ekterya.com

वर्णों का आविष्कार कैसे करें

यह लेख आपको सिखाऊँगा कि आपकी कहानी के लिए श्रेष्ठ किरदार कैसे बनाएं।

चरणों

छवि शीर्षक शीर्षक बनाएँ चरण 1
1
उस शैली को चुनें जिसमें आपका चरित्र भाग लेगा। काल्पनिक, कार्रवाई, कॉमेडी, आदि?
  • छवि शीर्षक शीर्षक बनाएँ चरण 2
    2
    निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें: इस कहानी में चरित्र का उद्देश्य क्या है? कहानी में इस चरित्र की आवश्यकता क्यों है?
  • छवि शीर्षक शीर्षक बनाएँ चरण 3
    3
    उस उद्देश्य का निर्धारण करें जिसके लिए आपका चरित्र कार्य करता है क्या आप एक मुख्य या द्वितीयक चरित्र बना रहे हैं? एक मुख्य चरित्र की प्रिय या सबसे खराब दुश्मन? कहानी के भीतर आपके चरित्र की अगुवाई में भूमिका निभाने से, उस व्यक्तित्व को बनाने में आसान होगा जो इसके साथ फिट बैठता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 4 बनाएँ चरण 4



    4
    अपने चरित्र को कुछ बुनियादी विशेषताओं दें यह आपके चरित्र के व्यक्तित्व का कंकाल होगा। यह कैसे शारीरिक रूप से है? वह कितना पुराना है? यह कहां से आया था और यह कैसे उठाया गया था? आपको क्या पसंद है और नापसंद करते हैं? अपने चरित्र को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में सोचें, जिसे आपने अभी पूरा किया है और बेहतर जानना चाहते हैं। यह गहरी नहीं है सब के बाद, वे बस मिले! इसके अलावा, भले ही आप कॉमिक नहीं कर रहे हों और अगर आपके पास ड्राइंग के बारे में कुछ ज्ञान है, तो इससे आपको बेहतर बनाने के लिए अपने चरित्र को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। यदि आप कार्टूनिस्ट के रूप में अपने कौशल से बहुत खुश नहीं हैं, तो आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बनाएँ चरण 5
    5
    अपने चरित्र के अतीत में खोदो। उसने अब क्या किया? क्या कोई अंधेरा रहस्य है कि चरित्र को लगता है कि वह छिपाए? क्या आपका चरित्र असाधारण परिस्थितियों में पैदा हुआ था या सामान्य बचपन था? अपने चरित्र के लिए एक जीवनी बनाएँ और जितना चाहें उतना उस में तल्लीन करें। कभी-कभी मैं अपने पात्रों की यादों के छोटे दृश्य भी लिखता हूं। इसके अलावा, अपने चरित्र के अनुभवों को जोड़ने के लिए डरो मत, जैसा कि आप कहानी लिखते हैं शायद आपको पता है कि आपके चरित्र के लिए जिस तरह से आप चाहते हैं, उस पर प्रतिक्रिया करने के लिए, उस अतीत में कुछ प्रतिक्रिया हुई है। कहानी फिट करने के लिए अपने चरित्र के व्यक्तित्व को बदलने के लिए ठीक है बस सुनिश्चित करें कि आप वापस जाएं और कहानी को फिट करने के लिए सभी को बदलने की जरूरत करें।
  • Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    चित्र बनाम वर्ण बनाओ चरण 6
    6
    कहानी को प्रगति के रूप में अपने चरित्र को विकसित और विकसित करने की अनुमति दें। आपकी कहानी की घटनाएं आपके चरित्र के अनुभवों और यादों का हिस्सा बन जाएंगी और आपके विचारों, कार्यों और रवैये पर एक महान प्रभाव पड़ेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बहुत अकेला और कुचल चरित्र है जो दयालुता का एक क्षण दिखाया गया है, तो आपके चरित्र का रवैया बदल जाएगा, कम से कम अस्थायी रूप से।
  • युक्तियाँ

    Video: जानें वर्ण विच्छेद किस प्रकार करते हैं दो मिनट में जरूर देखें ये विडियो॥

    • याद रखें कि आपके पात्रों की तरह दिखें असली। कोई भी सही नहीं है, यहां तक ​​कि उन वर्ण भी नहीं सही है कि दोनों का उपयोग किया जाता है यदि आप कुछ यथार्थवादी और साहसी अक्षरों पर कब्जा करना चाहते हैं, तो बस पर जाएं सबवे नहीं बस में जाओ और अपने शहर के केंद्र पर जाएं। हर किसी पर ध्यान दें, आप उन लोगों में आ सकते हैं जिनके चेहरे एक दिलचस्प चरित्र के लिए काम करते हैं। अक्सर ये लोग उन कामों से अलग होते हैं, जिन्हें हम काम या स्कूल में रोज देखते हैं। उन्हें आपको देखकर उन्हें खोजने न दें। कुछ भी मत लिखो, बस कोशिश करो। असामान्यताओं पर विशेष ध्यान दें चेतावनी: यदि आप शहर के एक खतरनाक क्षेत्र में रहते हैं, या यदि आप बहुत कम या असुरक्षित हैं, तो इस पद्धति से बचें। इसके अलावा, महंगा या आकर्षक कपड़े पहनना नहीं उस व्यक्ति के पीछे बैठने या उसके करीब रहने की कोशिश करें (उसके बगैर नहीं) और वह जो भी कहती है उसे सुनने की कोशिश करें। उनके चेहरे की अभिव्यक्तियों पर ध्यान दें और उनका विश्लेषण करें कि वे क्या ध्यान देते हैं। उन्हें आप की खोज न करें एक बार जब आप जानते हैं कि आपको किसी को दिलचस्प मिला है? किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को डालने की कोशिश करें जो आप जानते हैं कि आप इस व्यक्ति को देख रहे थे, जो आपके द्वारा बनाए गए शेल में बहुत अच्छी तरह से (स्वयं के रूप में) जानते हैं।
    • अपनी पुरानी कहानियां रखें, भले ही आप उन्हें खत्म करने की योजना न करें। अक्षर आपको विचार दे सकते हैं और साजिश के साथ आपकी मदद भी कर सकते हैं!
    • देखें कि असली लोग क्या करते हैं और सोचते हैं आपके आसपास के लोग कभी-कभी, सुस्त लोगों के पास बहुत ही दिलचस्प अनुभव होते हैं। मनोचिकित्सक खेलें शामिल न करें और इतना स्पष्ट मत बनो।
    • बातचीत पर ध्यान दें, या तो आप या दूसरों के सुनिश्चित करें कि आपके चरित्र का व्यक्तित्व अपने भाषण में दिखाता है और ध्यान रखें कि बातचीत आपके पात्रों को और अधिक बनाने में महत्वपूर्ण कारक है असली, जब तक आप जानबूझ कर अपनी कहानी में संवाद शामिल नहीं करने का निर्णय लेते हैं एक अच्छा संवाद लिखना मुश्किल है फिल्मों और उन कामों की जांच करें जिन्हें आप सोचते हैं यथार्थवादी, यादगार, आदि
    • कुछ भी पूरी तरह से बुरा या अच्छा नहीं है। यदि यह पूरी तरह से बुरा या अच्छा है, तो ऐसा नहीं है असली। अपनी कहानियों की तरह देखो बनाओ असली। यहां तक ​​कि अगर वे उंगली बात कर रहे हैं!
    • अपने पात्रों के लिए अच्छी सुविधा के विचार प्राप्त करने के लिए, यदि आप ड्राइंग में अच्छा कर रहे हैं, तो अपने चरित्र की एक तस्वीर बनाएं तब इसे किसी मित्र, अजनबी, किसी व्यक्ति को दिखाएं और पूछें कि आपका आरेख किस तरह का है लोग हमेशा दूसरों का न्याय करते हैं, इसलिए यह पूछकर आप कुछ विचार तैयार कर सकते हैं।
    • ऐसा करने से उस बिंदु पर रहें जहां आप कर सकते हैं अपने चरित्र से पूछें कि वह क्या करेंगे या किसी निश्चित स्थिति में कहेंगे, तब भी जब यह जरूरी नहीं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं, इसे आज़माएं और अगर यह काम न करें तो कहानी / चरित्र को फिट करने के लिए अनुकूलित करें

    चेतावनी

    • यदि आप अक्षर बनाने में आवेगी हैं, और आप योजना और व्यवस्था की तुलना में भावनाओं में अधिक शामिल हो जाते हैं, तो आप एक भयानक मेला नाटक बनाने का अंत करेंगे। यदि आप एक चरित्र के साथ आते हैं, नोट बनाते हैं और जब भी आप चाहें, चीज़ें जोड़ते रहें, और फिर थोड़ा समय (कुछ दिन) के बाद उस पर वापस जाएं जब आपको लगता है कि आप अधिक स्पष्ट और ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com