ekterya.com

सार्वजनिक विश्लेषण कैसे करें

यदि आप एक लेखक हैं, तो यह है कि आप अपने दर्शकों को समझने आप टाइप पाठ के किसी भी प्रकार संभव के रूप में प्रभावी है बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। क्या अपने पाठकों चाहते हैं, जरूरत है, पता है और एक विषय के बारे में लग रहा है एक नौकरी के स्वागत को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण कारक हैं, इसलिए आपके लेखन यदि आप अपने दर्शकों को अच्छी तरह जानते और अधिक प्रभावी हो जाएगा। यह है कि क्या वे एक कंप्यूटर प्रोग्राम स्थापित करने के लिए एक ऋण या मैनुअल के लिए आवेदन करने के लिए एक भाषण, एक वैज्ञानिक लेख, निर्देश लिखने के लिए जा रहे हैं की परवाह किए बिना सच है। यह लेख आपको अपने दर्शकों का विश्लेषण करने और अपने ग्रंथों ठीक से मार्गदर्शन करने के लिए एक रणनीति विकसित करने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
अपने विश्लेषण की योजना बनाएं

आइडेंट आइडियास विश्लेषण शीर्षक चरण 1
1
उन लोगों को चुनें, जो आपके दर्शकों को बनाएंगे। दूसरे शब्दों में, आपको यह सोचना होगा कि कौन कौन से लोग आपका दस्तावेज़ पढ़ेंगे। संभवतः आपके पास इस प्रश्न का विस्तृत उत्तर नहीं है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप जनता के विश्लेषण करें। हालांकि, आपको सामान्य प्रश्नों में इस प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए।
  • कौन आपका दस्तावेज़ पढ़ागा? एक व्यक्ति अलमारियों को स्थापित करने की कोशिश कर रहा है? एक निश्चित कंपनी के कर्मचारी? एक नए कंप्यूटर प्रोग्राम में एक त्रुटि को हल करने की कोशिश कर रहे प्रोग्रामर का एक समूह?
  • लोगों को अपने दस्तावेज़ को पढ़ने के कारणों पर विचार करें। लोगों को दस्तावेज़ की सहायता से क्या काम करना है या उन्हें किस जानकारी की आवश्यकता है?
  • आचार संहिता आइडियास विश्लेषण चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    इस बारे में सोचें कि आपको अपने दर्शकों के बारे में क्या पता होना चाहिए। लक्ष्य दर्शकों के आधार पर, कई प्रकार की जानकारी है जो आपकी मदद कर सकती है क्योंकि आप दस्तावेज़ को इसे यथासंभव उपयुक्त या प्रेरक बनाने के लिए लिखते हैं।
  • आम तौर पर यह ब्याज और ज्ञान के स्तर की जांच करने के लिए सुविधाजनक होता है, जो जनता के विषय पर होता है।
  • दर्शकों पर निर्भर करता है, स्थिति और दस्तावेज़ आप लिखने के लिए जा रहे हैं के प्रकार, कई अन्य ऐसे स्थान हैं जहां लोग पढ़ने दस्तावेजों के लिए इस्तेमाल किया दर्शकों और कई प्रकार के कारकों को लक्ष्य के रूप में है कि मूल्यवान हो सकती जिस प्रकार की जानकारी है, जैसे आयु, लिंग, शिक्षा, व्यावसायिक अनुभव और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के रूप में जनसांख्यिकी।
  • आइडेंट आइडियास एनालिसिस शीर्षक चरण 3

    Video: JPSC MAINS GS2 लोक प्रशासन में व्यवहारवाद चेस्टर बर्नार्ड के सिद्धांत का विश्लेषण करें vinays iasjsr

    3
    तय करें कि आप अपने विश्लेषण को कैसे पूरा करेंगे। सार्वजनिक विश्लेषण औपचारिक (सर्वेक्षणों या अन्य प्रकार के प्रश्नावली, संरचित साक्षात्कार आदि) या अनौपचारिक (जो कि जनता के सदस्यों के साथ आकस्मिक बातचीत पर आधारित) हो सकता है। सबसे अच्छा तरीका उन दर्शकों पर निर्भर करेगा जिन तक आप पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, इस बारे में आपके द्वारा की जाने वाली जानकारी की मात्रा और आपके विश्लेषण को पूरा करने के लिए आपके पास उपलब्ध संसाधन हैं।
  • कभी-कभी आप किसी अन्य व्यक्ति द्वारा एकत्र किए गए सर्वेक्षण या मार्केट अध्ययन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं, जिसका उपयोग आप कर सकते हैं ताकि आपको अपने बारे में जानकारी प्राप्त न हो।
  • आचार संहिता आइडिया विश्लेषण शीर्षक चरण 4
    4

    Video: टेक्निकल एनालिसिस पत्रिका

    एक विश्लेषण उपकरण बनाएँ। विश्लेषण टूल वह साधन है जिसे आप जानकारी इकट्ठा करने के लिए उपयोग करेंगे, जैसे प्रश्नावली या साक्षात्कार प्रश्न। आपको इस प्रकार के टूल की सामग्री का आधार उन उपायों पर आधार होना चाहिए जो आप दूसरे चरण में सोचते हैं।
  • उन प्रश्नों से मत पूछो जो प्रतिभागियों को एक विशिष्ट प्रतिक्रिया के लिए नेतृत्व करते हैं, भले ही आपको लगता है कि यह सही है उदाहरण के लिए, जैसे प्रश्न पूछना न करें: "अब जब मैंने अपने उत्पाद की प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया है, तो संभावना क्या है कि आप इसे खरीद लेंगे?" या "राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तावित दमनकारी कर नीतियों के बारे में आप कैसा महसूस करते हैं? "।
  • अस्पष्ट प्रश्नों से बचें एक ही समय में कई मुद्दों को उठाने वाले प्रश्न प्रतिभागियों को भ्रमित कर सकते हैं या अविश्वसनीय जानकारी प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जैसे प्रश्न पूछना न करें: "आप कितनी बार वैज्ञानिक लेख पढ़ते हैं और उन्हें अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं?"। इसके बजाय, प्रश्न को दो भागों में विभाजित करें: "आप कितनी बार वैज्ञानिक लेख पढ़ते हैं?" और " कितनी बार आप अन्य लोगों के साथ वैज्ञानिक लेख साझा करते हैं? "।
  • यदि आप किसी सर्वेक्षण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे सरल और यथासंभव संक्षिप्त बनाएं।
  • भाग 2
    विश्लेषण करें

    आचार संहिता आइडिया विश्लेषण शीर्षक चरण 5
    1
    एक नमूना चुनें जब आप उन प्रश्नों को तैयार करेंगे जिन्हें आप पूछने जा रहे हैं, तो आपको उन लोगों का चयन करना होगा जो आपको जवाब देंगे। यदि आप अपने विश्लेषण में दर्शकों में शामिल नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे समूह का चयन करने का प्रयास करें, जो आपको लगता है कि दर्शकों को आप समझने की उम्मीद करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपका लक्षित दर्शक मुख्य रूप से महिलाओं से बना है, तो उस नमूने का चयन करें जो उस स्थिति को दर्शाता है।
    • अन्य पहलुओं है कि आप उपयोगी मिल सकता है जब प्रतिभागियों के चयन उनके कब्जे या नियोक्ता (विशेष रूप से अगर आपके दस्तावेज़ एक विशेष क्षेत्र के लोगों के उद्देश्य से है), उनके जातीय पृष्ठभूमि, उनके शहर या में निवास या भागीदारी के पड़ोस हैं एक विशेष संगठन।
    • सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएँ उस दस्तावेज़ के प्रकार पर निर्भर करेंगे जो आप लिखने जा रहे हैं और दर्शकों को आप तक पहुंचना चाहते हैं।
  • आइडेंट आइडियेंस विश्लेषण शीर्षक चरण 6
    2
    जानकारी लीजिए लोगों के संभावित सदस्यों के साथ सर्वेक्षण, साक्षात्कार या बातचीत आयोजित करें
  • अगर आप एक सर्वेक्षण करने जा रहे हैं, तो यह सुविधाजनक है कि आप प्रतिभागियों को गुमनाम छोड़ दें, खासकर यदि आप संवेदनशील या व्यक्तिगत प्रश्न पूछने जा रहे हों इस तरह आप अधिक ईमानदार उत्तर प्राप्त करेंगे।
  • अगर आप प्रतिभागियों को व्यक्ति में साक्षात्कार करने जा रहे हैं, तो स्पष्टीकरण के सवाल पूछने या वाक्यांशों के माध्यम से जानकारी की जांच करने के लिए उपयोगी हो सकता है: "क्या आप मुझे इसके बारे में और बता सकते हैं?" या "मुझे बताएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है"। इसी तरह, जिस तरह से आप साक्षात्कार जिस तरह से लोग प्रतिक्रिया प्रभावित कर सकते हैं, ताकि आप अपने विचार दिखाने वाली और प्रतिभागियों लगता है कि उन्हें एक विशिष्ट तरीके से जवाब चाहिए बनाने के लिए नहीं की कोशिश करनी होगी।
  • साक्षात्कार या अनौपचारिक बातचीत के मामले में, बाद में संदर्भ के लिए बात को रिकॉर्ड करने के लिए आमतौर पर एक अच्छा विचार होता है (जब तक प्रतिभागी ऐसा करने के लिए सहमत नहीं होते हैं)। कभी भी अपनी सहमति के बिना किसी को रिकॉर्ड न करें, क्योंकि आप अपने देश के कानूनों का उल्लंघन कर सकते हैं।



  • आचार संहिता आइडिया विश्लेषण शीर्षक चरण 7
    3
    परिणामों का विश्लेषण करें अब आपके लिए समय-समय पर आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी की समीक्षा करने और जनता के बारे में क्या पता चलता है। उस विषय पर ज्ञान या रुचि का स्तर क्या है जिस पर आप लिखना चाहते हैं? नमूना में लोगों की औसत आयु क्या है? उन लोगों की संख्या क्या है जिनके प्रकाशन के लिए सदस्यता ली गई है जिसके लिए आप लिखना चाहते हैं?
  • यदि आपको सूचना का एक संपूर्ण सांख्यिकीय विश्लेषण करने की आवश्यकता है, तो कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। ये कार्यक्रम महंगे हैं और ज्यादातर मामलों में, कुछ साधारण प्रतिशत की गणना पर्याप्त से अधिक है एक्सेल जैसे आम प्रोग्राम डेटा को व्यवस्थित और विश्लेषण करने में आपकी मदद कर सकता है। एक स्प्रेडशीट की शीर्ष पंक्ति के साथ प्रश्न रखो और उसके बाद की पंक्तियों में प्रत्येक प्रतिभागी के उत्तरों को जल्दी से आपको मिलती-जुलती उत्तरों की विविधता के सारांश में डालें।
  • यदि आप अपने विश्लेषण उपकरण में खुले प्रश्नों का इस्तेमाल करते हैं, तो ये प्रश्न हैं, जिनके पास विशिष्ट उत्तर की श्रृंखला नहीं है (जैसे: "हमारी कंपनी के बारे में आपकी क्या राय है?"), यह सुविधाजनक है कि आप श्रेणियों में विभिन्न प्रकार के उत्तरों को वर्गीकृत करते हैं (उदाहरण के लिए: "उलझन में", "शत्रुतापूर्ण", "ढुलमुल" या "सकारात्मक" )। इस प्रकार आप प्रतिभागियों की एक बड़ी संख्या के जवाबों को संक्षेपित कर सकते हैं (उदाहरण के लिए: "ज्यादातर लोगों का हमारी कंपनी का नकारात्मक प्रभाव है" )।
  • आइडेंट आइडियेंस अन्वेषण शीर्षक चरण 8
    4
    दर्शकों का एक प्रोफाइल बनाएं जब आप जानकारी का विश्लेषण करते हैं, तो एक एकल दस्तावेज़ में परिणाम एकत्रित करें जो जनता की पहचान और जरूरतों को सारांशित करता है। इससे आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी और अपने लक्ष्य दर्शकों में लोगों की एक ठोस मानसिक छवि तैयार करने में मदद मिलेगी।
  • आप इंटरनेट पर ऐसे उदाहरण पा सकते हैं जो एक विशेष ऑडियंस के प्रोफाइल का वर्णन करता है।
  • भाग 3
    अपना दस्तावेज़ बनाएं

    आइडेंट आइडियास विश्लेषण शीर्षक 9
    1
    प्रारूप पर विचार करें प्रारूप की प्रभावशीलता लक्षित दर्शकों के प्रकार पर निर्भर करती है। अगर आप किसी और के लिए काम करते हैं और उन्होंने पाठ के लिए एक प्रारूप का चयन नहीं किया है, तो एक स्वयं का चयन करें, जो आपको लगता है कि दर्शकों के लिए उपयुक्त होगा।
    • यदि दर्शकों को एक और गतिविधि करते समय दस्तावेज़ पढ़ना है, संभवत: सबसे प्रभावी यह है कि आप सूचीबद्ध बिंदुओं और शायद कुछ चित्रों के साथ एक तकनीकी पुस्तिका या एक निर्देश पत्र लिखते हैं।
    • दूसरी तरफ, यदि आप अपने क्षेत्र में नए शोध के बारे में किसी खास क्षेत्र में पेशेवरों को सूचित करना चाहते हैं, तो लेख या न्यूजलेटर लिखना सबसे अच्छा है।
  • आइडेंट आइडियास विश्लेषण का शीर्षक चरण 10
    2

    Video: एक कंपनी IPO कैसे फाइल करती है? How does a Company file an IPO? Part 2

    एक योजना बनाएं अंतिम दस्तावेज़ लिखने से पहले, सामग्री को व्यवस्थित और योजना बनाने के लिए एक योजना बनाएं। इस तरह आप के लिए दस्तावेज़ लिखना आसान हो जाएगा और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि महत्वपूर्ण जानकारी पर विचार करने वाली जानकारी शामिल की जाए और उस तरीके से संगठित किया जाए जो सार्वजनिक रूप से समझ सके।
  • ये योजना दस्तावेजों के वर्गों के खिताब भी तैयार करती हैं, जो पाठकों को उन महत्वपूर्ण जानकारियों की पहचान करने में मदद करेंगे जो वे देख रहे हैं।
  • आइडिया आइडेंट आइडियेंस विश्लेषण शीर्षक 11 शीर्षक

    Video: जब बरसेगा बाबा रामदेव पर शनिदेव का कहर - श्रीसंतबेतरा अशोक की भविष्यवाणी

    3
    दस्तावेज़ का टोन चुनें सार्वजनिक विश्लेषण द्वारा प्रदान की जाने वाली सबसे मूल्यवान चीजों में से एक यह है कि लोगों को पहुंचने में समझदारी और प्रभावी होने वाली एक स्वर को चुनने की क्षमता है। शब्द और वाक्यांशों की संरचना का सही चयन लोगों को संदेश प्राप्त करने के लिए आता है जब वाक्यांशों की संरचना एक महत्वपूर्ण अंतर पैदा कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि दर्शकों में लोगों को उच्च स्तर की शिक्षा मिलती है या बहुत अच्छी तरह से पता चलता है कि आप जिस विषय को लिखना चाहते हैं, तकनीकी शब्दावली और विशिष्ट शब्द स्वीकार्य और उपयोगी भी हो सकते हैं दूसरी ओर, अगर जनता को इस विषय को बहुत अच्छी तरह से नहीं पता है, तो आपको इस प्रकार की भाषा से बचना चाहिए।
  • इसी तरह, अगर जनता के संभवतः सदस्यों जबकि एक विशेष कार्य प्रदर्शन कर अपने दस्तावेज़ पढ़ सकते हैं या कई distractions के साथ एक काम के माहौल में गतिविधियों को पूरा करने के लिए जा रहा है, यह अनुशंसित है कि आप छोटी, सरल वाक्य का उपयोग करें। दूसरी ओर, यदि सार्वजनिक पाठकों जबकि अपने घरों में अपने दस्तावेज़ पढ़ सकते हैं और पूरा ध्यान देना होगा, यह अनुशंसित है कि लंबाई और वाक्य संरचना बदलता पाठ को अधिक आकर्षक और सुखद बनाने के लिए।
  • आकृति का शीर्षक आइडियास विश्लेषण चरण 12
    4
    जनता की जरूरतों और उद्देश्यों को संबोधित करता है आप जानते हैं कि सार्वजनिक अपने दस्तावेज़ से जानने के लिए उम्मीद हैं, तो आप एक तरह से लोगों को खोजने के लिए और आसानी से जानकारी को समझने के लिए अनुमति देता है कि में जानकारी पेश करने के लिए सुनिश्चित हो जाएगा। यह सबसे महत्वपूर्ण बात है
  • युक्तियाँ

    • अपने दस्तावेज़ दर्शकों के एक से अधिक प्रकार को लक्षित करेंगे, तो आप सब पर लागू होने वाला एक खास तरह से लोगों को या पाठ लिखने के प्रत्येक समूह के लिए विशिष्ट अनुभागों लिख सकते हैं।
    • इसी तरह, यदि लक्ष्य दर्शक बहुत चरम है, तो वह दस्तावेज़ को उन लोगों के लिए निर्देशित करता है जो इसे पढ़ेंगे। आपको उन संदर्भों को शामिल करना पड़ सकता है जो अल्पसंख्यक लोगों की सहायता करने के लिए अलग-अलग जानकारी वाले स्रोतों को जन्म देते हैं।
    • जनता के जनसांख्यिकीय लक्षण आपके दस्तावेज़ की शैली और सामग्री का निर्धारण करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं आयु वर्ग, निवास का क्षेत्र, लिंग और राजनीतिक झुकाव। आप इन सुविधाओं पर ध्यान देना है, तो आप आपत्तिजनक टिप्पणियों और मुद्दों है कि सार्वजनिक मूल्य नहीं है या जो जुड़ा महसूस नहीं करते अनदेखा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com