ekterya.com

फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट कैसे लिखना

नब्बे से एक सौ पृष्ठों के विस्तार के साथ एक फिल्म स्क्रिप्ट लिखना मुश्किल नहीं है क्योंकि यह पहली बार लग सकता है आप इसे कर सकते हैं, लेकिन तभी यदि आप विचारों की एक असाधारण राशि का अनुमान लगाने और हर विस्तार की योजना तैयार करने के लिए तैयार हैं, तो समय के साथ-साथ इसे काफी पॉलिश करने के लिए काफी बदलाव करें जब आप प्रयास करते हैं तो यह इतना चुनौतीपूर्ण नहीं है, इसलिए इसे पढ़ें और फिर करें!

चरणों

एक फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट को लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
आप की तरह एक कहानी खोजें या, अधिमानतः, एक कहानी है कि आप मंत्रमुग्ध करना. यह एक ऐसी प्रक्रिया है कि, कभी-कभी मुश्किल या असुविधाजनक प्रतीत होता है, इसलिए यह बेहतर है कि यह एक ऐसा मामला है जिसके पर आपको कई महीनों तक प्रतिबिंबित या पीड़ा देने में समस्या नहीं होती है। आपके द्वारा चुनी गई शैली के बारे में जांच करें और, यदि आप अपनी स्क्रिप्ट बेचना चाहते हैं, तो उस शैली के नियमों का पालन करें। फिल्म उद्योग हमेशा स्क्रिप्ट की तलाश करता है जो मूल से अधिक वाणिज्यिक होते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि थोड़ा रचनात्मकता गलत हो जाएगी।
  • एक फ़ीचर फ़िल्म स्क्रिप्ट को लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक स्क्रिप्ट लेखन सॉफ्टवेयर प्राप्त करें यदि आप इसे नहीं प्राप्त करते हैं, तो यह आपके और आपके संभावित पाठकों के लिए एक उपद्रव होगा, जो मार्जिन के प्रत्येक किनारे पर लगभग 4 इंच (लगभग 10 सेमी।) दिए गए संवाद को देखने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आपके पास अधिग्रहण के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है मूवी जादू, अंतिम ड्राफ्ट या मोंटेटेज, परीक्षण "Celtx"। तीन जोड़ें "w" और एक ".com" नाम के लिए और आप तैयार हो जाओगे यह लगभग पूरी तरह कार्यात्मक है और सहयोग को साझा करने और प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन डेटाबेस में अपनी स्क्रिप्ट को रखने का विकल्प जोड़ता है। कौन जानता है? शायद यह अगले बड़ी खोज है
  • एक फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    एक आधार फार्म एक छोटी वाक्य लिखें (15 शब्द या उससे कम) जो कि मूल अवधारणा का वर्णन करता है जो साजिश के चारों ओर से होता है। यह आपकी पहचान करने में मदद करेगा कि क्या आपकी फिल्म बहुत जटिल है और राय ढूंढना है।
  • एक फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4

    Video: फिल्म / पटकथा लेखन | हिन्दी में | मूवी / फिल्म Kaise Likhen

    एक स्केच बनाएं जब आप एक सौ पन्नों की एक स्क्रिप्ट के साथ काम करते हैं, तो खो जाना बहुत आसान है। राय के लिए पूछें
  • एक फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    वर्णों का एक बाइबल बनाएं साजिश की एक रूपरेखा की तुलना में भी, वर्ण एक कहानी बना या तोड़ सकते हैं वर्णों की सूची दें और उनमें से संपूर्ण विवरण, उनकी शारीरिक विशेषताओं और विशेषताओं को दें - उदाहरण के लिए, यदि वे बुद्धिमान, अच्छे और मैत्रीपूर्ण हैं या वे आमतौर पर अब, बेवकूफ, बुरे और घृणित हैं, लेकिन अच्छे तरीके से (यदि आपको विचारों की आवश्यकता है , डब्ल्यू। शेक्सपियर के रिचर्ड III के साथ परामर्श करें)। यदि आप करते हैं, तो आपकी फिल्म होगी। यदि वे वही लोग हैं जो आपने बार-बार देखा है और जो आपको फिल्मों में ऊब चुके हैं, तो सोचते रहें यदि वर्ण आपके नायक या विरोधी हैं, तो अपनी कमजोरियों को सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें इतिहास के दौरान, नायक अपनी कमजोरियों पर काबू पाता है और शत्रुओं के उनको उसके पतन में ले जाता है।
  • एक फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    तीन कृत्यों की संरचना को अनदेखा न करें हां, कई पवित्र लेखकों ने इस नियम को नजरअंदाज किया है और उन्होंने अच्छा किया है, लेकिन यह इसलिए है क्योंकि वे लेखक हैं पवित्रा. उत्पादकों को उनके साथ जोखिम लेने के लिए तैयार हैं क्योंकि वे पहले से पैसा कमा चुके हैं उन्हें धन्यवाद। अधिकांश फिल्मों के प्रारूप में लिखा जाता है "हीरो की यात्रा", जिसके बारे में इंटरनेट पर कई तरह के लेख हैं अन्य अच्छे संदर्भ हैं "लेखक की यात्रा (लेखक की यात्रा), क्रिस्टोफर वाोगलर द्वारा लिखित, और "कहानी (इतिहास) रॉबर्ट मैक्की द्वारा लिखित
  • एक फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    तीन कृत्यों की संरचना के बारे में जानें यदि आपको नहीं पता है कि आखिरी चरण क्या था ... यह जानने के लिए यहां आपके पास यह सबसे संक्षिप्त रूप में संभव है: ACT I हमें दिखाए जाने वाले एक विश्व और वर्णों को दिखाता है, और हमें उन समस्याओं को प्रस्तुत करता है जिन्हें उन्हें हल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, "गूनी दुनिया के अपने छोटे हिस्से में खुश रहने के जीवन जीते हैं, जब तक कि उन्हें पता न कि एक रीयल एस्टेट कंपनी अपने पड़ोस को सम्मिलित करना चाहती है ..."। अधिनियम II अक्षरों को थोड़ा अधिक विकसित करता है और समस्या को कवर करता है। उदाहरण के लिए, "फिर, गॉनीज एक आंखों वाले विली के खोपड़ी में प्रवेश करते हैं और सभी जालों को दूर करने का प्रयास करें ..."। अधिनियम III में, कई घटनाएं होती हैं- शायद सबसे अधिक प्रासंगिक यह है कि नायक, अधिनियम की शुरुआत में एक बिंदु तक पहुंच जाता है जहां वह आत्मसमर्पण करने के लिए तैयार है। लेकिन, और इस महत्वपूर्ण हिस्सा है: किसी भी तरह का निष्कर्ष है कि आत्मसमर्पण समाधान के बजाय नहीं है और,, दिन को बचाने के लिए एक तरह से पता चलता है। उदाहरण के लिए, "Goonies में शॉन Astin, अपने पड़ोस को बचाने के लिए खलनायक के खिलाफ एक-आइड विली जाल का उपयोग और पर्याप्त गहने प्राप्त करने के लिए एक तरह से पता चलता है।"
  • चित्र शीर्षक से एक फीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक 8
    8



    वार्ता। वार्ता को लिखने का सबसे अच्छा तरीका बाकी स्क्रिप्ट को पूरा करने के बाद करना है, इस तरीके से आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी कहानी को नेत्रहीन बताया गया है बातचीत को कम, सरल रखें और सुनिश्चित करें कि आप व्याख्या के लिए जगह छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक एक फीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें 9
    9

    Video: Patkatha

    विवरण। याद रखें कि प्रत्येक पृष्ठ फिल्म के लगभग एक मिनट के बराबर है। वर्णन लिखने के बजाय, एक कार्यवाही लिखें और बताएं कि कुछ कैसे महसूस होता है और आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण, इसे सरल और पढ़ने में आसान रखें।
  • फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट को लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    नोटबुक में प्रत्येक दृश्य का शीर्षक, उसमें भाग लेने वाले पात्रों के नामों के साथ नीचे लिखें। यह स्क्रिप्ट को एक सामान्य प्रवाह प्रदान करेगा और यह जानने में आसान होगा कि कहां कहानी चल रही है।
  • एक फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    अपना पहला ड्राफ्ट लिखें सुनिश्चित करें कि आपका वार्ता काफी बोलचाल (एक भाषण या औपचारिक लेखन के बजाय, एक साधारण या अनौपचारिक बातचीत के लिए उचित भाषा के साथ) एक अभ्यास जो आपको बोलचाल भाषा सीखने में मदद कर सकता है कि किसी की बातचीत को चुपके से सुनना और उसे शब्द द्वारा शब्द रिकॉर्ड करना है
  • एक फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट लिखें शीर्ष लेख 12
    12
    यह सब नहीं है तुम भी बंद नहीं कर रहे हैं एक बार जब आप अपना पहला मसौदा लिखते हैं, तो शुरुआत से सब कुछ देखें यदि आपने इस बिंदु पर पहले से ही एक सौ बीस पन्ने लिखे हैं, तो यह संभव है कि आपने 30 पृष्ठों को और अधिक लिखा है। शुरुआत में वापस जाएं और पृष्ठों को हटाना शुरू करें, अक्षरों को सरल बनाएं और पढ़ने के लिए आसान बनाने के लिए पृष्ठों की मात्रा कम करें।
  • चित्र शीर्षक एक फीचर फिल्म स्क्रिप्ट 13 लिखें
    13
    एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो इसे बार-बार करते रहें, जब तक आपको यह पूरा नहीं हो जाता।
  • एक शीर्षक लिखें छवि फ़ीचर फिल्म स्क्रिप्ट 14
    14
    यदि आप वास्तव में अपनी स्क्रिप्ट को बेचना चाहते हैं, तो अपनी स्क्रिप्ट का ध्यान रखने के लिए एक प्रतिष्ठित स्क्रिप्ट समीक्षा सेवा का किराया करें। एक निश्चित राशि के लिए, वे आपको अपनी स्क्रिप्ट के उन हिस्सों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भेजेंगे जिन्हें अन्य बातों के अलावा सुधार की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • विस्तार के संबंध में सुनहरा नियम इंगित करता है कि एक पृष्ठ फिल्म का एक मिनट के बराबर है - हालांकि, यह नियम पूरी तरह से सटीक नहीं है, क्योंकि बातचीत से कहीं ज्यादा कार्रवाई हो सकती है।
    • आप एक कलाकार हैं और आप अपने कलात्मक पक्ष को बाहर आने के योग्य हैं। आप क्या पसंद है, इसके बारे में लिखें, जिस तरह से आप इसे पसंद करते हैं। शायद वे आपको चुनते हैं, शायद नहीं, लेकिन लिखना जारी रखें यह एक फिल्म बनाने का सबसे किफायती हिस्सा है

    चेतावनी

    • यथासंभव स्मार्ट और कुशल बनें। बाजार में काफी प्रतिस्पर्धा होती है अपनी क्षमताओं को भी अविश्वास मत करो - आप रचनात्मकता और बनने के लिए आवश्यक अद्वितीय स्पर्श हो सकते हैं लेखक
    • कागज़ पर बातें न करें उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं है और दूसरा व्यक्ति उन्हें निर्देशित करना चाहता है। जब तक यह आपके दोस्तों के लिए नहीं है, तब तक दूर रहें कटौती, पिघला हुआ और दृष्टिकोण.

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रचनात्मकता
    • एक बहस
    • एक शब्द प्रोसेसर
    • हॉलीवुड स्टूडियो की दिशा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com