ekterya.com

भाषण के लिए थीम कैसे चुननी है

भाषण के लिए विषय चुनना भारी हो सकता है आपको लगता है कि आपके पास चुनने के लिए असंख्य विषयों हैं, लेकिन कुछ ऐसी रणनीतियों हैं जो आपके विकल्पों को संकीर्ण कर सकती हैं। किसी भाषण के लिए एकदम सही विषय चुनने के लिए, आपको अपने ज्ञान और रुचियों के साथ-साथ अपने दर्शकों और उद्देश्यों को ध्यान में रखना चाहिए। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि एक ऐसे भाषण के लिए एक विषय चुनना है जिसके साथ आप खड़े उत्साह जीतते हैं, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें

शीर्षक वाला चित्र स्पीच के लिए एक विषय चुनें चरण 1

Video: स्त्री शक्ति - प्रियंका राय

1
इस कारण को ध्यान में रखें इस विषय का निर्धारण करने में भाषण का कारण बहुत सहायक हो सकता है। आपके भाषण का विषय इस बात के आधार पर भिन्न होगा कि इसका उद्देश्य उत्सव, सरल मज़ा, गंभीर या पेशेवर के लिए है या नहीं। नीचे आप कुछ तरीके देख सकते हैं जिसमें मकसद आपके भाषण के विषय को प्रभावित करने में मदद कर सकता है:
  • यदि कारण गंभीर है, जैसे अंतिम संस्कार या स्मारक सेवा, तो आपका विषय गंभीर और इस अवसर के लिए प्रासंगिक होना चाहिए।
  • यदि कारण मजेदार है, जैसे एक स्नातक पार्टी में टोस्ट की तरह, तो यह समय है कि आप मजाकिया कहानियों और उपाख्यानों को ला सकते हैं और लोगों को हँसते हैं, सिक्कों का संग्रह करने के लिए अपने जुनून को साझा नहीं करें।
  • यदि कारण एक समारोह के लिए है, जैसे एक शादी, आपको कुछ सावधानीपूर्वक हास्य और साथ ही कुछ गंभीर और भावुक अंक प्रदान करना होगा।
  • यदि मकसद पेशेवर है, तो आपको एक पेशेवर थीम पर छड़ी करना चाहिए, जैसे वेबसाइट डिजाइन, और अपने व्यक्तिगत अनुभवों पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 2
    2
    अपने उद्देश्य को ध्यान में रखें आपका उद्देश्य उद्देश्य से संबंधित है और जिस उद्देश्य से आप अपने भाषण से प्राप्त करना चाहते हैं आपका उद्देश्य जनता को सूचित करना, उसे मनाने या बस मनोरंजन करना हो सकता है एक भाषण के विभिन्न उद्देश्यों हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम उद्देश्यों से अवगत होना महत्वपूर्ण है:
  • रिपोर्ट। अपने दर्शकों को सूचित करने के लिए, आपको प्रासंगिक जानकारी और एक विषय के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी जो जानकारी का खुलासा करती है जो जनता को एक और अधिक जटिल प्रकाश में एक साधारण विषय देखने की अनुमति देती है, या पूरी तरह असंबंधित विषय के बारे में जानने के लिए।
  • मनाना। अपने दर्शकों के लिए राजी करने के लिए, आप, बयानबाजी तकनीक, रूपकों और विशेषज्ञों की ठोस सबूत उन्हें पता चलता है कि वे कुछ करना चाहिए, या तो एक पद के लिए आपके द्वारा चुने गए करने के लिए उपयोग अधिक पुनरावृत्ति, या समय उनके समुदायों में स्वयंसेवक के लिए ले जा रहा चाहिए।
  • मनोरंजक। अपने दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए, आप व्यक्तिगत या वास्तविक उदाहरण का उपयोग करना चाहिए,, अजीब कहानियां सुनाते हैं अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए और दर्शकों के हंसी descostille बनाने के लिए, आप एक गंभीर अंतर्निहित संदेश संवाद कर रहे हैं, भले ही।
  • मनाएं। यदि आप किसी घटना या विशिष्ट व्यक्ति का जश्न मनाने जा रहे हैं, तो आपको अपने दर्शकों को दिखाना होगा कि वह व्यक्ति या चीज़ कितना खास है, और अपने विषय के लिए उत्साह प्राप्त करें।
  • शीर्षक वाला चित्र स्पीच के लिए एक विषय चुनें चरण 3
    3
    जानें कि आपको किस विषय से बचना चाहिए यदि आप एक ऐसा विषय चुनना चाहते हैं जो आपके उद्देश्य से फिट बैठता है और यह मकसद के लिए प्रासंगिक है, तो आपको ब्रेनस्टॉर्म शुरू करने से पहले विभिन्न विषयों को समाप्त करना होगा। इससे आप के लिए अपमानित न होने या बस अपने दर्शकों को बोर करने में आसानी होगी जैसे आप अपने विचारों के साथ आगे बढ़ते हैं आपकी सूची में इन संभावित विषयों को पार करते हुए कुछ ऐसी बातें आपको ध्यान में रखना चाहिए:
  • इतना जटिल नहीं चुनिए कि आपके दर्शकों को सूचित करना असंभव है। यदि आप कुछ जटिल चुनते हैं, जिसे सीमित समय में या ग्राफिक्स और आरेख के पृष्ठों के बिना समझाया जा सकता है, तो आप अपने दर्शकों को खो देंगे।
  • ऐसा कुछ न चुनें जो इतनी सरल हो कि आपका दर्शक इसे सिर्फ एक या दो मिनट में समझ सके यदि आपकी थीम इतनी मूल है कि यह केवल कुछ वाक्यों के बाद ही आपको सब कुछ दोहराएगी, तो आप अपने दर्शकों के हितों को भी खो देंगे। आप अपने दर्शकों को सतर्क रहना चाहते हैं, उन्हें नहीं पता कि क्या उम्मीद है।
  • ऐसी कोई चीज नहीं चुनें जो बहुत विवादास्पद है जब तक आप अपने विवादास्पद भाषण सम्मेलन में नहीं पाते, तो ऐसे विषयों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है जो बहुत विवादास्पद हैं, जैसे गर्भपात या बंदूक नियंत्रण बेशक, यदि आपका लक्ष्य इन मुद्दों पर एक निश्चित स्थिति लेने के लिए अपने दर्शकों को मनाने के लिए है, तो आपको अपने भाषण के साथ आगे बढ़ना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि आप शुरू होने से पहले जनता से कई लोगों को खो सकते हैं।
  • जो कुछ भी आपके दर्शकों के मूड में फिट नहीं है, उसे चुनें न चुनें। यदि यह उत्सव का कारण है, तो सिंचाई के बारे में उबाऊ भाषण न दें - यदि यह एक पेशेवर उद्देश्य है, तो भावनात्मक भाषण न दें कि आप अपनी मां से कितना प्यार करते हैं
  • विधि 2
    अपने दर्शकों को ध्यान में रखें

    शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 4
    1
    अपने दर्शकों के ज्ञान को ध्यान में रखें यदि आप अपने दर्शकों के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो विषय चुनने से पहले आपको अपने ज्ञान को ध्यान में रखना चाहिए। आप महत्वाकांक्षी लेखकों के एक समूह के लिए एक भाषण देने के लिए जा रहे हैं, तो आप अन्य लेखकों और साहित्यिक शर्तों का संदर्भ आराम से-यदि आप एक समूह है कि लेखन के बारे में बहुत कम जानता है के लिए बात करते हैं, सावधान जब आप और अधिक जटिल साहित्यिक संदर्भ बनाने के हो सकता है।
    • यदि आप एक ऐसे समूह से बात करने जा रहे हैं जिसमें विषय के बारे में ज्ञान है, तो इसके बारे में सबसे बुनियादी पहलुओं पर चर्चा करने के लिए समय बर्बाद करना आवश्यक नहीं होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए एक विषय चुनें चरण 5
    2
    अपने दर्शकों की शिक्षा के स्तर को ध्यान में रखें यदि आप युवा पेशेवरों के लिए एक सम्मेलन में बात करने जा रहे हैं, तो आप अधिक जटिल शब्दों और अधिक विस्तृत वाक्यांशों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप हाई स्कूल के छात्रों को भाषण देने जा रहे हैं, तो आपको अपने शब्दों को संशोधित करना होगा और जिस तरह से आप अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए अपने आप को अभिव्यक्त करेंगे।
  • आप अपने दर्शकों को उन चीजों के बारे में बात करके खोना नहीं चाहते हैं, जिनके बारे में वे बिल्कुल कुछ भी नहीं समझते हैं, या ऐसे तरीके से जो यह बेहद सरल है, लगता है।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 6
    3
    अपने दर्शकों की जरूरतों और हितों को ध्यान में रखें आपके दर्शकों को क्या सीखने की ज़रूरत है और आपको क्या ब्याज मिलेगा? अपने दर्शकों के जूते में खुद को रखो और उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं, जो आपके दर्शकों के बारे में चिंतित हो सकती हैं - एक किशोर दर्शकों को उन चीजों के बारे में चिंता होगी जो मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों के दर्शकों की तुलना में बहुत अलग हैं।
  • खुद को जनता के सदस्यों में से एक के रूप में कल्पना करो यदि वे किशोर हैं, तो दिखाएं कि आप किशोर हैं अपने परिप्रेक्ष्य से विषय की अपनी पसंद को देखने का प्रयास करें यदि यह आप को धारण करता है या आपको डूब जाता है, तो यह सही विकल्प नहीं होगा
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 7
    4
    अपने दर्शकों की जनसांख्यिकी को ध्यान में रखें अपने दर्शकों के सदस्यों की उम्र, लिंग और जातीयता को जानने से आपके विषय को प्रभावित करने में मदद मिल सकती है। यदि आपके ज्यादातर दर्शकों की संख्या 65 से अधिक है, तो आप संभवत: कैटवॉक पर वर्तमान फैशन रुझानों के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं - अगर आपकी अधिकांश ऑडियंस 20 से कम है, तो आप नहीं चाहते हैं सेवानिवृत्ति के लिए बचत के बारे में बात करें
  • यदि आपके दर्शकों में महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष हैं, उदाहरण के लिए, शायद तटस्थ या पुरुष-उन्मुख थीम चुनने के लिए सबसे अच्छा है।
  • अपने दर्शकों की जातीयता को जानने से आप एक थीम चुन सकते हैं आप विभिन्न प्रकार की ऑडियंस है, तो यह संभव है कि जातीय संबंधों या विविधता पर कुछ अपने दर्शकों की रुचि होगी, लेकिन अगर आप एक दर्शक से बात जहां विविधता, अंतरजातीय विवाह या भेदभाव पर एक जातीय समूह लोगों के एक विशिष्ट जातीय समूह के खिलाफ की तस जो उनके बीच नहीं है, यह संभव है कि आपकी चर्चा विफल हो।
  • आपको अपने दर्शकों की उत्पत्ति को भी ध्यान में रखना चाहिए यह संभव है कि एक विशिष्ट विषय कैलिफोर्निया से एक व्यक्ति के लिए इडहो से एक और इसके विपरीत के लिए और अधिक दिलचस्प है।



  • शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए एक विषय चुनें चरण 8
    5
    आपके साथ सार्वजनिक संबंधों को ध्यान में रखें यदि आप मित्रों या परिवार को भाषण देने जा रहे हैं, तो आप व्यक्तिगत रूप से अधिक व्यक्तिगत हो सकते हैं अगर आप अजनबियों के दर्शकों को भाषण दे रहे थे। यदि आप अपने कर्मचारियों को भाषण देने जा रहे हैं, तो आपकी स्वर भिन्न होनी चाहिए, यदि आप इसे अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दे रहे थे तो क्या होगा। आपके भाषण की टोन और सामग्री को उचित रूप में समायोजित करें
  • विधि 3
    अपनी रुचियों और ज्ञान को ध्यान में रखते हुए

    शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए एक विषय चुनें चरण 9
    1
    एक विषय चुनें जो आप के बारे में भावुक है। यदि आप कुछ चुनते हैं जो आप के बारे में भावुक हैं, तो आपके दर्शकों को आपके जुनून को देखने और महसूस करने में सक्षम होंगे। यह आपको भाषण के लिए विचार उत्पन्न करने और उसे देने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित करेगा।
    • यदि आपके पास केवल सीमित विकल्प हैं और आप कुछ ऐसा चुनना नहीं चुन सकते हैं जो वाकई आप को परेशान कर लेते हैं, तो आपको कम से कम कुछ ऐसी चीज़ चुननी चाहिए जिसे आप पसंद करते हैं या आपको रूचियाँ पसंद करते हैं ताकि यह लिखने और भाषण देने में आसान और आनंददायक हो।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 10
    2
    एक विषय चुनें जिसे आप जानते हैं यदि आप व्यावसायिक सम्मेलन में भाषण देने जा रहे हैं, तो यह तार्किक है कि आप उस विषय को चुनते हैं जिसमें आप एक विशेषज्ञ हैं ताकि आपके भाषण की विश्वसनीयता हो। लेकिन भले ही आप किसी व्यावसायिक सेटिंग में या किसी विशेष विषय पर जटिल भाषण देने नहीं जा रहे हों, आपको अब भी कुछ चुनना चाहिए जिसे आप जानते हैं, बेसबॉल या आपके पड़ोस आप उन चीजों की एक सूची बनाकर भी शुरू कर सकते हैं जिनके बारे में आपको ज्ञान है, यह आपका परिवार, कैरियर, राजनीति, बागवानी, पालतू जानवर या यात्रा हो।
  • एक उत्कृष्ट भाषण देने के लिए आपको विषय के बारे में हर छोटे से विवरण जानने की आवश्यकता नहीं है सावधानीपूर्वक शोध के साथ आप उस चीज़ को चुन सकते हैं जिसे आप जानते हैं और इसके पूरक हैं
  • यदि आप कोई विषय चुनना चाहते हैं जिसके बारे में आपको ज्ञान है लेकिन आप जानते हैं कि आपको अधिक जांच करनी चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि विषय की जांच करना आसान है। यदि आप कुछ बहुत जटिल चुनते हैं, तो अधिक जानकारी प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 11
    3
    अपनी रुचियों से संबंधित कुछ चुनें यह साहित्य, सिनेमा, खेल, विदेशी भाषा या लिंग संबंधों से संबंधित हो सकता है। जो भी हो, यहां तक ​​कि आपको लगता है कि इस तरह के रूप श्रेणियों की एक किस्म के साथ किया जाता है एक विषय को खोजने के लिए सक्षम हो सकता है "मासूमियत का नुकसान।" अपने सभी शौक और रुचियों की एक सूची बनाएँ और देखें कि कौन भाषण का एक दिलचस्प विषय हो सकता है।
  • आपको उन चीजों के बीच अच्छे मिलान मिल सकते हैं जिनके बारे में आप और आपके द्वारा जानी गई ब्याज रुचि रखते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए एक विषय चुनें चरण 12
    4
    कुछ उपयुक्त चुनें। यदि बार-बार खबरों के आसपास एक विषय फांसी हो, तो आप इसे भाषण के लिए एक कारण के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह समलैंगिक विवाह या बंदूक नियंत्रण जैसे विवादास्पद हो सकता है, लेकिन यदि मकसद उचित है, तो आप इस मौजूदा घटना के बारे में एक भाषण दे सकते हैं, स्थिति के एक सूक्ष्म परिप्रेक्ष्य की पेशकश कर सकते हैं।
  • ली लोकप्रिय स्थानीय और राष्ट्रीय समाचार पत्र, रेडियो सुनने और समाचार देखते देखने के लिए आप लोग क्या और कैसे सार्वजनिक इन घटनाओं के प्रति प्रतिक्रिया के बारे में बात कर रहे हैं।
  • आप कुछ भी चुन सकते हैं जो आपके समुदाय के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है। अगर वहाँ अपने पड़ोस में पब्लिक स्कूलों पर एक नई नीति के बारे में विवाद रहा है, तो आप इसे एक भाषण के लिए एक कारण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अपने दर्शकों के लिए उपयुक्त कुछ चुन सकते हैं यदि आप हाई स्कूल में वरिष्ठ लोगों से बात करने जा रहे हैं, तो आप स्नातक होने के बाद जीवन के अगले चरण के बारे में बात कर सकते हैं, और आप समाचार से प्रासंगिक वर्तमान जानकारी पेश कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 13
    5
    आपके व्यक्तिगत अनुभव से संबंधित कुछ चुनें। यदि मकसद यह मांग करता है, तो आप अपनी ज़िंदगी के निजी चीज़ों के बारे में एक भाषण दे सकते हैं। यह अपने माता पिता, भाई बहन या मित्र एक व्यक्तिगत संघर्ष, या अपने जीवन का एक प्रारंभिक प्रकरण के साथ साथ अपने अनुभवों के बारे में हो सकता है। बस सुनिश्चित करें कि जानकारी इतनी व्यक्तिगत नहीं है कि यह दर्शकों को असुविधाजनक महसूस करता है, या यह विषय आपके इतने करीब है कि आप उत्साहित किए बिना इसके बारे में बात नहीं कर सकते।
  • याद रखें कि आप उदाहरण के लिए एक विषय के लिए व्यक्तिगत जानकारी जोड़ सकते हैं कि इतने व्यक्तिगत रूप से नहीं लग रहा है अपने कैरियर का एक पहलू कोशिश कर सकते हैं, जबकि एक व्यक्तिगत किस्सा खातों।
  • शीर्षक वाला चित्र शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चरण 14
    6
    एक विषय चुनें जिसके बारे में आपको बोलने की क्षमता है आपको इस विषय पर स्पष्टता और दृढ़ विश्वास के साथ भाषण देने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको इस विषय पर पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए ताकि जनता को सूचित कर सकें, जनता को मनाने या मनोरंजन कर सकें। इसका भी अर्थ यह है कि आपके दर्शकों को इस विषय पर आपको एक प्राधिकरण के रूप में भरोसा करना चाहिए - यदि आप एकमात्र बच्चे हैं, तो आपको एक भाई होने के महत्व के बारे में भाषण देने से बचना चाहिए - अगर आपने अभी तक विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं किया है, तो संभव है कि यह आपके लिए मुश्किल हो कैरियर चुनने के महत्व के बारे में भाषण
  • विषय जो भी हो, आपको भाषण के दौरान अपने दर्शकों के साथ जुड़ने में सक्षम होना चाहिए। अंत में या यहाँ तक कि भाषण के दौरान, आप अपने दर्शकों के सिर पर एक छोटा सा बल्ब प्रकाश चाहिए, और अपने विषय की एक नई समझ तक पहुँचने चाहिए। यदि आपके पास इस विषय पर वास्तव में आपके दर्शकों के साथ जुड़ने की क्षमता नहीं है, तो दूसरे को चुनें
  • युक्तियाँ

    • अन्य उपयोगी स्रोत व्यावहारिक मार्गदर्शक और "भाषण विषयों के लिए सहायता" के विचारों की सूची हैं।
    • सार्वजनिक बोलने के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन है टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल दुनिया भर के क्लब हैं और बहुत कम कीमत के लिए आप मैत्रीपूर्ण और लाभदायक वातावरण में असाधारण बोलने वाले कौशल को विकसित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com