ekterya.com

टेलिविज़न प्रोग्राम स्क्रिप्ट कैसे लिखें

टेलीविजन मनोरंजन का एक लोकप्रिय और असाधारण रूप है। मनोरंजन उद्योग में सभी परियोजनाओं की तरह, कुछ मानकों और कुछ सुझाव हैं जिन्हें आपको सफलता प्राप्त करने के लिए पालन करना होगा। इस लेख की मदद से, आप एक विस्तृत स्क्रिप्ट लिख सकते हैं, जो कि रहस्य और गुणवत्ता से भरा है।

चरणों

विधि 1
एक थीम चुनें

एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 1 लिखने वाली छवि
1
एक थीम चुनें यदि आपके पास स्क्रिप्ट के विषय को चुनने का अवसर है, तो इसे कुछ समय देने के लिए तैयार रहें। सबसे कठिन हिस्सा 0 से 1 तक जा रहा है। कंप्यूटर के वर्ड प्रोसेसर में एक कागज का एक टुकड़ा लें या एक नया दस्तावेज़ खोलें। प्रोग्राम के किसी भी विचार को लिखें जो आपके पास है प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अपने जीवन में क्या होता है यह लिखें। जब आप यह सूची समाप्त कर लेंगे, तो आपके पास चुनने के लिए बहुत सारे विषय होंगे।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    विचार प्रस्तुत करें अपने विचार के बारे में भरोसेमंद लोगों से बात करें यदि आप बहुत से लोगों को पसंद करते हैं, तो शायद यह सही विचार है कि आपको समय कब निवेश करना चाहिए। अपनी सहजता का पालन करें
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    निर्णय लें भले ही आपका सबसे अच्छा विषय सबसे लोकप्रिय नहीं है, अगर ऐसा लगता है कि एक मौका है, तो इसे आज़माएं
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 4 टाइप करें चित्र शीर्षक
    4
    जांच शुरू करें अपनी खुद की कहानी लिखना शुरू करने से पहले आपको बाह्य स्रोतों की तलाश करनी पड़ सकती है यह उपाय आपको नए विचारों को प्राप्त करने और पुराने लोगों से छुटकारा पाने में मदद करेगा। याद रखें, आपको वह उत्पादक नहीं दिखाना चाहिए जो उसने पहले से देखा है।
  • विधि 2
    स्क्रिप्ट के तत्वों को समझें

    Video: लेखन एक टीवी पायलट या युक्ति स्क्रिप्ट कैरोल Kirschner द्वारा लिए 6 युक्तियाँ

    एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 5 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    कहानी निर्धारित करें यह शायद अपने काम है, जो जहां इस परियोजना के आराम के लिए दिशा निर्देश तय करना चाहिए का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस खंड में सबसे अधिक चरणों एक ही समय में विकसित किया जाएगा, ताकि आप साफ विचारों हर समय स्थिरता सुनिश्चित करने और त्रुटियों को रोकने के रखने के लिए प्रयास करना चाहिए। यह कैसे करना है इसके बारे में कोई नियम नहीं हैं, लेकिन आपको एक विधि की तलाश करनी चाहिए जो आपके लिए काम करती है। कुछ लोग स्केचबुक में आकर्षित होंगे। दूसरों कार्ड पर सब कुछ लिखेंगे, मानसिक मानचित्रण का उपयोग करें या सॉफ्टवेयर का उपयोग करें आपको सबसे अच्छा काम करने की कोशिश करनी चाहिए
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 6 लिखें
    2
    अपने विचार के आधार पर एक मंथन बनाओ फिर, अपनी कहानी के लिए विचारों की एक सूची लिखें। इस बिंदु पर, आपको कार्यक्रम के सामान्य प्लॉट के बारे में सोचना चाहिए। उदाहरण के लिए, आनंद एक गाना बजानेवालों क्लब का हिस्सा है कि विभिन्न व्यक्तित्वों के साथ हाई स्कूल के छात्रों के बारे में एक असाधारण और बहुत लोकप्रिय कार्यक्रम है। रोमांस, कॉमेडी और नाटक के स्पर्श से आप हर मंगलवार या शुक्रवार को इस अल्पसंख्यक को याद नहीं करना चाहते हैं। एक दिलचस्प कार्यक्रम प्राप्त करने के लिए एक दिलचस्प और मूल तर्क आवश्यक है, इसलिए इस बिंदु के बारे में बहुत सोचें।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 7 लिखें शीर्षक वाली छवि
    3
    एक शैली चुनें कार्यक्रम के तर्क पर प्रतिबिंबित करें और सबसे उपयुक्त लिंग निर्धारित करने का प्रयास करें। क्या यह एक कॉमेडी, एक रहस्य शो या साबुन ओपेरा है? संभावनाएं अनंत हैं और यह संभव है कि आपका कार्यक्रम कई श्रेणियों में फिट बैठता है उदाहरण के लिए, आनंद, यह एक संगीत कॉमेडी नाटक हो सकता है उसके बाद, आपको सावधानीपूर्वक अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करना चाहिए। वहां बच्चों के 2 से 5 वर्ष और एक किशोर टेलिनोवेला के लिए एक प्रोग्राम लिखने के बीच एक बड़ा अंतर है, या एक प्रोग्राम लिखने के बीच अमेरिकी टेलीविजन स्टेशन पर प्रसारित होने और एक दुनिया भर में एशियाई लोग देखेंगे।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पायलट लिखें अगर कार्यक्रम रिकॉर्ड होता है तो आपको एक पायलट की आवश्यकता होगी। पायलट है जो लोगों को इस कार्यक्रम में रुचि रखता है। यह विवरणों से भरा होना चाहिए - हालांकि, एक ही समय में, आपको अधिक जानकारी चाहते हुए दर्शकों को छोड़ देना चाहिए ताकि जब वे इसे देखते हैं तो वे दूसरे एपिसोड देखना चाहते हैं।



  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 9 नाम लिखें छवि शीर्षक
    5
    एक परिदृश्य विकसित करें कार्यक्रम के मुख्य परिदृश्य में से कुछ का वर्णन करें इस प्रकार, यदि कार्यक्रम तो दर्ज की गई पहुँचता है, आप (जैसे समय, समय, मौसम, स्थानों, वेशभूषा, भाषा, बोलियों, आदि) इन विवरणों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 10 लिखिए चित्र

    Video: एक टेलीविजन स्क्रिप्ट कैसे लिखें

    6
    वर्ण विकसित करें सभी कार्यक्रमों को श्रोताओं का मनोरंजन करने और कार्यक्रम में योगदान देने के लिए दिलचस्प अक्षर की आवश्यकता है। पात्रों के विकास के दौरान भूखंड और शैली के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि दर्शकों को एक चरित्र के साथ पहचाना जा सकता है - इस तरह, वे कार्यक्रम को देखने के लिए अधिक उत्सुक होंगे।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट नामक छवि शीर्षक चित्र 11
    7
    एक चरित्र के रिश्तों की एक सूची बनाओ इस कदम के लिए, आप तीन सूचियों बनाने की जरूरत है: संघर्ष या असहमति की एक सूची (मित्रों की सूची नीचे पात्र जो दोस्त हैं के समूहों लिखते हैं, (एक है कि एक दूसरे को बर्दाश्त नहीं कर सकता दो या अधिक वर्ण की सूची है) और यह भी शामिल है कि कैसे आपकी दोस्ती मजबूत और अगर यह पूरे कार्यक्रम) और प्यार की एक सूची तक चलेगा (दो अक्षर जो डेटिंग कर रहे हैं या जो एक दूसरे को पसंद है, और वे एक साथ कार्यक्रम में कहीं खत्म) भी शामिल है।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट स्टेप 12 लिखें शीर्षक वाली छवि
    8
    विचार फिर से और अब पहले से कहीं ज्यादा पेश करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस स्तर पर अपना काम अच्छी तरह से करते हैं। यदि आप यहां एक गलती करते हैं, तो इसे हल करने के लिए अधिक कठिन और अधिक महंगा होगा। इस कारण से, यह अत्यधिक अनुशंसित है कि आप कुछ और अनुभवी लोगों से सहायता प्राप्त करें
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट 13 लिखें
    9
    विवरण का विकास अब, यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो आपको इस परियोजना के सभी विवरण चुनने के लिए सावधान रहना चाहिए। निरंतरता प्राप्त करने के लिए बेहतर विवरणों को सावधानीपूर्वक जांचना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए:
  • तर्क
  • मंच
  • वर्ण
  • वस्तुओं या विशेष उपकरण
  • विधि 3
    स्क्रिप्ट लिखें

    एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट स्टेप 14 लिखें शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी काम एकत्र करें और स्क्रिप्ट लिखना शुरू करें। एक मानक स्क्रिप्ट टेम्पलेट का उपयोग करें ताकि आप अपना काम प्रारूपित कर सकें। यदि आप इसे एक प्रतियोगिता के लिए लिखते हैं, तो आपको उचित नियम दिए जाएं कि आपको स्क्रिप्ट प्रस्तुत करने का पालन करना होगा, या निर्माता या निर्देशक आपको डिलीवरी के विनिर्देश बताएंगे। किसी भी तरह, स्क्रिप्ट के मूल टेम्पलेट का रूप सभी काम के लिए समान होना चाहिए।
  • एक टेलिविज़न शो स्क्रिप्ट चरण 15 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    स्क्रिप्ट को ठीक करें अनुभव की तुलना में बेहतर बनाने के लिए और अधिक मूल्यवान कुछ भी नहीं है, और जिस व्यक्ति ने स्क्रिप्ट लिखना शुरू किया है वह निश्चित रूप से उस व्यक्ति से अलग है जो इसे पूरा कर चुका है। इसे एक बार और इसे सही करें, जिसे सही किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • चिंता न करें कि लोग कार्यक्रम को पसंद करेंगे या नहीं। दर्शकों को स्वाभाविक रूप से दिखाई देगा, और यदि आप उन्हें अधिक चाहते हैं, तो वे कार्यक्रम देख रहे होंगे और उन्हें यह पसंद आएगा।
    • अपने चरित्र के सभी विवरण (यहां तक ​​कि आपके पसंदीदा सैंडविच की तरह सबसे तुच्छ बातों) को जानें। अगर आप चाहते हैं कि वह एक विश्वसनीय चरित्र बन जाए, तो उसे पूर्ण होना चाहिए।
    • एक टेलीविजन कार्यक्रम के लेखक के संपर्क में रहें, जिनके पास अनुभव है। वह सलाह आपको अपने कार्यक्रम को सफल बना सकते हैं।
    • अपने आप को अधिक जानकारी चाहते हैं। जब आप एक प्रकरण लिखना समाप्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानना चाहते हैं कि आप अगले बारे में क्या सोचेंगे।

    चेतावनी

    Video: कैसे लिखें करने के लिए एक टीवी शो स्क्रिप्ट - टेलीविजन और फिल्म पटकथा के बीच अंतर

    • मनोरंजन की दुनिया जटिल है अगर आपकी नौकरी पसंद नहीं है तो निराश मत हो। टिप्पणी प्राप्त करने और खुद को समझने की कोशिश करें कि आप अगली बार बेहतर करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com