ekterya.com

आपकी मूल भाषा में लिखी गई किताब को पढ़ने के लिए कैसे करें

यदि आप किसी वार्तालाप का उपयोग किए बिना वार्तालाप का अनुसरण कर सकते हैं या छोटे ग्रंथों को लिख सकते हैं, तो आप किसी दूसरी भाषा में एक किताब पढ़ने के लिए तैयार हैं। यह सबसे पहले मुश्किल होगा, लेकिन पढ़ने की शुद्ध खुशी को दफनाने से ऐसा न करें। भूखंड या व्याकरण के प्रत्येक विवरण को समझने के बजाय पुस्तक और भाषा का आनंद लेने के लिए ज़रूरी है

चरणों

भाग 1
प्रारंभ

एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 1
1
कुछ छोटी और मजेदार से शुरू करें जब तक आपको किसी विशिष्ट पुस्तक को असाइन नहीं किया जाता है, तब तक हमेशा एक चुनिए जिसे आप पसंद करते हैं। बच्चों के लिए चित्र किताबें शुरुआती के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं और फिर आप बच्चों और कॉमिक्स के लिए कुछ अध्यायों में जा सकते हैं। मध्यवर्ती पाठक युवा लोगों, सस्ते साहित्य या ब्लॉग और दिलचस्प लेखों के लिए एक उपन्यास पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं। शास्त्रीय साहित्य अक्सर पुराने जमाने की भाषा और मुश्किल व्याकरण का उपयोग करता है इन किताबों को बाद के प्रयासों के लिए रखना सबसे अच्छा है।
  • विदेशी भाषा सीखने वाले पुस्तकों से बचें जो भाषा सीखते हैं वे आमतौर पर बहुत उबाऊ हैं
  • आपके लिए इस विषय से परिचित होना पहले से ही उपयोगी हो सकता है। शास्त्रीय परियों की कहानियां इस कारण के लिए एक अच्छी पसंद हैं, बस किताबों की तरह जो आपने अपनी भाषा में पहले ही पढ़ी हैं।
  • यदि आप बच्चों की पुस्तकों के साथ ऊब रहे हैं, तो दो भाषाओं में दोनों तरफ पाठ के साथ एक पुस्तक खोजें अपनी मूल भाषा में पाठ का उपयोग केवल तभी करें जब आप वास्तव में खो गए हों।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 2
    2
    के साथ पढ़ने के लिए एक मित्र को खोजें यदि आप कर सकते हैं, तो एक वार्तालाप साथी, एक शिक्षक या एक स्थानीय वक्ता के साथ एक किताब का हिस्सा पढ़ सकते हैं। यहां तक ​​कि किसी भी भाषा के समान स्तर वाला कोई भी आपको कठिन वाक्यों को समझने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 3
    3
    जोर से पढ़ने पर विचार करें। बात करो और सुनना वे एक भाषा सीखने के लिए भी महत्वपूर्ण कौशल हैं उन्हें कुछ अंशों को जोर से पढ़कर अभ्यास करें। यदि आप वार्तालाप के साथी के साथ पढ़ते हैं, तो जोर से पढ़ते रहें।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 4

    Video: यदि आपकी राशि मेष है तो करें ये जरूरी उपाय : mesh rashi lal kitab today

    4

    Video: पेशाब के रंग से जाने की आपको कौनसा रोग है Deasese Test By Urine

    आप संदर्भ से सब कुछ पहचान सकते हैं। जब भी आप एक शब्द नहीं जानते हर बार एक शब्दकोश लेने के लिए जल्दी मत करो बाकी पैराग्राफ को पढ़ें और देखें कि क्या आप संदर्भ के सामान्य अर्थ को निर्धारित कर सकते हैं। सिर्फ एक शब्दकोष का उपयोग करने का चयन करें यदि आप उस शब्द के बिना मार्ग समझ नहीं सकते हैं या यदि आप देखते हैं कि यह कहानी में कई बार प्रकट होता है। हालांकि यह सबसे पहले मुश्किल है, लेकिन यह सक्रिय प्रयास आपकी शब्दावली और भाषा की समझ में वृद्धि करेगा।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 5
    5
    एक त्वरित एक्सेस शब्दकोश का उपयोग करें एक पॉकेट डिक्शनरी या कोई इलेक्ट्रॉनिक डिक्शनरी आपको संपूर्ण मुद्रित स्रोत से शब्दों की खोज करने की अनुमति देगा बस प्रत्येक शब्द को देखने के लिए प्रलोभन में मत दो।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 6
    6



    रोकें और संक्षेप करें समय-समय पर रोकें और संक्षेप में बताएं कि आपने अभी क्या पढ़ा है। यदि आप निश्चित नहीं हैं या यदि यह समझ में नहीं आता है, तो आप वापस जाकर फिर से पढ़ सकते हैं।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 7
    7
    यदि आवश्यक हो तो नोट्स लें यदि आप भाषा सीखने के तथ्य को गंभीरता से लेते हैं, तो पढ़ते समय आपके साथ एक छोटी नोटबुक रखें। शब्दों और मुहावरों को याद रखें जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं या असामान्य व्याकरण जिसे आप किसी से पूछना चाहते हैं यह आपके पढ़ने के बहुत बाधा के बिना अपने ज्ञान का विस्तार करने में आपकी सहायता करेगा।
  • यदि आप मुहावरेदार या अनौपचारिक अभिव्यक्ति नहीं समझते हैं, तो एक ऑनलाइन खोज एक शब्दकोश से अधिक उपयोगी हो सकती है
  • भाग 2
    अपने पढ़ने के कौशल में सुधार

    एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 8
    1

    Video: नरेगा मजदूरी बैंक खाते में पहुंची या नहीं कैसे पता करें पैसा कहां पर फंसा हुआ है

    लक्ष्य निर्धारित करें यहां तक ​​कि एक मजेदार पुस्तक पढ़ना मुश्किल हो सकता है। एक दैनिक लक्ष्य की स्थापना ट्रैक पर बने रहने के लिए एक शानदार तरीका होगी।
    • शुरुआत के लिए एक या दो पृष्ठ प्रति दिन एक बहुत ही उचित लक्ष्य है अपने कौशल में सुधार के रूप में इस राशि को बढ़ाएं।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 9
    2
    अपनी रूचि से मिलान करने के लिए पुस्तकों को बदलें यदि आप किसी पुस्तक में रुचि खो देते हैं, तो कुछ अलग खोजें। इसका मतलब यह हो सकता है कि किताब आपका ध्यान बनाए रखने के लिए बहुत आसान या मुश्किल है या बस आपको इसका आनंद नहीं लेना है। यदि आप थीम या साजिश के बारे में उत्साहित नहीं हैं तो एक अलग शैली या लेखक पढ़ें।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 10
    3
    नए प्रकार के लेखन का खुलासा करें। यदि आप भाषा की व्यापक समझ चाहते हैं, तो कम से कम दो प्रकार की भाषाएं पढ़ें: औपचारिक लेखन और बोलचाल बातचीत। समाचार लेख एक अच्छा मध्यवर्ती बिंदु है जो आपको औपचारिक व्याकरण के साथ समकालीन व्याख्यान सिखा सकते हैं।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि`t Written in Your Native Language Step 11
    4
    अनुवाद से दूर रहें जो सभी लोग एक विदेशी भाषा सीखते हैं, वे प्रत्येक वाक्य को अपनी मूल भाषा में अनुवाद करके शुरू करते हैं। जैसा कि आपकी भाषा कौशल में सुधार होता है, आप इसे से बचने के लिए शुरू करेंगे और इसे अनुवाद किए बिना किसी पाठ को समझने के लिए शुरू करेंगे। ध्यान रखें कि आप एक अनुभवी पाठक बन जाते हैं और आपकी मूल भाषा में सोचने की इच्छा का विरोध करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभी भी आपकी रुचि को बनाए रखने के लिए तेज़ पढ़ नहीं सकते हैं, विदेशी फिल्मों को देखकर शुरू करें उपशीर्षक को उसी भाषा में ऑडियो के रूप में सक्रिय करें ताकि आप पढ़ना समझ और सुनने की समझ दोनों का अभ्यास कर सकें।
    • विदेशी भाषा में लिखी गई किताबें आपको दूसरी संस्कृति और साहित्यिक परंपराओं के बारे में बताती हैं। यदि आप केवल अनुवाद पढ़ते हैं, तो आप अनुभव का एक हिस्सा गायब हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com