ekterya.com

कैसे एक मसौदा निबंध लिखने के लिए

एक निबंध के मसौदे को लिखने से लेखकों को मार्गदर्शन और संरचना की भावना मिलती है क्योंकि वे इसे विस्तृत करना शुरू करते हैं। एक मसौदे को संक्षेप में संक्षेप में, अपने निबंध की इच्छित सामग्री को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए, और साथ ही, उस सामग्री को एक सुसंगत और समझदार ढंग से व्यवस्थित करना चाहिए। मसौदा तैयार करने के बारे में जानने के लिए छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है, क्योंकि कुछ शिक्षक अपने छात्रों से अपने अंतिम काम पेश करने से पहले एक मसौदा प्रस्तुत करने के लिए कहते हैं। अपने निबंध के प्रभावी मसौदे को लिखने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
एक निबंध प्रारूप लिखने के लिए तैयार

Video: पी-एच०डी० के लिए शोध प्रस्ताव ऐसे बनाते हैं

एक निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 1 टाइप करें

Video: हिंदी निबंध में सुझाव दिए गए निबंध लेखन लेखन

1
आपको जो काम सौंपा गया है, उसके दिशानिर्देशों को बहुत सावधानीपूर्वक पढ़ें निर्देशों में कुंजी शब्द और वाक्यांशों को हाइलाइट या रेखांकित करें। ड्राफ्ट बनाना शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से समझ रहे हैं कि आपको क्या लिखा गया है। यदि कोई बिंदु स्पष्ट नहीं है, तो शिक्षक को इसे स्पष्ट करने के लिए कहें।
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक निबंध बाह्यरेखा चरण 2
    2
    एक थीम विकसित करें हालांकि यह सच है कि मसौदा बनाने से आप अपने विचारों को विकसित और व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं, आपको आरंभ करने के लिए कुछ अधिलेखन अभ्यास करना चाहिए। बहुत सारे अधिलेखन अभ्यास हैं जो आपको विचारों को उत्पन्न करने में मदद करेंगे।
  • अपने मन में आने वाले सभी विचारों को लिखें (वे अच्छे हों या बुरा करें) और तब पढ़ें कि आपने क्या लिखा है। समूह के विचार जो समान होते हैं नए विचार जोड़कर या अन्य अधिलेखन गतिविधियों का उपयोग करके अपनी सूची का विस्तार करें।
  • अभ्यास मुक्त लेखन बिना रोकें लिखें 5 या 10 मिनट के लिए जो कुछ भी आपके दिमाग में आता है उसे लिखें। आप जो लिखते हैं उसे संपादित न करें जब आप समाप्त कर लें, तो आपने जो कुछ लिखा है और उसे हाइलाइट या रेखांकित किया है, उसकी समीक्षा करें। इस अभ्यास को इस प्रारंभिक बिंदु के रूप में दोहराएं, जो आपके द्वारा हाइलाइट किया गया है। आप रिफाइनिंग जारी रखने और अपने विचारों को विकसित करने के लिए इस अभ्यास को कई बार कर सकते हैं।
  • विचारों का समूह बनाएं अपने विषय को एक पत्र के केंद्र में लिखें और उसे एक वृत्त में संलग्न करें। तीन या अधिक पंक्तियां बनाएं जैसे कि वे मंडल के एक्सटेंशन थे इन पंक्तियों के अंत में, एक विचार लिखें जो आपके मुख्य विचार से संबंधित है। फिर, आपके द्वारा लिखी गई उन नए विचारों के विस्तार के रूप में तीन या अधिक पंक्तियां आकर्षित करें, और उत्तरार्द्ध से संबंधित विचार लिखें। इस आयोजक के साथ आगे बढ़ें जब तक आप यह महसूस नहीं करते कि आपने पहले ही अपना विषय जितना संभव खोज लिया है।
  • प्रश्न पूछें पेपर सवालों की एक शीट लिखें, जैसे "कौन?, क्या?, कब?, कहां?, क्यों? और कैसे? " उन्हें कुछ पंक्तियों को अलग करें ताकि आप उनके संबंधित उत्तर लिखे। सुनिश्चित करें कि इन उत्तरों को यथासंभव विस्तृत किया गया है। इस अभ्यास से आपको अपने विचारों को विकसित करने और अपने विषय के क्षेत्रों की पहचान करने में सहायता मिलेगी, जिस पर आपको अधिक जानकारी होनी चाहिए।
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक निबंध बाह्यरेखा चरण 3
    3
    उद्देश्य की पहचान करें अपने आप से पूछें कि आप अपने निबंध के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। अपने निबंध का उद्देश्य मनाने, मनोरंजन, स्पष्ट करना या कुछ और करना है? यह सुनिश्चित कर लें कि आपका उद्देश्य उस लेखन से संबंधित है जो आपको लिखने के लिए कहा गया है। अपने असाइनमेंट दिशानिर्देशों में खोजशब्दों के लिए खोज करें कि आपको अपने निबंध का उद्देश्य क्या होना चाहिए।
  • एक निबंध लिखने वाला छवि शीर्षक 4 टाइप करें
    4
    अपने दर्शकों को पहचानें यह विचार करें कि कौन आपका निबंध पढ़ता है। क्या यह आपका शिक्षक होगा? आपका सहपाठियों? अज्ञात? विचार करें कि आपके दर्शकों को आपके विषय के बारे में क्या पता है या नहीं। इस तरह, आप अपनी आवश्यकताओं और उम्मीदों की पहचान करने में सक्षम होंगे। आपको उनकी प्रतिक्रियाओं की भी अपेक्षा करना चाहिए वे आपके द्वारा दी गई जानकारी को कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं? क्या वे नाराज होंगे, उदास हो जाएंगे, मनोरंजन करेंगे या कुछ?
  • एक निबंध लिखने वाला शीर्षक शीर्षक टाइप 5
    5
    अपने थीसिस का विकास करें एक बार जब आप अपने विचार विकसित कर लेते हैं और अपने निबंध के उद्देश्य और श्रोता को ध्यान में रखते हैं, तो आप अपनी थीसिस लिखने के लिए तैयार हैं। एक प्रभावी थीसिस एक निबंध के केंद्रीय बिंदु को इंगित करता है और एक कथन प्रस्तुत करता है जिसे उचित किया जा सकता है। इसमें एक से अधिक वाक्य नहीं होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी थीसिस विवादास्पद है सच्चाई या निजी स्वाद के प्रश्नों को पेश न करें उदाहरण के लिए, "जॉर्ज वॉशिंगटन संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे" एक पर्याप्त थीसिस नहीं होगा, क्योंकि यह वाक्य एक वास्तविकता प्रस्तुत करता है इसी तरह, "डरो डे मातर एक महान फिल्म है" या तो पर्याप्त नहीं होगा, क्योंकि यह व्यक्तिगत स्वाद के मामले को व्यक्त करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी थीसिस पर्याप्त जानकारी प्रदान करती है दूसरे शब्दों में, बस यह नहीं कहें कि कुछ "अच्छा" या "प्रभावी" है स्पष्ट रूप से समझाएं, कारण यह है कि कुछ "अच्छा" या "प्रभावी" है।
  • विधि 2
    मसौदे के लिए एक संरचना और एक बुनियादी शैली चुनें

    एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक निबंध बाह्यरेखा चरण 6
    1
    यदि आप अपने ड्राफ्ट की संरचना को आसानी से पहचाना चाहते हैं, तो मानक अल्फ़ान्यूमेरिक संरचना चुनें। यह संरचना सबसे आम है और पहचानना आसान है। प्रत्येक उपखंड को क्रमशः रोमन अंकों, अपरकेस अक्षरों, अरबी अंकों और लोअरकेस अक्षरों द्वारा दर्शाया गया है।
    • रोमन अंक (I, II, III, आदि) प्रत्येक अनुभाग या मुख्य शीर्षक को इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है। आम तौर पर, आप अपने निबंधों के मसौदे के लिए तीन खंडों का उपयोग करेंगे: परिचय, विकास और निष्कर्ष।
    • अपरकेस अक्षरों (ए, बी, सी, इत्यादि) का उपयोग प्रत्येक अनुभाग के प्रत्येक मुख्य बिंदु को चिह्नित करने के लिए किया जाता है।
    • अरबी अंकों (1, 2, 3, आदि) का उपयोग मुख्य बिंदुओं के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए किया जाता है।
    • लोअरकेस अक्षरों (ए, बी, सी, इत्यादि) का उपयोग किया जाता है, जब आप गहराई तक जाना चाहते हैं।
  • एक निबंध लिखने वाला चित्र शीर्षक 7 टाइप करें
    2
    एक दशमलव संख्या संरचना का उपयोग करें, यदि आप दिखाना चाहते हैं, तो एक और आसान तरीके से, आपके निबंध के कुछ हिस्सों से संबंधित हैं। यह संरचना अल्फ़ान्यूमेरिक के समान है, अंतर के साथ यह प्रत्येक उपधारा की पहचान करने के लिए केवल संख्याओं की एक श्रृंखला का उपयोग करता है। कुछ लोग इस संरचना को पसंद करते हैं, क्योंकि यह दर्शाता है कि कैसे प्रत्येक अनुभाग पूरे निबंध में योगदान देता है।
  • दशमलव संख्या के साथ ड्राफ्ट में, "1.0" के साथ शुरू करें और अन्य वर्गों में भिन्न संख्याएं (2, 3, 4, आदि) होंगी। इसलिए, पहले खंड में एक होगा "1.0", दूसरे में एक होगा "2.0" और तीसरा होगा एक "3.0"।
  • वह संख्या जो नई सूचना प्रस्तुत होने पर दशमलव बिंदु परिवर्तन के बाद होती है। उदाहरण के लिए, अनुभाग के नीचे "1.0", आप पाएंगे "1.1" "1.2" और इतने पर।
  • आप नए उप-धाराओं को जोड़कर एक और दशमलव जोड़कर जोड़ सकते हैं जो नई जानकारी से मेल खाती है। उदाहरण के लिए, पहले खंड के तहत "1.1", आप उपविभाग मिलेगा "1.1.1," "1.1.2" और "1.1.3"।



  • एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक निबंध बाह्यरेखा चरण 8
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने मसौदे में पूर्ण वाक्य या छोटे वाक्यांशों का उपयोग करेंगे। अधिकतर ड्राफ्ट के लिए, पूर्ण वाक्य अधिक उपयोगी होते हैं, क्योंकि इससे आपको अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करने की सुविधा मिलती है। अगर आपको अपने शिक्षक को ड्राफ्ट भेजना होगा तो यह सुविधाजनक होगा।
  • एक शीर्षक लिखें
    4
    अपने ड्राफ्ट के अनुभागों के लिए समान संरचनाओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई अनुभाग वर्तमान में एक संयुग्मित क्रिया के साथ शुरू होता है, तो अगले भाग में आपको एक ही समय में संयुग्मित क्रिया का उपयोग करना चाहिए।
  • एक अन्य उदाहरण: यदि पहले खंड "एक नई किताब खरीदना" के साथ शुरू होता है, तो दूसरा खंड एक समान रूप से संरचित वाक्यांश से शुरू होना चाहिए। कुछ "एक नई पुस्तक पढ़ना" उचित होगा, जबकि "एक नई पुस्तक पढ़ना" नहीं होगा
  • एक निबंध लिखने वाला चित्र शीर्षक 10
    5
    शीर्षक अनुभाग और इसके अधीनस्थ उप-वर्गों को व्यवस्थित करें प्रत्येक अनुभाग के शीर्षक दूसरों को समान प्रासंगिकता की जानकारी प्रस्तुत करते हैं और उप-अनुभाग में मुख्य अनुभाग के शीर्षक से कम महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, अगर आप अपने पसंदीदा किताब और अपने मसौदे के पहले भाग के बारे में एक कथा निबंध लिखने हकदार "मैं किताब के बारे में सुना," फिर "मैं कैसे किताब खरीदी" और "कैसे किताब पढ़ने के लिए" अन्य के लिए उपयुक्त खिताब होगा अनुभाग, क्योंकि वे प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत करते हैं हालांकि, "मैं अपने कमरे में गया और दरवाजा बंद कर दिया" जैसे कुछ इस मामले में उचित नहीं होगा। यह विचार "मैं पुस्तक कैसे पढ़ता हूं" के उप-भाग के रूप में बेहतर काम कर सकता है।
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक निबंध बाह्यरेखा चरण 11
    6
    प्रत्येक शीर्षक दो या अधिक भागों में विभाजित करें यह आपको प्रत्येक अनुभाग में प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने की अनुमति देगा।
  • उदाहरण के लिए, "हू इज़ सुनाईज द बुक" शीर्षक के तहत, "उपन्यास", "कैसे मैं अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करता हूं," "स्कूल में मेरे रास्ते पर रेडियो कैसे सुना," और "इंटरनेट पर नई पुस्तकें कैसे खोजूँ?" "। प्रत्येक उपधारा के अंतर्गत, आपको उप-उप-अनुभाग जोड़ना होगा, जिसमें आप शामिल जानकारी को विभाजित करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 3
    परीक्षण जानकारी व्यवस्थित करें

    एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक निबंध बाह्यरेखा चरण 12
    1
    ड्राफ्ट के पहले खंड में अपना परिचय लिखें। इसमें एक ऐसे उद्घाटन को शामिल करना चाहिए जो ध्यान खींचता है, साथ ही आपके विषय के बारे में सामान्य जानकारी भी शामिल है। आपके परिचय में आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को अपने संबंधित उप-वर्गों के साथ प्रगति के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। अंतिम उपधारा थीसिस होना चाहिए।
    • पहले उपधारा के तहत, एक वाक्य लिखो जो निबंध का विषय प्रस्तुत करता है और जो एक ही समय में पाठक का ध्यान खींचता है। शुरू करने का एक शानदार तरीका जानकारी के प्रभावशाली टुकड़े या उपाख्यान के साथ है
    • दूसरे उपधारा की सामग्री को विषय, घटनाओं या समस्या की अन्वेषण का वर्णन करना चाहिए। संक्षेप में रहें, लेकिन जानकारी को मत छोड़ें, जो आपके पाठकों को अपने निबंध को समझने के लिए जानना चाहिए।
    • अंतिम उपधारा की सामग्री आपका थीसिस होना चाहिए। उस विचार या तर्क को प्रस्तुत करें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं।
  • एक शीर्षक टाइप करें छवि टाइप करें एक निबंध बाह्यरेखा चरण 13
    2
    मसौदे के दूसरे खंड में जानकारी प्रदान करता है। आपके निबंध का शरीर आपके निबंध का सबसे व्यापक हिस्सा होना चाहिए, इसलिए इस भाग में आपको कम से कम तीन उप-अनुभागों का उपयोग करना चाहिए।
  • प्रत्येक बिंदु "मुख्य बिंदु" को कॉल न करें इसके बजाय, विचार और इसके विकास को सीधे लिखें
  • प्रत्येक मुख्य विचार के तहत, आपको सबूत लिखना चाहिए जो इसका समर्थन करता है। इन सबूतों को अपना स्वयं का उप-भाग होना होगा
  • यदि आप चाहें, तो प्रत्येक के अंत में "मुख्य खंड", आप एक ऐसा विचार शामिल कर सकते हैं जो अगले बिंदु पर एक संक्रमण के रूप में कार्य करता है। हालांकि, यह कड़ाई से जरूरी नहीं है।
  • एक निबंध लिखने वाली छवि शीर्षक 14
    3
    ड्राफ्ट के अंतिम अनुभाग में अपना निष्कर्ष प्रदान करें। इस खंड को पाठक को विषय की सामान्य जानकारी में स्थानांतरित करना चाहिए, "परिचय" खंड में बताई गई जानकारी।
  • सबसे पहले, अपने थीसिस पर पुनर्विचार इसका अर्थ यह नहीं है कि आपके मूल विचार को कॉपी करना है। इसके बजाय, इसे अलग-अलग शब्दों के साथ फिर से दोहराएं।
  • एक निष्कर्ष अनुभाग लिखें इस खंड में आम तौर पर आपके थीसिस के निहितार्थ, संकेतित समस्याओं का समाधान या आपके शोध के महत्व की व्याख्या या किसी ऐसे बिंदु का विकास होगा जो आपके निबंध को संबोधित नहीं करता है।
  • युक्तियाँ

    • अतिरिक्त सहायता के लिए अपने स्कूल के लेखन केंद्र पर जाएं ज्यादातर स्कूलों में, इन केंद्रों पर ध्यान देने का समय लगता है या वे आपको सभी प्रकार की परियोजनाओं के लिखित रूप में लिखित रूप में मदद करने के लिए एक नियुक्ति का प्रबंध करने की अनुमति भी देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com