ekterya.com

पढ़ने के लिए कैसे सिखें

पढ़ने के लिए किसी को पढ़ना एक बेहद संतोषजनक अनुभव है। चाहे आप अपने बच्चे को अपनी पहली पुस्तक पढ़ने के लिए पढ़ा रहे हों या मित्र को अपने पढ़ने के कौशल को सुधारने में मदद करें, नीचे दिए गए चरणों और निर्देश एक बहुत ही उपयोगी शिक्षण गाइड होंगे।

चरणों

विधि 1
आवश्यक अंक सिखें

चित्र पढ़ना सिखाना किसी को पढ़ें चरण 1
1
उसे वर्णमाला दिखाएं पढ़ने के लिए सीखने का पहला चरण वर्णमाला के अक्षरों को पहचानना होगा। वर्णमाला लिखने या दिखाने के लिए पोस्टर, व्हाइटबोर्ड या नोटबुक का उपयोग करें छात्र के साथ पत्रों की समीक्षा करें जब तक कि आप उन सभी को सीख न दें। आप वर्णमाला का गीत गा सकते हैं ताकि आप उसे याद रख सकें।
  • जब छात्र वर्णमाला को क्रम में जानता है, तो उन्हें बिना आदेश के कई पत्र लिखकर चुनौती दें और उसे याद रखने के लिए कहें।
  • आप पत्रों का नाम भी कर सकते हैं और छात्र को उनको बता सकते हैं।
  • जब एक बच्चे को पढ़ाने, पहले उसे अपने नाम के पत्र दिखाएं इस तरह, पत्रों का शिक्षण अधिक व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि यह बच्चे के लिए कुछ महत्वपूर्ण है, उसका अपना नाम, वह बच्चा अपने सीखने का "मालिक" होगा, जो उसे बहुत उत्तेजित करेगा
  • टीच एफ़ोन को स्टेप 2 पढ़ने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    उसे ध्वनि दिखाएं जब छात्र वर्णमाला से परिचित है, आपको उन्हें प्रत्येक पत्र की आवाज़ सिखाना होगा। प्रत्येक पत्र का नाम सीखना पर्याप्त नहीं होगा, क्योंकि शब्द के आधार पर एक पत्र अलग तरह से स्पष्ट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, की ध्वनि एक्स शब्द "टैक्सी" में ध्वनि की तुलना में अलग है एक्स शब्द "मेक्सिको" में जब छात्र ने प्रत्येक पत्र की आवाज़ में महारत हासिल कर ली है, तो वह शब्दों के संयोजन के लिए संयोजनों का संयोजन कर सकता है।
  • एक भाषा की बुनियादी आवाज़ों का ज्ञान और उन्हें अलग-अलग शब्द बनाने के लिए हेरफेर करने की क्षमता को ध्वन्यात्मक जागरूकता कहा जाता है।
  • प्रत्येक पत्र की जांच करें और उसे यह आवाज़ दिखाएं। प्रत्येक पत्र से शुरू होने वाले शब्दों के उदाहरण दें और फिर छात्र को उदाहरण देने के लिए कहें।
  • आप एक शब्द भी प्रस्तुत कर सकते हैं और छात्र से पूछ सकते हैं कि वह किस पत्र से शुरू होता है।
  • आप छात्र को विशिष्ट अक्षरों के जोड़े के साथ परिचित कर सकते हैं जो विशिष्ट आवाज़ें बनाते हैं, जैसे "च", "श" और "मी"
  • छवि सिखाने के लिए सिखाओ किसी को पढ़ने के लिए चरण 3
    3
    एक शब्दांश के शब्दों को सिखाएं फिर वह उसे बुनियादी पढ़ने को पढ़ाने के लिए आय करता है ऐसा करने के लिए, उसे दो से तीन एक-उच्चारण शब्दों को दिखाएं। शुरुआती आमतौर पर एक व्यंजन-स्वर-व्यंजन, जैसे पैन या एसओएल द्वारा गठित शब्दों के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं।
  • विद्यार्थी को एक एक शब्द-शब्द शब्दों को पढ़ने के लिए कहें, जैसे "कर्नल" उसे प्रत्येक पत्र का नाम देने के लिए कहें, फिर शब्द को पढ़ने की कोशिश करें। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो फिर से पूछें कि गीत कैसे बनाते हैं। छात्र उसे प्रतिबिंबित करेगा और याद करेगा, अन्यथा आपको उसे बताना होगा। जब आप शब्द को अच्छी तरह पढ़ते हैं, तो उत्साह के साथ इसे बधाइयां करें
  • इस प्रक्रिया को अन्य साधारण एक-उच्चारण शब्दों के साथ दोहराएं। जब आपने पांच शब्द देखे हों, तो पहले पर वापस जाएं और देखें कि छात्र इसे और अधिक तेज़ी से पढ़ सकता है।
  • अधिक शब्दों को शुरू करना जारी रखें और धीरे-धीरे अधिक जटिल और लंबा शब्द दें।
  • चित्रा 4 को पढ़ें
    4
    उसे उस शब्द को सिखाओ जो अक्सर इस्तेमाल किए जाते हैं। ये शब्द याद रखना चाहिए क्योंकि वे सामान्य वर्तनी नियमों से अलग हो जाते हैं, जैसे "खुश", "कांच" और "आज" इस कारण से, यह महत्वपूर्ण होगा कि पाठकों को ये शब्द तुरन्त पहचाने जाएंगे, जब वे उन्हें पाठ में देखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कई सूचियों में सूचीबद्ध इस प्रकार के सबसे सामान्य शब्द पा सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास डॉक साइट वर्ड सीरीज और फ्राइ लिस्ट है।
  • सबसे अधिक लगातार शब्दों को सिखाने के लिए, प्रत्येक शब्द को चित्रण के साथ जोड़ने का प्रयास करें छात्र को उन शब्दों के साथ चित्रित करने के तरीके के साथ प्रस्तुत करना जिससे उन्हें वस्तु और शब्द के बीच महत्वपूर्ण कनेक्शन बनाने में मदद मिलेगी।
  • एक रंगीन ड्राइंग और इसके नीचे के शब्द वाले कार्ड या पोस्टर इस तरह के शब्दों को सिखाने के लिए उत्कृष्ट उपकरण होंगे।
  • पुनरावृत्ति सबसे अक्सर शब्दों को आत्मसात करने की कुंजी होगी शुरुआती पाठकों को कई बार एक नया बार-बार शब्द पढ़ना और लिखना होगा। कई बार कुछ ग्रंथों को पढ़ें जिनमें ये शब्द शामिल होंगे याद रखना एक उत्कृष्ट रणनीति होगी।
  • चित्र पढ़ना सिखाना किसी को पढ़ें चरण 5
    5
    अपनी शब्दावली समृद्ध करें छात्र की रीडिंग शब्दावली को उन शब्दों की संख्या के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिन्हें वे जानते हैं और पढ़ने में समझते हैं। आपके शब्दावली को बढ़ाने के लिए एक अभिन्न अंग होगा जब आपको पढ़ना सिखाया जाएगा। आपकी शब्दावली समृद्ध होती है, और अधिक उन्नत पाठ आप पढ़ और समझ सकते हैं। आप उसे कई तरह से सुधारने में मदद कर सकते हैं:
  • उसे प्रोत्साहित करें जितना वह कर सकते हैं उतने जितना पढ़ा और पाठ के प्रकार को बदल सकते हैं। जब आप पढ़ते हैं, तो उन्हें उन शब्दों को उजागर करने के लिए कहें, जिन्हें वे नहीं जानते हैं, तो आप उन्हें समझा सकते हैं या उन्हें शब्दकोश में ढूंढ सकते हैं।
  • शब्दों की परिभाषा या शब्दों के अन्य विशेषताओं को पढ़ाएं, जैसे कि आम जड़ों, उपसर्ग और प्रत्यय का अर्थ।
  • संघ के तरीकों का प्रयोग करें जिससे कि वह क्या जानता है और अज्ञात शब्दों के बीच कनेक्शन खींचने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, आप एक ज्ञात समानार्थी शब्द के लिए एक नया शब्द जोड़ सकते हैं।
  • छापे पढ़ने के लिए सिखाने वाली छवि चरण 6
    6
    अपने प्रवाह को बढ़ाएं फ्लायेंसी सही लय, स्वर और अभिव्यक्ति के साथ, जल्दी और सही पढ़ने की क्षमता है। शुरुआती पाठकों में यह क्षमता नहीं है। नतीजतन, वे अक्सर पाठ को पढ़ने में मुश्किल पाते हैं जो उनके पढ़ने के स्तर से अधिक है। बिना प्रवाह के, पाठक अपनी सारी ऊर्जा को अपनी आंखे से पहले सभी शब्दों को सही ढंग से समझाएंगे, उनके अर्थ को आत्मसात करने के बजाय। यदि यह मामला है, पाठक पाठ के अर्थ को नहीं समझ पाएगा, जो अर्थहीन को पढ़ने की क्षमता देगा। यही कारण है कि प्रवाह को बढ़ाने के लिए इतना महत्वपूर्ण होगा
  • बिना किसी पाठक के कुछ पाठकों को पढ़ते समय संकोच होगा, वे उच्चारण करने में सक्षम नहीं होंगे या उन्हें स्कोर पता चल जाएगा। दूसरों ने अभिव्यक्ति के बिना पढ़ा होगा या टोन को बदलने के लिए, अपने अर्थ को प्रतिबिंबित किए बिना शब्दों को जल्दी से पढ़ा होगा
  • शुरुआती के प्रवाह को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका एक निश्चित रीडिंग दोहराना होगा। जब एक निश्चित रीडिंग दोहराया जाता है, तो छात्र कई बार एक मार्ग पढ़ता है, जबकि शिक्षक अपनी राय को गति और सटीकता के रूप में बताता है, उसे जटिल शब्दों के साथ मदद मिलेगी और उसे एक धाराप्रवाह पढ़ने दिखाएगा।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण होगा कि छात्र विभिन्न प्रकार के उच्चारण से परिचित हो जाता है सुनिश्चित करें कि विद्यार्थी जानता है कि विराम चिह्न, जैसे कि अल्पविराम, अवधि, प्रश्न चिह्न और उद्गार चिल्लाने, पढ़ने और प्रवाह को प्रभावित करते हैं।
  • टीच एफ़ोन को स्टेप 7 में पढ़ने के लिए चित्र देखें
    7
    अपने पढ़ने की समझ का परीक्षण करें समझना पढ़ना प्रक्रिया है जिसके माध्यम से सामग्री को पढ़ा गया है। एक पाठ को समझने के लिए, पाठक को उनके वास्तविक अर्थ के साथ पढ़े गए शब्दों को जोड़ना होगा। एक शिक्षक के रूप में आपका मुख्य उद्देश्य पाठक को समझने के लिए अपने छात्र को समझने के लिए होगा, क्योंकि समझने के बिना, इसे पढ़ने में कोई मतलब नहीं होगा।
  • छात्र की प्रगति को मापने के लिए, आपको अपने पढ़ने की समझ का आकलन करना होगा। आम तौर पर, आपको उसे पढ़ना और उसके बारे में कुछ प्रश्नों का उत्तर देना होगा जो उसने पढ़ा है। आप इसे कई विकल्पों के प्रारूप में कर सकते हैं, लघु उत्तर और रिक्त स्थान भर सकते हैं।
  • आप पढ़ते समय प्रश्न पूछकर छात्र को अपनी समझदारी रणनीतियों के ज्ञान का आकलन भी कर सकते हैं, और उसे पढ़ा और उसे देखकर इसका पालन करने के लिए कहें।
  • विधि 2
    बच्चों को सिखाओ

    छापें पढ़ने के लिए सिखाओ चित्र 8
    1
    बच्चे को पढ़ें जितनी बार संभव हो उतना करो। यह आपको सिखाएगा कि पढ़ना मजेदार है और आप जिस तरीके से लिखित शब्दों की आवाज़ सुनाते हैं, जब वे बड़े पैमाने पर पढ़े जाते हैं। यह एक उत्कृष्ट संबंध अनुभव भी होगा और आपको किताबों को प्यार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • आप बचपन से पढ़ना शुरू कर सकते हैं बच्चों के लिए चित्र पुस्तकों, बनावट पाठ्यपुस्तकों और लोलाबाज़ी के साथ जब आप थोड़ा और बढ़ते हैं, तो आप उन्हें वर्णमाला दिखा सकते हैं और पुस्तकें छद्म कर सकते हैं।
    • अपने बच्चे को किताब की सामग्री और उसकी छवियों के बारे में सवाल पूछकर भाग लेना। उन्हें किताब के बारे में पूछे जाने पर वे एक साथ पढ़ सकेंगे और अनुभव को अधिक इंटरेक्टिव बना देगा और उसे वास्तव में समझेंगे कि वह क्या देखता है और पढ़ता है।
    • बच्चों के मामले में, आपको कुछ छवियों को इंगित करने और उन्हें पूछने की कोशिश करनी चाहिए "क्या आप ट्रैक्टर देखते हैं?" जब आप इसे इंगित करते हैं यह आपकी शब्दावली को बढ़ाने में मदद करेगा और आपको पढ़ने की प्रक्रिया के साथ बातचीत करने की अनुमति देगा। जैसा कि आप प्रगति करते हैं, बिल्लियों या भेड़ जैसे कुछ जानवरों को इंगित करते हैं और उन जानवरों की आवाज़ पुन: उत्पन्न करने के लिए कहें, जैसे "म्याऊ" और "मी" यह दिखाएगा कि वह बच्चा क्या समझता है, वह बहुत मनोरंजक होगा!
  • चित्र पढ़ना सिखाना किसी को पढ़ें चरण 9
    2
    एक अच्छा उदाहरण दें यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा बहुत कम उम्र से पढ़ने में दिलचस्पी लेता है, तो वह जल्दी से ब्याज खो देंगे अगर घर में पढ़ना या प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। बच्चे उदाहरण के द्वारा सीखते हैं, इसलिए एक किताब ले लो और अपने बच्चे को दिखाएं कि पढ़ना कुछ वयस्क भी आनंद लेते हैं।
  • भले ही आप व्यस्त हैं, अपने बच्चे को कम से कम एक दिन में कुछ मिनट पढ़ने के लिए देखने का प्रयास करें। एक अच्छा उदाहरण देने के लिए आपको जरूरी नहीं कि क्लासिक उपन्यास पढ़ना होगा आप अखबार, एक रसोई की किताब, एक थ्रिलर पढ़ सकते हैं ... यह आप पर निर्भर करेगा!



  • टीच एफ़ोन को पढ़ने के लिए स्टेप 10 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: #aaosikheaj English padhna sikhe ll इंग्लिश कैसे सीखे इन हिंदी

    छवियों को देखो पुस्तकों में चित्रों को देखने से आपकी शब्दावली को बढ़ाना और कहानी की कहानी को समझने में आपकी मदद होगी। एक नई किताब पढ़ने से पहले, इसे ब्राउज़ करें, छवियों पर टिप्पणी करें। उसे बताएं कि संदर्भ सुराग कैप्चर कैसे करें जिससे उसे पढ़ने में मदद मिलेगी।
  • ऐसे प्रश्न पूछने की कोशिश करें जो आप छवियों को देखकर जवाब दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि रंग का कोई शब्द है, तो उसे छवि से शब्द का अनुमान लगाने के लिए कहें।
  • उसे सही उत्तर पर बधाई दीजिए और अगर वह निराश हो जाए तो उसे प्रोत्साहित करने के लिए उससे अधिक प्रश्न पूछें
  • छापे पढ़ने के लिए सिखाए गए चित्र स्टेप 11
    4
    विविध रहें अपने बच्चे को पढ़ने में मदद करने के लिए सामग्रियों का चयन करते समय, फ़ोनिक पुस्तकों के एक संयोजन का उपयोग करें जो अंततः अकेले पढ़ सकते हैं, एक छोटी और उन्नत कहानियों को एक साथ पढ़ने और अपनी पसंद की मज़ेदार सामग्री जैसे कॉमिक्स और पत्रिकाएं
  • विभिन्न प्रकार की सामग्रियों और क्रियाकलापों का उपयोग करना एक सुखद गतिविधि को पढ़ना सीखना होगा, न कि घर का काम।
  • क्या आपके पास अपने बचपन की एक पसंदीदा किताब है जिसे आप अपने बच्चे के साथ साझा करना चाहते हैं? यदि आपने बार-बार एक किताब पढ़ ली है, तो वह जुनूनी संक्रामक हो सकता है।
  • चित्र पढ़ना सिखाओ किसी को पढ़ने के लिए चरण 12
    5
    रचनात्मक रहें आपके बच्चे को पढ़ने के लिए सिखाने के बारे में थोड़ी रचनात्मकता बहुत कुछ करती है। यदि आप इसे सीखने की प्रक्रिया के साथ उत्तेजित करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपका ध्यान बनाए रखना आसान होगा और इसके लिए बहुत तेज़ी से सीखना होगा। वैकल्पिक तरीकों के बारे में सोचो ताकि पढ़ना सीखना मजेदार हो।
  • एक शो बनाएं इसलिए पढ़ने की कहानियां मजेदार है और पढ़ने की समझ में सुधार के लिए योगदान देता है, आप एक छोटा सा प्रदर्शन कर सकते हैं। अपने बच्चे को बताएं कि पुस्तक को एक साथ पढ़ने के बाद, आप तय करेंगे कि कौन-से पात्रों को कार्य करना होगा वे एक स्क्रिप्ट को एक साथ लिख सकते हैं, उपसाधन बना सकते हैं और छिपाने या मास्क पर डाल सकते हैं।
  • प्लास्टिसिन के साथ पत्र बनाने की कोशिश करें, उन्हें समुद्र में रेत में लिखकर या उन्हें तार के साथ कालीन पर चित्रित करें।
  • विधि 3
    वयस्कों को सिखाएं

    13 जनवरी को पढ़ें
    1
    आपको यह समझना होगा कि पढ़ने के लिए वयस्क को पढ़ना एक मुश्किल काम है। वयस्क बच्चे के रूप में नए कौशल सीखने के लिए त्वरित नहीं हैं और उनके लिए अक्षरों और शब्दों की आवाज़ याद रखना मुश्किल हो सकता है जो कि किसी बच्चे के लिए बहुत आसान होगा। हालांकि, एक वयस्क को पढ़ने के लिए पढ़ना भी एक बेहद संतोषजनक अनुभव होगा। आपको केवल समय और बहुत धैर्य की आवश्यकता होगी।
    • बच्चों के विपरीत, वयस्क हर दिन कक्षा में कई घंटे खर्च नहीं कर सकते। अगर आपको अपना काम और परिवार के कर्तव्यों को पूरा करना है, तो आपकी पढ़ने की क्षमता में सुधार करने के लिए आपके पास सप्ताह में कुछ घंटे लग सकते हैं, जो सीखने की प्रक्रिया को काफी लंबा कर सकते हैं।
    • वयस्क जो पढ़ नहीं सकते हैं, वे जीवन भर के नजदीक अनुभवों और भावनाओं को भी प्राप्त कर सकते हैं कि वे पढ़ने में उनकी असमर्थता से जुड़ी होंगी, जिनसे दूर होना मुश्किल हो सकता है।
  • 14 जनवरी को पढ़ने के लिए Teach Someone नामक छवि
    2
    अपनी क्षमता का मूल्यांकन करें कहां शुरू करने के लिए, आपको पढ़ने की क्षमता के अपने स्तर का आकलन करने की आवश्यकता होगी। आप पेशेवर मूल्यांकन का उपयोग कर सकते हैं या बस उनसे कोई भी पढ़ना या लेखन करने के लिए कह सकते हैं जो वे पहले से जानते हैं। आपके भाग के लिए, आपको उन बिंदुओं का पालन करना होगा जिन्हें आप देखते हैं कि समस्याएं हैं
  • सीखने की प्रक्रिया भर में अपना स्तर देखिए।
  • यदि आप देखते हैं कि आपको एक निश्चित कौशल या अवधारणा के साथ लगातार समस्याएं हैं, तो उस क्षेत्र को काम करने में आपकी सहायता करने के लिए इसे एक गाइड के रूप में लें
  • सिखाओ किसी को पढ़ने के लिए चरण 15 पढ़ें
    3
    उसे सुरक्षित महसूस करें एक वयस्क की सबसे बड़ी चुनौती है जो इसे पढ़ना नहीं जानता है, उसकी विकलांगता की असुरक्षा को दूर करना है। बहुत से वयस्कों को डर के कारण आत्मविश्वास की कमी होती है कि उन्हें पढ़ना सीखना बहुत देर हो जाएगी। उसे अपने सीखने की क्षमता में विश्वास दिखाएं और उसे आश्वस्त करें कि यह शुरू करने में बहुत देर तक नहीं है।
  • उसे मन की शांति दें कि स्पेनिश और स्पैनिश बोलने से सीखने में उनकी एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
  • कई वयस्क अध्यापकों, परिवार और सहकर्मियों से पढ़ने के लिए उनकी अक्षमता को छुपाते हुए कई साल बिताते हैं। उन्हें बताएं कि उन्हें शर्मिंदा महसूस करने के लिए अब और जरूरी नहीं होगा और आप सीखने के लिए आपके साहस का सम्मान करेंगे।
  • टीच एओन टू स्टेप 16 पढ़ने के लिए छवि

    Video: आओ उर्दू सीखें पाठ.1 / Aao Urdu seekhein lesson.1

    4
    उपयुक्त सामग्री का उपयोग करें जब आप वयस्कों को पढ़ाते हैं, तो उन सामग्रियों की खोज करें जो बचकानी नहीं हैं या कम से कम उनसे पूछें कि क्या उन्हें उस प्रकार की सामग्री का इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं है। हालांकि, याद रखें कि बच्चों की किताबें आसान सामग्री हो सकती हैं, क्योंकि वे पत्र पैटर्न और ध्वनियों के बीच संबंध को सुदृढ़ करने के लिए सरल शब्दों और गाया जाता है।
  • यह भी याद रखें कि यदि आप ऐसी सामग्री का उपयोग करते हैं जो आपके स्तर से बहुत मुश्किल या दूर हैं, तो वयस्क पाठकों को आसानी से निराश किया जा सकता है।
  • उच्च स्तर पर प्रबंधनीय सामग्रियों को नियोजित करें, इसलिए वयस्क पाठक की क्षमता और सुरक्षा बढ़ेगी।
  • चित्र पढ़ना सिखाओ किसी को पढ़ने के लिए चरण 17
    5
    इसे प्रासंगिक बनाने की कोशिश करें विद्यार्थी को दिलचस्प और प्रासंगिक सामग्री का उपयोग करने का प्रयास करें इस तरह से सामग्री का उपयोग करके, सीखने की प्रक्रिया कम श्रमसाध्य हो जाएगी और आप वयस्क छात्र को प्रोत्साहित करेंगे, क्योंकि आप उसे पढ़ना सीखने के व्यावहारिक अनुप्रयोग दिखा देंगे।
  • जब आप पढ़ना अभ्यास करने जा रहे हैं, तो ट्रैफिक संकेत, अख़बार लेख या रेस्तरां मेनू का उपयोग करने की कोशिश करें
  • प्रौद्योगिकी का उपयोग करें छात्र को प्रत्येक नए शब्द को भेजें, जिससे उन्हें पाठ संदेश के माध्यम से सीखना होगा। ऐसा करने से दैनिक जीवन के लिए मजेदार और महत्वपूर्ण सीखना होगा।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • छात्र को प्रेरित होना चाहिए और उसके सभी प्रयासों के लिए उसे बधाई देना चाहिए।
    • स्कूल में प्राप्त आयु या स्तर की परवाह किए बिना, कोई भी पढ़ना सीख सकता है। व्यक्तिगत सहायता, सीखने की इच्छा और शिक्षक का धैर्य, लंबे समय तक सफल परिणाम देगा।
    • लघु और अक्सर सबक में अधिक मूल्य होगा, वे भी शिक्षक और छात्र को कम थकान का कारण होगा। दैनिक पाठ और प्रक्रिया के साथ परिचित बेहतर परिणाम प्रदान करेगा।
    • आपको अवस्था में चरण जाना चाहिए।
    • यह महत्वपूर्ण है कि विषय दिलचस्प हो सुनिश्चित करें कि रीडिंग सामग्री में विचार या अवधारणा रीडर से परिचित हैं। इसे पढ़ने से पहले पाठ के बारे में बात करें।

    चेतावनी

    • एक विशिष्ट पद्धति का हमेशा अच्छे परिणाम नहीं होंगे, कई बार तरीकों का संयोजन अधिक सफल होगा।
    • अगर छात्र को शब्दों या अक्षरों को भेद करने में समस्याएं हैं, तो एक दृष्टि जांच की गई है। यदि आपको एक अन्य सीखने की समस्या पर संदेह है, तो आपको इसकी पहचान करने और इसके साथ कैसे काम करना है, यह जानने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
    • विभिन्न "पढ़ना सीखना" प्रोग्राम विभिन्न तरीकों पर आधारित हैं। आप छात्र के हित की सामग्री के साथ उपयोग करने के लिए ध्वन्यात्मकता के आधार पर एक प्रोग्राम खोज सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com