ekterya.com

पहला मसौदा कैसे लिख सकता है

पहला मसौदा तैयार करना, लेखन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और आपके विचारों और प्रारंभिक विचारों को एक पेपर में अनुवाद करने का एक अवसर है। आपको एक निबंध या एक रचनात्मक काम का पहला मसौदा बनाने में कठिनाई हो सकती है, जैसे कि एक उपन्यास या लघु कहानी आपको ड्राफ्ट के लिए विचारों को अवधारणा से प्रारंभ करना होगा, ताकि आप अपनी सरलता को शुरू कर सकें - और आपको अपने मसौदे की रूपरेखा विस्तृत करने के लिए कुछ समय भी लेना चाहिए। उसके बाद, आप बैठकर और अपना पहला मसौदा लिखने के लिए अधिक तैयार रहेंगे।

चरणों

भाग 1
मसौदे के लिए विचारों को धारण करना

Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

एक प्रकार का रेख ड्राफ्ट चरण 1 लिखें

Video: शम्बरासुर वध | कृष्ण पुत्र प्रद्युम्न और शम्बरासुर के बीच महायुध्ध | SHAMBRASUR VADH | PRADYUMN

1
विषय के बारे में आसानी से लिखें आप अपनी रिपोर्ट के विषय के बारे में आसानी से लिखकर अपनी सरलता शुरू कर सकते हैं। आप शिक्षक द्वारा नियुक्त निबंध प्रश्नों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि वे नि: शुल्क लेखन के संकेत हैं। तुम भी, अपने मुख्य चरित्र के नजरिए से अपने नि: शुल्क लिखित रूप में समस्या का वर्णन करते पर ध्यान केंद्रित करता है, तो आप एक रचनात्मक काम लिख सकते हैं। मुफ्त लिखना आपके मस्तिष्क को गर्मी में लाने और लिखने के लिए तैयार होने का एक शानदार तरीका है।
  • बार-बार, यदि आप समय सीमा तय करते हैं, जैसे कि 5 या 10 मिनट जब आप लिखते हैं तो आपको अपनी पेन को पृष्ठ से नहीं निकालना चाहिए, इसलिए आपको उस विशेष अवधि के दौरान इसके बारे में लिखना जारी रखने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मौत की सजा पर एक निबंध लिखना चाहते थे, तो आप "दंड के साथ पैदा होने वाली समस्याएं क्या हैं?" प्रश्न का उपयोग कर सकते हैं, और फिर 10 मिनट के लिए आज़ादी लिखे।
  • अक्सर, मुफ्त लेखन सामग्री तैयार करने का एक उपयुक्त तरीका है जिसे आप अपने पहले ड्राफ्ट में बाद में उपयोग कर सकते हैं। आप इस बारे में आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आप इसके बारे में आज़ादी के रूप में लिखते हैं।
  • एक एप ड्रॉफ्ट लिखें शीर्षक टाइप करें
    2
    इस विषय पर एक समूह मानचित्र बनाएं। इसका कारण यह है कि यह आप कुंजी शब्दों और वाक्यांशों कि उसके बाद अपने पहले मसौदे में इस्तेमाल किया जा सकता की पहचान करने की अनुमति देता है विचारों रणनीति विकसित करने के लिए एक और प्रभावी तरीका है। यह किसी विशेष विषय पर आपकी स्थिति की पहचान करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप प्रेरक निबंध या रिपोर्ट लिखना चाहते हैं
  • समूह विधि का उपयोग करने के लिए, आपको एक ऐसा शब्द देना होगा जो कागज के केंद्र में आपके विषय का वर्णन करता है। फिर आप केंद्रीय शब्द के चारों ओर शब्दों और महत्वपूर्ण विचारों को लिखेंगे। केंद्रीय शब्द मंडल करें और फिर उससे दूर रेखा खींचें और उन पर दूसरे शब्दों और महत्वपूर्ण विचार लिखें। फिर, प्रत्येक शब्द को सर्कल करें जैसा कि आप उन्हें केंद्रीय शब्द के चारों ओर समूह करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप "रोष" जैसे किसी विषय के बारे में एक छोटी कहानी लिखना चाहते थे, तो आप पेज के केंद्र में "रोष" लिखेंगे फिर आप "ज्वाला", "गर्मी", "मेरी मां" और "क्रोध" जैसे शब्द "क्रोध" के आसपास के शब्द खोजशब्दों के रूप में लिख सकते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    विषय पर पाठ पढ़ें यदि आप एक अकादमिक निबंध लिखने जा रहे हैं, तो आपको इस विषय पर शैक्षिक ग्रंथों को पढ़कर शायद कुछ शोध करना होगा। यदि आप इन ग्रंथों को पढ़ते हैं, तो यह आपको प्रेरित करने और अपना पहला मसौदा तैयार करने के लिए तैयार करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, आप इन ग्रंथों को पढ़ने के दौरान नोट ले सकते हैं, जिससे आपको अंक और महत्वपूर्ण मुद्दों को बनाने में मदद मिलेगी जिन्हें आप अपने पहले ड्राफ्ट में बाद में संबोधित कर सकते हैं।
  • यदि आप एक रचनात्मक काम लिखना है, तो आप एक विचार या एक निश्चित विषय आप अपने खुद के लेखन में पता करने के लिए चाहते हैं पर ग्रंथों में लिखा मिल सका। आप विषय से ग्रंथों की खोज कर सकते हैं और कई पढ़ सकते हैं, ताकि आप अपनी कहानी के लिए विचार प्राप्त कर सकें।
  • आप पसंदीदा लेखकों के काम कर सकते हैं जिनके काम आप को प्रेरित करने के लिए फिर से पढ़ सकते हैं, या आप ऐसे नए लेखकों को ढूंढ सकते हैं जो इस विषय पर दिलचस्प पाठ लिखते हैं। आप लेखक के दृष्टिकोण के तत्वों को उधार ले सकते हैं और अपने पहले मसौदे में उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • आप इंटरनेट और अपने स्थानीय पुस्तकालय में अधिक संसाधनों और ग्रंथों की खोज कर सकते हैं। संसाधनों और ग्रंथों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, स्थानीय पुस्तकालय में संदर्भ लाइब्रेरियन से बात करें।
  • भाग 2
    अपने ड्राफ्ट की रूपरेखा तैयार करें

    लिखें ए रफ ड्राफ्ट चरण 4
    1
    तर्क की एक रूपरेखा बनाओ यदि आप एक रचनात्मक काम (जैसे एक उपन्यास या लघु कहानी) लिखने जा रहे हैं, तो आपको साजिश की रूपरेखा लिखने में कुछ समय लेना चाहिए। आप एक बुनियादी रूपरेखा लिख ​​सकते हैं जिसके लिए कई विवरण आवश्यक नहीं हैं। यदि आपके पास परामर्श करने के लिए तर्क की एक रूपरेखा है, तो पहले ड्राफ्ट को व्यवस्थित और तैयार करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
    • आप बर्फ़ीली विधि का उपयोग करके तर्क की योजना को विस्तृत कर सकते हैं। यह विधि एक लाइन है कि अपनी कहानी है, तो एक और वे वर्ण का सारांश किसी अनुच्छेद के सारांश को सारांशित लेखन शामिल है। इसके अलावा, आप पर्दे के साथ एक स्प्रैडशीट बनाएंगे
    • आप तर्क के आरेख का भी उपयोग कर सकते हैं। इस पद्धति में 6 सेक्शन हैं: शुरुआत, उकसाना घटना, कार्रवाई की वृद्धि, चरमोत्कर्ष, कार्रवाई के वंश और समाधान
    • आपके द्वारा चुने गए विकल्प के बावजूद, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी योजना में कम से कम उकसाने वाली घटना है, चरमोत्कर्ष और समाधान यदि आप इन तीन तत्वों की कल्पना करते हैं, तो आप अपना पहला मसौदा अधिक आसानी से लिख सकते हैं।
  • लिखें ए रफ ड्राफ्ट चरण 5
    2
    3 कृत्यों की संरचना का उपयोग करें रचनात्मक कार्यों के मसौदे के लिए एक अन्य विकल्प 3 कर्तव्यों की संरचना का उपयोग करना है। यह संरचना स्क्रिप्ट और नाटकों के लेखन में लोकप्रिय है - हालांकि, इसका उपयोग उपन्यासों और लंबी कहानियों में भी किया जा सकता है। इसके अलावा, 3-कार्य संरचना को जल्दी से स्केच किया जा सकता है और आपके पहले ड्राफ्ट के लिए एक गाइड के रूप में सेवा कर सकते हैं। 3 कर्तव्यों की संरचना निम्नलिखित है:
  • पहला कार्य: यहां आपके नायक को कहानी के अन्य पात्रों को पता है। इतिहास का केंद्रीय संघर्ष भी प्रकट होता है इसके अलावा, आपके नायक के पास एक विशिष्ट लक्ष्य होना चाहिए, जिससे वह निर्णय ले सकें। उदाहरण के लिए, पहले कार्य में आप किसी व्यक्ति के साथ रात को छोड़ने के बाद एक पिशाच अपने नायक को काट सकते हैं। फिर वह यह जानकर कि वह एक पिशाच बन गई है, उसके बाद वह खुद को छुप सकती थी।
  • दूसरा कार्य: यहां आप एक जटिलता पेश करेंगे, जो कि केंद्रीय संघर्ष को आगे बढ़ाएगा। इसके अलावा, जटिलता आपके नायक को अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अधिक मुश्किलें कर सकती है। उदाहरण के लिए, दूसरे कार्य में आप अपने मुख्य चरित्र को महसूस कर सकते हैं कि अगले हफ्ते अपने सबसे अच्छे दोस्त की शादी में शामिल होना चाहिए, भले ही वह अब पिशाच बन गया हो। आपका सबसे अच्छा दोस्त भी आपकी उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए बुला सकता है, जिससे आपके नायक को छिपे रहने में अधिक कठिनाई होगी।
  • तीसरा अधिनियम: यहां आप इतिहास के केंद्रीय संघर्ष का समाधान पेश करेंगे। इससे आपका नायक अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है या इसमें असफल हो सकता है। उदाहरण के लिए, तीसरे कार्य में आप अपने नायक की शादी में जा सकते हैं और एक पिशाच न होने का नाटक कर सकते हैं। फिर आपका सबसे अच्छा दोस्त इसे खोज सकता है और फिर भी इसे स्वीकार कर सकता है। आप अपने नायक के प्रेमी को काटने और उसे अपना पिशाच प्रेमी बनाकर अपनी कहानी को समाप्त कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसमें एक रफ ड्राफ्ट चरण 6 है
    3
    एक निबंध के लिए एक योजना बनाएं यदि आप एक निबंध या एक शैक्षिक रिपोर्ट लिखने जा रहे हैं, तो आपको एक ऐसी योजना बनाना चाहिए जिसमें 3 मुख्य वर्ग हैं: परिचय, शरीर और निष्कर्ष। आमतौर पर, निबंध 5 पैराग्राफ संरचना के साथ लिखा जाता है, लेकिन आपको पैराग्राफ को विभाजित करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास 3 अनुभाग हैं, तो यह आपको प्रत्येक अनुभाग को भरने के लिए आवश्यक सभी पैराग्राफों का उपयोग करने की अनुमति देगा। आपकी योजना इस तरह दिख सकती है:
  • पहला खंड: परिचय, एक खुली लाइन के साथ, जो ब्याज, एक थीसिस कथन और बहस के 3 मुख्य बिंदु अधिकांश शैक्षणिक निबंधों में बहस के कम से कम 3 आवश्यक बिंदु हैं।
  • दूसरा खंड: शरीर के पैराग्राफ, आपके 3 मुख्य बिंदुओं की चर्चा के साथ। आपको उन सबूतों को भी प्रदान करना चाहिए जो प्रत्येक मुख्य बिंदु का समर्थन करते हैं, जो बाहरी स्रोतों से आ सकता है और आपका अपना दृष्टिकोण
  • तीसरा खंड: निष्कर्ष, आपके 3 मुख्य बिंदुओं के सारांश के साथ, एक बयान जो आपकी थीसिस और बयान या निष्कर्ष के विचारों को दर्शाता है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    4



    इसमें एक थीसिस कथन है यदि आप एक निबंध या अकादमिक रिपोर्ट के लिए एक पहला मसौदा तैयार करने जा रहे हैं, तो आपके पास एक थीसिस कथन होना चाहिए। आपकी थीसिस कथन में पाठकों को यह जानना चाहिए कि आप अपनी रिपोर्ट में बहस करने या चर्चा करने के बारे में क्या सोच रहे हैं। यह आपके निबंध के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करना चाहिए और उदाहरण देकर स्पष्ट करना चाहिए कि कैसे आप प्रश्न या परीक्षण के संकेत को संबोधित करने जा रहे हैं। थीसिस बयान लंबी लाइन हैं और इसमें एक प्रतिज्ञान होना चाहिए जिसके साथ चर्चा करने के लिए एक तर्क प्रदान किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप लस असहिष्णुता पर एक रिपोर्ट के लिए एक पहला मसौदा तैयार कर सकते हैं। इस रिपोर्ट के लिए एक कमजोर थीसिस कथन कुछ ऐसा होगा जैसे "लस के बारे में कुछ सकारात्मक और नकारात्मक पहलू हैं, और कुछ लोग इस तत्व को असहिष्णुता विकसित करते हैं"। यह थीसिस कथन अयोग्य है और रिपोर्ट के लिए तर्क के लिए पुष्टि नहीं करता है।
  • एक अधिक ठोस थीसिस कथन कुछ ऐसा होगा जैसे "उत्तर अमेरिका में बेचा जाने वाले भोजन में ट्रांसजेनिक गेहूं का उपयोग अमेरिकियों की संख्या में वृद्धि हुई है जो लस असहिष्णुता और ग्लूटेन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं।" यह थीसिस कथन विशिष्ट है और एक तर्क प्रस्तुत करता है जिस पर रिपोर्ट में चर्चा की जाएगी।
  • आइज़ शीर्षक एक रफ ड्राफ्ट चरण 8
    5
    स्रोतों की एक सूची रखें आपकी योजना में उन स्रोतों की एक सूची भी होनी चाहिए जो आप अपने निबंध को तैयार करने के लिए उपयोग करेंगे। आपकी जांच के दौरान पढ़ने के लिए आपके पास कई स्रोत होंगे, जो कि एक में सूचीबद्ध हो सकते हैं ग्रन्थसूची या संदर्भों की सूची यह कदम केवल तभी आवश्यक है यदि आप एक निबंध या अकादमिक रिपोर्ट लिखना चाहते हैं।
  • आपका शिक्षक आपको विधायक या एपीए शैली के बाद एक ग्रंथसूची बनाने के लिए कह सकता है अपने स्रोतों को संगठित करने के लिए आपको इन शैलियों में से किसी पर खुद का आधार होना होगा।
  • भाग 3
    पहला मसौदा लिखें

    इमेज का शीर्षक टाइप ए रफ ड्राफ्ट चरण 9
    1
    लिखने के लिए एक शांत और केंद्रित वातावरण खोजें अपने आस-पास के सभी विचलन को दूर करें - इसके लिए, विद्यालय में एक शांत जगह, पुस्तकालय में या घर पर देखें अपना सेल फ़ोन बंद करें या इसे मूक मोड में रखें। अपना वाईफ़ाई बंद करें और, अगर आपका कंप्यूटर गेम आपको विचलित कर लेता है, तो पेन और कागज़ ले लो। यदि आप लिखने के लिए एक शांत स्थान बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने पहले ड्राफ्ट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कमरे में बैठने और लिखने के लिए एक आदर्श तापमान है। आप मूड को सेट करने के लिए पृष्ठभूमि के रूप में शास्त्रीय या जाज संगीत भी खेल सकते हैं, और आप लिखते समय खाने के लिए कुछ करने के लिए अपने लेखन क्षेत्र में एक सैंडविच ला सकते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    2
    केंद्र में शुरू करें भव्य उद्घाटन पैराग्राफ या एक शानदार पहली पंक्ति की कल्पना करने की कोशिश करते समय आपको धमकाया जा सकता है इसके बजाय, निबंध या कहानी के केंद्र से शुरू करें आप अपने निबंध के शरीर के कुछ हिस्सों से शुरू कर सकते हैं या उस पल के साथ जिसमें आपके नायक की जटिलता है यदि आप केंद्र से शुरू करते हैं, तो इससे आप आसानी से लिख सकते हैं
  • इसके अलावा, शुरुआत लिखने से पहले आप निबंध या कहानी का अंत लिख सकते हैं कई लेखन गाइड अंत में परिचयात्मक पैराग्राफ लिखने की सलाह देते हैं, क्योंकि तब आप एक इकाई के रूप में लेखन के आधार पर एक महान परिचय लिख सकते हैं।
  • एक प्रकार का चित्र लिखें
    3
    गलतियों को बनाने के बारे में चिंता मत करो पहला मसौदा सही नहीं होना चाहिए। अपना पहला मसौदा गन्दा तरीके से करें और अगर आप गलती करते हैं या ड्राफ्ट पूरी तरह से नहीं किया जाता है तो आपको कोई समस्या नहीं है। बोझिल वाक्यांशों और अजीब वाक्यों में लिखें जब तक कि आप प्रवाह को प्राप्त न करें तो आप इन समस्याओं को पहले मसौदे के अंत में पता कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप जो भी लिखते हैं उसे संशोधित नहीं करना चाहिए क्योंकि आप प्रवाह को अपनाते हैं अगले शब्द के साथ आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक शब्द की जांच न करें या इसे लिखकर संपादित करें। इसके बजाय, पहले मसौदे को जारी रखने और पृष्ठ पर अपने विचारों को रिकॉर्ड करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र लिखें एक रफ ड्राफ्ट चरण 12
    4
    सक्रिय आवाज का उपयोग करें आपको अपने लेखन में हमेशा सक्रिय आवाज का उपयोग करने की आदत अपनाने का प्रयास करना चाहिए, यहां तक ​​कि आपके पहले ड्राफ्ट में भी। निष्क्रिय आवाज का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके पाठक को सुस्त और उबाऊ लग सकता है। सक्रिय आवाज़ आपको अपने लेखन में प्रत्यक्ष, स्पष्ट और संक्षिप्त होने की अनुमति देता है, यहां तक ​​कि प्रारूपण चरणों में भी।
  • उदाहरण के लिए, बजाय की तरह कुछ लिखने की "कौन दो साल में वायलिन खेलने के लिए मेरी माँ था जानने का फैसला किया है," उन्होंने क्रिया से पहले वाक्य का कर्ता रखकर सक्रिय आवाज को रोजगार, और "मेरी माँ वायलिन बजाना सीख करने का निर्णय लिया 2 वर्ष की उम्र में। "
  • इसके अलावा, आपको अपने लेखन में "होना" का प्रयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आमतौर पर निष्क्रिय आवाज का संकेत है। यदि आप क्रिया "समाप्त होने" को समाप्त करते हैं और आप सक्रिय आवाज पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह गारंटी देगा कि आपका लेखन स्पष्ट और प्रभावी है
  • चित्र लिखें एक रफ ड्राफ्ट चरण 13
    5
    यदि आप अटक जाते हैं तो अपनी रूपरेखा देखें यदि आप देखते हैं कि आपने पहले मसौदे तैयार करने की प्रक्रिया में फंस लिया है, तो विचारों को विकसित करने के लिए अपनी रूपरेखा और अपनी सामग्रियों की समीक्षा करने में संकोच न करें। आप अपनी योजना की समीक्षा कर सकते हैं यह याद करने के लिए कि आपके द्वारा तर्क में या आपके निबंध के शरीर में किसी निश्चित बिंदु पर कौन सी सामग्री रखनी होगी।
  • साथ ही, आप लिखने के लिए बैठने से पहले अपने समूह के अभ्यास या आपके निशुल्क लेखन जैसे विचारों को विकसित करने के लिए सामग्रियों की समीक्षा कर सकते हैं। यदि आप इन सामग्रियों की समीक्षा करते हैं, तो यह आपको लिखित रूप में मार्गदर्शन करने के लिए उपयोगी हो सकता है और पहले ड्राफ्ट को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि विचार मन में नहीं आते हैं तो आपको ब्रेक लेना पड़ सकता है यदि आप टहलने लेते हैं, तो एक झपकी ले लो या बर्तन धो लें, यह कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने और अपने मस्तिष्क को आराम देने के लिए उपयोगी हो सकता है। फिर आप अपने ब्रेक के बाद एक नए फ़ोकस के साथ फिर से लिखना शुरू कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि लिखें
    6
    अपना पहला मसौदा फिर से पढ़ें और इसकी समीक्षा करें। अपना पहला मसौदा पूरा करने के बाद, यह संभावना है कि आपको इसे से दूर जाना होगा और ब्रेक लेना होगा आप थोड़ी देर की सैर ले सकते हैं या कोई दूसरी गतिविधि कर सकते हैं, जहां आपको ड्राफ्ट के बारे में सोचना नहीं पड़ता है। फिर आप एक नए सिरे दिमाग के साथ उसके पास वापस जा सकते हैं और इसे पढ़ सकते हैं। यदि आप थोड़ी देर के लिए अपने मसौदे से हटते हैं, तो आप उन समस्याओं की पहचान कर सकते हैं जिन्हें आपको अधिक आसानी से हल करना होगा
  • इसके अलावा, आपको पहला मसौदा ज़ोर से पढ़ना चाहिए। किसी भी वाक्य को सुनें जो अस्पष्ट या भ्रामक लगता है इसे हाइलाइट करें या घटाएं, ताकि आप जान सकें कि आपको इसकी समीक्षा करनी होगी। प्रथम मसौदे के संपूर्ण अनुभाग या खंडों की समीक्षा करने में संकोच न करें। सब के बाद, यह एक मसौदा है, यह संशोधन के साथ ही सुधार होगा।
  • आप किसी दूसरे को ज़ोर से पहला मसौदा भी पढ़ सकते हैं आपको मसौदे के बारे में टिप्पणियों और व्यक्ति की रचनात्मक आलोचना स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए। यदि आपके लेखन के बारे में आपका एक और दृष्टिकोण है, तो यह आम तौर पर इसे बेहतर बनाता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com