ekterya.com

कैसे एक रहस्य कहानी लिखने के लिए

एक अच्छी रहस्य कहानी में आकर्षक पात्र, एक रोमांचक रहस्य और एक पहेली है जो आपको निम्न पृष्ठों को पढ़ने में रुचि रखता है। हालांकि, एक दिलचस्प रहस्य कहानी लिखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने इसे पहले नहीं किया है सही तैयारी के साथ, बुद्धिशीलता, लिपियों और संपादन, साथ ही चरित्र विकास, आप अपनी खुद की रहस्य कहानी बना सकते हैं जो पाठकों को हुक कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
लिखने के लिए तैयार

एक रहस्य कहानी कहानी 1 शीर्षक लिखें
1
रहस्य शैली और रहस्य शैली के बीच अंतर को समझें। रहस्य लगभग हमेशा एक हत्या के साथ शुरू एक रहस्य कहानी में मुख्य प्रश्न यह है कि अपराध किसने किया रहस्य की कहानियां आमतौर पर एक ऐसी स्थिति से शुरू होती हैं जो एक बड़ी तबाही होती है जैसे कि हत्या, बैंक डकैती, परमाणु विस्फोट आदि। एक रहस्य कहानी में मुख्य प्रश्न यह है कि नायक घटना से होने वाली घटना को रोकने में सक्षम होगा।
  • रहस्य कहानियों में, आपका पाठक यह नहीं जानता कि उपन्यास के अंत तक अपराध किसने किया रहस्य कहानियां अपराध या पहेली के पीछे के उद्देश्यों को खोजने की कोशिश करने के बौद्धिक अभ्यास पर केंद्रित हैं।
  • रहस्य कथाएँ अक्सर पहले व्यक्ति में लिखी जाती हैं, जबकि रहस्य कथाएँ अक्सर तीसरे व्यक्ति और विभिन्न बिंदुओं के दृश्य में लिखी जाती हैं। रहस्य कहानियों में, आमतौर पर हीरो या जासूस या मुख्य चरित्र के रूप में अपराध को हल करने की कोशिश करता है एक धीमी गति लेता है। रहस्य कहानियों की तुलना में रहस्य कहानियों की तुलना में कम एक्शन अनुक्रम भी हैं।
  • चूंकि रहस्यों में अक्सर धीमी गति होती है, वर्ण आमतौर पर अधिक अच्छी तरह से विकसित होते हैं और रहस्य से अधिक पूर्ण होते हैं।
  • एक रहस्य स्टोरी चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    रहस्य कथाओं के उदाहरण पढ़ें कई महान रहस्य कहानियां हैं जिन्हें आप एक अच्छी तरह से विकसित कहानी की तरह जानने के लिए पढ़ सकते हैं।
  • विल्की कोलिन्स द्वारा व्हाइट में लेडी 1 9वीं शताब्दी का रहस्य उपन्यास मूल रूप से क्रमिक रूप से लिखा गया था, इसलिए कहानियों को मापा चरणों में प्रगति हुई। इस उपन्यास में कॉलिन्स द्वारा अपराध कथा के मानक बनने के लिए बहुत कुछ किया गया था, इसलिए यह शैली का एक दिलचस्प और शिक्षाप्रद परिचय है।
  • रेमंड चांडलर का अनन्त सपना चांडलर शैली के सबसे महान लेखकों में से एक है, जिन्होंने निजी जासूस फिलिप मार्लो के परीक्षणों और समस्याओं के बारे में दिलचस्प कहानियां बनाई हैं। मार्लो एक कठिन और सनकी, लेकिन ईमानदार निजी अन्वेषक है जो एक सामान्य, उसकी बेटी और ब्लैकमेलर फोटोग्राफर के साथ विवाद में शामिल हो जाता है। चांडलर का काम उनके मजाकिया संवाद, अच्छा लय और एक आकर्षक नायक, मार्लो के लिए जाना जाता है।
  • सर आर्थर कॉनन डोयल द्वारा शर्लॉक होम्स के एडवेंचर्स शैली के सबसे प्रसिद्ध जासूसों में से एक, अपने समान प्रसिद्ध साथी वाटसन के साथ, कहानियों के इस संग्रह में रहस्यों और अपराधों की एक श्रृंखला को हल करता है। रास्ते के साथ, होम्स और वॉट्सन कहानियों में अपने पात्रों की अनूठी विशेषताओं को इंजेक्ट करते हैं।
  • कैरोलिन कीने द्वारा नेंसी ड्रेग पूरी श्रृंखला संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। नैन्सी ड्रू एक जासूस है और उसके करीबी दोस्त हेलेन कॉर्निंग, बेस मारविन और जॉर्ज फयने कुछ रहस्यों में दिखाई देते हैं। नैन्सी ड्रू कार्सन ड्र्यू की बेटी है, जो कि नदी हाइट्स में सबसे प्रसिद्ध वकील हैं, जहां वे रहते हैं।
  • फ्रेंकलिन डब्ल्यू डिक्सन द्वारा हार्डी बॉयज़ यह कहानी नैन्सी ड्र्यू के समान है यह दो भाइयों के बारे में है: फ्रैंक और जो हार्डी, जो प्रतिभाशाली जासूस हैं इसके अलावा, वे एक प्रसिद्ध जासूस के बच्चे हैं और कभी-कभी उनके कुछ मामलों में मदद करते हैं।
  • सुज़ैन बर्न के पड़ोस में एक अपराध यह हाल ही में रहस्य उपन्यास 1970 में उपनगरीय वाशिंगटन में स्थित यह "अपराध" पड़ोस में पर केंद्रित है, एक लड़का मार रहा है। बर्न एक उबाऊ और नीरस उपनगर में एक लड़के की मौत के रहस्य के साथ परिपक्वता की एक कहानी intermingles, लेकिन कहानी लेकिन नरम या उबाऊ कुछ भी है बनाता है।
  • छवि लिस्ट ए मिस्ट्री स्टोरी चरण 3
    3
    एक उदाहरण कहानी में मुख्य चरित्र की पहचान करें इस बारे में सोचें कि लेखक मुख्य चरित्र को कैसे प्रस्तुत करता है और कैसे वह इसका वर्णन करता है।
  • उदाहरण के लिए, में अनन्त नींद, पहले व्यक्ति बयान चांडलर पहले पृष्ठ पर उसके कपड़े के माध्यम से स्वयं का वर्णन: "मैं गहरे नीले रंग का शर्ट के साथ इंडिगो नीले रंग का सूट था, टाई और उसके स्तन जेब में रूमाल मिलान , काली जूते, नौसेना के नीले साइड ड्रॉइंग के साथ काले ऊन मोजे। वह अच्छी तरह से तैयार, स्वच्छ, मुंडा और शांत था और मुझे उस चीज़ की परवाह नहीं थी जो सभी ने ध्यान दिया। निस्संदेह एक अच्छी तरह से तैयार किए गए निजी जासूस होना चाहिए था। "
  • इन खुली नमाज़ों के साथ, चांडलर ने खुद को वर्णन करने के अपने तरीके के माध्यम से, अपने कपड़े और उनके काम (निजी जासूस) के जरिए कथाकार को अलग किया।
  • Video: 18 किलोमीटर के दायरे में फैला रामगढ़ ताल, जो गोरखपुर की पहचान हो सकता था | The Lallantop

    एक रहस्य कहानी कहो शीर्षक 4 छवि
    4
    पर्यावरण या किसी उदाहरण की कहानी का समय-समय पर विचार करें। इस बारे में सोचें कि लेखक पर्यावरण की कहानी या समय की स्थिति कैसे बताता है।
  • उदाहरण के लिए, पहले पेज के दूसरे पैराग्राफ में अनन्त सपना, मार्लो ने एक समय और वायुमंडल में पाठक को स्थान दिया: "स्टर्नवुड निवास की मुख्य लॉबी दो कहानियां ऊंची थी"
  • पाठक अब जानता है कि मार्लो स्टेर्नवुड हाउस के सामने है और यह एक बड़ी, संभवत: अमीर परिवार है।
  • एक रहस्य कहानी कहो शीर्षक 5 छवि
    5
    मुख्य चरित्र को हल करने की जरूरत है कि अपराध या रहस्य पर विचार करें। क्या अपराध है कि मुख्य पात्र को किसी तरह से हल करना चाहिए या क्या करना चाहिए? यह एक हत्या, एक लापता व्यक्ति या एक संदिग्ध आत्महत्या हो सकती है।
  • में अनन्त नींद, मारलो जनरल Sternwoods द्वारा काम पर रखा गया है के लिए एक फोटोग्राफर जो खुद को समर्पित किया है उसकी बेटी के आम तौर पर परिवादात्मक चित्रों ब्लैकमेल करने के लिए "पर विचार"।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 6
    6
    बाधाओं या समस्याओं को पहचानें जो कि मुख्य चरित्र का सामना करना चाहिए। एक अच्छी रहस्य कहानी रुचिकर पाठकों को बाधाओं या समस्याओं के साथ मुख्य चरित्र के मिशन (अपराध को सुलझाने के लिए) को उलझाकर रखेगी।
  • में Big Sleep, चांडलर मारलोवे फोटोग्राफर के उत्पीड़न फोटोग्राफर जल्दी अध्यायों में मारे गए, आत्महत्या संदिग्ध ड्राइवर सामान्य द्वारा पीछा करने के लिए पेचीदा हो। इस प्रकार, चांडलर कहानी को दो अपराधों के साथ स्थापित करता है, जिसमें मार्लो को हल करना होगा
  • छवि लिखित एक रहस्य कहानी चरण 7
    7
    रहस्य के संकल्प को ध्यान में रखें। कहानी के अंत में रहस्य का हल कैसे हो जाता है, इस बारे में सोचें। रहस्य का समाधान बहुत स्पष्ट या मजबूर नहीं होना चाहिए, लेकिन न ही यह बहुत असंभव या अप्रिय होना चाहिए।
  • रहस्य के संकल्प को अपने पाठक के लिए आश्चर्यचकित होना चाहिए, बिना इसे भ्रमित करना। एक रहस्य कहानी के लाभों में से एक यह है कि आप कहानी की ताल को समायोजित कर सकते हैं ताकि समाधान धीरे-धीरे विकसित हो सके और जल्दी या त्वरित तरीके से नहीं हो सके।
  • भाग 2
    अपने मुख्य चरित्र का विकास करें और कहानी को परिभाषित करें

    इमेज का शीर्षक लिखें एक रहस्य कहानी चरण 8
    1
    अपने जासूस या जांचकर्ता को बनाएं आपका मुख्य चरित्र एक निजी नागरिक या अपराध के निर्दोष साक्षी भी हो सकता है जो रहस्य को सुलझाने में शामिल है। अपने मुख्य चरित्र के ब्रेनस्टॉर्म विशिष्ट विवरण और इसमें शामिल हैं:
    • आकार और शरीर का आकार, बाल और आंखों का रंग और अन्य भौतिक विशेषताओं उदाहरण के लिए, यह छोटे आकार का एक महिला मुख्य चरित्र हो सकता है, जिसमें काले बाल, चश्मा और हरी आंखें हैं। यह ठेठ जासूसी का पात्र भी हो सकता है: बाल के साथ लंबा और एक परिपूर्ण छाया।
    • कपड़े और कपड़े आपके चरित्र के कपड़े केवल आपके पाठक के लिए एक अधिक विस्तृत छवि नहीं बनाएंगे, लेकिन यह उस समय की अवधि भी इंगित कर सकता है जिसमें आपकी कहानी स्थित है। उदाहरण के लिए, यदि आपका मुख्य चरित्र ढाल के साथ भारी कवच ​​और हेलमेट का उपयोग करता है, तो आपका पाठक महसूस करेगा कि आपकी कहानी मध्ययुगीन काल में सेट है यदि आपका चरित्र हुड, जीन्स और एक बैकपैक पहनता है, तो यह आपके पाठकों को बताएगा कि कहानी आधुनिक समय में प्रकट होने की संभावना है।
    • क्या आपका मुख्य चरित्र अद्वितीय बनाता है एक महत्वपूर्ण चरित्र बनाना महत्वपूर्ण है जो आपके पाठक के सामने खड़ा होता है और एक कहानी या उपन्यास के कई पृष्ठों के तर्क के लिए काफी दिलचस्प लगता है। अपने चरित्र की पसंद और नापसंद देखें। हो सकता है कि आपकी महिला शोधकर्ता शर्मीली है और पार्टियों में अच्छा नहीं करता, इसके अलावा सरीसृप के लिए एक गुप्त प्रेम होने के अलावा। हो सकता है कि आपका जासूस पूरी तरह से बेबुनियाद व्यक्ति है और वह खुद को मजबूत या बुद्धिमान नहीं समझता है। विवरणों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको एक अनूठा मुख्य व्यक्ति बनाने में मदद करेंगे और अपने खुद के जीवन या अपनी प्राथमिकताओं और स्वाद के विवरणों को आकर्षित करने में डर नहींें।
  • एक रहस्य कहानी 9 शीर्षक लिखें छवि
    2
    पर्यावरण का निर्धारण एक वातावरण में कहानी का पता लगाएं, जिसे आप अपने गृहनगर या आपके स्कूल के रूप में अच्छी तरह जानते हैं तुम भी इस तरह के कैलिफोर्निया में एक उपनगरीय घर के रूप में एक ऐसे वातावरण में अनुसंधान कि 70 के दशक या 40 के ब्रिटेन के आप एक वातावरण है कि व्यक्तिगत रूप से अनुभव नहीं किया है उपयोग करते हैं, विशिष्ट वातावरण पर ध्यान केंद्रित कैलिफोर्निया के रूप में पता नहीं है क्या कर सकते हैं 70 या ग्रेट ब्रिटेन के गेस्ट हाउस में 40
  • आप इतनी अच्छी तरह से समय या स्थान यदि आप नहीं जानते की अवधि में अपनी कहानी का पता लगाने का निर्णय लेते हैं तो अपने स्थानीय पुस्तकालय, ऑनलाइन स्रोतों में या समय की एक निश्चित अवधि के में विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार के माध्यम से समय या स्थान की एक जांच बाहर किया या स्थान अपने शोध में विशिष्ट रहें और साक्षात्कार के दौरान सुनिश्चित करें कि आप पर्यावरण के सभी सही विवरण या समय की अवधि प्राप्त करें।
  • एक रहस्य कहानी 10 शीर्षक लिखें छवि
    3
    पहेली या रहस्य बनाएँ सभी रहस्यों को हत्या या एक बड़ा अपराध करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, बड़ा अपराध, कहानी में जोखिम जितना अधिक होगा। उच्च जोखिम महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपके पाठक को हुक कर देते हैं और उसे पढ़ने के लिए एक कारण देते हैं। रहस्य के कुछ संभावित स्रोत निम्न हो सकते हैं:
  • एक वस्तु आपके मुख्य चरित्र या मुख्य चरित्र के करीब किसी से चोरी हो गई है।
  • मुख्य चरित्र के करीब एक व्यक्ति गायब हो जाता है
  • मुख्य चरित्र धमकी या परेशान पत्र प्राप्त करता है।
  • मुख्य चरित्र अपराध के लिए एक गवाह है
  • वे अपराध को सुलझाने में मदद के लिए मुख्य पात्र से पूछते हैं।



  • 4
    मुख्य चरित्र एक रहस्य पाता है
  • आप इनमें से कई परिदृश्यों को और अधिक सुसंगत रहस्य बनाने के लिए जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक वस्तु अपने मुख्य चरित्र, अपने मुख्य चरित्र के करीब एक व्यक्ति गायब हो जाता है, तो मुख्य चरित्र गवाहों एक अपराध चोरी और फिर इसे हल करने के लिए मदद मांग सकता है।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 11

    Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    5
    तय करें कि आप पहेली या रहस्य को कैसे जटिल बना रहे हैं कथा या रहस्य को हल करने के लिए अपने मुख्य चरित्र के लिए यह कठिन बनाकर कहानी में तनाव बढ़ाएं। आप अन्य लोगों, संदिग्धों, गलत या भ्रामक लीड या अन्य अपराध जैसे बाधाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • संभावित संदिग्धों की एक सूची बनाएं, जिनके साथ आपका मुख्य चरित्र कहानी भर में पाया जा सकता है। आप कई संदिग्धों को गुप्त और आश्चर्यजनक तत्वों को बढ़ाने के लिए जासूसी और पाठक को गलत दिशा में ले सकते हैं।
  • सुराग की एक सूची बनाओ विकर्षण युद्धाभ्यास गलत या भ्रामक सुराग हैं आपकी कहानी बेहतर होगी यदि आप कहानी में इन प्रकार के सुराग शामिल करें उदाहरण के लिए, आपके मुख्य पात्र को एक सुराग मिल सकता है जो संदेहास्पद को इंगित करता है, लेकिन फिर पता चला है कि सुराग वास्तव में किसी अन्य संदिग्ध से जुड़ा था। या आपके जासूस को यह महसूस किए बिना कोई सुराग मिल सकता है कि पूरे रहस्य को सुलझाने की कुंजी है
  • चित्र एक रहस्य कहानी 12 शीर्षक लिखें शीर्षक
    6
    कहानी को दिलचस्प रखने के लिए रहस्य का अंत का उपयोग करें एक रहस्य अंत एक क्षण है, आमतौर पर एक दृश्य के अंत में, जहां मुख्य चरित्र एक स्थिति में है जो उसे पकड़ता है या उसे खतरे में डालता है। रहस्य की कहानी एक रहस्य कहानी में महत्वपूर्ण है क्योंकि वे पाठक को दिलचस्पी रखते हैं और कहानी को आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ते हैं। रहस्य के कुछ संभावित अंत निम्नलिखित हो सकते हैं:
  • मुख्य पात्र एक संभावित एकल ट्रैक की जांच करता है और हत्यारा का सामना करता है।
  • मुख्य पात्र अपनी क्षमताओं पर संदेह करना शुरू कर देते हैं और अपने गार्ड को कम कर देता है, जिससे हत्यारे को फिर से मारने की अनुमति मिलती है।
  • कोई भी मुख्य चरित्र का मानना ​​नहीं है, इसलिए वह अकेले अपराध को हल करने की कोशिश करता है और अपहरण को खत्म करता है।
  • एक खतरनाक जगह में मुख्य चरित्र घायल हो गया और फंस गया।
  • यदि वह किसी निश्चित स्थान या स्थिति से बच नहीं सकता तो मुख्य पात्र एक महत्वपूर्ण सुराग खो देंगे
  • एक रहस्य कहानी 13 शीर्षक लिखें छवि
    7
    एक संकल्प या अंतिम बनाएँ पहेली समाधान के साथ कहानी समाप्त करें सबसे रहस्य कहानियों के अंत में, मुख्य चरित्र का सकारात्मक बदलाव होता है या उनके परिप्रेक्ष्य में बदलाव होता है। कुछ संभावित प्रस्तावों में निम्न शामिल हैं:
  • मुख्य चरित्र उसके करीब किसी को या रहस्य में शामिल एक निर्दोष व्यक्ति को बचाता है।
  • मुख्य चरित्र स्वयं बचाता है और अपने साहस या बुद्धि के लिए परिवर्तन करता है
  • मुख्य चरित्र में एक बुरा चरित्र या संगठन का पता चलता है
  • मुख्य चरित्र हत्यारे या अपराध के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को पता चलता है
  • एक रहस्य कहानी 14 शीर्षक लिखें शीर्षक छवि
    8
    कहानी स्क्रिप्ट लिखें अब जब आपने अपनी कहानी के सभी पहलुओं पर विचार किया है, तो साजिश के लिए एक स्पष्ट लिपि बनाएं। यह कहानी तैयार करना महत्वपूर्ण है कि कहानी लिखने के लिए बैठने से पहले रहस्य कैसे उठेगा, क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि रहस्य में कोई ढीली छोर नहीं है। आपकी स्क्रिप्ट में घटनाओं या कथानक बिंदुओं का क्रम होना चाहिए जो कि कहानी में हो। इसमें शामिल होना चाहिए:
  • मुख्य चरित्र और पर्यावरण की प्रस्तुति
  • घटना या अपराध उकसाया
  • साहसिक कार्य के लिए कॉल: अपराध का समाधान करने के लिए मुख्य चरित्र शामिल है।
  • टेस्ट और कठिनाइयों: मुख्य पात्र सुराग मिलते हैं, संभावित संदिग्धों का मुकाबला करता है और सत्य का पीछा करते हुए जीवित रहने की कोशिश करता है आपके करीबी लोगों को एक खतरे के रूप में अपहरण किया जा सकता है।
  • समस्या: मुख्य चरित्र का मानना ​​है कि उन्हें एक चाबी या संदेहास्पद सुराग मिला है और मानता है कि उसने अपराध को हल किया है। यह एक गलत प्रस्ताव है और यह आपके पाठक को आश्चर्यचकित करने का एक अच्छा तरीका है जब यह पता चला है कि मुख्य चरित्र गलत था।
  • एक महत्वपूर्ण झटका: हमारे मुख्य चरित्र के लिए सब कुछ खो जाता है। उन्होंने संदेहास्पद या गलत निशान पाया, वे किसी और को मारने या चोट लगी और उनके सभी सहयोगियों ने उसे छोड़ दिया है एक बड़ी झलक कहानी के तनाव में वृद्धि होगी और पाठक को रूचि रखेगा।
  • रहस्योद्घाटन: मुख्य पात्र सभी इच्छुक पार्टियों को इकट्ठा करते हैं, सुराग दिखाते हैं, झूठी नेतृत्व बताते हैं और बताता है कि हत्यारा या दोषी व्यक्ति कौन है
  • भाग 3
    कहानी लिखें

    छवि लिखित लिखें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 15
    1
    पर्यावरण का वर्णन करने के लिए पांच इंद्रियों का उपयोग करें वातावरण या वायुमंडल बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करना है: दृष्टि, श्रवण, गंध, स्पर्श और स्वाद संवेदी ब्योरे का विवरण आपके चरित्र की पृष्ठभूमि भी बना सकता है। उदाहरण के लिए, बजाय पाठक है कि अपने चरित्र नाश्ते के लिए अनाज खा लिया बताने का, तो आप चरित्र उसकी जीभ पर अनाज के अवशेष महसूस या अनाज की गंध वह उसके हाथ में था महसूस कर सकते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आपके मुख्य चरित्र को एक निश्चित वातावरण में क्या दिखाई देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका किरदार एक छोटे से शहर में आपके जैसे घर में रहता है, तो आप अपने कमरे का वर्णन कर सकते हैं या स्कूल के लिए अपना तरीका बता सकते हैं। आप 70 के दशक के कैलिफोर्निया के रूप में एक विशिष्ट ऐतिहासिक वातावरण का उपयोग करते हैं, तो आप एक सड़क के कोने पर खड़े जगह की अनूठी वास्तुकला को देखने या कारों गुजर करते समय अपने चरित्र का वर्णन कर सकते हैं।
    • गौर करें कि आपका मुख्य चरित्र किसी खास वातावरण में क्या सुन सकता है। आपका जासूस स्कूल के रास्ते में लॉन पर चिड़ियों और सिंचाईर्स को सुन सकता है। मैं कारों की गड़गड़ाहट और समुद्र की तरंगों की दुर्घटनाओं को सुन सकता था।
    • वर्णन करें कि आपके मुख्य चरित्र को किसी खास वातावरण में क्या गंध हो सकता है आपका मुख्य चरित्र कॉफी की गंध से जाग सकता है कि उसके माता-पिता रसोई में तैयार करते हैं। आपका जासूस शहर की गंध के साथ भी टकरा सकता है: सड़ा हुआ कूड़ा और शरीर की गंध।
    • वर्णन करें कि आपका चरित्र कैसा महसूस कर सकता है यह हल्की हवा, तेज दर्द हो सकता है, अचानक झटके या पीठ के नीचे एक ठंडा हो सकता है। आपके चरित्र के शरीर को सनसनी के प्रति प्रतिक्रिया कैसे हो सकती है, इस पर ध्यान दें।
    • इस बारे में सोचें कि आपका चरित्र क्या प्रयास करेगा आप अपने मुंह में नाश्ते में खाने वाले अनाज का इस्तेमाल कर सकते हैं या रात से पहले पीने से भी आनंद ले सकते हैं।
  • चित्र एक रहस्य स्टोरी 16 शीर्षक शीर्षक
    2
    तुरंत कार्रवाई के साथ शुरू करें विशेष रूप से पहले पृष्ठों में वातावरण या वर्णों का वर्णन करने वाले लंबे अनुच्छेदों से बचें। कार्यकर्ता के साथ सीधे शुरू करके पाठक को संलग्न करना सबसे अच्छा है, जबकि आपका मुख्य चरित्र चलता है और सोचता है।
  • अपनी भाषा और वर्णन में संक्षिप्त होने के बारे में सोचें अधिकांश पाठकों ने एक अच्छी रहस्य कहानी पढ़ी है क्योंकि वे मुख्य चरित्र पर शर्त लगाते हैं और इसे सफल देखना चाहते हैं। संक्षेप में रहें, लेकिन मुख्य चरित्र और उसके विश्व के परिप्रेक्ष्य का वर्णन करने में भी विशिष्ट है
  • उदाहरण के लिए, चांडलर का अनन्त सपना एक माहौल में रीडर को रखकर शुरू होता है और उसे मुख्य चरित्र की विश्वदृष्टि का एक विचार देता है। "यह करीब ग्यारह बजे मध्य अक्टूबर में एक बादल दिन, और लग रहा है कि यह सिएरा की तलहटी में आकाश की स्पष्टता के बावजूद मुश्किल बारिश हो रही शुरू कर सकता है था। मैं नीले रंग का सूट नील गहरे नीले रंग का शर्ट, टाई और उसके स्तन जेब में मिलान रूमाल, काले जूते, पक्ष चित्र गहरे नीले रंग का के साथ काले रंग ऊन मोजे के साथ रखा था। वह अच्छी तरह से तैयार, स्वच्छ, मुंडा और शांत था और मुझे उस चीज़ की परवाह नहीं थी जो सभी ने ध्यान दिया। निस्संदेह एक अच्छी तरह से तैयार किए गए निजी जासूस को होना चाहिए। मैं चार मिलियन डॉलर का दौरा करने वाला था। "
  • इस शुरुआत के साथ, कहानी सक्रिय रूप से शुरू होती है, जिसमें विशिष्ट समय, तिथि और पर्यावरण का वर्णन होता है। फिर वह मुख्य चरित्र और उनके पेशे के शारीरिक विवरण प्रस्तुत करता है। यह अनुभाग मुख्य चरित्र की प्रेरणा से समाप्त होता है: चार मिलियन डॉलर कुछ पंक्तियों में, चांडलर ने चरित्र, पर्यावरण और इतिहास के इन जरूरी विवरणों को कवर किया है।
  • Video: शरीर के इन 4 अंगों पर तिल का निशान व्यक्ति को बनाता है धनवान | तिल का रहस्य |शरीर पर तिल का फल ||

    एक रहस्य कहानी कहानी 17 शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    इसे दिखाएं, इसका उल्लेख न करें यदि आप अपने पाठक को बताते हैं कि "जासूस महान था", तो पाठक को आपको विश्वास करना होगा। हालांकि, अगर आप पाठक है कि जासूसी कपड़े पहनते का वर्णन और कैसे आप एक कमरे में प्रवेश करने में बहुत था दिखाने के लिए, पाठक देख सकते हैं कि महान चरित्र है। आपके पाठक को कुछ विवरण दिखाने का प्रभाव केवल आपको बताए जाने से ज्यादा मजबूत है, जो आपको लगता है।
  • यदि आप परेशान या डरे हुए थे तो इस बारे में सोचें कि आप किसी स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया दें अपने चरित्र तरीके कि पाठक चरित्र की भावनाओं को बताए बिना क्रोध या डर संवाद में प्रतिक्रिया करते हैं। उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है की "स्टेफ़नी परेशान था," आप लिखते हैं, "स्टेफ़नी इतना कठिन है कि उसके खाने की थाली clattered मेज पर पानी की उसके गिलास रखा। उसने उसको देखा और पतली सफेद नैपकिन को अपनी अंगुलियों से टुकड़ों में तोड़ना शुरू कर दिया। "
  • कहने के बजाय पर्यावरण विवरण में अच्छी तरह से काम करता है। उदाहरण के लिए, में अनन्त नींद, बजाय कह रही है कि Sternwoods अमीर थे, चांडलर निवास की शानदार विवरण वर्णन: "दरवाजे और नीचे हॉल में खिड़कियों थे और, परे, लॉन पन्ना की एक व्यापक विस्तार है कि एक गैरेज बहुत पहुँच सफेद, सामने जिनमें से एक युवा चालक, पतला और अंधेरे, चमकदार काले लेगिंग, एक लाल पैकार्ड गेराज परे परिवर्तनीय कुछ सजावटी पेड़ की सफाई के साथ, के रूप में ध्यान से व्यवस्था की रूप में यदि वे पूडल थे गुलाब। और एक गुंबददार छत के साथ एक बड़े ग्रीनहाउस के लिए कमरा था। अंत में अधिक पेड़ और, सब के तल में, सिएरा की अंतिम तलहटी की ठोस, असमान और आरामदायक रेखा "
  • चित्र लिखें एक रहस्य कहानी चरण 18
    4
    अपने पाठक को आश्चर्यचकित करें, लेकिन इसे भ्रमित न करें। एक रहस्य बनाते समय, यह महत्वपूर्ण है कि संकल्प अचानक या सामान्य नहीं लगता उसे हमेशा भ्रमित करने का प्रयास करें और उसके बजाय आपको अपना पाठक आश्चर्यचकित करें। गलत या भ्रामक सुरागों के बावजूद, कहानी में दिए गए सुराग को समाधान के लिए तार्किक और स्पष्ट तरीके से लेना चाहिए। आपका पाठक अंत का आनंद उठाएगा यदि आप उसे ऐसा लगता है जैसे "यह बहुत स्पष्ट था, मुझे जाना चाहिए!"
  • छवि लिखित लिखें एक रहस्य कहानी चरण 1 9
    5
    अपना पहला मसौदा देखें एक बार जब आप अपनी रहस्य कहानी का पहला मसौदा बनाते हैं, तो पृष्ठों की जांच करें और महत्वपूर्ण पहलुओं की खोज करें जैसे कि:
  • साजिश सुनिश्चित करें कि कहानी स्क्रिप्ट फिट बैठती है और एक स्पष्ट शुरुआत, मध्य और अंत है कहानी के अंत में आपको अपने मुख्य चरित्र के बदलाव की भी पुष्टि करनी होगी।
  • अक्षर क्या आपके पात्रों, मुख्य चरित्र, अलग और अनोखे हैं? क्या सभी पात्रों ने सुना और कार्य किया है या वे एक दूसरे से अलग हैं? क्या आपके पात्रों को मूल और दिलचस्प लगता है?
  • लय लय गति है जिस पर कहानी में क्रियाएं उठी हैं। एक अच्छा ताल पाठकों के लिए अदृश्य हो जाएगा। अगर आपको लगता है कि कहानी बहुत तेजी से बढ़ती है, तो पात्रों की भावनाओं को रेखांकित करके दृश्यों को लंबा बनाते हैं। यदि आपको लगता है कि कहानी अतिभारित या भ्रमित है, तो दृश्यों को छोटा करें ताकि वे केवल आवश्यक जानकारी शामिल कर सकें। एक अच्छा नियम हमेशा आपको लगता है या चाहते हैं जितना जल्दी एक दृश्य खत्म करना है। यह तनाव से दृश्य से नीचे जाने और कहानी को आगे बढ़ने से रोकता है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज और पेन या एक वर्ड प्रोसेसर के साथ एक कंप्यूटर (जैसे शब्द)
    • किताबें और रहस्य कहानियां
    • कहानी के लिए एक विचार या साजिश
    • कोश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com