ekterya.com

कैसे पर्याप्त लिखने के लिए

नौकरी लिखते समय, यह अक्सर आवश्यक होता है कि तैयार उत्पाद के कुछ निश्चित पेज या शब्द हों। आप क्या करते हैं जब आप पहले से ही सब कुछ कह सकते हैं जो आप कह सकते हैं लेकिन फिर भी अनुरोधित एक्सटेंशन तक नहीं पहुंच पा रहे हैं? लिखने से पहले एक मंथन दिनचर्या विकसित करके, ठोस शुरुआती ड्राफ्ट तैयार करने और एक तैयार उत्पाद हासिल करने के लिए संशोधित करके ठोस सामग्री (भरण में नहीं) भरने के लिए सीख सकते हैं जो कि वितरित करने के लिए लंबे और अच्छे हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 की समीक्षा करें

चरणों

भाग 1
लिखने से पहले

एक लिटिल स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
एक के साथ शुरू करें मुफ्त लेखन. यदि आप अधिक लिखना चाहते हैं, तो पेन्सिल और पेपर लें और आज़ादी से लिखें ताकि आपके पहले विचारों का प्रवाह हो। यह अंतिम मसौदा नहीं होने वाला है, इसलिए इसे शुरू करने के लिए अधिक जटिल मुख्य बिंदु प्राप्त करने के लिए अपने दिमाग में गड़बड़ाना उपयोगी हो सकता है। अपनी राय से शुरु करें, भले ही आपके शिक्षक ने पहले व्यक्ति की नमाज पर प्रतिबंध लगा दिया हो (वह उसे देख नहीं पाएगा!), और इस विषय पर आपके प्रारंभिक विचारों के बारे में जानकारी दें।
  • समय के साथ लिखने का प्रयास करें, दस या पन्द्रह मिनट बताएं समय समाप्त होने तक पेंसिल या मशीन के साथ लिखना बंद न करें। आप उस समय के अंत में बहुत कुछ पैदा कर सकते हैं और आप मुख्य बिंदुओं और लेख या निबंध के लिए संभावित प्रविष्टियों के लिए खोज करने के लिए क्या उत्पादित कर सकते हैं।
  • एक लिटिल स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    मानचित्र या मानसिक नेटवर्क बनाने की कोशिश करें पृष्ठ के केंद्र में मुख्य विचार से प्रारंभ करें और इसके चारों ओर एक मंडल बनाएं। यह सामान्य कुछ भी हो सकता है, जैसे "द्वितीय विश्व युद्ध" या "ज़ेल्डा", या कुछ और अधिक विशिष्ट, जैसे "दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में आग्नेयास्त्रों का नियंत्रण"। इस अभ्यास का उद्देश्य आपके विषय को अधिक विशिष्ट बनाना है ताकि आप अधिक लिख सकें।
  • अपनी केंद्रीय विषय के आसपास, इसके साथ जुड़े मुख्य विचारों को लिखें, जो आपको मुफ्त लेखन के दौरान मिला है। कम से कम तीन और पांच या छह विचारों से अधिक प्राप्त करने की तलाश करें
  • इन मुख्य बिंदुओं के आसपास, संबंधित शब्दों और विचारों को लिखना शुरू करें कि ये मुख्य बिंदु उभरते हैं। जैसा कि आप उन दोनों के बीच कनेक्शन पाते हैं, को पूरा करने के लिए लाइनें ड्राइंग प्रारंभ करें "नेटवर्क"। इस तरीके से, आप यह देखना शुरू कर सकते हैं कि आप तर्कों और विचारों के रिश्तों को कैसे बना सकते हैं, जिन्हें आप अपने पाठ में समझा सकते हैं।
  • एक लिटिल स्टेप 3 नामक छवि शीर्षक
    3
    एक लेखन योजना बनाओ इसे यथासंभव विशेष बनाओ अपने मुफ्त लेखन को मुख्य विचारों की एक श्रृंखला में व्यवस्थित करें जो अद्वितीय और जटिल हैं यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप अधिक लिखकर या पर्याप्त रूप से लंबे समय तक ड्राफ्ट लिखना इन विचारों की एक विस्तृत और विशिष्ट रूपरेखा तैयार करना है। पाठक को पहले किस जानकारी की आवश्यकता है? एक तर्क में मुख्य बिंदुओं को व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या यह साबित करता है कि आप जो कहते हैं वह सच है?
  • अक्सर, जब आप उन बिंदुओं के लिए बहुत तेज़ हो जाते हैं जिन्हें आप पहले क्रम देने के बिना दिखाना चाहते हैं या पाठक को आवश्यक जानकारी दे सकते हैं, तो उन्हें पता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। एक योजना बनाना आपको इसे बदलने में मदद कर सकता है।
  • एक लिटिल स्टेप 4 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक थीसिस तैयार करें. एक थीसिस मुख्य बिंदु है कि आपके निबंध का प्रदर्शन करना है यह विवादास्पद, जटिल और विशिष्ट होना चाहिए एक थीसिस चाहिए "एक रुख ले लो" उस मुद्दे या विषय के बारे में जो आप के बारे में बात कर रहे हैं
  • एक अच्छा थीसिस आपको बहुत लिखने देनी चाहिए, क्योंकि इसे साबित करने के लिए बहुत कुछ लेता है। एक बुरे थीसिस कुछ ऐसा होगा "ज़ेल्डा सबसे अच्छा वीडियो गेम है"। किसके अनुसार? किस अर्थ में यह सबसे अच्छा है? इसमें कौन दिलचस्पी है? एक थीसिस का एक अच्छा उदाहरण हो सकता है: "ज़ेल्डा वीडियोगेम श्रृंखला उन्हें एक जटिल दुनिया में खुद को विसर्जित करने का मौका देकर साहस के खिलाड़ियों की भावना को आकर्षित करती है, जो उन्हें पश्चिमी संस्कृति में स्थापित बहादुर फंतासी का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देता है"। सब कुछ के बारे में सोचो जो आप उस थीसिस के साथ लिख सकते हैं!
  • भाग 2
    ड्राफ्ट बनाएं

    एक लिटिल स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    1
    पांच के समूह में व्यवस्थित करें कुछ शिक्षकों को पांच पैराग्राफ में निबंध प्रारूप कहा जाता है, हालांकि यह अंकित मूल्य पर नहीं लिया जाना चाहिए (कोई जादू संख्या नहीं है)। फिर भी, यह आपके तर्क को बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकता है और आपको मुख्य तर्क को बनाए रखने के लिए समर्थन के कम से कम तीन अलग-अलग बिंदुओं को हासिल करने के लक्ष्य के आधार पर लिखने के बारे में पर्याप्त जानकारी दे सकता है। सभी निबंधों में कम से कम निम्नलिखित पैराग्राफ होने चाहिए:
    • परिचय, विषय की प्रस्तुति, मुख्य विचारों का सारांश और थीसिस के निर्माण के साथ अंतिम रूप देना।
    • पहला मुख्य बिंदु का अनुच्छेद, जिसमें आप पहले समर्थनवादी तर्क को विस्तृत और बनाए रखते हैं।
    • दूसरे मुख्य बिंदु का अनुच्छेद, जिसमें आप विस्तृत समर्थन करते हैं और दूसरे सहायक तर्क का समर्थन करते हैं।
    • तीसरे मुख्य बिंदु का पैराग्राफ, जिसमें आप तीसरे सहायक तर्क को विस्तृत और बनाए रखते हैं।
    • एक संक्षिप्त निष्कर्ष, मुख्य बिंदु का सारांश और प्रस्तुत करना जो आपने दिखाया है
  • एक बहुत बड़ा कदम 6 लिखें
    2
    अपनी थीसिस दिखाएं यदि आपके पास एक अच्छा थीसिस (एक पर्याप्त जटिल और अद्वितीय विचारों के साथ), पर्याप्त लेखन समस्या नहीं होनी चाहिए। अगर आपको उन पृष्ठों या शब्दों की संख्या लिखने में समस्याएं हैं जिन्हें पूछा गया है, तो अपने शोध की समीक्षा करें और इसे और अधिक जटिल बनाएं
  • कल्पना कीजिए कि आपकी थीसिस एक मेज का बोर्ड है: अपने निबंध का उद्देश्य इसे बनाए रखना है, अन्यथा, यह केवल लकड़ी का एक बेकार टुकड़ा होगा मुख्य अंक, सबूत और संदर्भ तालिका के पैर के रूप में कार्य करते हैं जो आपकी थीसिस को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे यह उपयोगी पाठ बनाते हैं।
  • Video: विकलांगो को पर्याप्त सुविधा न प्रदान किये जाने पर न्यायलय ने रेलवे को लगाई फटकार

    एक बहुत बड़ा कदम 7 लिखें चित्र शीर्षक
    3
    विषय को संदर्भ प्रदान करें एक मसौदे का विस्तार करने का एक उपयोगी और सूचनात्मक तरीका है जो पहले से ही अच्छा है और इसे थोड़ा मजबूत करने के लिए शुरू होता है, उस विषय पर अधिक संदर्भ और आपके परिप्रेक्ष्य को प्रदान करना है।
  • यदि आप ज़ेल्डा के बारे में लिखने जा रहे हैं, तो आप तुरंत अपने थीसिस और वीडियो गेम की जटिलताओं के बारे में अपने पहले अंक पर जा सकते हैं "समय की ओसीराइना" या आप एक पल के लिए रोकें बटन दबा सकते हैं और कुछ संदर्भ प्रदान कर सकते हैं। जब ज़ेडडा शुरू किया गया था, तो अन्य वीडियो गेम क्या थे? उस समय के अन्य वीडियो गेम अभी भी मान्य हैं? सामान्य में वीडियो गेम की संस्कृति के बारे में क्या जानना आवश्यक है?
  • एक लिस्ट स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    4
    उद्धरण और उचित संदर्भों का उपयोग करें अपने लेख में अन्य आवाज़ें लाएं, विश्वसनीय संदर्भ प्रदान करके और पता लगाने के लिए अधिक तत्वों के साथ और बहस करने के लिए अपने अंक बनाए रखने के लिए दोनों। आवश्यक सामग्री उद्धृत करें और अपने विचारों को अधिक सामग्री देने और आवश्यक शब्दों की मात्रा को प्राप्त करने के लिए बिंदु के महत्व पर चर्चा करें।
  • अपने लेख को देखने के विरोध अंक जोड़ें और वे गलत हैं साबित करने के लिए आवश्यक समय (और स्थान) ले।
  • छवि लिखित एक बहुत कदम 9 लिखें



    5
    अपने आप से खुले प्रश्न पूछें जो आपका शिक्षक पूछ सकता है अक्सर, जब आप अपने काम को एनोटेशन के साथ सही कर लेते हैं, तो आपके पास हाशिए में कई सवाल हैं - मुख्यतः, उन प्रश्नों से जो शुरू होते हैं "क्यों? " या "कैसे?"। आपको यह समझने की आवश्यकता नहीं है कि स्टीफन किंग या शेक्सपियर, जहां आपका शिक्षक इन सवालों के बारे में पूछेगा और आप उन्हें करने के लिए सीख सकते हैं।
  • अपने अंक पूछताछ करने के लिए जानें प्रत्येक वाक्य और प्रश्न की जांच करें "क्यों? " या "कैसे?", बिंदु पर निर्भर करता है क्या शेष पैराग्राफ आपके प्रश्न का उत्तर देता है? क्या यह ज़ाल्डा के बारे में, विशेषज्ञ, कम से कम पाठक के लिए इस प्रश्न को स्पष्ट करने के लिए अधिक स्पष्टीकरण हो सकता है? अगर जवाब नकारात्मक है, तो आपको अधिक लिखना होगा।
  • एक लिटिल स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    6

    Video: रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं नही - MP NEWS NETWORK UMARIA

    Video: Whatsapp मैसेज में टेक्स्ट कर सकते हैं बोल्ड और इटैलिक, जानिए कैसे

    छोटे कार्यों पर लेखन के काम को विभाजित करें यदि आप कई अवसरों पर कम लिखते हैं तो पर्याप्त लिखना आसान होता है। अपने मस्तिष्क को तोड़ने के बिना एक बार हजार शब्दों को लिखना वाकई मुश्किल है अपने लेख पर पहले से काम करना शुरू करें ताकि आपके पास इसे सही ढंग से करने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • पर्याप्त प्रत्याशा के साथ शुरू करें और प्रत्येक दिन 250 से 300 शब्दों (लगभग एक पृष्ठ) लिखिए। इस तरह से इस तरह से योजना करें कि आपने समीक्षा करने से पहले पर्याप्त लिखा है और यह सुनिश्चित करें कि यह समय सीमा से पहले वितरित करने के लिए पर्याप्त लंबी और अच्छी है
  • अपने काम के लिए समय डालने की कोशिश करें वह 45 मिनट के लिए काम करता है और फिर एक स्नैक खाने, टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने के लिए 15 मिनट का ब्रेक लेता है। यदि आप ज़ेल्डा खेलते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आप कर रहे हैं "शोध"।
  • भाग 3
    समीक्षा

    एक बहुत बड़ा कदम 11 नाम वाली छवि
    1
    अधिक नियुक्तियों का उपयोग करें और "उन्हें खोलें"। अगर, तैयार मसौदा के साथ, आपके पाठ में आवश्यक विस्तार नहीं होता है और आप कहने के लिए और कुछ नहीं सोच सकते हैं, बातचीत में अधिक विशेषज्ञों को जोड़ने पर विचार करें। विश्वसनीय स्रोतों की तलाश करें और अधिक नियुक्तियां करें यदि आपके पास केवल टुकड़े किए गए हैं, तो लंबे समय तक उद्धरण शामिल हैं और "उन्हें खोलें" समझाते हुए कि अभी क्या पढ़ा गया था
    • प्रत्येक नियुक्ति के बाद, आपको यह समझा जाना चाहिए कि आपने इसे क्यों शामिल किया। आप कहने शुरू कर सकते हैं "दूसरे शब्दों में" बिंदु को विकसित करने और इसे अपने मुख्य बिंदु से कनेक्ट करने के लिए। शिक्षक अक्सर नियुक्तियों की तलाश करते हैं "परित्यक्त" (जो छात्रों को आवश्यक पृष्ठों की संख्या को प्राप्त करने के लिए एक पूरक के रूप में उपयोग करते हैं), लेकिन यदि आप किसी कारण के लिए अपने मुख्य बिंदुओं के साथ नियुक्ति को जोड़ते हैं, तो आप एक ऐसी नियुक्ति कर रहे हैं जो उचित है
    • अपॉइंटमेंट्स का दुरुपयोग न करें सामान्य तौर पर, लंबे निबंध के लिए, प्रत्येक पृष्ठ पर कोटेशन के कुछ वाक्यों से अधिक नहीं होना चाहिए। छोटे निबंध में, संभवतः प्रति पृष्ठ एक से अधिक नियुक्ति नहीं है
  • एक लिटिल स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपने वाक्य और संक्रमण पैराग्राफ को मजबूत करें। कभी-कभी, आपका दिमाग आपके पाठक की तुलना में तेज़ी से चलता है, और यदि ऐसा होता है, तो आपके अंक धुंधला हो जाएंगे उन हिस्सों को ढूंढें जिसमें एक बिंदु से दूसरे स्थान पर संक्रमण हो रहा है और यह जांचें कि क्या आप उस बिंदु को सारांशित करने का अवसर प्राप्त कर रहे हैं जो आप दिखा रहे हैं और अगले बिंदु का पूर्वावलोकन कर सकते हैं। इसके साथ आपको अधिक शब्द मिलेंगे और आपके पाठक के पास पढ़ने में एक उपयोगी मार्गदर्शिका होगी।
  • एक लिटिल स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अपने अंक स्पष्ट करें निबंध में लंबी या जटिल भागों की तलाश करें और उन्हें सरल और अधिक विशिष्ट भाषा में संक्षिप्त करें। जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें "दूसरे शब्दों में" या "मूल रूप से" पाठ के इन भागों के बाद एक नई सजा शुरू करने के लिए
  • साधारण वाक्य या स्पष्ट अंक के लिए ऐसा करने से बचें, या ऐसा दिखेगा कि आप सिर्फ छोटे निबंध भर में जोड़ रहे हैं जब तक आप अपने शिक्षक को अंक निकालने नहीं चाहते हैं, आपको ऐसा कुछ लिखने की आवश्यकता नहीं है "नब्बे के दशक के शुरुआती दिनों में ज़ेल्डा की लोकप्रियता बेजोड़ थी। दूसरे शब्दों में, ज़ेडडा से 9 2 9 से 9 3 के बीच कोई लोकप्रिय वीडियो गेम नहीं था। मूल रूप से, ज़ेल्डा सबसे लोकप्रिय गेम था"।
  • एक लिस्ट स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    4
    सामग्री जोड़ें, सामान नहीं पृष्ठों और शब्दों की संख्या मनमाना तत्व नहीं है जो आपके शिक्षक द्वेष के लिए चुनता है। यदि आपको पर्याप्त लिखने में परेशानी होती है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने जो विषय और कोण चुना है वह काफी विशिष्ट नहीं है, और आप लेखन के दौरान उन्हें स्पष्ट करने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहे हैं। इसलिए, यदि आप अधिक लिखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उन बिंदुओं को जोड़ने और उनका परीक्षण करने के लिए ठोस सामग्री की खोज करने की आवश्यकता है, बजाय उन्हें दायरे के साथ भरने और निराधार विषमता के साथ। सामान में शामिल हैं:
  • जब आप एक का उपयोग कर सकते हैं तो दो या तीन शब्दों का उपयोग करें
  • क्रियाविशेषण और विशेषणों का अत्यधिक उपयोग
  • के लिए थिसॉरस का उपयोग करें "स्मार्ट होशियार"
  • दोहराएं अंक
  • विडंबना या शेख़ी होने की कोशिश करने का दावा
  • Video: इन तरीकों से बढ़ायें अपनी आंखों की चमक

    एक लिटिल स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक
    5
    चिंता मत करो "sobreexplicar"। कई छात्र निराश होकर कहते हैं कि सवालों के जवाब "क्यों? " और "कैसे?" शिक्षक क्या करता है "ज़ाहिर" या वे ऐसा कुछ नहीं करना चाहते हैं जो पहले से पहले किया गया है फिर, यदि यह सत्य है, तो इसका मतलब है कि थीसिस काफी जटिल नहीं है और आपको एक जटिल समस्या के साथ आने के लिए कठिन काम करना है। एक अच्छा विषय कभी नहीं होगा "मैं sobreexplicado"।
  • युक्तियाँ

    • जितना अधिक आप लिखते हैं, उतना ही आप जानते हैं कि क्या लिखना है।

    चेतावनी

    • बिंदु से बहुत दूर न होने की कोशिश करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेन और पेपर या कंप्यूटर
    • किताबें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com