ekterya.com

कागज पर अपने विचारों को व्यवस्थित कैसे करें

क्या आपको लगता है कि इस पर अभिभूत हैं विकार

तुम्हारे दिमाग में? उत्पादक दिन को प्राप्त करने के लिए अपने विचारों को इकट्ठा करना एक चुनौती हो सकती है कागज पर अपने विचारों को लिखने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके सिर में कताई क्या है।

चरणों

विधि 1
एक पारंपरिक योजना का उपयोग करें

पेपर चरण 1 पर आपका विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि
1
जांच करता है। यदि आप किसी स्कूल परियोजना पर काम करते हैं, तो इसका मतलब होगा कि आवश्यक लेख और किताबें पढ़ना। यदि आप एक व्यक्तिगत समस्या से निपटते हैं, तो इसका मतलब अन्य लोगों से विचार पूछने का मतलब हो सकता है और आप किसी भी मामले में, विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग सुनिश्चित करें (आपके मित्र व्यक्तिगत समस्या के लिए एक विश्वसनीय स्रोत हो सकते हैं) और किसी और से ज्यादा मूल्यवान नहीं हैं
  • पेपर चरण 2 पर आपका विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वतंत्रता के साथ लिखें यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है कि आप क्या सोचते हैं या किसी विषय के बारे में क्या सोचते हैं। स्वतंत्रता के साथ लेखन का अर्थ है व्याकरण, संरचना या अर्थ के बारे में चिंता किए बिना कागज पर अपने विचार व्यक्त करना। अक्सर, समय की अवधि (5 से 10 मिनट पर्याप्त होना चाहिए) के लिए लिखना जारी रखना बेहतर होगा।
  • पेपर पर अपने विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    श्रेणियों और उपश्रेणियों को रेखांकित करें। आपके विचारों को ढांचा बनाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है श्रेणियां किसी भी प्रकार का हो सकती हैं, जिनमें उप-मदों और एक अकादमिक पेपर के साक्ष्य या उपन्यास के लिए मुख्य कार्यक्रम शामिल हैं। यदि आप एक कार्य योजना या प्रक्रिया को रूपरेखा करते हैं, तो ये कदम होंगे। जैसा कि आप अपने संभावित कदम लिखते हैं, उन्हें तत्काल व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि आपको पहले विचारों को उत्पन्न करना होगा। (अन्यथा, बाद में विचार जोड़ने में कोई समस्या नहीं है)।
  • पेपर पर अपने विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    श्रेणियों को व्यवस्थित करने का एक तरीका चुनें यह आपके विचारों के सामान्य ढांचे के वैश्विक विचार को आपकी सहायता करेगा। आपके विचारों को व्यवस्थित करने का कोई सही तरीका नहीं है, जब तक कि अनुक्रम तर्कसंगत या कम से कम उपयोगी नहीं है अधिकांश योजनाओं के लिए, मुख्य श्रेणियों की संख्या को तीन या चार तक सीमित करना बेहतर होगा, खासकर कम या कम जटिल काम के लिए। आयोजन के निम्नलिखित तरीके आमतौर पर कई कार्यों के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन विशेष रूप से लेखन कार्यों के लिए:
  • महत्व के अनुसार व्यवस्थित करें आपको कार्य करने के लिए तर्क या वर्गीकृत करने में सहायता मिलेगी। यह आपको (और पाठक, यदि लागू हो) में मदद करता है यह देखने के लिए कि सबसे महत्वपूर्ण विषयों को पहले रखने से योजना के बारे में क्या महत्वपूर्ण है।
  • कालक्रम द्वारा आयोजित आप घटनाओं, विचारों, आदि के विकास का एक सामान्य विचार प्राप्त करने में सहायता करेंगे। घर के काम के लिए, यह मनमानी हो सकता है या एक निश्चित मुद्दे को पूरा करने के लिए एक आधार के रूप में सेवा कर सकता है।
  • प्रक्रिया द्वारा व्यवस्थित करना तब होता है जब आप किसी प्रक्रिया के चरणों को लिखते हैं। इसमें एक विचार प्रक्रिया या अनुसरण करने के लिए चरणों के लिए एक सरल मार्गदर्शक शामिल हो सकता है
  • अंतरिक्ष से व्यवस्थित होना उपयोगी होगा यदि आप एक उपन्यास लिखते हैं या यदि आप ऐसी जगह का वर्णन करते हैं जो कुछ चिंताओं को उठाती है, जैसे दलदल इस तरह, आप ने कहा कि दलदलों के भागों या क्षेत्रों द्वारा व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • कारण और असर से व्यवस्थित होने से पाठक एक विचार के पथ का अनुसरण कर सकते हैं। यह मुश्किल अवधारणाओं या विवादास्पद विचारों, जैसे बंदूक नियंत्रण, के बारे में बात करने के लिए बहुत उपयोगी है।
  • जब आप विरोध विचारों या विधियों की तुलना करना चाहते हैं, तो तुलना करने या इसके विपरीत करने के लिए आयोजन उपयोगी हो सकता है। आप इसे कई तरीकों से कर सकते हैं, जिसमें वस्तुओं या अवधारणाओं की तुलना, बिंदु के आधार पर या पिछले अवधारणा के महत्वपूर्ण (तुलनात्मक) पहलुओं के अनुसार अवधारणाओं में से किसी एक के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की चर्चा शामिल है।
  • पेपर पर अपने विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    कागज के शीर्ष पर मुख्य बिंदु लिखें यदि आप एक जांच या एक अकादमिक पेपर लिखते हैं, तो मुख्य बिंदु आपकी मुख्य तर्क या थीसिस कथन होगी। एक उपन्यास के लिए, यह मूल तर्क होगा। बाकी सब के लिए, यह वह होगा जो आप को व्यवस्थित करने का प्रयास करते हैं।
  • Video: part #2[How to marking &cutting kitchen/किचन की पूरी जानकारी |Kitchen Kaise banaye ?|How to install.

    पेपर के चरण 6 पर अपने विचारों को संगठित करने वाला शीर्षक चित्र
    6
    रूपरेखा लिखना समाप्त करें जब आप अपने विचारों को व्यवस्थित करने का निर्णय लेते हैं और आपका मुख्य बिंदु क्या होगा, तो विचारों को एक संगठित तरीके से लिखना बहुत आसान होगा। रूपरेखा को लिखने से आपको अपने विचारों के अधिक पूर्ण और अधिक संरचित दृश्य होने चाहिए, जिससे आपके द्वारा शुरू की गई परियोजना के साथ आगे बढ़ने में आपकी सहायता करनी चाहिए।
  • विधि 2
    अपने काम का ट्रैक रखें

    पेपर पर आपका विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    परियोजना के बारे में अपने सभी विचार लिखें यह बहुत उपयोगी है जब आपके पास बहुत से कार्य हैं जिन्हें आपको प्राथमिकता देना चाहिए। यह आपको उस चीज़ को याद करने में मदद करेगा जो आप चाहते हैं, जब आप सूची के तत्वों को प्राथमिकता देना शुरू करते हैं।
    • प्रत्येक विचार को इंगित करने के लिए एक शब्द या वाक्यांश का उपयोग करें इससे आपको जल्दी से सब कुछ देखने में मदद मिलेगी जिसमें आप को कवर करना होगा और इसमें शामिल कार्यों के प्रकार।
  • पेपर पर अपने विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    ब्रेक लें कुछ ऐसा करने के लिए एक घंटे का समय लें, जो आपके लिए काम करने से संबंधित नहीं है यह संभव है कि आप शॉवर ले लें, भोजन तैयार करें या जब तक आप स्पष्ट न हो जाएं अपनी परियोजना के बारे में सोचने से बचने की कोशिश करें इससे आपके दिमाग की प्रक्रिया में मदद मिलेगी जो आपने लिखी है।



  • पेपर चरण 9 पर आपका विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अलग-अलग श्रेणियों में अपने नोट्स और समूह समान विचारों को फिर से बनाएं आप विभिन्न श्रेणियों के बीच भेद करने में सहायता के लिए "ए, बी, सी", हाइलाइटर के अलग-अलग रंग या कुछ और का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी इच्छित श्रेणियों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे स्थान, गतिविधि के लिए आवश्यक समय, महत्त्व या कोई अन्य श्रेणी जो आपको कार्यों को पूरा करने में मदद करती है। अपने विचारों को व्यवस्थित करके, आप सूची में आइटम को प्राथमिकता देना शुरू कर सकते हैं।
  • आप उस सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए उपयोगी है, लेकिन इसे सरल रखें
  • पेपर चरण 10 पर आपका विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन्हें एक साथ लिखकर इसी तरह के विचारों में शामिल हों। एक समय पेज पर एक मुद्दे के साथ एक अलग सौदे में प्रत्येक समूह रखें। उदाहरण के लिए, यदि आप घर का काम के बारे में सोचते हैं, तो आप एक वर्ग में काम है जिसमें आप घर पर ही रहना रख दिया और जगह आप (किराने का सामान) की तरह उन्हें पूरा करने के लिए जाना है, जहां से अन्य काम लेबल कर सकते हैं। अब, आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक श्रेणी के लिए अलग पहचाना सूचियों, यह काम प्रदर्शन की तुलना में आसान होगा।
  • पेपर पर अपने विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5

    Video: Kitchen organization ideas (How to make a knife block) | Kitchen space

    कई ड्राफ्ट बनाएं आपको सूचियों को एक से अधिक बार ड्राफ़्ट करना पड़ सकता है, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि परियोजना कितनी जटिल है कभी-कभी, आप सूची को सहेज सकते हैं और स्मृति से इसे फिर से लिख सकते हैं, और फिर पुराने को वापस देख सकते हैं कि आप इसे कैसे अलग तरीके से प्राथमिकता देते हैं ड्राफ्ट बनाने से आपको यह पता चलता है कि आप अपनी सूचियों के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं और उन्हें पूरा करने का तरीका क्या है।
  • विधि 3
    दृश्य आयोजकों का उपयोग करें

    पेपर स्टेप 12 पर अपने विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    1
    एक मानसिक मानचित्र या एक दृश्य आयोजक बनाएं एक मानसिक मानचित्र आपको एक बहुत ही दृश्य तरीके से अपने विचारों को कागज पर रखने की अनुमति देता है। यह पृष्ठ पर उनके स्थान पर प्रकाश डाले गए आपके विचारों के विषयों के साथ एक व्यवस्थित ड्राइंग है। आप चाहते हैं कि आप के रूप में विहीन या संरचित हो सकते हैं कई मसौदे बनाने से विचारों को व्यवस्थित करने में मदद मिल सकती है।
  • पेपर पर अपने विचारों को व्यवस्थित करने वाला शीर्षक चित्र 13
    2
    कागज या कार्ड के एक बड़े शीट से शुरू करें। यह प्रोजेक्ट कितना जटिल है इसका आकार भिन्न होता है हालांकि यह सच है कि हां या कोई प्रश्न तय करने के लिए एक मानसिक मानचित्र कम जटिल हो सकता है, एक शोध पत्र या एक उपन्यास के विचारों का नक्शा अधिक जटिल हो सकता है। यह आपको अपने विचारों को एक दृश्य तरीके से सोचने की अनुमति देगा।
  • इसी तरह, मन मानचित्र बनाने के लिए कई ऑनलाइन अनुप्रयोग हैं।
  • पेपर के चरण 14 पर आपका विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    3
    सामान्य विचार लिखो या इसे पेपर या कार्ड के मध्य में एक वृत्त में लिखें। सुनिश्चित करें कि मंडल इतनी बड़ी है कि वह उप-थीम से अलग है हालांकि, यह इतना बड़ा नहीं होना चाहिए कि आपके पास इसके आसपास के विचारों को लिखने के लिए स्थान नहीं है। विषय उतना सटीक होना चाहिए जितना आप कर सकते हैं, ताकि आप अपने विचारों को अधिक आसानी से व्यवस्थित कर सकें। उदाहरण के लिए, "ग्लोबल वार्मिंग" का विषय इस्तेमाल करने के बजाय, आप "ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव" या "ग्लोबल वार्मिंग से संबंधित सिद्धांतों" का उपयोग कर सकते हैं।
  • पेपर चरण 15 पर आपका विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    रेखा खींचें जो सर्कल से निकलते हैं और विचारों को लिखते हैं जो मुख्य विचार से उत्पन्न होती हैं। ये आपके मुख्य विषय से संबंधित विषय होंगे, लेकिन आप इस खंड में उपयोग की जाने वाली तुलना में अधिक लिख सकते हैं। ऐसा करने से आप विचारों के नक्शे के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों को चुनने में मदद करेंगे, क्योंकि आप देखेंगे कि अनुभाग एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं।
  • पेपर स्टेप 16 पर अपने विचार व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    5
    उप-पंक्तियों को इंगित करने के लिए मुख्य लाइनों से उत्पन्न होने वाली दूसरी पंक्तियां बनाएं यदि आप अपने विषय का विस्तार करना चाहते हैं, तो आप उप-विषय की रेखाएं खींच सकते हैं और उनके बारे में विवरण लिख सकते हैं। यह वह बिंदु है, जिस पर कागज या कार्डबोर्ड का एक बड़ा टुकड़ा बनाने में वास्तव में उपयोगी है, ताकि आपके पास जितना चाहें उतना विवरणों में तल्लीन करने के लिए पर्याप्त जगह हो।
  • इन विवरणों को लिखने से आपको अपने विचारों को और व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी, क्योंकि वे आपको उप-विषयक के बीच कनेक्शन देखने में मदद करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • किसी को भी यह देखना नहीं है कि आप क्या लिखते हैं, जब तक कि आप जानकारी साझा करने का निर्णय नहीं लेते।
    • अपने विचारों को लिखने में अपना समय लें, क्योंकि इससे आपको समय बाद में बचाने में मदद मिलेगी।
    • ऐसे उपकरण हैं जो आपको सोचने में मदद कर सकते हैं - आप उन लोगों को चुन सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयोगी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com