ekterya.com

पुलिस की कहानी कैसे लिखनी है

पुलिस कथा एक मजेदार शैली है क्योंकि पाठक एक जासूस का अनुसरण कर सकते हैं जो अपराध को हल करने की कोशिश करता है या एक रहस्य को सुलझाने की कोशिश करता है। यह संभव है कि, एक लेखक के रूप में, आप एक कक्षा के लिए या लेखन चुनौती के रूप में एक पुलिस की कहानी लिखने की कोशिश करते हैं। यदि आप एक प्रभावी पुलिस कहानी लिखना चाहते हैं, तो आपको जो पहला काम करना चाहिए वह प्रेरणा की तलाश है और एक दिलचस्प साजिश के साथ आना है। फिर, यह कहानी में सुराग और झूठी सुराग को शामिल करता है और एक अनपेक्षित मोड़ जो पाठकों को दंग रहती है। कहानी खत्म करने के बाद, इसे दूसरों को दिखाने के लिए मत भूलना और जोर से पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें कि आप इसे जांचते हैं और यह जितना संभव हो उतना अच्छा है।

चरणों

भाग 1
मंथन कहानी

एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने आप को किसी अपराध या वास्तविक जीवन की घटना में प्रेरित करें। सामान्य तौर पर, अच्छी पुलिस कहानियाँ एक अजीब या पेचीदा अपराध से शुरू होती हैं। इसलिए, यह देखने के लिए खबर की जांच करें कि क्या आप हाल ही में किए गए अपराधों को देखते हैं या वास्तविक जीवन में जासूसों का हल हो गया है। आप अपनी कहानी के अपराध को अतीत के अपराध में भी प्रेरणा दे सकते हैं, जैसा कि एक मामला खुला रहता है और इसका समाधान कभी नहीं हुआ।
  • अखबार के अपराध खंड को देखें, टीवी स्थानीय पुस्तकालय में वास्तविक अपराधों और पुरानी अख़बारों के बारे में पता चलता है।
  • आप एक काल्पनिक अपराध भी एक दोस्त या रिश्तेदार के साथ हुआ हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक अपराध पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जैसे कि किसी बच्चे की हत्या या पड़ोस में सबसे लोकप्रिय व्यक्ति के अपहरण
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    एक अद्वितीय जासूस बनाएँ कहानी का जासूस यादगार, अनोखी और बुद्धिमान होना चाहिए क्योंकि यह रहस्य का केंद्र होगा। ऐसे गहन पर्यवेक्षक होने और दूसरों को जानकारी प्रदान करने की क्षमता जैसे लक्षण होना चाहिए। आपकी कहानी में जासूस उत्कृष्ट होना चाहिए, लेकिन वह भी इंसान होना चाहिए और दोष होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपका जासूस एक बुजुर्ग महिला हो सकता है जो कमजोर और अयोग्य दिखता है, लेकिन जो अपराधों को सुलझाने की बात आती है, वास्तव में, एक प्रतिभाशाली है। आप यह भी स्थापित कर सकते हैं कि आपका जासूस अंधा है, परन्तु वह अपने आस-पास की अन्य इंद्रियों के माध्यम से उसके आसपास का निरीक्षण कर सकता है।
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    जासूस को एक साथी दे दो आइडिया को द्वितीयक वर्ण के साथ जो जासूस के साथ काम करता है इस पार्टनर के साथ, पाठक किसी के साथ पहचाने जा सकते हैं क्योंकि वे एक जासूस के साथ ऐसा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जो प्रतिभाशाली है हालांकि यह संभव है कि साथी के पास जासूस की बुद्धिमत्ता नहीं है, इस मामले में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, साथ ही साथ आपकी क्या जरूरत है।
  • उदाहरण के लिए, शर्लॉक होम्स के रहस्यों में डॉ। वॉटसन एक प्रसिद्ध साथी है। डॉ। वाटसन शेरलॉक होम्स के लिए एक पूरक है क्योंकि वह उतना स्मार्ट नहीं है जितना वह है, लेकिन यह अन्य लोगों के साथ सहानुभूति में मदद करता है और अपराधों को अलग ढंग से अनुभव करता है।
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    एक दिलचस्प प्लॉट बनाएं एक अच्छी पुलिस कहानी में एक ऐसी साजिश होगी जो एक अच्छी गति से सामने आती है। एक स्केच एक साजिश के पारंपरिक छह भागों होते हैं: प्रस्तावना, उकसाने वाली घटना, आरोही कार्रवाई, चरमोत्कर्ष, अवरोही क्रिया और संकल्प। यह एक भूखंड का एक संभावित उदाहरण है:
  • प्रस्तावना में, परिदृश्य, मुख्य चरित्र और संघर्ष पेश किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, आप जूलिया ब्राइसे नामक जासूस और उसके गृहनगर में होने वाली हत्या के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • भड़काने वाली घटना एक ऐसा घटना या निर्णय है जो मुख्य चरित्र को बदलता है या एक चुनौती प्रस्तुत करता है। उदाहरण के लिए, शायद डिटेक्टिव ब्राइस हत्या की जांच करने के बाद स्थानीय जासूस इसका हल नहीं कर सकते हैं।
  • आरोही कार्रवाई में, मुख्य चरित्र का विकास होता है और कहानी में अन्य पात्रों के साथ उनके संबंधों की अन्वेषण होती है। उदाहरण के लिए, शायद डिटेक्टिव ब्रासी एक बार फिर अपने गृहनगर में एक पूर्व संरक्षक से संपर्क करेगी और उस घर की यात्रा करेगी जहां वह एक बच्चे के रूप में रहती थी।
  • चरमोत्कर्ष कहानी का उच्चतम बिंदु है यह वह जगह है जहां मुख्य चरित्र को एक महत्वपूर्ण निर्णय करना चाहिए। उदाहरण के लिए, डिटेक्टिव ब्राइसेस को पता चल सकता है कि उसका गुरु हत्यारा है
  • अवरोही क्रिया तब होती है जब मुख्य चरित्र इस फैसले के परिणामों का सामना करता है। उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि डिटेक्टिव ब्रिस उसे पकड़ने की कोशिश करते हुए अपने गुरु के साथ एक नाटकीय शूटिंग में शामिल हो पाता है
  • संकल्प में कहानी निष्कर्ष निकाली गई है और पाठक को पता चल गया है कि मुख्य पात्र अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल रहे या यदि वह विफल रहे उदाहरण के लिए, डिटेक्टिव ब्रासी अपने गुरु का सामना करने और हत्या के लिए उसके मकसद को जानने और मामले को सुलझाने की संतुष्टि के साथ शहर छोड़ कर सकता है।
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपराध की कहानियों के उदाहरण पढ़ें आपको शैली के बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए कथनों में ऑनलाइन पुलिस कहानियों के उदाहरण और पढ़ना चाहिए। आप एक स्थानीय पुस्तकालय और ऑनलाइन रहस्य पत्रिकाओं में इन कहानियों के लिए खोज कर सकते हैं। आप दोनों नए और पुराने जासूसी कहानियों को पढ़ कर शैली के विकास का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। जिस तरह से लेखकों ने रहस्य, भूखंड और पात्रों का उपयोग कहानी को अग्रिम करने के लिए किया, उस पर ध्यान दें ये कुछ कहानियां हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं:
  • "मुर्दा स्ट्रीट के अपराध" एडगर एलन पो द्वारा
  • "पार्क में कोई जगह नहीं" ("पार्क करने के लिए कोई जगह नहीं") सिकंदर मैकॉल स्मिथ द्वारा
  • "मेरी हॉबी" ("मेरा शौक") टॉम फेबियन द्वारा
  • और अगाथा क्रिस्टी का कोई भी नहीं छोड़ा गया था
  • किलर क्षेत्र में ("नश्वर क्षेत्र की ओर") स्टीफनिया मटाना द्वारा
  • भाग 2
    ड्राफ्ट लिखें

    एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    1
    यह अपराध या रहस्य से शुरू होता है शुरू करने के लिए, आपको पाठक को अपराध की एक झलक या रहस्य बता देना चाहिए कि कहानी उस पर ध्यान केंद्रित करेगी। ऐसा करने के लिए, आप पीड़ित का वर्णन कर सकते हैं और उसे पेश करने के कुछ ही घंटों के बाद अपराध के दृश्य पर पहुंचने से पहले अपराध को पेश करने या पेश करने के लिए पेश कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप यह लिख सकते हैं कि जासूसी साइकिल पर सुबह के शुरू में साइकिल के दृश्य पर पहुंचे या कि पीड़ित उसके हमलावर से भाग निकले और फिर एक ऐसे दृश्य पर चले गए जिसमें जासूस ने उसकी लाश को पता लगाया।
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    कहानी में प्रमुख वर्णों का परिचय पाठकों को शुरूआत से पता होना चाहिए कि कहानी में महत्वपूर्ण पात्र कौन हैं, इसलिए मामले को सुलझाने के लिए आपको जासूस और उसके सहयोगी के दृश्यों को शामिल करना चाहिए। आपको पीड़ित और सभी गवाह या माध्यमिक वर्णों का भी वर्णन करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं कि जासूस अपने पूर्व संरक्षक का दौरा करता है और, इस तरह से, संकेत मिलता है कि संरक्षक कहानी में एक महत्वपूर्ण चरित्र होगा।
  • साथ ही, आपको उन वर्णों को उन लोगों के सामने पेश करना चाहिए जिनके बारे में संदेह के रूप में माना जा सकता है या अपराध के अपराधियों के रूप में। इस तरह, पाठकों को रहस्य महसूस करना शुरू कर सकते हैं
  • Video: शेर और चूहा | हिंदी पंचतंत्र कहानी | Lion and Mouse Story in HINDI for Children - KidsOneHindi

    एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    3

    Video: रम्पत और पुलिस की कॉमेडी !! Comedy Masala Online !! Dehati India !! Rampat Harami Ki Nautanki




    इसमें सुराग और झूठे सुराग शामिल हैं एक अच्छी पुलिस कथा में, सुराग मौलिक हैं इसका कारण यह है कि वे सही दिशा में जासूसी की दिशा में मदद करते हैं। सुराग एक गवाह हो सकता है जो एक महत्वपूर्ण विवरण या एक वस्तु को याद करता है जो गुप्तचर को संदेह के बारे में एक कूल्हे बना देता है आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी पुलिस की कहानी में कई सुराग हैं ताकि एक उच्च स्तर के रहस्य और रहस्य को बनाए रख सकें।
  • इसी तरह, झूठे लीड होने चाहिए ये सुराग हैं जो सच्चाई से व्याकुलता हो जाते हैं। एक झूठे निशान एक संदिग्ध हो सकता है, जब पाठक सोचता है कि एक व्यक्ति अपराधी है और वास्तव में यह नहीं है, या घटना में कोई वस्तु या एक मोड़ है।
  • एक छोटा सा डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    4
    मामले को हल करने वाले जासूस को दिखाएं। ऐसे कई दृश्य होंगे जिनमें गुप्तचर रहस्य को हल करना शुरू कर देगा। ऐसा करने के लिए, आप किसी अपराध की गवाहों की जांच करते हुए या गवाहों के साक्षात्कार के दौरान, सार्वजनिक रिकॉर्ड की समीक्षा करते समय या पुलिस स्टेशन पर काम करते समय जासूस को दिखा सकते हैं। इस तरह, पाठक महसूस करेगा कि यह मामले को सुलझाने की प्रक्रिया का हिस्सा है।
  • उदाहरण के लिए, आप उस दृश्य को शामिल कर सकते हैं जिसमें जासूसी और उसके पार्टनर ने मामले की फाइलों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के लिए यह निर्धारित किया है कि क्या पिछले अपराधों में ऐसा अपराध किया गया था। फिर, थोड़ा नींद और कैफीन की एक रात के बाद, जासूसी कई सुराग के साथ एक फ़ाइल में चला सकता है।
  • एक छोटा सा डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    उन दृश्यों को शामिल करें जिनमें शारीरिक कार्रवाई हो। रीडर को रहस्यमय रखने के लिए, आप ऐसे दृश्यों को शामिल कर सकते हैं जिसमें जासूस शारीरिक कार्रवाई में शामिल है। इस भौतिक क्रिया को साजिश का विकास करने और रहस्य में योगदान करने में मदद करनी चाहिए, इसमें शामिल होने के लिए नहीं होना चाहिए। आपको इसके लायक बनाना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, जासूस एक कार के शिकार में एक संदिग्ध के साथ शामिल हो सकता है या पैर पर नज़र रखने का पीछा कर सकता है। उसे किसी के घर में तोड़ना पड़ सकता है या एक संदिग्ध के पास खड़े होकर उसे देख सकता है।
  • एक दृश्य का एक उदाहरण हो सकता है जिसमें जासूसी ने उसे पकड़ने के लिए जंगल के माध्यम से पैर पर अपने संरक्षक का पीछा किया है, क्योंकि वह मुख्य संदिग्ध बन गया है।
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    6
    साजिश में एक मोड़ शामिल है। अधिकांश भाग के लिए, अच्छी जासूसी कहानियों में साजिश में कम से कम एक मोड़ शामिल है जो पाठकों की मान्यताओं को बदलते हैं। यह बारी आम तौर पर कहानी के अंत के निकट होती है कुछ मामलों में, साजिश का स्पिन ही अंत है और पाठकों को संतोषजनक रूप से आश्चर्यचकित करता है।
  • सावधान रहें कि पाठक के लिए मोड़ बहुत स्पष्ट या भ्रामक न हो। मोड़ पाठक को आश्चर्यचकित करना चाहिए, लेकिन यह भी वापस आने और उस तरीके को समझने में सक्षम हो सकता है जिस तरह से आपने वहां पहुंचने के लिए भूखंड विकसित किया था।
  • उदाहरण के लिए, यह जासूस जासूसी के लिए हो सकता है कि उसके संरक्षक ने उसके माता-पिता की मृत्यु के बारे में झूठ बोला था यह संभव है कि इस झूठ ने जासूस (और उसके साथ पाठक) को उसके गुरु के साथ उसके संबंधों पर पूरी तरह से सवाल पूछने शुरू करने का कारण बनता है।
  • भाग 3
    मसौदे की समीक्षा करें

    एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    1

    Video: जादुई चक्की | Salty Sea in Hindi | Kahani | Hindi Fairy Tales

    कहानी जोर से पढ़ें कहानी का मसौदा लिखने के बाद, आपको इसे अपने आप से जोर से पढ़ना चाहिए और भाषा की आवाज पर ध्यान देना चाहिए। क्या आप वाकई लग रहा है हर दृश्य की तरह समग्र भूखंड के लिए महत्वपूर्ण है और कहानी के चरित्रों को, विशेष रूप से जासूसी अनूठा और यादगार रहे हैं बनाना चाहिए।
    • इसके अलावा, कहानी को जोर से पढ़ने से आपको वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों का पता लगाने में सहायता मिलेगी।
  • एक छोटी डिटेक्टिव स्टोरी लिखें 13 शीर्षक चित्र
    2
    उन्हें दूसरों को कहानी बताएं अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और साथियों से अपनी अपराध की कहानी को पढ़ने के लिए कहें और उन्हें पूछें कि क्या उन्हें यह रोमांचक और पेचीदा है। देखें कि क्या वे जासूस को एक दिलचस्प चरित्र मानते हैं और अगर वह समस्याओं को हल करने में विश्वसनीय थे। इसके अलावा, आप पूछ सकते हैं कि कहानी के लिए कथानक मोड़ आश्चर्य की बात है और कहानी के लिए प्रभावी है।
  • अपनी कहानी सुधारने के लिए, आपको दूसरों से रचनात्मक आलोचना के लिए खुला होना चाहिए और आपकी प्रतिक्रिया लागू करना चाहिए।
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 14
    3
    कहानी की लंबाई की जांच करें बाद दूसरों आप कहानी पर प्रतिक्रिया दे दिया है, यह लाइन द्वारा लाइन की जांच, यकीन है कि यह एक छोटी जासूसी कहानी में कई पृष्ठ द्वारा explaye नहीं है बना रही है।
  • अधिकांश भाग के लिए, कहानियों को 1000 से 7500 शब्द के बीच है, इसलिए, आपकी जासूसी की कहानी एक कहानी है, इस श्रेणी में छड़ी करने का प्रयास करें
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    कहानी को स्पष्ट करने के लिए समायोजन करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि शुरुआत से लेकर अंत तक कहानी को पढ़ना और उसका पालन करना आसान है और देखें कि इसमें अजीब क्षण या अस्पष्ट लाइनें शामिल नहीं हैं
  • आप यह जांचने में मदद कर सकते हैं कि कहानी को सही करने के बाद इसे पढ़ने से स्पष्ट है।
  • एक लघु डिटेक्टिव स्टोरी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    कहानी को शीर्षक दें समीक्षा प्रक्रिया के भाग के रूप में आप इसे एक शीर्षक दे सकते हैं। आपके द्वारा चुना गया शीर्षक पाठकों में रहस्य या अपराध की भावना पैदा करना चाहिए, हालांकि आप शीर्षक के लिए जासूस से प्रेरित भी हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके द्वारा चुने गए शीर्षक हो सकता है "एक छोटे से शहर में हत्या" या "लापता लड़की"। ऐसा शीर्षक भी काम कर सकता है "जासूस ब्रीसी और शहर" या "ब्राइस और लापता लड़की"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com