ekterya.com

शोध पत्र कैसे लिखें

जब आप हाई स्कूल के अंतिम वर्षों में हों या जब भी आप कॉलेज में हों, तो आपको शायद कई शोध नौकरियां करने के लिए कहा जाएगा। वैज्ञानिक, तकनीकी और सामाजिक पहलुओं का पता लगाने और पहचानने के लिए एक शोध कार्य का उपयोग किया जा सकता है। अगर पहली बार आप पहली बार लिखते हैं, तो यह भारी लग सकता है, लेकिन अच्छे संगठन और मानसिक फोकस के साथ, आप प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं। एक शोध पत्र की तैयारी में चार मुख्य चरण शामिल हैं: एक विषय का चुनाव, विषय की जांच, सारांश की तैयारी और वास्तविक कार्य का निर्माण। ध्यान रखें कि यह काम अकेले नहीं होगा, लेकिन अगर आप योजना और अच्छी तरह तैयार करते हैं, तो आपके पास लगभग कोई समस्या नहीं होगी।

चरणों

विधि 1
एक थीम चुनें

एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
अपने आप से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें यद्यपि आप एक विशेष पाठ्यक्रम या कार्य-संबंधित दिशानिर्देशों द्वारा सीमित हो सकते हैं, तो अपना प्रोजेक्ट लिखने में एक विषय चुनना पहला और सबसे महत्वपूर्ण चरण है। भले ही आप विषय चुन सकते हैं या अधिक कठोर आवश्यकताएं रख सकते हैं, कुछ सवालों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है: क्या इस विषय के लिए पर्याप्त शोध उपलब्ध है? क्या विषय ताजा दृष्टिकोण पेश करने के लिए पर्याप्त रूप से नया और अनूठा है? क्या यह मेरी कक्षा या व्यवसाय के लिए उपयुक्त है?
  • छवि शीर्षक 9768 2
    2
    कुछ ऐसा चुनें जो आपको पसंद है जब संभव हो, तो उस विषय का चयन करें जो आप के बारे में भावुक हैं। जो वास्तव में आप का आनंद लेते हैं, उसके बारे में लिखना अंतिम उत्पाद में दिखाई देगा। यदि आप कुछ आनंद लेते हैं, तो काम लेखन करते समय आपको सफल होने की अधिक संभावना होगी।
  • छवि शीर्षक 9768 3
    3
    मूल रहें यदि आप किसी कक्षा के लिए एक शोध पत्र लिखते हैं, तो अन्य छात्रों पर विचार करें। क्या यह संभावना है कि वे एक ही विषय के बारे में लिखना भी चुनते हैं? यदि आप इसके बारे में लिखते हैं तो आप अपने काम को अनोखी और दिलचस्प कैसे बना सकते हैं?
  • छवि शीर्षक 9768 4
    4
    सलाह के लिए पूछें यदि आपको एक ऐसे विषय के बारे में परेशानी है जो आप पर विचार करते हैं "सही", सलाह के लिए अपने शिक्षक या सहकर्मियों या वर्ग से पूछो। उनके पास शायद उत्कृष्ट विचार होंगे, भले ही वे आपके लिए विकल्प न हों, फिर भी आप नए विचारों के लिए प्रेरित कर सकते हैं। मदद के लिए एक शिक्षक पूछना डरावना लग सकता है, लेकिन अगर आप अपने काम में एक सच्चे पेशेवर हैं, तो वे आपके काम में सफल होने में मदद करना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।
  • छवि 9768 5 नामक
    5
    इस विषय को बदलने से डरो मत। यदि आप कोई विषय चुनते हैं, तो आप जांच शुरू करते हैं और किसी कारण से आपको यह पता चलता है कि यह सही निर्णय नहीं है, चिंता न करें। यद्यपि इसके लिए थोड़ी अधिक समय की आवश्यकता है, आपके पास अन्य लोगों की जांच करने के बाद भी विषय को बदलने की संभावना है
  • विधि 2
    अनुसंधान करो

    एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    1
    अपनी जांच शुरू करें एक बार जब आप कोई विषय चुनते हैं, तो अगला कदम जांच शुरू करना है अनुसंधान विभिन्न तरीकों से किया जाता है, जिनमें वेब पेज, अख़बार आलेख, किताबें, विश्वकोष, साक्षात्कार और ब्लॉग पोस्ट शामिल हैं, दूसरे के बीच। इस विषय पर वैध शोध और परिप्रेक्ष्य प्रदान करने वाले पेशेवर स्रोतों पर शोध करने में कुछ समय निकालें। अपनी जानकारी बदलने के लिए कम से कम पांच स्रोतों का उपयोग करने का प्रयास करें कभी अपने आप को 1 या 2 स्रोतों तक सीमित न करें
  • 2

    Video: अकादमिक शोध प्रत्र कैसे लिखें विषय पर प्रो.गिरीश्वर मिश्र जी का व्याख्यान

    अपने साथियों से अनुभवजन्य शोध देखें जब संभव हो, सहकर्मी की समीक्षा की गई अनुभवजन्य शोध को देखें ये आपके हित के क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए लेख या पुस्तकें हैं, जिनके कामों को उसी क्षेत्र के अन्य विशेषज्ञों द्वारा पढ़ा गया और समर्थन किया गया है। आप उन्हें वैज्ञानिक प्रकाशनों या इंटरनेट खोज के माध्यम से पा सकते हैं।
  • छवि 9768 8 नामक
    3
    पुस्तकालय पर जाएं स्थानीय पुस्तकालय या अपने विश्वविद्यालय पुस्तकालय पर जाएं यद्यपि इसे पुराने जमाने के रूप में देखा जा सकता है, पुस्तकालय पुस्तकों या समाचार पत्रों से पत्रिकाओं या प्रकाशनों में बहुत उपयोगी अनुसंधान सामग्री जमा करते हैं। मदद के लिए लाइब्रेरियन से पूछने से डरो मत, वह जांच कर पाएगी और पता चलेगी कि आपके विषय के बारे में कहां है।
  • छवि 9768 9 नामक
    4
    इंटरनेट खोजें खोज इंजन का उपयोग करना और पहले तीन परिणाम चुनना जरूरी नहीं कि सर्वोत्तम शोध पद्धति है। प्रत्येक स्रोत को पूरी तरह से पढ़ें और निर्धारित करें कि क्या यह वैध है, महत्वपूर्ण सोच का उपयोग करें वेबसाइट, ब्लॉग और मंच हमेशा शुद्ध सच्चाई प्रकाशित नहीं करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी विश्वसनीय है।
  • आम तौर पर, वेबसाइटें जो। एडू, .gov से समाप्त होती हैं या .org में उपयोग करने के लिए सुरक्षित जानकारी होती है इसका कारण यह है कि ये वेबसाइटें स्कूलों से संबंधित हैं, आपके देश की सरकार या संगठन जो आपके विषय के साथ काम करते हैं
  • अपने विषय के बारे में विभिन्न परिणामों को खोजने के लिए अपने खोज शब्द को अक्सर बदलें। यदि कुछ भी नहीं आ रहा है, तो संभव है कि आपके खोज शब्द उन लेखों के उन खिताबों में दिखाई नहीं देंगे, जो आपके विषय से संबंधित हैं।
  • छवि 9768 10 नामक
    5
    अकादमिक डेटाबेस का उपयोग करें विशेष खोज इंजन और अकादमिक डेटाबेस हैं जो हजारों वैज्ञानिक प्रकाशनों, पत्रिकाओं और पुस्तकों की खोज करते हैं जो सहकर्मियों द्वारा समीक्षा की जाती हैं। हालांकि इनमें से कई को भुगतान के लिए एक सदस्यता की आवश्यकता होती है - यदि आप एक विश्वविद्यालय के छात्र हैं, तो आपको अपने विश्वविद्यालय की सदस्यता के माध्यम से मुफ्त पहुंच प्राप्त होगी
  • केवल अपने विषय को कवर करने वाले डेटाबेस खोजें उदाहरण के लिए, PschInfo एक अकादमिक डेटाबेस है जो केवल मनोविज्ञान और समाजशास्त्र के क्षेत्र में लेखकों द्वारा किए गए कार्यों पर केंद्रित है। यह आपको सामान्य खोज इंजन से अधिक विशिष्ट परिणाम ढूंढने में मदद करेगा।
  • अधिकांश अकादमिक डाटाबेस आपको कई क्वेरी रिक्त स्थान और फ़ाइलों को प्रस्तुत करते हुए बहुत विशिष्ट जानकारी देखने की संभावना प्रदान करते हैं, जिनमें केवल एक प्रकार के संसाधन होते हैं (जैसे केवल अखबार के लेख या केवल समाचार पत्र)। विशिष्ट जानकारी की खोज के लिए इस संभावना का लाभ उठाएं, जितना आप कर सकते हैं उतने रिक्त स्थान का उपयोग कर।
  • अपनी विद्यालय की पुस्तकालय में जाओ और उन सभी शैक्षणिक डेटाबेस की सूची के लिए लाइब्रेरियन से पूछें, जिनके लिए वे सदस्यता लेते हैं, साथ ही उनमें से प्रत्येक के लिए पासवर्ड।
  • Video: 10 चरण में एक शोध पत्र लिखें कैसे

    छवि शीर्षक 9768 11
    6

    Video: एक शोध पत्र कैसे लिखें

    अपने अनुसंधान में रचनात्मक रहें अगर आपको वास्तव में आश्चर्यजनक पुस्तक या एक प्रकाशन जो आपके विषय के लिए बिल्कुल फिट बैठता है, तो काम के अंत में उद्धरणों, ग्रंथसूची या संदर्भों की सूची देखें। इसमें विषय पर अधिक किताबें और प्रकाशन होने चाहिए।
  • विधि 3
    एक स्केच बनाएं

    छवि शीर्षक 9768 12
    1
    अपने शोध को चिह्नित करें. एक बार जब आप अपने सभी शोध इकट्ठा कर लेते हैं, तो इसे प्रिंट करें (यदि यह एक इंटरनेट स्रोत है) और पोस्टर या कोई चीज़ जो आपको किताबों या पत्रिकाओं में उपयोग करने के लिए नोट्स बनाने की ज़रूरत है यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है: अपने सभी शोध को पूरी तरह से पढ़ें, आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में ध्यान दें और प्रमुख तथ्यों और वाक्यांशों को उजागर करें। संबंधित जगहों को चिह्नित करने के लिए पृष्ठों के बीच छिपे हुए कागजों के टुकड़ों पर सीधे लिखें या उनका उपयोग करें।
    • स्केच बनाने के लिए बहुत सारी नोट्स लें और अंत में काम के लेखन को सुविधाजनक बनाएं। किसी भी चीज के निशान जो आप सोचते हैं कि दूर से महत्वपूर्ण हो सकते हैं या काम पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • जब आप अनुसंधान के महत्वपूर्ण हिस्सों को चिह्नित कर रहे हैं, तो अपनी टिप्पणियों और नोट्स को यह बताने के लिए जोड़ें कि आप अपने काम में यह कहां उपयोग कर सकते हैं। अपने विचारों को लिखते समय आप उन्हें ताज़ा करते हुए अपना काम लिखना आसान बनाते हैं और बाद में वापस आने के लिए आपको एक संदर्भ देते हैं।
  • छवि शीर्षक 9768 13
    2
    अपने नोट्स व्यवस्थित करें मार्क अपने शोध में लंबा समय लग सकता है, लेकिन मसौदा प्रक्रिया के लिए कुछ स्पष्टता देने के लिए एक कदम और आगे ले जाना चाहिए। थीम के आधार पर श्रेणियों में रेखांकित सभी वाक्यांशों और विचारों को इकट्ठा करके अपने नोट्स को व्यवस्थित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप साहित्य के प्रसिद्ध कार्य का विश्लेषण करने के लिए एक नौकरी लिखते हैं, आप अपने शोध पात्रों के बारे में नोटों की एक सूची पर, कुछ साजिश अंक के लिए संदर्भ की एक सूची व्यवस्थित कर सकते हैं, प्रतीकों की एक सूची है कि लेखक प्रस्तुत, आदि
  • प्रत्येक नियुक्ति या बिंदु को एक व्यक्तिगत कार्ड पर हाइलाइट करें। इस तरह, आप अपने कार्ड को फिर से संगठित और विस्तारित कर सकते हैं।
  • अपने नोट्स में रंग कोड लागू करना, सब कुछ आसान होगा। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्तिगत स्रोत के बारे में अपने सभी नोटों की सूची बनाएं और फिर प्रत्येक श्रेणी या जानकारी को एक अलग रंग से रेखांकित करें। उदाहरण के लिए, वह नोट्स के लिए कागज के एक पत्रक पर एक किताब या किसी विशेष प्रकाशन से सब कुछ लिखते हैं और वे वर्ण से संबंधित सब कुछ हरे रंग के साथ प्रकाश डाला मजबूत, साजिश के बारे में सब कुछ नारंगी, आदि के साथ चिह्नित
  • छवि शीर्षक 9768 14



    3
    एक प्रारंभिक ग्रंथ सूची या संदर्भ पृष्ठ तैयार करें। जब आप अपने नोट्स बनाते हैं, तो प्रत्येक स्रोत के लेखक, पृष्ठ संख्या, शीर्षक और प्रकाशन जानकारी लिखिए। यह उपयोगी होगा जब आपको ग्रंथसूची पृष्ठ बनाना होगा या नीचे दिए गए कार्यों का काम करना होगा।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    4
    अपने काम का उद्देश्य पहचानें सामान्य तौर पर, दो तरह के शोध कार्य होते हैं: एक तर्कपूर्ण शोध कार्य या विश्लेषण अनुसंधान कार्य। हर एक को थोड़ा अलग दृष्टिकोण और लिखने की शैली की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे पहली मसौदे की शुरुआत से पहले पहचाना जाना चाहिए।
  • एक तर्कसंगत शोध पत्र विवादास्पद विषय पर एक स्थान लेता है और एक बिंदु के दृष्टिकोण पर चर्चा करता है। इस विषय को तर्कसंगत विपरीत तर्क के साथ विवादास्पद होना चाहिए।
  • एक विश्लेषणात्मक शोध पत्र एक महत्वपूर्ण विषय पर एक नया रूप प्रदान करता है। विषय विवादास्पद नहीं हो सकता है, लेकिन आपको अपने दर्शकों को मनाने की कोशिश करनी चाहिए कि आपके विचारों की योग्यता है यह आपके शोध के बारे में केवल विचारों का पुनर्गठन नहीं है, बल्कि आप अपने शोध के माध्यम से जो कुछ जानते हैं उसके आधार पर अपने विचारों का एक प्रस्ताव है।
  • छवि शीर्षक 9768 16
    5
    अपने दर्शकों को निर्धारित करें कौन आपका काम पढ़ा जाना चाहिए? क्या इसे प्रकाशित किया जाना चाहिए? यहां तक ​​कि अगर आप अपने शिक्षक या किसी अन्य वरिष्ठ को लिखना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके काम का स्वर और ध्यान दर्शकों को दर्शाता है जो काम को पढ़ेंगे। यदि आप अपने शैक्षिक सहयोगियों के लिए लिखते हैं, तो आपके द्वारा शामिल की जाने वाली जानकारी में आपके द्वारा पहले से ही जानकारी की जानकारी दिखाई देनी चाहिए आपको विचारों या बुनियादी सिद्धांतों की व्याख्या करने की आवश्यकता नहीं है दूसरी ओर, यदि आप एक दर्शक के लिए लिखते हैं जो आपके विषय के बारे में ज्यादा नहीं जानता है, तो स्पष्टीकरण और विचारों के उदाहरणों को शामिल करना महत्वपूर्ण होगा, साथ ही आपके अनुसंधान से संबंधित अधिक मौलिक सिद्धांतों को भी शामिल करना महत्वपूर्ण होगा।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    6
    एक थीसिस का विकास. थीसिस आपके कार्य की शुरुआत में एक या दो वाक्यों का बयान है, जो मुख्य कार्य या आपके काम का तर्क स्थापित करता है। यद्यपि आप अंतिम मसौदे के लिए अपने थीसिस कथन के कुछ शब्दों को बदल सकते हैं, फिर भी आपको जो करना चाहिए, वह अपने निबंध का मुख्य उद्देश्य है। विकास और सूचना के सभी पैराग्राफ को थीसिस के साथ करना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने शोध प्रबंध के बारे में क्या स्पष्ट हैं।
  • अपने थीसिस को विकसित करने का एक आसान तरीका यह है कि यह आपके लिए एक सवाल है जो आपके निबंध का उत्तर देगा। मुख्य प्रश्न या परिकल्पना क्या है जो आप अपने काम में साबित करने जा रहे हैं? उदाहरण के लिए, थीसिस प्रश्न हो सकता है "सांस्कृतिक स्वीकृति मानसिक बीमारी के उपचार की सफलता को कैसे संशोधित करती है?"। यह निर्धारित कर सकता है कि आपकी थीसिस क्या होगी जो भी आपके इस सवाल का उत्तर है, वह आपका थीसिस कथन होगा।
  • आपकी थीसिस को आपके सभी कारणों को प्रस्तुत किए बिना अपने काम का मुख्य विचार व्यक्त करना चाहिए या पूर्ण कार्य का सारांश दें यह एक समर्थन सूची के बजाय एक सरल बयान होना चाहिए। इसके लिए आपके पास बाकी का काम है
  • छवि शीर्षक 9768 18
    7
    मुख्य बिंदु निर्धारित करें आपके निबंध का विकास उन विचारों से संबंधित होना चाहिए, जिन्हें आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके तर्क या सूचना की प्रस्तुति में कौन से बिंदु सबसे अधिक निर्धारित हैं, अपने शोध और टिप्पणियों का विश्लेषण करें। क्या आप पूरे पैराग्राफ लिख सकते हैं? आपके पास कौन सा विचार है कि आपके पास सबूत के रूप में पर्याप्त डेटा और स्रोत हैं? कागज के एक टुकड़े पर मुख्य बिंदुओं को लिखें और फिर उनमें से प्रत्येक के तहत अनुसंधान का आयोजन करें।
  • जब आप मुख्य विचारों का संक्षिप्त वर्णन करते हैं, तो उन्हें एक विशेष क्रम में रखना महत्वपूर्ण है। अपने निबंध की शुरुआत और अंत में सबसे मजबूत बिंदुएं रखें, मध्य में या अंत के निकटतम औसत दर्जे के बिंदुओं के साथ।
  • मुख्य बिंदु को एक पैराग्राफ में नहीं रखा जाना चाहिए, खासकर यदि आप एक अपेक्षाकृत लंबा शोध पत्र लिखते हैं मुख्य विचारों को कई पैराग्राफ से बढ़ाया जाना चाहिए क्योंकि आपको आवश्यक समझा जाएगा।
  • छवि 9768 9 शीर्षक
    8
    प्रारूप दिशानिर्देशों पर विचार करें क्षेत्र, कक्षा निर्देशों या प्रारूप दिशानिर्देशों के आधार पर, आपको संभवत: आपके कार्य को विशिष्ट तरीके से व्यवस्थित करना होगा। उदाहरण के लिए, जब आप एपीए प्रारूप में लिखते हैं, तो आपको अपने काम को शीर्षकों के द्वारा व्यवस्थित करना चाहिए, इसमें परिचय, विधियों, परिणाम और चर्चा शामिल है। ये दिशानिर्देश आपके द्वारा रूपरेखा और अंतिम कार्य तैयार करने के तरीके को बदल देगा।
  • छवि शीर्षक 9768 20
    9
    अपने स्केच समाप्त करें उपरोक्त युक्तियों के साथ, संपूर्ण रूपरेखा को व्यवस्थित करें बाईं ओर मुख्य बिंदुओं को सही ठहरें और प्रत्येक खंड के नीचे एक अनुभाग इंडेंटेशन और अपने शोध के नोट्स को छोड़ दें। रूपरेखा आपके पूर्ण कार्य का सामान्य बुलेटेड दृश्य होना चाहिए। प्रत्येक बिंदु के अंत में पाठ के बीच उद्धरण चिह्नों को शामिल करना सुनिश्चित करें, इसलिए जब आप अंतिम कार्य लिखते हैं तो आपको लगातार अपने शोध पर लौटने की ज़रूरत नहीं होती है
  • विधि 4
    अपना काम लिखें

    छवि शीर्षक 9768 21
    1
    विकास के पैराग्राफ लिखें। हालांकि यह विरोधाभासी लग सकता है, शुरुआत में शुरूआत लिखना आपके काम के मांस से शुरू होने से प्राप्त करना कठिन हो सकता है मुख्य बिंदु (थीसिस का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित) लिखकर प्रारंभ करें आप थोड़ा बदल सकते हैं, और अपने विचारों और टिप्पणियों में हेरफेर कर सकते हैं।
    • सबूत के साथ प्रत्येक बयान वापस। चूंकि यह एक शोध पत्र है, इसलिए कोई भी अवलोकन नहीं होना चाहिए कि आप सीधे अपने शोध में प्राप्त तथ्यों के साथ समर्थन नहीं कर सकते।
    • यह आपके शोध के बारे में व्यापक व्याख्या प्रदान करता है। डेटा के बिना राय स्थापित करने के विपरीत टिप्पणियों के बिना डेटा स्थापित करना है। यद्यपि आप निश्चित रूप से बहुत सारे प्रमाण प्रस्तुत करना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आपका कार्य आपका हो, जब भी संभव हो सके टिप्पणी जोड़कर
    • कई लंबी और सीधी उद्धरणों का उपयोग करने से बचें। यद्यपि आपका काम अनुसंधान पर आधारित है, तो यह मुद्दा अपने विचारों को प्रस्तुत करना है जब तक आप जिस नियुक्ति का उपयोग करना चाहते हैं, वह बिल्कुल जरूरी है, इसे बेहतर ढंग से समझाएं और इसे अपने शब्दों से विश्लेषण करें।
    • अपने काम के आसन्न बिंदुओं के लिए स्पष्ट अनुक्रम का उपयोग करें। आपके निबंध को रोकना और तेजी से शुरू करने के बजाय अच्छी तरह से प्रवाह करना चाहिए सुनिश्चित करें कि विकास के प्रत्येक पैराग्राफ अगले के लिए अच्छी तरह से बहती है
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    निष्कर्ष लिखें. अब जब कि आपने सबूतों के साथ काम किया है, एक निष्कर्ष लिखो, जो पाठक के लिए आपके सभी निष्कर्षों का संक्षेप में संक्षेप में सारांश देता है और बंद होने की भावना देता है। थीसिस के वक्तव्य को पुन: स्थापित करना और फिर कार्य के शरीर में शामिल अंकों के पाठक को याद दिलाना। लिखित विषय पर परिप्रेक्ष्य को धीरे-धीरे विस्तृत करें, एक विस्तृत नोट के साथ समाप्त करें जो आपके निष्कर्षों का सबसे बड़ा परिणाम पर जोर देती है।
  • निष्कर्ष का उद्देश्य, सरल शब्दों में, इस सवाल का उत्तर देना है "और इसके बारे में क्या?"। सुनिश्चित करें कि पाठक को लगता है कि वह कुछ रख रहा है
  • कई कारणों से परिचय के पहले निष्कर्ष लिखना एक अच्छा विचार है। सबसे पहले, यह निष्कर्ष आसान है जब आपके दिमाग में सबूत अब भी ताज़ा हैं। इसके ऊपर, यह निष्कर्ष पर आपकी भाषा का अधिक सावधानी से उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है और फिर इन विचारों को शुरूआत में थोड़ा कम सशक्त रूप से संशोधित करता है, न कि अन्य तरीकों से। यह रीडर पर एक अधिक स्थायी छाप छोड़ देगा।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    परिचय लिखें। परिचय कई पहलुओं में, रिवर्स में लिखित निष्कर्ष है। व्यापक स्ट्रोक में विषय को शुरू करने से प्रारंभ करें, फिर रीडर को उस क्षेत्र में निर्देशित करें जिसमें आप ध्यान दें और अंत में थीसिस स्टेटमेंट की पेशकश करें। सटीक वाक्यांशों को दोहराए जाने से बचें जिन्हें आपने पहले ही निष्कर्ष पर प्रयोग किया था।
  • छवि 9768 24 शीर्षक
    4
    अपना काम दस्तावेज़ करें सभी शोध परीक्षणों को साहित्यिक चोरी से बचने के लिए कुछ खास तरीके से प्रलेखित किया जाना चाहिए। अपने अनुसंधान और अध्ययन के क्षेत्र के विषय पर निर्भर करते हुए, आपको विभिन्न प्रारूप शैलियों का उपयोग करना होगा। विधायक, एपीए, और शिकागो, तीन सबसे आम डेटिंग प्रारूप हैं और निर्धारित करते हैं कि पाठ या फुटनोट के बीच उद्धरण कैसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए, साथ ही साथ आपके काम की जानकारी का क्रम भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • विधायक प्रारूप आम तौर पर साहित्य अनुसंधान में प्रयोग किया जाता है और इसका एक पृष्ठ उपयोग करता है "काम उद्धरण चिह्नों" अंत में इस प्रारूप में टेक्स्ट के बीच उद्धरण की आवश्यकता होती है
  • एपीए प्रारूप का उपयोग सामाजिक विज्ञान क्षेत्र के शोधकर्ताओं द्वारा किया जाता है और पाठ के बीच उद्धरण भी आवश्यक है। एक पेज के साथ काम समाप्त करें "संदर्भ" और विकास पैराग्राफ के बीच शीर्षकों का एक खंड भी हो सकता है।
  • शिकागो शैली मैनुअल का प्रारूप यह मुख्य रूप से ऐतिहासिक अनुसंधान के लिए प्रयोग किया जाता है और उद्धृत कार्य या संदर्भों के एक पृष्ठ का उपयोग करता है
  • लिखें करने वाली रिसर्च पेपर-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    अपना मसौदा संपादित करें यद्यपि यह केवल आपके निबंध को पढ़ने और वर्तनी जांच उपकरण का उपयोग करने के लिए बहुत ही आकर्षक है, लेकिन आपका काम संपादित करना गहरा कुछ होना चाहिए। कम से कम एक व्यक्ति (अधिमानतः दो या तीन) अपने निबंध की समीक्षा करें उन्हें मूल व्याकरण और गलत वर्तनी, साथ ही साथ अपने निबंध के अनुनय की डिग्री और आपके काम के प्रवाह और रूप को संपादित करें।
  • यदि आप अपना काम संपादित करते हैं, तो इसे फिर से देखने से कम से कम तीन दिन पहले प्रतीक्षा करें। अध्ययन बताते हैं कि आपके लेखन को अभी खत्म होने के 2 या 3 दिनों के बाद आपके दिमाग में ताज़ा है। इस तरह, आप उन बुनियादी त्रुटियों को हटाने की अधिक संभावना है, जिन्हें आप अन्यथा नोटिस कर सकते हैं।
  • दूसरों की समीक्षाओं को अनदेखा न करें, क्योंकि उन्हें थोड़ा अधिक काम की आवश्यकता होती है। अगर आपको कागज के एक खंड को फिर से लिखने का सुझाव दिया जाता है, तो शायद आपकी सिफारिश का एक वैध कारण हो। अपने काम को अच्छी तरह से संपादित करने के लिए समय निकालें।
  • छवि शीर्षक 9768 26
    6
    अंतिम संस्करण बनाएँ जब आपने अपने काम को संपादित और फिर से इश्यू कर दिया है, तो आपने विषय के अनुसार अपना काम स्वरूपित किया है और आप सभी मुख्य बिंदुओं को समाप्त कर चुके हैं, आप अंतिम संस्करण बनाने के लिए तैयार हैं। अपने काम की समीक्षा करें, सभी त्रुटियों को ठीक करें और आवश्यक होने पर कुछ जानकारी पुन: व्यवस्थित करें अपने शिक्षक या व्यवसाय द्वारा बताई गई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए फ़ॉन्ट, रिक्तियां और मार्जिन समायोजित करें यदि आवश्यक हो, तो अपने काम को अंतिम रूप देने के लिए एक परिचय पृष्ठ और उद्धृत कार्य का एक पृष्ठ या संदर्भ बनाएँ इन कार्यों को पूरा करने से आपका काम पूरा हो गया! काम को बचाने के लिए सुनिश्चित करें (अधिकतर सुरक्षा के लिए कई स्थानों पर) और अंतिम संस्करण मुद्रित करें
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप समय पर अपना होमवर्क करते हैं
    • अंतिम मिनट तक ऐसा करने तक इंतजार न करें।
    • अपने शोध के दौरान, महत्वपूर्ण विषयों, प्रश्नों और महत्वपूर्ण मुद्दों को देखें कागज़ पर कई व्यापक विचारों के होने के बजाय आप वास्तव में क्या तलाश करना चाहते हैं, इस पर ध्यान देने की कोशिश करें।
    • सुनिश्चित करें कि जानकारी विषय से मेल खाती है और यह सही है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com