ekterya.com

पढ़ने के लिए कैसे एक बच्चे को पढ़ाने के लिए

एक बच्चे को पढ़ने के लिए पढ़ना एक शैक्षिक और संतोषजनक प्रक्रिया है, दोनों पिता या मां और बच्चे के लिए। भले ही आप अपने बच्चों को घर पर शिक्षित करते हैं या सिर्फ एक फायदा चाहते हैं, तो आप उन्हें घर पढ़ने के लिए पढ़ना शुरू कर सकते हैं। सही उपकरण और रणनीति के साथ, आपके बच्चे को थोड़े समय में पढ़ा जाएगा

चरणों

विधि 1
जल्दी शुरू करो

स्टेप 1 पढ़ने के लिए सिखाना आपका बच्चा सिखाएं
1
अक्सर अपने बच्चे को पढ़ें हर चीज के साथ, इसके बिना किसी चीज में अच्छा होना मुश्किल है। अपने बच्चे को पढ़ने में दिलचस्पी रखने के लिए, आपको इसे अक्सर पढ़ना चाहिए यदि आप कर सकते हैं, तब आप को शुरू करना चाहिए जब आप एक बच्चे हो और अपने स्कूल के वर्षों तक जारी रहे। आपको समझने वाली कहानियों वाली पुस्तकों को पढ़ें - कम उम्र में, आप प्रति दिन 3 से 4 लघु पुस्तकें पढ़ सकते हैं।
  • पुस्तकों का पता लगाएं, जो अन्य इंद्रियों को पढ़ने के साथ जोड़ते हैं, जब आप कहानी बताते हुए अपने बच्चा को बातचीत करने में मदद करें। उदाहरण के लिए, छवियों के साथ पुस्तकों को ढूंढें, टच पृष्ठ, जो आवाज़ पुन: उत्पन्न करें या अरोमा हैं
  • पुस्तकों को पढ़ें जो समझने की आपके स्तर के लिए मुश्किल हो सकती हैं, लेकिन इसमें एक दिलचस्प या सम्मोहक कहानी है।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ने के लिए चरण 2 पढ़ें
    2
    इंटरैक्टिव प्रश्न पूछें। आपके बच्चे को पढ़ना सीखने से पहले, वह समझने को सीख सकते हैं। जैसे-जैसे आप कहानियां पढ़ते हैं, पात्रों या साजिश के बारे में सवाल पूछते हैं। एक छोटे बच्चे के लिए, ये प्रश्न हो सकते हैं: "क्या आप कुत्ते को देखते हैं? कुत्ते का नाम क्या है? " प्रश्नों की कठिनाई पढ़ने के स्तर में वृद्धि के रूप में बढ़ रही है।
  • कहानियों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न पूछकर अपने बच्चे को महत्वपूर्ण सोच कौशल सीखने में मदद करें। यह आपको मौखिक रूप से जटिल प्रतिक्रिया नहीं दे सकता जब तक कि आप कम से कम चार या पांच साल का हो, लेकिन सवाल पूछें और धैर्य रखें।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 3 पढ़ें
    3
    पुस्तकों को आसानी से सुलभ बनाएं ऐसी जगहों में स्थित पुस्तकों के लिए अच्छा नहीं है, जहां तक ​​आपका बच्चा आसानी से नहीं पहुंच सकता है। उन्हें जमीनी स्तर और ठेठ खेलने के क्षेत्रों के करीब रखें ताकि आपके बच्चे उन्हें खेल गतिविधियों के साथ जोड़ना शुरू कर दें।
  • अपने बच्चे को खेलने या किताबें अक्सर पढ़ सकते हैं क्योंकि, जो लोग विशेष पृष्ठों है कि साफ किया जा सकता है और भी भावुक नहीं हैं का चयन करने के लिए सुनिश्चित हो। मोड़-बाहर की किताबें जरूरी नहीं कि छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो।
  • एक सुंदर किताबों की अलमारी सबसे आकर्षक विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन जब तक कि आपका बच्चा स्कूल से बाहर नहीं हो, किताब संग्रहण की कार्यक्षमता पर ध्यान केंद्रित करें।
  • पुस्तक शेल्फ के आगे एक रीडिंग स्पेस स्थापित करें कुछ कुशन, तकिए और आरामदायक कुर्सियां ​​रखें ताकि बच्चे पढ़ते समय उन पर बैठ सकें। शेल्फ के ऊपरी हिस्से में कप और स्नैक्स हो सकते हैं जो बच्चे पढ़ते समय उपभोग कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 4 पढ़ें

    Video: एक दिन में किताब पढ़ना कैसे सिखाएं How to Teach Books to Read in 1 day

    4
    एक अच्छा उदाहरण दें अपने बच्चे को दिखाएं कि पढ़ना दिलचस्प है और अपने लिए पढ़ने योग्य है जब आपका बच्चा पास हो तो पढ़ने में कम से कम दस मिनट का दिन व्यतीत करें, ताकि आप अकेले इस गतिविधि का आनंद उठा सकें। यहां तक ​​कि अगर आप एक बहुत उत्सुक पाठक नहीं हैं, पढ़ने के लिए कुछ खोजें: एक पत्रिका, अखबार, एक रसोई की किताब, सब कुछ मायने रखता है जल्द ही, आप स्वयं को पढ़ने में दिलचस्पी लेना शुरू कर देंगे, बस अपने आपको ऐसा करने के परिणामस्वरूप।
  • अपने पढ़ने के समय में अपने बच्चे को शामिल करें यदि आप बच्चों के लिए उपयुक्त कुछ पढ़ते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप क्या पढ़ रहे हैं। बदले में, उस शब्द पर शब्दों को इंगित करें जिससे उसे शब्द बनाने के लिए आवाज़ों के साथ लाइनें जुड़ने में सहायता मिल सके।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 5 पढ़ें
    5
    पुस्तकालय तक पहुंच प्राप्त करें आप इसे दो तरीकों से कर सकते हैं: आप अपने बच्चे की पढ़ने के स्तर से दर्जनों पुस्तकों को इकट्ठा करके घर पर अपनी खुद की छोटी लाइब्रेरी बना सकते हैं या आप किताबों को देखने के लिए हर सप्ताह स्थानीय सार्वजनिक पुस्तकालय में जा सकते हैं। किताबें हाथ पर (विशेष रूप से एक बड़े बच्चे के साथ) की एक किस्म के बाद पढ़ने और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए और आप अपने ज्ञान का आधार में अपनी शब्दावली को बेहतर बनाने के लिए मदद मिलेगी।
  • हालांकि, अपनी पसंदीदा किताब को फिर से पढ़ना करने का अनुरोध अस्वीकार नहीं करें क्योंकि आपने इसे कई बार पढ़ा है
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 6 पढ़ें
    6
    शब्द और ध्वनि के संयोजन बनाने शुरू करें वर्णमाला और अन्य विशिष्ट ध्वनियों के साथ शुरू होने से पहले ही, अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि पृष्ठ पर लाइनें सीधे आपके मुंह से निकलने वाले शब्दों से संबंधित हैं जैसा कि आप जोर से पढ़ते हैं, उस पृष्ठ पर प्रत्येक शब्द को उसी समय इंगित करें जब आप इसे कहते हैं। यह आपको शब्दों के शब्दों या रेखाओं के पैटर्न को अपने शब्दों के शब्दों से संबोधित करने में मदद करेगा, इसकी लंबाई और ध्वनि के संदर्भ में
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ो चरण 7 पढ़ें
    7
    चित्र कार्डों का उपयोग करने से बचें। कुछ कंपनियों ने बच्चों, बच्चा, और पूर्वस्कूली बच्चों की मदद करने के लिए विशिष्ट सचित्र कार्ड को बढ़ावा दिया। सामान्य तौर पर, चित्र पढ़ना शिक्षण पढ़ने के लिए सबसे उपयोगी या प्रभावी तकनीक नहीं हैं। जब आप अपने बच्चे की कहानियों को पढ़ने के लिए खर्च करते हैं तो इन कार्डों की तुलना में अधिक फायदेमंद होगा "युवा बच्चों को जोर से पढ़ना, खासकर एक दिलचस्प तरीके से, साक्षरता और भाषा के विकास की शुरूआत को प्रोत्साहित करती है, और पिता और पुत्र के बीच के रिश्ते को सुधारता है। इसके अलावा, यह पढ़ने का प्यार बढ़ा सकता है, जो कुछ साक्षरता कौशल से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। "
  • विधि 2
    मूल बातें सिखाओ

    इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 8 पढ़ें
    1
    अपने बच्चे को वर्णमाला को सिखाओ जब आपके बच्चे ने शब्दों के बारे में जागरूकता विकसित की है, तो शब्दों को अलग-अलग अक्षरों में विभाजित करना शुरू कर दें। वर्णमाला का गीत वर्णमाला को पढ़ाने के लिए सबसे क्लासिक माध्यम है, जबकि रचनात्मक कुछ करने का प्रयास करें अपने नाम के साथ प्रत्येक पत्र को समझाओ, लेकिन अक्षरों की आवाज़ को शामिल करने की कोशिश करने के बारे में चिंता न करें।
    • उसे पहले लोअरकेस अक्षर दिखाएं कैपिटल अक्षर केवल लिखित भाषा के सभी अक्षरों के 5% का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसलिए, अपने आप को लोअरकेस अक्षरों को पढ़ाने के लिए समर्पित करें। ये पढ़ने के कौशल के विकास में अधिक महत्वपूर्ण हैं।
    • मिट्टी के साथ शब्दों में से प्रत्येक के रूप में, एक फेंक खेल या स्नान में मछली पकड़ने फोम पत्र (जहां बच्चे एक तकिया या जमीन पर एक विशिष्ट बिंदु के लिए एक गेंद फेंकता है) बनाने का प्रयास करें। ये सभी इंटरैक्टिव गेम हैं जो विकास को कई स्तरों पर प्रोत्साहित करते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 9 पढ़ें
    2
    एक ध्वन्यात्मक जागरूकता का विकास करना पढ़ना सिखाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक यह है कि एक आवाज़ की आवाज़ को एक पत्र या पत्रों की एक जोड़ी से जोड़ना इस प्रक्रिया को "ध्वनि संबंधी जागरूकता" के रूप में जाना जाता है हमारे वर्णमाला के 27 पत्रों द्वारा निर्मित 24 भाषण ध्वनियां हैं और प्रत्येक ध्वनि को इसके पत्र के बराबर के साथ सिखाया जाना चाहिए। इसमें प्रत्येक पत्र द्वारा निर्मित लंबी और छोटी आवाज़ों के साथ-साथ कुछ संयुक्त अक्षरों (जैसे "च" और "ll") की विशेष आवाज़ें शामिल हैं।
  • एक एकल पत्र, भाग या ध्वनि पर ध्यान दें भ्रम से बचें और एक ठोस नींव का निर्माण करके निरंतर गति से भाषण की आवाज़ में से प्रत्येक
  • प्रत्येक भाषण ध्वनि के लिए वास्तविक जीवन उदाहरण दें - उदाहरण के लिए, कहते हैं कि अक्षर "ए" ध्वनि "ए" का उत्पादन करता है, जैसे "प्रेम" शब्द की शुरुआत आप इसे एक अनुमान लगाने का खेल भी बदल सकते हैं, जब आप एक आसान शब्द (प्यार की तरह) कहते हैं, तो बच्चे शब्द के पहले अक्षर को अनुमान लगा सकते हैं।
  • वर्णमाला को पढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाले लोगों के समान गेम का उपयोग करें, जो ध्वनि और पत्र के सहसंबंध को निर्धारित करने के लिए बच्चे के महत्वपूर्ण विचारों को गठबंधन करता है। अधिक विचारों के लिए उपरोक्त सूची देखें, लेकिन ध्वनियों की जगह
  • शब्दों के अपने छोटे तत्वों में टूट रहे हैं, जब बच्चों के लिए एक आवाज का जागरूकता विकसित करने के लिए यह आसान है यह प्रशंसा के खेल के साथ हासिल किया जा सकता है (एक शब्द के प्रत्येक शब्द की सराहना) या एक शब्द के प्रत्येक अक्षर का उच्चारण करें
  • चित्र पढ़ना आपका बच्चा पढ़ना चरण 10
    3
    अपने बच्चे को कविता लिखें। स्पानिष में सबसे बुनियादी शब्दों के अतिरिक्त, गाया जाता है, ध्वन्यात्मक जागरूकता और अक्षरों की मान्यता प्रदान की जाती है नर्सरी गाया जाता है पढ़ें और बाद में आसान-से-पढ़ने वाली गाड़ियों की सूची बनाएं, जैसे: भालू, सोना, तोता, मूर और ताकना आपके बच्चे को लगता है कि फार्म जब कुछ पत्र- इस मामले में जोड़ दिया जाता है के पैटर्न को देखने के लिए, ध्वनि "सोना" बनाने शुरू हो जाएगा।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ना चरण 11 पढ़ें



    4
    स्पष्ट नवाचार के आधार पर विधि का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को पढ़ाओ। परंपरागत रूप से, बच्चों को अपने आकार के आधार पर एक शब्द को पहचानना सिखाया जाता है, पहला और आखिरी पत्र और इसकी सामान्य ध्वनि इस शिक्षण विधि को "अंतर्निहित ध्वन्यात्मक-आधारित पद्धति" के रूप में जाना जाता है, जो सबसे बड़ी से सबसे छोटी तक जाता है। हालांकि, अध्ययन से पता चला है कि पठनीय शब्दावली काफी बढ़ (तीसरी कक्षा में 900 30,000 करने के लिए शब्दों से) जब आप बच्चे के सामने जिस तरह से सिखाने: अपनी छोटी से छोटी तत्वों में प्रत्येक शब्द को तोड़ने और एक पूरे शब्द हथियार - वह है, स्पष्ट ध्वन्यात्मकता पर आधारित विधि। अपने बच्चे को पूरे शब्द को देखे बिना उसे प्रत्येक अक्षर पहले वर्णित करके पढ़ना शुरू करने में सहायता करें
  • जब तक आपके बच्चे ने पर्याप्त ध्वनि रचनात्मक जागरूकता विकसित नहीं की हो, तब तक स्पष्ट स्वर के नज़रिए पर आधारित विधि पर न जाएं। यदि आप अक्षरों या पत्र जोड़े के साथ जल्दी से ध्वनि नहीं जोड़ सकते हैं, तो आपको पूरे शब्दों पर जाने से पहले थोड़ी अधिक अभ्यास की आवश्यकता होगी।
  • स्टेप 12 पढ़ने के लिए सिखाना आपका बच्चा सिखाएं
    5
    अपने बच्चे को अभ्यास डिकोड करना आम तौर पर इसे "उच्चारण" शब्द के रूप में जाना जाता है - डिकोडिंग तब होता है जब कोई बच्चा प्रत्येक शब्द की आवाज़ सुनते समय एक शब्द पढ़ता है, एक बार में पूरे शब्द को पढ़ने की कोशिश करने के बजाय पढ़ना दो मुख्य भागों में विभाजित है: डिकोड करना या एक शब्द पढ़ना और इसका अर्थ समझना। अपने बच्चे को अभी तक शब्दों को पहचानने और समझने की अपेक्षा न करें - उसे शब्द तत्वों के डिकोडिंग और उच्चारण प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अभी तक कहानियों या पुस्तकों का उपयोग न करें- अपने बच्चे को शब्द सूची या मूल कहानी (साजिश पर ध्यान केंद्रित किए बिना) पढ़ाते हैं। यह गाया जाता है अभ्यास करने के लिए एक बढ़िया समय है
  • जोर से डिकोड करना आमतौर पर बच्चे के लिए एक शब्द कहने के लिए सीखना आसान बनाता है यदि आवश्यक हो, तो तालिकाओं के साथ अपने तत्वों के अनुसार यह विघटित हो।
  • जिस तरह से आपका बच्चा ध्वनियों का उच्चारण करता है, उसके साथ सख्त न हो क्षेत्रीय लहजे और कमजोर सुनन कौशल एक बच्चे के लिए एक अकादमिक रूप से सही तरीके से सबसे अधिक आवाज़ें बोलना मुश्किल बनाते हैं उचित प्रयास स्वीकार करें पहचानें कि सीखने की आवाज़ पढ़ना सीखने के लिए केवल एक मध्यवर्ती कदम है, स्वयं में कोई लक्ष्य नहीं।
  • Video: बच्चों को होमवर्क कैसे करवाएं - छोटे बच्चों को कैसे पढ़ाएं - होमवर्क कैसे करवाएं - Monica Gupta

    छवि 13 शीर्षक पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाएं
    6
    इस बिंदु पर व्याकरण के बारे में चिंता मत करो प्राथमिक विद्यालयों के प्रथम श्रेणी के पूर्वस्कूली बच्चों और बच्चों को उनके विचारों के अनुसार बहुत ही विशिष्ट हैं और जटिल अवधारणाओं के साथ नहीं हो सकता। चार साल की उम्र में, ज्यादातर बच्चे पहले से ही व्याकरण का उत्कृष्ट ज्ञान रखते हैं और समय पर व्याकरण के सभी औपचारिक नियमों को सीखेंगे। इस बिंदु पर, आपको बस पढ़ने की यांत्रिक क्षमता पर ध्यान देना होगा- यानी, नए शब्दों को डिकोड करना सीखें और उन्हें अपनी स्मृति में प्रवाह बनाने के लिए शामिल करें
  • छवि 14 शीर्षक पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाएं
    7
    "दृष्टि शब्द", या सामान्य शब्द की एक फ़ाइल जमा करें उदाहरण के लिए, अंग्रेजी भाषा में, कुछ शब्दावली शब्द अक्सर उपयोग किए जाते हैं, लेकिन सामान्य ध्वन्यात्मक नियमों का पालन नहीं करते हैं। ये शब्द उनकी आवाज़ की तुलना में अपने आकार के संघ द्वारा याद रखना आसान है, इसलिए उन्हें "दृष्टि शब्द" के रूप में जाना जाता है इनमें से कुछ शब्द हैं: "वे (वे या उनमें)", "वह (वह)", "ए (ए)", "ने कहा (कहा)" और "या (वह)"। "दृष्टि शब्द" की पूरी सूची "Dolch सूची" कहा जाता है, जो ऑनलाइन उपलब्ध है और वर्गों में विभाजित किया जा सकता है विकसित करने के लिए।
  • विधि 3
    कठिनाई बढ़ाएं

    चित्र पढ़ना आपका बच्चा पढ़ना चरण 15
    1
    अपने बच्चे को पूरी कहानियां देने शुरू करें सबसे अधिक संभावना है कि आपका बच्चा स्कूल में है, जब वह पढ़ सके और उसके अध्यापकों ने उन्हें अपना पठन सामग्री दी। स्पष्ट ध्वन्यात्मक उपयोग को प्रोत्साहित करने और शब्दावली को पहचानने के लिए इन सभी कहानियों को पढ़ने में उनकी सहायता करें जैसा कि आप और शब्द पहचानते हैं, आप कहानियों और अर्थों को और अधिक समझ सकेंगे।
    • अपने बच्चे को चित्र देखें - यदि आप करते हैं तो धोखाधड़ी के रूप में गिन लें शब्दावली को समृद्ध करने के लिए छवियों और शब्दों का सहयोग एक उपयोगी पहलू है।
  • छवि 16 शीर्षक पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाएं
    2
    क्या आपका बच्चा आपको एक कहानी का वर्णन करता है प्रत्येक पढ़ने सत्र के बाद, आपका बच्चा कहानी की कहानी का वर्णन करता है। पूरी तरह से प्रयास करें, लेकिन एक विस्तृत प्रतिक्रिया की अपेक्षा न करें। आसान और मजेदार विधि आप इस कहानी के पात्रों का प्रतिनिधित्व कठपुतलियों उपयोग कर रहा है, ताकि अपने बच्चे को उसकी उन्हें पहने वर्णन करेंगे ऐसा करने में सहायता करने के लिए।
  • स्टेप 17 को पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाएं छवि
    3
    उन कहानियों के बारे में प्रश्न पूछें जैसे ही जब आप कहानियां पढ़ते हैं, हर बार जब आपका बच्चा पढ़ता है, तो उससे पूछें कि उसने अभी क्या पढ़ा है। सबसे पहले, शब्दों के अर्थ, वर्णों के विकास और भूखंड (या सबसे बुनियादी कहानियों में इस सब की समानता) के निर्माण के बारे में गंभीर रूप से सोचने में आपको मुश्किल होनी चाहिए, लेकिन समय के साथ आप कौशल विकसित करेंगे सवालों के जवाब देने के लिए आवश्यक है
  • उन सवालों की एक सूची बनाएं जो आपका बच्चा पढ़ सकता है - उस सूची के प्रश्नों को पढ़ने और समझने की उनकी क्षमता लगभग उतने ही उपयोगी होगी जैसे कि स्वयं के प्रश्नों के उत्तर
  • सीधे प्रश्नों से प्रारंभ करें, जैसे: पुस्तक में मुख्य पात्र कौन था? अधिक सामान्य प्रश्नों के बजाय, जैसे कि: नायक नास्तिक क्यों था?
  • स्टेप 18 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाना छवि
    4
    इसमें पढ़ने में लेखन शामिल है। पढ़ने की क्षमता लिखने के लिए एक आवश्यक पूर्ववर्ती है, लेकिन जैसा कि आपका बच्चा पढ़ना कौशल विकसित करता है, उसे उसी समय लिखना अभ्यास करना होता है। अगर बच्चे एक ही समय में लिखना सीखते हैं तो बच्चे अधिक तेज़ी से और आसानी से पढ़ना सीखते हैं। पत्रों की मकसद की स्मृति, उनकी आवाज़ सुनना और लिखित रूप में उन्हें देखकर उनके नए ज्ञान को मजबूत करना होगा तो उसे पत्र और शब्द लिखने के लिए सिखें।
  • जैसा कि आपका बच्चा डिकोडिंग और शब्दों को उच्चारण करके वर्तनी सीखता है, आप देखेंगे कि उनके पढ़ने के कौशल में सुधार होगा। याद रखें कि आपको धीरे धीरे चलना चाहिए, पूर्णता की अपेक्षा न करें।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ो चरण 1 9

    Video: ABCD Song for Children - Children's Song/Rhyme for Babies, Toddlers & Kids.

    5
    उसे पढ़ने का पालन करें जैसे ही आपने उसे पढ़ना सीखने से पहले उसे पढ़ाने की खुशी पढ़ी है, आपको रोजाना पढ़ने या पढ़ने से पढ़ने को प्रोत्साहित करना जारी रखना चाहिए। इस तरह, आपका बच्चा एक ही मजबूत ध्वन्यात्मक जागरूकता का विकास करेगा, जब वह स्वयं को पढ़ते समय शब्दों को देखता है, अपने ही समय में दोनों को करने की कोशिश करता है।
  • स्टेप 20 पढ़ने के लिए सिखाना आपका बच्चा सिखाएं
    6
    उसे जोर से पढ़ें। आप कौशल के लिए अपने बच्चे को पढ़ने जब पढ़ने के लिए जोर से भी अपने पढ़ने धीमा करने के लिए सही ढंग से शब्दों के उच्चारण के लिए बाध्य किया की एक बेहतर धारणा होगा। यह सही है, जबकि पढ़ने ऐसा करने अपने विचारों की ट्रेन को बीच में हो सकता है और मुश्किल समझने के लिए आप क्या पढ़ रहे हैं, क्योंकि रोक से बचें।
  • ज़ोर से पढ़ना कहानियों के लिए विशेष रूप से सीमित नहीं है - जब वे शब्दों से घिरे हुए होते हैं, तो अपने बच्चे को उन्हें उच्चारण करें। आपके बच्चे को दैनिक आधार पर देखे जाने के लिए रोड साइन्स एक उत्कृष्ट उदाहरण हैं और आप उन्हें ज़ोर से पढ़ने का अभ्यास कर सकते हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • अगर आपके बच्चे को टेलीविजन देखने और पढ़ने के लिए धैर्य नहीं है, तो उपशीर्षक को बदलने की कोशिश करें और उन्हें पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • शिशुओं और छोटे बच्चे शब्दों को उच्चारण करने के लिए नहीं सीख सकते वे प्रतीकों को पहचान सकते हैं और उन्हें ज्ञात वस्तुओं या शब्दावली के साथ सहसंबंधी कर सकते हैं, लेकिन शब्दों जटिल प्रतीकों हैं, और सचित्र कार्ड वास्तव में इसे मास्टर करने में मदद करने की संभावना नहीं है।
    • ज्यादातर बच्चे पर्याप्त रूप से शब्दों का उच्चारण करने के लिए विकसित नहीं होते हैं, जब तक वे 5 से 7 वर्ष के बीच नहीं होते।
    • अधिकांश बच्चे चार साल की उम्र में ध्वनि संबंधी जागरूकता विकसित करना शुरू करते हैं। आप उस उम्र के बारे में पत्रों की आवाज़ पढ़ना शुरू कर सकते हैं। आप लगभग उस उम्र में पढ़ने के लिए सरल निर्देश दे सकते हैं।
    • जल्दी मत करो! अपने बच्चे को समय दें एक दिन में कम से कम एक बार पढ़िए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com