ekterya.com

एक पत्रिका लेख की समीक्षा कैसे करें

भले ही आप एक पत्रिका के लेख की समीक्षा पोस्ट करने जा रहे हों या यदि आप किसी वर्ग के लिए करते हैं, तो आपकी आलोचना उचित, पूर्ण और रचनात्मक होनी चाहिए। अपने संगठन का विचार प्राप्त करने के लिए लेख की समीक्षा करें, कई बार इसे पढ़ें और प्रक्रिया के दौरान नोट्स और टिप्पणियां करें अनुभाग द्वारा पाठ अनुभाग का मूल्यांकन करें और विश्लेषण करें कि प्रत्येक घटक अपने उद्देश्य को किस तरह कार्य करता है। एक शोध तैयार करें जो आपके मूल्यांकन को संक्षेप में प्रस्तुत करता है, अपनी समीक्षा लिखें और अपने बयानों का समर्थन करने वाले विशिष्ट उदाहरण शामिल करें

चरणों

भाग 1

एक पाठ सक्रिय रूप से पढ़ें
शीर्षक से छवि आम निबंध त्रुटियों से बचें चरण 5
1
अपने प्रकाशन की शैली गाइड के साथ अपने आप को परिचित कराएं यदि आप अपनी समीक्षा प्रकाशित करते हैं, तो पहले पत्रिका के प्रारूप और शैली दिशानिर्देशों की समीक्षा करें। प्रकाशन के मानकों के साथ खुद को परिचित कराने से आपको यह पता चलेगा कि लेख का मूल्यांकन कैसे किया जाए और समीक्षा को कैसे तैयार किया जाए।
  • प्रारूप और शैली के दिशानिर्देशों के साथ अपने आप को परिचित करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपने पहले उस पत्रिका में प्रकाशित नहीं किया है उदाहरण के लिए, एक जर्नल की आवश्यकता हो सकती है कि आप प्रकाशन के लिए एक लेख की अनुशंसा करें, निश्चित संख्या में शब्द लिखें या उस सुधारों को इंगित करें जो लेखकों को करना चाहिए।
  • यदि आप स्कूल की नियुक्ति के कारण एक पत्रिका के लेख के लिए समीक्षा करते हैं, तो शिक्षक द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों से स्वयं को परिचित कराएं।
  • छवि शीर्षक से बचें Miscommunication चरण 12
    2
    अपने संगठन के विचार पाने के लिए लेख की समीक्षा करें पहले पत्रिका के लेख की जांच करें और उसके तर्क का पता लगाने की कोशिश करें। शीर्षक, सारांश और सुर्खियों को पढ़ें ताकि इसे किस प्रकार संगठित किया जा सके। इस प्रारंभिक और त्वरित समीक्षा में, उस प्रश्न या समस्या की पहचान करें जो आलेख के पते।
  • शीर्षक से छवि आम निबंध त्रुटियों से बचें चरण 6
    3
    लेख को त्वरित और सतही पढ़ना दें जल्दी पढ़े जाने के बाद, सामान्य छाप विकसित करने के लिए शुरुआत से अंत तक लेख को पढ़ें इस चरण में, लेख या मुख्य तर्क की थीसिस की पहचान करें और उस स्थान को रेखांकित करें जहां वे परिचय और निष्कर्ष पर दिखाई देते हैं।
  • एक बजट पर बजट की घोषणा 12
    4
    लेख फिर से पढ़ें और नोट्स ले लो पूरे लेख को पढ़ने के बाद, अनुभाग द्वारा अनुभाग का विश्लेषण करें। आप एक कॉपी मुद्रित कर सकते हैं, और मार्जिन में नोट्स और टिप्पणियां लिख सकते हैं। यदि आप एक डिजिटल प्रतिलिपि के साथ काम करना पसंद करते हैं, तो अपने नोट्स और टिप्पणियाँ Word दस्तावेज़ में लिखें।
  • जैसा कि आप लेख को और अधिक बारीकी से पढ़ते हैं, विश्लेषण करते हैं कि क्या यह केंद्रीय समस्या का समाधान करती है और यह कितनी अच्छी तरह सुलझाती है। अपने आप से कुछ पूछिए "क्या यह शोध महत्वपूर्ण है और अपने क्षेत्र के लिए एक अनूठे तरीका में योगदान देता है?"
  • इस चरण में, सभी शब्दावली के असंगति, संगठनात्मक समस्याओं, टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों और प्रारूप समस्याओं को ध्यान में रखें।
  • भाग 2

    लेख का मूल्यांकन करें
    इमेज का शीर्षक एक इंटरप्रेटर फॉर द बधिर और कठिन सुनवाई चरण 10
    1

    Video: राजस्थान: उदयपुर में पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन

    तय करें कि सारांश और परिचय का आलेख कैसे ठीक है। सारांश में विश्लेषण और परिचय का विश्लेषण करें। अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें:
    • सारांश, लेख, लेख, समस्या, इसकी तकनीकों, परिणाम और महत्व को संक्षेप में कैसे प्रस्तुत करता है? उदाहरण के लिए, आपको पता हो सकता है कि एक सार एक दवा अध्ययन और विस्तार से प्रयोग के तरीकों में से अनुपचारित छोड़े गए परिणामों के विषय में बताता है।
    • परिचय क्या लेख की संरचना का पता लगाता है? क्या यह स्पष्ट रूप से नींव स्थापित करता है? एक अच्छी शुरुआत आपको निम्न अनुभागों में अपेक्षा करने के लिए एक स्पष्ट अनुमान बताती है। मैं समस्या और परिकल्पना का पर्दाफाश कर सकता हूं, जांच के तरीकों का संक्षेप में वर्णन करता हूं और फिर यह बताता हूं कि क्या प्रयोग ने परिकल्पना को प्रदर्शित या खारिज कर दिया था।
  • Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life

    शीर्षक वाला चित्र चुनें एक पेपर विषय चरण 1
    2
    लेख और ग्रंथ सूची संबंधी समीक्षा के संदर्भों का मूल्यांकन करें अधिकांश पत्रिका लेख से काफी पहले वर्तमान साहित्य की समीक्षा में शामिल हैं, और एक ही है, पिछले अकादमिक कार्य के साथ का हवाला दिया। तय करता है कि सूत्रों संदर्भित मान्यता प्राप्त कर रहे हैं, कितनी अच्छी तरह साहित्य की समीक्षा स्रोतों को सारांशित और सूत्रों का कहना है अनुसंधान के एक क्षेत्र में आइटम डाल या बस अगर नाम से संकेत मिलता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो लेख के स्रोतों की प्रतियां ध्यान से पढ़ें ताकि आप इस विषय पर मौजूदा साहित्य को बेहतर ढंग से समझ सकें।
  • एक अच्छा साहित्य की समीक्षा "की तरह Porras सांचेज़ कुछ कहना होगा और 2015 में इसकी मान्यता प्राप्त अध्ययन से पता चला है कि वयस्क पुरुषों और महिलाओं के इलाज के लिए अनुकूल प्रतिक्रिया व्यक्त की। हालांकि, इस विषय पर कोई अनुसंधान सुरक्षा और बच्चों और किशोरों में तकनीक के प्रभाव का विश्लेषण किया है और वह है क्या हम अपने वर्तमान काम में पता लगाने के लिए है। "
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें एक पेपर विषय चरण 11



    3
    तरीकों का विश्लेषण करें अपने आप से कुछ पूछिए "क्या ये उपाय समस्या का समाधान करने के लिए पर्याप्त और उचित तरीके हैं?" एक प्रयोग को व्यवस्थित करने या एक जांच की संरचना के अन्य संभावित तरीकों की कल्पना करें और लेखकों द्वारा किए गए सुधारों को ध्यान में रखें।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि मेडिकल अध्ययन में लोग एक विविध आबादी का सटीक रूप से प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • एक अच्छा गणितज्ञ चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    4
    मूल्यांकन कैसे लेख डेटा और परिणाम प्रस्तुत करता है तय करें कि टेबल, आरेख, किंवदंतियों और अन्य दृश्य सहायक जानकारी प्रभावी रूप से व्यवस्थित करें। क्या चर्चा और परिणामों के अनुभागों में स्पष्ट रूप से डेटा का सारांश और व्याख्या है? तालिकाओं और आंकड़े उपयोगी या बेमानी हैं?
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि तालिकाओं में बहुत अधिक असामान्य डेटा शामिल हैं जो लेखकों को पाठ में पर्याप्त रूप से संक्षेप नहीं करते हैं।
  • मसौदा एक थीसिस प्रस्ताव 10 कदम शीर्षक छवि

    Video: अस्थमा के लिए आहार - Asthma ke liye aahar tips

    5
    गैर-वैज्ञानिक विश्लेषण और साक्ष्य का मूल्यांकन गैर-वैज्ञानिक लेखों के मामले में, यह तय करें कि आप तर्क को समर्थन देने वाले साक्ष्यों को कितनी अच्छी तरह प्रस्तुत करते हैं। क्या सबूत प्रासंगिक है और क्या यह लेख विश्लेषण करता है और इसे स्पष्ट रूप से समझाता है?
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कला इतिहास के बारे में एक लेख की समीक्षा करते हैं, तो निर्णय लें कि क्या आप उचित तरीके से कला के काम का विश्लेषण करते हैं या यदि आप निष्कर्ष पर कूदते हैं एक उचित विश्लेषण कुछ ऐसा तर्क दे सकता है जैसे "कलाकार रबरब्रेंड की कार्यशाला का सदस्य था, जो चित्रकारी के कामुक बनावट और नाटकीय प्रकाश में स्पष्ट है"।
  • एक ऐतिहासिक चित्रा चरण 4 में रिसर्च शीर्षक वाली छवि

    Video: Why You Should Read Self-help Books

    6
    लेखन शैली का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर यह एक विशेष ऑडियंस के लिए अभिप्रेत है, तो एक लेख की लेखन शैली स्पष्ट, संक्षिप्त और सही होना चाहिए। अपने आप को निम्नलिखित पूछकर शैली का मूल्यांकन करें:
  • क्या भाषा स्पष्ट और स्पष्ट है या अत्यधिक शब्दजाल में कोई बहस करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप है?
  • क्या कई वर्गों के वर्ग हैं? क्या कुछ विचारों को सरल तरीके से इंगित किया जा सकता है?
  • क्या व्याकरण, विराम चिह्न और शब्दावली सही है?
  • भाग 3

    समीक्षा लिखें
    मसौदा एक थीसिस प्रस्ताव चरण 6 शीर्षक छवि
    1
    अपनी समीक्षा का सारांश दें अनुभाग द्वारा आपके मूल्यांकन अनुभाग में ली गई नोटों की समीक्षा करें एक शोध तैयार करें और फिर बताएं कि आप अपनी समीक्षा के शरीर में अपनी थीसिस का समर्थन कैसे करना चाहते हैं। विशिष्ट उदाहरणों में शामिल करें, जो आपके मूल्यांकन में उल्लेखनीय ताकत और कमजोरियों का उल्लेख करते हैं।
    • आपकी थीसिस और साक्ष्य रचनात्मक और परावर्तक होने चाहिए। कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय दोनों शक्तियों और कमजोरियों को इंगित करें और वैकल्पिक समाधानों का प्रस्ताव दें।
    • एक अच्छा और रचनात्मक थीसिस कुछ होगा की तरह "लेख से पता चलता है कि दवा जनसांख्यिकी में प्लेसबो específicos- तथापि, और अधिक शोध विषय की एक अधिक विविध नमूना शामिल करने के लिए आवश्यक है की तुलना में बेहतर काम करता है।"
  • चित्र शीर्षक से बचें Miscommunication चरण 11
    2
    अपनी समीक्षा का पहला मसौदा लिखें एक बार आप एक थीसिस और एक रूपरेखा करते हैं, तो आप समीक्षा लिखना शुरू करने के लिए तैयार होंगे। जबकि संरचना प्रकाशन के दिशानिर्देशों पर निर्भर करती है, आप आमतौर पर इन सामान्य दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं:
  • परिचय लेख का सारांश देता है और थीसिस का उल्लेख करता है।
  • शरीर आपके थीसिस का समर्थन करने वाले पाठ के विशिष्ट उदाहरण प्रदान करता है।
  • निष्कर्ष आपकी समीक्षा का सारांश प्रस्तुत करता है, शोध की पुष्टि करता है और भविष्य के शोध के लिए सुझाव प्रदान करता है।
  • इमेज शीर्षक से पूछना करें कि आपका स्टडी बडी स्टेप 12
    3
    इसे भेजने से पहले अपने प्रोजेक्ट की जांच करें पहली परियोजना लिखने के बाद, टाइपो की खोज करें और सुनिश्चित करें कि व्याकरण और विराम चिह्न सही हैं। अपने काम को पढ़ने की कोशिश करें जैसे कि आप कोई और हो क्या आपकी आलोचना उचित और संतुलित है? क्या आपने अपने तर्कों का समर्थन किया था?
  • सुनिश्चित करें कि लेखन स्पष्ट, संक्षिप्त और तार्किक है यदि आप का उल्लेख करते हैं कि लेख बहुत ही महत्वपूर्ण है, तो अपना स्वयं का पाठ उन नियमों और वाक्यों से भरा नहीं होना चाहिए जो अनावश्यक रूप से जटिल हैं।
  • यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से पूछिए जो आपकी परियोजना को पढ़ने और टिप्पणी करने के लिए विषय से परिचित हो।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com