यकता नहीं है।
    • पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद, अपने रिकॉर्ड के लिए एक प्रति बनाएं।
  • एक दूतावास चरण 12 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
    2
    संलग्न दस्तावेजों को इकट्ठा। यदि आपको अतिरिक्त दस्तावेज भेजने होंगे, तो प्रतियां भी बनाएं पता लगाएँ कि क्या आपको मूल भेजना चाहिए या यदि प्रतियां भेजने के लिए पर्याप्त होगा यदि आपको मूल भेजना है, तो उन्हें भेजने से पहले अपनी फ़ाइलों के लिए प्रतियां बनाएं।
  • यदि आप मूल दस्तावेज भेजना चाहते हैं, तो एक बड़ी मनिला लिफाफे का इस्तेमाल करना बेहतर है ताकि आपको उन्हें गुना नहीं करना पड़े।
  • आप प्रतियां भेज रहे हैं, आप एक मानक लिफाफा पत्र जब तक आप एक से अधिक तीन या चार पत्ते, जो मामले में यह सबसे अच्छा है एक बड़े मनीला लिफाफा उपयोग करने के लिए तह से बचने के लिए भेजने जा रहे हैं का उपयोग करें।
  • सावधानी से प्रत्येक प्रति या दस्तावेज़ को अलग-अलग संख्या में दर्ज करें
  • एक दूतावास चरण 13 के लिए एक पत्र का शीर्षक चित्र
    3
    पत्र भेजें एक लिफाफे में सभी रखने के बाद, आप शिपिंग के लिए पर्याप्त वेतन और पते का स्वरूप सुनिश्चित करने के लिए पोस्ट ऑफिस के पास जाना चाहिए सही खासकर यदि आप उसे विदेश भेजने जा रहे हैं।
  • देश के आधार पर, लिफाफे पर पीछे या ऊपरी दाएं कोने में अपना नाम और पता लिखें।
  • आप लिफाफे के मध्य या निचले दाएं प्राप्तकर्ता के नाम और पते को लिखना चाहिए (देश के आधार पर फिर से) यदि लागू हो, तो प्राप्तकर्ता का औपचारिक शीर्षक का उपयोग करें
  • आप लिफाफे पर एक ही पोस्ट ऑफिस में सही प्रारूप खोज कर या इसे पहले से खोज कर पता लिख ​​सकते हैं।
  • यदि आप लिफाफे में पतों को हस्तलिखित करने जा रहे हैं, तो एक पेन का उपयोग करें ताकि स्याही प्रिंट या कैपिटल अक्षरों में भाग न दें और लिख सकें। कर्सर या सुलेखन में लिखना न करें, क्योंकि यह पढ़ना कठिन है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com