ekterya.com

कैसे एक अच्छा न्यूजलेटर लिखने के लिए

हालांकि चित्र और डिजाइन महत्वपूर्ण हैं, लिखित सामग्री आपके न्यूज़लेटर में सबसे महत्वपूर्ण कारक है। हालांकि, एक न्यूज़लेटर लिखने के लिए अंग्रेजी व्याकरण और व्यापक शब्दावली की अच्छी समझ से ज़्यादा ज़रूरी है आपको दिलचस्प, प्रासंगिक और पढ़ने में आसान होना चाहिए। यहां कुछ सरल कदम हैं जो आप एक अच्छी न्यूज़लेटर लिख सकते हैं।

चरणों

अपना न्यूज़लेटर लिखें

एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 1 छवि

Video: Books to Read Before Law School

1
अपने दर्शकों पर विचार करें अपने न्यूज़लेटर के लिए आवश्यक सामग्री को तय करने से पहले, अपने दर्शकों को परिभाषित करने, जनसांख्यिकीय डेटा एकत्र करने और आप किस विषय में रुचि रखते हैं, यह तय करने के लिए कुछ समय निकालें। उदाहरण के लिए, एक ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग के दर्शकों को शायद एक उत्पाद को समझाते हुए एक विस्तृत लेख में दिलचस्पी नहीं होगी। इसके बजाय, एक विषय चुनें जो उन्हें जोड़ता है, खासकर व्यक्तिगत स्तर पर।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी थीम चुनें इसमें विभिन्न विषयों और अनुभाग शामिल हैं जो विभिन्न प्रकार के ऑडियंस के लिए आपके न्यूज़लेटर को अधिक रोचक बना देंगे। जैसे एक अखबार में अलग-अलग खंड होते हैं, न्यूज़लेटर को इसी तरह के वर्गों को शामिल करना चाहिए, जैसे कि एक प्रतिसाद अनुभाग, संपादक को पत्र, उद्योग समाचार और विशेष रुप से प्रदर्शित लेख। योजना को तोड़ने के लिए बक्से के अंदर ग्राहकों के सुझाव या टिप्पणियां शामिल हैं
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें
    3
    प्रश्न पूछें सभी जानकारी सही रखें अपने न्यूज़लेटर बहुमुखी प्रतिभा देने के लिए छह प्रश्नों का उपयोग करें कौन, क्या, कब, कहाँ, क्यों और कैसे सर्वश्रेष्ठ लेख इन पांच प्रश्नों और उत्तरों को शामिल करते हैं। यदि आपको अपने दर्शकों के विचारों के साथ एक प्रभावी बुलेटिन बनाना है, तो इसके लिए साक्षात्कार जैसे कुछ शोध आवश्यक हो सकते हैं।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 4



    4
    अपने विषय की जांच करें विश्वसनीयता जोड़ने के लिए विषयबद्ध लिखें उचित जांच के बिना, आप गलत या गलत जानकारी पेश करने का जोखिम चलाते हैं, जो ऑडियंस को अपमानित या भ्रमित कर सकते हैं। अपने अनुसंधान की वैधता को साबित करने के लिए गलत जानकारी जैसे आंकड़े, विशेषज्ञ विचार, और उद्धरण प्रदान करें। सुनिश्चित करें कि आप स्रोत प्रदान करते हैं जहां जानकारी प्राप्त की गई थी।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 5
    5
    इसे समझने योग्य बनाएं पठनीयता सुनिश्चित करने के लिए संक्षिप्त और समझदार शब्दावली का उपयोग करें अशिष्ट भाषा से बचें उदाहरण के लिए, एक क्रियाविशेषण / क्रिया संयोजन का उपयोग करने के बजाय, एक क्रिया का उपयोग करें जो कि एक ही अर्थ को दर्शाता है।
  • Video: Corporate Formation

    एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें चरण 6
    6
    दिलचस्प सुर्खियों का उपयोग करें क्रिया कर्मों का उपयोग करके गतिशील सुर्खियाँ लिखें जो जिज्ञासा पैदा होती हैं। एक दिलचस्प शीर्षक के बिना, पाठकों को अपने लेखों के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं, क्योंकि वे इसे पसंद नहीं करते हैं। वफादार पाठक बनाने के लिए सुर्खियाँ कुंजियों में से एक हैं। इसके अलावा, यदि आपका कोई भी लेख कुछ पैराग्राफ से अधिक लंबा है, तो पाठ को विभाजित करने के लिए उपशीर्षक का उपयोग करें।
  • एक अच्छा न्यूज़लेटर लिखें
    7
    को सही। अपने लेख लिखने के बाद, वर्तनी को सही करें और टोन और आवाज की निरंतरता के साथ सभी लेखों को संपादित करें सत्यापन उपकरण के लिए वर्तनी और व्याकरण सुधार कभी नहीं छोड़ें। वे प्रारंभिक संस्करण के लिए महान हैं, लेकिन मैन्युअल संपादन के लिए खराब विकल्प। टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों को खोजने के लिए किसी को अपने न्यूजलेटर पर पढ़ने के लिए कहें, क्योंकि वे पाठ को बहुत लंबा देखकर आसानी से पार कर सकते हैं और यह मत भूलो कि आप बहुत ज्यादा संपादित नहीं कर सकते। एक बार जब आप बहुत ज्यादा संपादित करते हैं, तो इसे एक नया पठन करें। केवल कुछ वर्तनी की गलतियों के साथ आप पाठकों को परेशान कर सकते हैं जिससे वे आपके व्यावसायिकता पर शक कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com