ekterya.com

नाटक के लिए एक मोनोलॉग कैसे लिखना

नाटकीय मोनोलॉग को लिखना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उन्हें पात्रों और साजिश का ब्योरा दर्शकों को बिना भ्रमित या ऊब के ब्योरा देना होगा। एक प्रभावी नाटकीय एकालाप को एक चरित्र के विचारों को व्यक्त करना चाहिए और बाकी के कामों में भावनाओं या षडयंत्र को जोड़ना होगा। इसलिए, आप एक चरित्र को अधिक विवरण के लिए एक मोनोलॉग लिख सकते हैं या सामान्य रूप से कार्य को तेज करने के लिए लिख सकते हैं। आपको मोनोलॉग को संरचित करना शुरू करना चाहिए और फिर इसे लिखना और इसे पूर्णता के लिए पॉलिश करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
एकालाप संरचना

एक प्लेऑन प्ले प्ले 1 के लिए एक मोनोलॉज लिखें शीर्षक वाला इमेज
1
एकालाप के परिप्रेक्ष्य को चुनें। मोनोलॉग को काम में एक चरित्र के परिप्रेक्ष्य से आना चाहिए। किसी चरित्र के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए एक एकजुटता को एक उद्देश्य और एक विशिष्ट चरित्र की आवाज मिल सकती है।
  • आप नाटक के मुख्य पात्र के लिए एक मोनोलॉग लिख सकते हैं ताकि आप के लिए बोलने का अवसर मिल सके और दूसरे पात्रों से अलग हो सकें। आप इसे एक नाबालिग चरित्र के लिए भी कर सकते हैं जिसने इस दृश्य में बहुत समय नहीं लिया है और इस तरह उसे खुद को अभिव्यक्त करने का मौका दिया है।
  • एक प्लेऑफ प्ले प्ले 2 के लिए एक मोनोलॉज लिखें शीर्षक वाला इमेज

    Video: बारा जिले में सड़क पर मिला युवक का शव

    2
    मोनोलॉग का उद्देश्य तय करें पर विचार करें कि मोनोलॉग का उद्देश्य क्या होगा, क्योंकि इसके बाकी कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यह उन दर्शकों को प्रकट करना होगा जो किसी संवाद या अक्षरों के बीच बातचीत के माध्यम से खोज नहीं की जा सकती। यह एक कहानी, एक रहस्य हो सकता है, एक प्रश्न के उत्तर या एक चरित्र के भावुक निर्वहन का हो सकता है। यही कारण है कि एकालाप का स्पष्ट उद्देश्य होना चाहिए और स्पीकर के रहस्योद्घाटन को दिखाया जाना चाहिए।
  • एक एकालाप को किसी तरह से काम तेज करना चाहिए। यह तनाव, संघर्ष या भावना को जोड़ना होगा, और दर्शकों को एक मुद्दे या काम में पहले से मौजूद मौजूदा समस्या के बारे में नए सुराग देना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपके पास एक ऐसा चरित्र हो सकता है जो पहले कार्य के दौरान चुप रहे। फिर आप एक ऐसे मोनोलॉग लिख सकते हैं जो आपको बोलने और प्रकट करने की अनुमति देता है कि ऐसा क्यों होता है। यह दूसरे अधिनियम को तेज कर सकता है, क्योंकि दर्शकों को यह पता चल जाएगा कि वह चरित्र कुछ भी क्यों नहीं कहता।
  • एक प्लेऑन प्ले प्ले 3 के लिए एक मोनोलॉज लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    निर्णय लें कि मोनोलॉग किस पर जाएंगे आपको यह तय करना होगा कि कौन सा मोनोलॉग निर्देशित किया जाएगा या किससे कहा जाएगा, ताकि आप इसे दर्शकों के साथ ध्यान में रख सकें। जो चरित्र मोनोलॉग करता है वह काम के एक विशिष्ट चरित्र, खुद या दर्शकों को संबोधित कर सकता है।
  • यदि आप स्पीकर की भावनाओं या भावनाओं को व्यक्त करना चाहते हैं, तो आप एक विशिष्ट चरित्र को संबोधित करने के लिए मोनोलॉग का उपयोग कर सकते हैं। दर्शकों के लाभ के लिए खेल में एक घटना के बारे में चरित्र के लिए अपने विचारों या भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए भी इसका उपयोग करना उपयोगी है।
  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 4 नामक छवि
    4
    मोनोलॉग के शुरुआती, मध्य और अंत पर विचार करें। एक अच्छा एकालाप एक शुरुआत, मध्य है और स्पष्ट खत्म होना चाहिए। के रूप में अगर यह एक छोटे कहानी थे, एक एकालाप भी अंत जहां वक्ता एक रहस्योद्घाटन या समझ का एक पल है करने के लिए शुरू से ही एक स्पष्ट परिवर्तन शामिल करना चाहिए।
  • आप प्रारंभ, मध्य और अंत की एक कठिन परिमाण बना सकते हैं। मोनोलॉग के प्रत्येक चरण में क्या होगा, इसका अनुमान लगाएं। उदाहरण के लिए: "प्रारंभ करें: चुप ऐलेना बोलती है मध्यम: बताता है कि वह और कैसे मूक बन गए। अंतिम: वह जानता है कि वह अपने विचारों को ज़ोर से व्यक्त करने से चुप रहने को पसंद करता है। "
  • एक अन्य विकल्प एक मोनोलॉग के लिए एक प्रारंभ लाइन और एक अन्य अंत रेखा बनाना है इस तरह आप दोनों पक्षों के बीच एक मोनोलॉग के लिए विचारों और विचारों को उत्पन्न करने के लिए सामग्री बना सकते हैं।
  • एक प्लेन ए मोनोलॉज फॉर प्ले स्टेप 5 नामक छवि
    5
    मोनोलॉग के उदाहरण पढ़ें। यदि आप मोनोलॉग के उदाहरणों को पढ़ते हैं तो संरचना का बेहतर अर्थ हो सकता है। वे पूरे काम को ध्यान में रखते हुए लिखा गया है, लेकिन वे स्वयं भी नाटकीय टुकड़े भी हो सकते हैं। कई उदाहरण हैं:
  • शेक्सपियर के नाटक में हेमलेट के मोनोलॉग, छोटा गांव
  • ऑस्कर वाइल्ड के काम में बेरविक के रानी के एकपक्षीय, लेडी वार्मरमेरे के प्रशंसक
  • काम में जीन के एकालाप अगस्त स्टंडबर्ग द्वारा मिस जुलिया
  • जॉन मिलिंगटन सेनेज के काम में क्रिस्टी के एकान्तक, पश्चिमी दुनिया के नकली
  • "मेरी राजकुमारी" ("मेरी राजकुमारी"), एंटोनिया रोड्रिगेज द्वारा एकालाप
  • भाग 2
    मोनोलॉग लिखें

    Video: Film Dialogues Writing Tips For Hindi Script Writers संवाद कैसे लिखें | FilmyFunday#32 Joinfilms

    प्ले एक मोनोलॉग के लिए एक प्ले स्टेप 6 नामक छवि
    1
    एक हुक के साथ एकालाप शुरू करें आपको श्रोताओं का ध्यान आकर्षित करना चाहिए और उन्हें तत्काल आकर्षित करना होगा। आप क्या चाहते हैं कि श्रोताओं को चरित्र के एकालाप को सुनने के लिए प्रेरित करें। उद्घाटन की रेखा शेष हिस्से की टोन का निर्धारण करेगा और दर्शकों को आवाज के विचार और चरित्र के बोलने का तरीका बताएगा।
    • आप एक महान रहस्योद्घाटन के साथ शुरू कर सकते हैं जैसा कि इस खेल में क्रिस्टी के एकालाप के रूप में है "पश्चिमी दुनिया के नकली" जॉन मिलिंगटन सिनगे द्वारा शुरू होता है: "जब तक दिन मैं अपने पिता की हत्या कर दी, वहाँ आयरलैंड में एक भी व्यक्ति जो व्यक्ति मैं था की तरह पता था कि नहीं था, इसलिए वहाँ मैं था, पीने, घूमना, खाना, सो, गरीब शांत पुरुष और सरल एक आदमी के बिना मुझे ध्यान देना। "
    • वह एकपक्षी तुरंत दर्शकों को बताती है कि वक्ता ने अपने पिता की हत्या कर दी थी फिर यह घटनाओं को इंगित करता है जिससे हत्या हुई और यह दिखाता है कि उस व्यक्ति को अपने कार्यों के बारे में क्या लगता है
  • एक प्लेऑन प्ले प्लेन 7 के लिए एक मोनोलॉज लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2



    चरित्र और बोलने की आवाज का उपयोग करें। मोनोलॉग को एक चरित्र के परिप्रेक्ष्य में लिखा जाना चाहिए, उसकी आवाज और बोलने का अनूठा तरीका दिखाया जाना चाहिए। टुकड़े को रंग, रुचि और परिप्रेक्ष्य जोड़ने के लिए एक मजबूत चरित्र की आवाज उपयोगी हो सकती है तो अपने चरित्र की आवाज़ का उपयोग करें और किसी भी कठबोली या वाक्यांश का उपयोग करें जब आप एकोनोलॉग लिखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एकालाप "मेरी राजकुमारी" (मेरी राजकुमारी) एंटोनिया रोड्रिगेज एक लातीनी पिता के नजरिए से लिखा है। चरित्र शर्तों, फेंके जा रहे शब्दों और उनके परिप्रेक्ष्य के रूप में "मैं चल रही हड़पने देंगे" ( "उसके गधे whoop"), "मैं जानता हूँ कि" ( "मैं जानना चाहता"), और के विशिष्ट शब्दों का उपयोग करता "ओह, नहीं किया जा सकता ! "(" ओह नरक! ") इन तत्वों को एकालाप आकर्षक बनाने और चरित्र का विवरण जोड़ें।
  • एक और उदाहरण काम में Berwick के रानी के एकक के रूप में है "विंडर्मियर प्रशंसक" ऑस्कर वाइल्ड द्वारा यह एक अधिक संवादात्मक टोन है, जैसे चैट, और चरित्र की आवाज़ से ऐसा लगता है कि वह दर्शकों से एक आकस्मिक तरीके से बात कर रहे थे। वाइल्ड प्लॉट प्रकट करने के लिए चरित्र की आवाज़ का उपयोग करता है और प्रेक्षक को ध्यान में रखता है।
  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 8 नामक छवि
    3
    चरित्र को अतीत और वर्तमान में परिलक्षित करना चाहिए। कई मोनोलोजक वर्तमान कार्यों की वर्तमान कार्यवाही पर चर्चा करते हैं जो पिछले घटनाओं को दर्शाती है। आपको अतीत पर प्रतिबिंब और वर्तमान की चर्चा के बीच संतुलन बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। इस प्रकार, अतीत के ब्योरे को वर्तमान में एक तथ्य या किसी चरित्र के दुविधा को स्पष्ट करना चाहिए। इसके अलावा, चरित्र को वर्तमान के मामले से निपटने के लिए स्मृति का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, में क्रिस्टी के मोनोलॉग में "पश्चिमी दुनिया में एक नकली" जॉन मिलिंगटन सिनगे का, वह अपने अतीत पर प्रतिबिंबित करके अपने पिता की हत्या के साथ सामना करने की कोशिश करता है अतीत से निर्णय और क्षणों पर चर्चा करें जो कि महत्वपूर्ण निर्णय ले सकें।
  • प्ले एक मोनोलॉग के लिए एक प्ले स्टेप 9 नाम वाली छवि
    4
    विवरण और विवरण जोड़ें ध्यान रखें कि दर्शकों को एक ऐसे व्यक्ति की छवि देखने में सक्षम होने की लक्जरी नहीं होगी जो मोनोलॉग में होती है। आप जो भी कर सकते हैं वह उन शब्दों पर खड़ा होता है जिन्हें आप किसी विशेष क्षण या विवरण का वर्णन करने के लिए उपयोग करते हैं। यही कारण है कि आपको ऐसे कई इंद्रियों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए, जिससे आप ऐसा कर सकें कि श्रोताओं स्वयं एकता के तथ्यों में विसर्जित कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, जीन के मोनोलॉग में "मिस जूलिया" अगस्त स्टंडबर्ग जेन के बचपन की हड़ताली छवियों के साथ शुरू होता है। "उन्होंने कहा कि राज्य द्वारा प्रदान की एक केबिन में रहते थे, सात भाइयों और बहनों और एक बंजर भूमि है जहां कुछ भी नहीं बढ़ी, नहीं भी एक पेड़ में एक सुअर के साथ है, लेकिन खिड़की से मैं सेब के पेड़ उन पर ऊंचा साथ काउंटी पार्क की दीवारों को देख सकता था"।
  • एकालाप में विशिष्ट विवरण वास्तव में कल्पना करने में मदद करते हैं "केबिन" अपने बचपन और सुअर से इसके अलावा, यह जानकारी जीन के चरित्र में जुड़ जाती है और पाठक को अपने भूतपूर्व या पृष्ठभूमि की कहानी का बेहतर विचार रखने में मदद करता है
  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 10 नामक छवि
    5
    इसमें खोज का एक क्षण शामिल है आपके एकालाप में खोज या एक रहस्योद्घाटन के एक क्षण शामिल होना चाहिए यह चरित्र और दर्शकों दोनों की खोज हो सकती है। एक रहस्योद्घाटन होने से एकपक्षीय के लिए एक उद्देश्य देता है और यह भी काम तेज करता है, क्योंकि यह पूरे टुकड़े के लिए योगदान देता है।
  • उदाहरण के लिए, में क्रिस्टी के मोनोलॉग में "पश्चिमी दुनिया के नकली" जॉन मिलिंगटन सेन्ज से, वक्ता ने दर्शकों से पता चलता है कि उनके पिता एक बहुत ही विचारशील व्यक्ति या अच्छे पिता नहीं थे फिर वह मानता है कि उसे मारकर उसने दुनिया को एक पक्ष, एक परेशान लेकिन व्यावहारिक रहस्योद्घाटन किया।
  • प्ले प्लेन ए मोनोलॉज फॉर एट के लिए स्टेप 11
    6
    अंतिम ब्रोच शामिल है एकालाप का एक स्पष्ट अंत या अंतिम तस्वीर होना चाहिए, जहां विचार एक निष्कर्ष पर पहुंच गए। वक्ता को कुछ स्वीकार करना चाहिए, किसी समस्या या बाधा को दूर करना है, या काम में कोई संघर्ष के बारे में निर्णय करना है। निर्णायक क्षण स्पष्ट होना चाहिए और चरित्र एकता के अंत में दृढ़ संकल्प के साथ बात करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, काम के जीन के मोनोलॉग में "मिस जूलिया" अगस्त स्ट्रिण्ड बर्ग की, चरित्र है कि बहुत छोटा पैदा किया जा रहा मिस जूलिया के साथ होने के लिए की चिंता से खुद को मारने की कोशिश की पता चलता है। लेकिन उनके प्रयास के बावजूद, वह रहते थे। तब एकालाप मिस जूली के लिए अपनी भावनाओं के बारे में उनके सीखने के बारे में एक प्रतिबिंब के साथ समाप्त होता: "आप अप्राप्य थे, लेकिन अपनी दृष्टि के माध्यम से मुझे एहसास हुआ कि कैसे निराशाजनक यह मेरे जन्म की शर्तों पर काबू पाने के लिए किया गया था।"
  • भाग 3
    एकजुट पोलिश

    प्ले एक मोनोलॉग के लिए एक प्ले स्टेप 12 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    एकान्तता को अनिवार्य रूप से कम करें एक प्रभावी एकालाप बहुत लंबा या व्यापक नहीं होना चाहिए। इसमें अनिवार्य शामिल होना चाहिए और काम को आगे बढ़ाने के लिए पाठक की पर्याप्त जानकारी दें। मोनोलॉग को पढ़ें और उसकी समीक्षा करें ताकि यह बहुत लंबा या अतिरंजित न हो।
    • अनावश्यक लाइनों या अजीब वाक्यांश को हटा दें उन शब्दों को हटा दें जो चरित्र की आवाज़ या भाषण में फिट नहीं होते हैं। केवल आवश्यक जानकारी शामिल करने का प्रयास करें
  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 13 नामक छवि
    2
    एकालाप जोर से पढ़ें मोनोलॉग्स एक श्रोताओं के सामने जोर से पढ़ने के लिए लिखे जाते हैं, इसलिए आपको इसे स्वयं या सहानुभूति दर्शकों के लिए पढ़कर इसकी प्रभावशीलता साबित करनी होगी। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सुनना होगा कि आपके पास वर्ण की विशिष्ट आवाज़ और बोलने का तरीका है जो आप से मेल खाती है
  • आप उन क्षणों को भी नोट कर सकते हैं जहां एकालाप भ्रामक है या बहुत सारे शब्द हैं। इन हिस्सों को आसान बनाने के लिए दर्शकों के अनुसरण करने के लिए इसे आसान बनाते हैं।
  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 14 नामक छवि
    3

    Video: 'रामायण' वाली हँसी पर हंगामा | पकौड़े पर सियासत | मुद्दा गरम है | News18 India

    क्या एक अभिनेता आपके लिए मोनोलॉग का व्याख्या करता है यदि संभव हो, तो एक ऐसा अभिनेता ढूंढने का प्रयास करें जो आपके लिए मोनोलॉग का प्रदर्शन कर सकते हैं जैसे कि आप दर्शकों के रूप में। आप एक मित्र से पूछ सकते हैं या अभिनेता को किराये पर ले सकते हैं एक प्रोफेशनल पढ़ना मोनोलॉग इसे जीवन में ला सकता है और आपको इस दृश्य के लिए समीक्षा करने की अनुमति देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com