ekterya.com

अपने औपचारिक पत्र में प्राप्तकर्ता के पते को कैसे अच्छी तरह से लिखना

यदि आप चाहते हैं कि आपका मेल जल्दी से और सही दिशा में प्राप्त हो, तो आप शिपमेंट की तरफ से बहुत कुछ कर सकते हैं। अच्छी लिखित प्राप्तकर्ता के पते वाला एक लिफाफा इसमें शामिल सभी लोगों के लिए चीजों की सुविधा देता है, और कम से कम संभव समय में पैकेज को सही स्थान तक पहुंचने की अनुमति देता है।

चरणों

एक बिजनेस लिफ़ाफ़ा प्रभावी ढंग से चरण 1 नाम वाली छवि
1
सादे रंग में लिफाफे चुनें। सुरुचिपूर्ण या सजाए गए लिफाफे का उपयोग से बचें अगर आप एक औपचारिक व्यापार पत्र लिखने जा रहे हैं, या किसी व्यवसाय या सरकारी कार्यालय को किसी प्रकार के आधिकारिक बयान भेजने की आवश्यकता है।
  • एक बिजनेस लिफाफा को प्रभावी ढंग से चरण 2 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    2
    केवल काले या नीले पेन का उपयोग करें यदि आप लिफाफे में हाथ से पता लिखना चाहते हैं तो अपने आप को पारंपरिक स्याही तक सीमित करें। स्याही के अन्य रंग पते के सही पठन से विचलित हो सकते हैं, और गंभीरता या व्यावसायिकता की कमी को भी व्यक्त कर सकते हैं जो आपके पत्र का कारण बन सकता है, आपको तत्काल और सही ध्यान प्राप्त करने की उम्मीद नहीं है।
  • एक व्यापार लिफ़ाफ़ा प्रभावी ढंग से चरण 3 पता शीर्षक छवि
    3
    जब भी आप कर सकते हैं, पता प्रिंट करने का प्रयास करें। प्राप्तकर्ता की जानकारी के साथ मुद्रित लेबल बहुत आसानी से पढ़ने और पत्र को एक व्यावसायिक रूप से तुरंत प्रस्तुत कर सकते हैं यह जरूरी नहीं है, लेकिन यदि आपका पत्र बहुत स्पष्ट नहीं है कि हम कहते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप मुद्रित विकल्प पर फैसला करें। टाइम्स न्यू रोमन, जिनेवा या वर्डाना जैसे शांत स्रोतों का उपयोग करना याद रखें नकली या हस्तलिखित फोंट का कारण मुद्रित लेबल अपने उद्देश्य को खो देता है क्योंकि ये अब पढ़ने में आसान नहीं हैं (मानव आँख के लिए दोनों और डाक स्कैनिंग मशीनों के लिए)।
  • एक बिजनेस लिफ़ाफ़ा प्रभावी ढंग से चरण 4 नाम वाली छवि
    4

    Video: My Friend Irma: Irma's Inheritance / Dinner Date / Manhattan Magazine

    उस लिफाफे पर स्पष्ट रूप से इंगित करने के लिए याद रखें जिसे पत्र संबोधित किया गया। आमतौर पर यह टाइपिंग के द्वारा संकेत दिया जाएगा "ध्यान के साथ करने के लिए" व्यक्ति के नाम के बाद, राजधानी अक्षरों में संक्षिप्त "एटीएन", या अपने देश में सबसे आम शिष्टाचार प्रोटोकॉल का उपयोग कर। यह स्पष्ट करना ज़रूरी है कि किस व्यक्ति को अपना पत्र पढ़ना चाहिए। यदि आपको सही नाम नहीं पता है, तो उस कंपनी या कार्यालय के अंदर स्थिति लिखें जिसके लिए आप काम करते हैं। यह संकेत प्राप्तकर्ता के पते से पहले प्रकट होना चाहिए।



  • एक बिजनेस लिफ़ाफ़ा प्रभावी ढंग से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पूरा पता लिखें। किसी भी गलती से बचने के लिए, यह मत मानो कि पत्र देने के प्रभारी व्यक्ति को पता चल जाएगा कि आपके संक्षिप्ताक्षर का मतलब क्या है। कभी नहीं मान लें कि "सामान्य" संक्षेप सभी के लिए "सामान्य" के समान है! राज्य या प्रांत, शहर के, कॉलोनी के, सड़क के और व्यक्ति का नाम लिखें, ताकि आप को समझा जा सके।
  • एक व्यावसायिक लिफ़ाफ़ा प्रभावी ढंग से चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    अपने स्थानीय पोस्ट ऑफिस पर चेक करें कि जिस पते पर आप लिखते हैं वह वैध है। किसी भी त्रुटि से बचने के लिए, अनुशंसाओं का पालन करें कि आप प्राप्तकर्ता के डेटा के सही क्रम और पते के मानक प्रपत्र का उपयोग करने के लिए दिए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पत्र जितनी जल्दी हो सके वितरित किया जाता है। अगर आप पूछने के लिए फोन करके कॉल करते हैं, सड़कों, शहर और किसी भी डेटा के नामों को गलत तरीके से सुना जा सकता है।
  • एक बिजनेस लिफाफा पता प्रभावी शीर्षक चरण 7

    Video: Our Miss Brooks: Magazine Articles / Cow in the Closet / Takes Over Spring Garden / Orphan Twins

    7
    लिफाफे के केंद्र में पता डालें लिफाफे के केंद्र में पते को लिखने या चिपकाने के संदर्भ के रूप में एक टेक्स्ट बॉक्स को कल्पना कीजिए या चार किनारों से लगभग समान दूरी से अलग किया जाता है। यदि आप जानते हैं कि आपके देश में डाक सेवा पता लिखने के लिए लिफाफे पर एक और स्थिति की सिफारिश करती है, तो इसका इस्तेमाल केन्द्रित करने के बजाय करें।
  • एक व्यावसायिक लिफ़ाफ़ा प्रभावी ढंग से चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    पत्र अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचने के मामले में वापसी के लिए अपना डेटा शामिल करें। यदि आपके शिपमेंट में कुछ भी गलत हो जाता है, तो यह आवश्यक है कि आप अपने डेटा को स्पष्ट पत्र में लिख दें या लेबल छूएं जहां वे पहले ही मुद्रित किए गए हैं। अगर आपको वापस लौटने की ज़रूरत हो तो पैकेज को प्राप्त करने के लिए उपयुक्त पते का उपयोग करें: क्या आप इसे अपने काम पर, अपने व्यक्तिगत पते पर प्राप्त करना चाहते हैं? कुछ देशों में रिटर्न के लिए पता आमतौर पर लिफाफे के ऊपरी किनारों में दर्शाया जाता है, हालांकि कुछ अन्य में यह नियम प्रेषक के डेटा को इंगित करने के लिए लिफाफे के पीछे का उपयोग करना होगा। लिफाफे में इस पते को शामिल करने की उचित स्थिति क्या है यह अच्छी तरह से जांच करें।
  • युक्तियाँ

    • लिफाफे के सामने, प्राप्तकर्ता या प्रेषक के पते के नीचे, या ऊपरी किनारे पर जहां डाक टिकट लगा था, के रूप में आप अपने देश में आदी हो गए हैं, किसी भी अतिरिक्त महत्वपूर्ण जानकारी रखें। इस महत्वपूर्ण अतिरिक्त जानकारी में से कुछ को इंगित करने के लिए अपरकेस का उपयोग करें, जैसे:
    • गोपनीय
    • केवल व्यक्तिगत डिलीवरी
    • अत्यावश्यक
    • उत्तर तुरंत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com