ekterya.com

एक एकालाप कैसे लिखना

मोनोलॉग्स थियेटर का पदार्थ हैं एक उत्कृष्ट व्यक्ति में, एक चरित्र मंच या स्क्रीन को अपने दिल को खोलने के लिए नियंत्रित करता है और अपने आंतरिक भ्रम को बताता है या हमें हंसी करता है। अच्छा मोनोलॉग हमारे फिल्मों और पसंदीदा कामों के सबसे यादगार दृश्य होते हैं, वे उन क्षणों में होते हैं जब कलाकार अपनी कला को चमकते हैं और दिखाते हैं यदि आप किसी लेख या स्क्रिप्ट के लिए एक मोनोलॉग लिखना चाहते हैं, तो इस लेख के साथ आप इसे सही तरीके से व्यवस्थित करना सीखेंगे और सही टोन ढूंढेंगे। अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
एक एकालाप का उपयोग करने के लिए सीखना

एक मोनोलॉग स्टैप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अध्ययन कई प्रसिद्ध मोनोलॉग मोनोलॉग्स, हेमलेट के प्रसिद्ध आंतरिक भ्रम से दूसरे विश्व युद्ध के क्विंट की हार्दिक कथा के लिए शार्क, नाटकीय कार्यों में इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि एक चरित्र को अधिक गहराई दी जा सके। मोनोलॉग्ज हमें पात्रों के विचारों और प्रेरणाओं को देखते हैं। यह साजिश के लिए बहुत ज्यादा संसाधन नहीं है (हालांकि इसे हमेशा अग्रिम रूप में पेश किया जाना चाहिए), बल्कि यह एक बड़े आवाज़ में चरित्र का अध्ययन है। अपने फार्म का अध्ययन करने के लिए थिएटर और फिल्म के कुछ क्लासिक मोनोलॉग के साथ खुद को परिचित कराएं। ली:
  • डेविड Mamet को "किसी भी कीमत पर सफलता" में खुलने वाली बिक्री प्रवचन
  • हेमलेट के मोनोलॉग्स
  • भाषण "मैं निडो डे चूतों" में "मैं एक दावेदार हो सकता था"
  • गेब्रियल डेविस द्वारा "अलविदा चार्ल्स" के भाषण "मैंने तलाक के कागजात" खाए
  • माशा के भाषण "मैं आपको बताता हूँ क्योंकि आप एक लेखक हैं" चेखव के "सीगल" में।
  • "गैंग्स ऑफ़ न्यू यॉर्क" में एक ध्वज के साथ लिपटे बिल की कसाई के "माननीय व्यक्ति" का भाषण।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    सही समय पर मोनोलॉग का उपयोग करें एक लिखित कार्य तालिकाओं या स्क्रीन के लिए संवाद, कार्य और चुप्पी की एक जटिल श्रृंखला होती है। जब भूखंड में एकोनोलॉग पेश किया जाए, तो यह जानने के लिए कुछ अभ्यास ले जाएगा। मोनोलॉग के बारे में चिंतित होने से पहले आपको प्लॉट और आपके पात्रों के अधिकांश आवश्यक पता होना चाहिए। स्क्रिप्ट द्वारा निर्धारित अनुसार ये एक कार्बनिक तरीके से उठना चाहिए।
  • कुछ मोनोलॉग अक्षर प्रस्तुत करने की सेवा करते हैं, जबकि अन्य स्क्रिप्ट में वे एक मूर्खतापूर्ण चरित्र बनाने के लिए सेवा करते हैं, अचानक बोलने लगते हैं और जनता की उस धारणा को बदलते हैं
  • सामान्य तौर पर, पटकथा में एक एकान्तता को सम्मिलित करने का एक अच्छा समय परिवर्तन के क्षणों में होगा, जब एक चरित्र को किसी और को कुछ प्रकट करना होगा
  • एक मोनोलॉग स्टैप 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Star Wars Episode 7 Villains Breakdown

    एकालाप और सोलिलोक्की के बीच का अंतर पता है एक सच्चे मोनोलॉग बनने के लिए, भाषण सुनने के लिए एक और चरित्र मौजूद होना चाहिए, अन्यथा, यह एक सोलिलोक्वियो होगा सोलिलोक्विसी एक शास्त्रीय तकनीक है, हालांकि यह समकालीन नाटक में अक्सर प्रयोग नहीं किया जाता है, यह अभी भी कभी-कभी एक व्यक्ति के कार्यों और प्रयोगात्मक थिएटर में प्रयोग किया जाता है।
  • आंतरिक मोनोलॉग या वाइस-ओवर कथन प्रदर्शनी का एक अलग श्रेणी है, वे अधिकांशतः एक मोनोलॉग की तुलना में जनता के लिए नाटकीय रूप से अलग हैं। इन में, यह आवश्यक है कि अन्य पात्रों ने कार्रवाई को सुने, जो एक महत्वपूर्ण बातचीत प्रदान करेगी जो मोनोलॉग का उद्देश्य होगा या फिर उसे पुनर्जीवित करेगा
  • एक मोनोलॉग स्टैप 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    हमेशा मोनोलॉग्स का उपयोग करें, जो किसी वर्ण में कुछ बदलाव दिखाते हैं। एक मोनोलॉग को शामिल करने का एक अच्छा मौका होगा, जब एक चरित्र एक महत्वपूर्ण राय या रवैया बदल रहा है। इसे खोलने और इसके आंतरिक तनाव का खुलासा करने से पाठक और साजिश का लाभ होगा।
  • यद्यपि चरित्र में काफी बदलाव नहीं हुआ है, शायद उसके बारे में बात करने का फैसला खुद में बदलाव है। एक निंदक चरित्र का कहना है कि एक लंबे समय के मोनोलॉग को प्रकट किया जाएगा, बशर्ते इसे सही ढंग से उपयोग किया जाए। तुम अब क्यों बोल रहे हो? उसकी हमारी धारणा कैसे बदलती है?
  • अपने एकालायक के दौरान बात करते समय चरित्र परिवर्तन करने की संभावना पर विचार करें। यदि कोई चरित्र नाराज हो जाता है, तो वह रोचक हो जाएगा या हंसते हुए - अगर वह हँसते हैं, तो शायद वह चिंतनशील हो जाएगा। बदलने के एक साधन के रूप में एकालाप का उपयोग करें।
  • मेक ए एक मोनोलॉज चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके एकजुटता की शुरुआत, शरीर और अंत है यदि आप अंततः बोलने के लिए एक चरित्र के लिए कहानी को रोकने के लिए समय निकालने जा रहे हैं, तो आप कह सकते हैं कि लेखन को किसी अन्य टुकड़े की तरह ही संरचित करना होगा। अगर यह एक कहानी है, तो इसमें धनुष होना चाहिए - अगर यह कोई शिकायत है, तो उसे कुछ और करना होगा - अगर यह अपील है, तो उसके दौरान इस राशि को बढ़ाना होगा।
  • एक अच्छा एकालाप की शुरुआत को दर्शकों और अन्य पात्रों के साथ मिश्रण करना होगा। सिद्धांत से संकेत मिलता है कि कुछ महत्वपूर्ण होगा। किसी भी अच्छी वार्ता की तरह, आपको "नमस्ते" या "आप कैसे हैं?" के साथ अंतरिक्ष बर्बाद नहीं करना चाहिए। बिंदु पर जाएं
  • शरीर में, मोनोलॉग को चरम पर पहुंचना चाहिए। इसे अपनी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचें और फिर तनाव को कम करने के लिए इसे कम करें और वर्णों के बीच बातचीत को जारी रखें या पूरी तरह समाप्त करें। यह वह जगह है जहां विशिष्ट विवरण, नाटक और एकालाप के स्पर्शरेखा उत्पन्न होंगे।
  • अंत में भाषण या इतिहास को काम पर वापस करना चाहिए। अपनी विफलताओं और थकान पर प्रतिक्रिया के बाद, रैंडी राम ने अपनी बेटी को "द फाइटर" में अपनी बेटी के साथ परेशान भाषण दिया, "मैं नहीं चाहता कि आप मुझसे नफरत करें, ठीक है?" एकालाप के तनाव को राहत मिली है और यह निश्चित चरित्र के साथ समाप्त होता है।
  • विधि 2
    नाटकीय मोनोलॉग को लिखें

    एक मोनोलॉज करें चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    1
    चरित्र की आवाज ढूंढें जब हम अंततः चरित्र बोलने का प्रबंधन करते हैं, तो हमें उस चरित्र का उपयोग करने वाली आवाज़ सुनना और जिस तरह से वह बोलता है, आश्चर्य नहीं होना चाहिए। यदि आप लिखते समय अपनी आवाज का पता लगाने के लिए जा रहे हैं, तो इसे एक लंबे और महत्वपूर्ण एकालाप में न खोजें, लेकिन स्क्रिप्ट में किसी अन्य जगह पर।
    • एक स्वतंत्र लेखक, एक अन्य विकल्प, यह है कि आप अपने चरित्र को किसी भी विषय पर अपनी आवाज़ को विकसित करने के लिए बता सकते हैं। उपन्यास ब्रेट ईस्टन एलिस द्वारा अमेरिकन साइको कई लघु प्रदर्शनियों को प्रस्तुत करता है जिसमें नायक, पैट्रिक, उपभोक्ता संस्कृति के विभिन्न पहलुओं के बारे में एक मोनोलॉग बनाता है: ध्वनि उपकरण, पॉप संगीत और कपड़े ऐसा कहा जाता है कि एलिस ने उन्हें चरित्र के ड्राफ्ट के रूप में लिखा था, लेकिन उपन्यास में उन्हें स्वयं का उपयोग कर समाप्त कर दिया।
    • अपने चरित्र या एक के प्रोफाइल के लिए एक प्रश्नावली को पूरा करने पर विचार करें उन चीजों के बारे में सोचने पर चरित्र को प्रतिबिंबित करें, जो स्क्रिप्ट में शामिल नहीं होंगे (जैसे कि आपके चरित्र के बेडरूम, उसकी संगीत प्लेलिस्ट, सुबह की सुबह आदि)।
  • मेक ए एक मोनोलॉज चरण 7
    2
    विभिन्न टन का उपयोग करें एक मोनोलॉग जो एक बिंदु पर शुरू होता है और एक दूसरे से पूरी तरह से अलग हो जाता है, तनाव को और अधिक नाटकीय बना देगा, पात्रों को अधिक रोचक बना देगा और आपकी स्क्रिप्ट बहुत बेहतर होगी। एक अच्छा मोनोलॉग को हास्य, पीड़ा, भावनाओं के बीच वैकल्पिक होना चाहिए, लेकिन किसी भावना या राज्य का उल्लेख किए बिना।
  • फिल्म में भाग्य की तलाश में, मैट डेमन के चरित्र में एक महान एकालायक है जिसमें एक हार्वर्ड छात्र को एक बार में धिक्कार है। हालांकि मोनोलॉग में हास्य है और जीत है, इसके शब्दों में भी गहरा उदासी और क्रोध है।
  • मेक ए एक मोनोलॉज चरण 8



    3
    एक चरित्र बनाने के लिए कहानियों का उपयोग करें नास्तिक अपने अतीत के बारे में कुछ पता चलता है, कहानी लिखने या उसके बारे में थोड़ा संदर्भ देते हैं, इसलिए मोनोलॉग्स कहानी के मुख्य भूखंड को क्षणिक रूप से बंद करने का एक उत्कृष्ट अवसर हो सकता है। अगर अच्छी तरह से और सही समय पर, खुलासा या आश्चर्यजनक कहानी मुख्य कहानी को अधिक रंग और बनावट देगी, जो हमें साजिश को देखने के लिए एक और रास्ता देगी।
  • वह इंडियानापोलिस पनडुब्बी दुर्घटना से बचने के बारे में क्विंट की कहानी हमें उनके चरित्र के बारे में गहरी परतें प्रदान करता है। वह जीवन जैकेट नहीं डालता क्योंकि यह उन्हें आघात से याद दिलाता है। यह कहानी जरूरी साजिश का आगाज नहीं करती है, लेकिन यह क्विंट को एक गहराई और गहनता प्रदान करता है, जो कहानी में उस बिंदु तक किसी भी पुरुष पुरातत्व की तुलना में अधिक थी।
  • मेक ए एक मोनोलॉग स्टैज 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    समाशोधन में विस्मयादिबोधक संकेतों का उपयोग करें चिल्लाओ के साथ नाटक और तनाव को भ्रमित न करें। कोई भी एक नाटक या फिल्म देखना चाहता है जिसमें हर कोई हर समय एक दूसरे से चिल्ला रहा है, इसलिए धीरे-धीरे नाटकीय क्षणों की भावनात्मक स्वर को बढ़ाने के लिए सीखना तनाव पैदा करने के लिए असली चाल है और वे अनुभवहीन लेखकों की कठिनाई से बचें झगड़े।
  • असली झगड़े एक रोलर कोस्टर हैं लोग थके हुए होते हैं और बहुत लंबे समय तक चीखने के लिए अपने सबसे गुप्त भ्रम को व्यक्त नहीं कर सकते। संयम का प्रयोग करें और तनाव अधिक ध्यान देने योग्य होगा यदि हमें संदेह है कि कोई विस्फोट हो सकता है, लेकिन नहीं।
  • एक मोनोलॉग के चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसके अलावा चुप्पी बोलो यह उन लेखकों के लिए मोहक हो सकता है जो अभी ज़्यादा लिखना शुरू करते हैं नाटक बनाने के लिए, यह अक्सर बहुत अधिक अक्षर, बहुत सारे दृश्य और बहुत सारे शब्द जोड़ने के लिए मोहक होते हैं अभ्यास को संयम और बस भाषण के सबसे आवश्यक घटक खेलने में आते हैं, विशेष रूप से एक एकालाप में शब्दों के बिना क्या कहा जाता है?
  • काम या फिल्म के कुछ उपदेश-मोनोलॉग पढ़िए संदेह जब पुजारी "गपशप" के बारे में उपदेश करता है, तो वह लोगों की एक पूरी मण्डली के सामने होने के लिए कई विशेष विवरणों को छोड़ देता है। हालांकि, नन को भेजे गए संदेश जिसके साथ वह संघर्ष में है, वह प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष है।
  • विधि 3
    हास्य monologues लिखें

    एक मोनोलॉग स्टैप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    उसे एक हास्य अभिनेता बनाने के लिए एक नाटकीय एकालाप का विश्लेषण करने का प्रयास करें। आप अल पचिनो के मोनोलॉग्स में से एक को कैसे पुनः लिखेंगे एक महिला के लिए मजेदार होने पर इत्र? क्या होगा यदि आपको क्विंट की कहानी को ऐसे तरीके से दोबारा लिखना पड़ेगा जैसे कि यह सुझाव दे कि वह झूठा है? कॉमेडी लेखन मुश्किल है, क्योंकि सामग्री के साथ ऐसा करने के लिए इतना कुछ नहीं है, बल्कि इसकी प्रस्तुति के साथ।
    • एक अभ्यास के रूप में, गुस्सा मोनोलॉग को फिर से लिखने की कोशिश करें ताकि उन्हें विनोदी हो। कॉमेडी और नाटक शेयर की सीमा है, जो उन्हें लगता है की तुलना में उन्हें और अधिक वास्तविक बना देगा।
    • गेब्रियल डेविस हास्य और सरल परिदृश्यों के लिए एक महान प्रतिभा के साथ एक आधुनिक नाटककार है एक महिला जो अपने तलाक के कागजात खाती है? एक आदमी जो 26 वर्ष की अपनी बार मिट्ज्वा का फैसला करता है? वह पहले से ही किया था विनोदी प्रभाव को प्राप्त करने के लिए मोनोलॉग के अपने लगातार उपयोग का निरीक्षण करें।
  • मेक ए एक मोनोलॉग चरण 12
    2
    जटिलता बनाने की कोशिश करो एक अच्छा मोनोलॉग जरूरी बिल्कुल मजेदार या गंभीर नहीं होगा जैसा कि आप एक लड़ाई के दृश्य के गुस्से के स्तर में भिन्न होना चाहिए, अन्यथा दुखद स्थिति में अजीब तत्व डालकर नाटक को हंसी के साथ कम करने में मदद मिलेगी और दर्शकों को थोड़ा सा जटिल महसूस करने में मदद मिलेगी, जो अच्छे कॉमेडी बनाती है।
  • मार्टिन स्कॉर्सेज की फिल्में बहुत ही अजीब क्षणों और महान तनाव के क्षणों के संयोजन के लिए अक्सर उल्लेखनीय हैं। जेक लामोटा के मोनोलॉग्स के रूप में वह "वन्य बुल" के मंच पर जाने के लिए तैयार हैं, एक ही समय में विनोदी और परेशान हैं।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    मज़ेदार होने की कोशिश करो, बेवकूफ़ नहीं। कॉमिक मोनोलॉगस जो सफल होते हैं, आमतौर पर बाथरूम के चुटकुले या शारीरिक कार्यों को शामिल नहीं करते हैं, जब तक नाटक के अन्य पहलू इसे किसी तरह से निर्देशित नहीं करते। एक निश्चित विडंबना, व्यंग्य और किसी प्रकार की जटिलता के साथ मूड बनाना आम जनता के लिए इसे और अधिक सफल और दिलचस्प बना देगा।
  • एक मोनोलॉग स्टैप 14 को शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: James Joyce's "Ulysses" (1987)

    एक ध्रुव से दूसरे तक लिखें एक मोनोलॉग लिखने से पहले, तय करें कि यह कहां आरंभ होगा और यह कहां खत्म हो जाएगा, आप पहले और अंतिम वाक्यों को भी लिख सकते हैं - यह विचार प्राप्त करें कि आप कब तक इसे पसंद करेंगे और फिर शरीर के स्थान को भरें। आप एक संभावित एकालाप की अगली पहली और अंतिम पंक्तियों को कैसे खत्म करेंगे?
  • आपका कुत्ता मर चुका है। / अपने मुंह से उस मुस्कुराहट को मुस्कुराओ!
  • आपकी माँ परेशान क्यों है? / मैं कमरे में एक बिल्ली के साथ स्काइप पर बात नहीं कर रहा हूँ।
  • बुरी मौत का दूध कहाँ है? / इसे भूल जाओ, इसे भूल जाओ, इसे भूल जाओ, मैं गाय ले लूँगा
  • चलो, बस इस बार। / मैं कभी चर्च में नहीं जाऊँगा
  • युक्तियाँ

    • हमेशा नाटक की समीक्षा करें अक्षरों के प्रवचन का विचार पाने के लिए जोर से पढ़ना अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि यह प्राकृतिक लगता है

    Video: आदियोगी शिव का गीत. Adiyogi - Original Music Video ft. Kailash Kher & Prasoon Joshi

    चेतावनी

    • समय सब कुछ है अपने मोनोलोज़ को विवेकानुसार रखो, अन्यथा आप दर्शकों को बोर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com