ekterya.com

एक ग्रंथ सूची कैसे लिखनी है

यह महत्वपूर्ण है कि आप पुस्तक या निबंध लिखते समय एक ग्रंथसूची शामिल करें, क्योंकि यह पाठकों को आपके द्वारा उपयोग किए गए स्रोत बताता है। इसमें सभी किताबें, लेख और अन्य संदर्भ शामिल हैं जिन्हें आपने उद्धृत किया है या आपने अपने काम को सूचित करने के लिए उपयोग किया है सामान्य तौर पर, ग्रंथ सूची निम्नलिखित प्रारूपों में से एक में लिखी जाती है: वैज्ञानिक निबंध, आधुनिक भाषाओं के संघ (विधायक) के मामले में अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए), सामाजिक विज्ञानों के मामले में मानविकी निबंधों और शिकागो स्टाइल मैनुअल (सीएमएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के मामले में अंग्रेजी में इसका संक्षेप। आपको अपनी प्राथमिकता की शैली के बारे में अपने वरिष्ठ (या तो अपने शिक्षक या अपने बॉस) से परामर्श करना हमेशा सुनिश्चित करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
एपीए शैली के बाद एक ग्रंथसूची लिखें

एक बिबिलियोग्राफी चरण 1 लिखने वाली छवि
1
संदर्भों की एक सूची बनाएं दस्तावेज़ के अंत में ग्रंथ सूची के लिए एक पृष्ठ छोड़ें और शीर्षक डाल दिया "संदर्भ"। इसके तहत आप निबंध के लिए उपयोग की गई सभी चीजों को शामिल करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक बिबिलियोग्राफी चरण 2
    2
    अंतिम नाम के अनुसार वर्णमाला क्रम में संदर्भों को व्यवस्थित करें। आपको अपने प्रथम और मध्य नामों के लेखक के पूर्ण उपनाम और अपने नाम के पहले अक्षर का उपयोग करना चाहिए (यदि कोई हो)। यदि कई लेखकों के होते हैं, तो आपको उन्हें उसी क्रम में रखना चाहिए, जैसा कि वे स्रोत में दिखाई देते हैं और वर्णमाला क्रम में फ़ॉन्ट को प्रथम लेखक के अंतिम नाम से मार्गदर्शन करने वाले संदर्भों की सूची में रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी स्रोत के पास जॉन एडम्स स्मिथ नाम का एक लेखक है, तो यह सूची में दिखाई देगा "स्मिथ, जे ए" और फिर आप अपने काम का शीर्षक रखेंगे।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक बिबिलियोग्राफी चरण 3
    3
    एलीपर्स का उपयोग करें यदि लेखक सात से अधिक हैं। स्रोत के पहले सात लेखकों के नाम शामिल करें और फिर अंडाकार रखें। इन के बाद, आपको स्रोत में प्रतीत होने वाले अंतिम लेखक का नाम रखना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी स्रोत के बारह लेखकों का सातवां हिस्सा है "स्मिथ, जे ए" और बारहवें "टिमोथी, एस जे।", आप पहले छह लेखकों के नाम रखेंगे और फिर लिखेंगे "स्मिथ, जे ए ... तीमुथियुस, एस जे।"।
  • एक बिबिलियोग्राफी लिखें 4 शीर्षक चित्र
    4
    कालानुक्रमिक क्रम में रखें जिनके पास एक ही लेखक हैं। आप लिखने वाले निबंध के आधार पर, आपके पास कई स्रोत हो सकते हैं जिनके पास एक ही लेखक है। आपको सबसे पहले उस स्रोत को शामिल करना चाहिए जो पहली बार प्रकाशित किया गया था और बाकी को क्रमिक क्रम में रख दिया गया है।
  • एक बिबिलियोग्राफी टाइप करें चित्र शीर्षक 5
    5
    आपके पास जानकारी का उपयोग करें, जहां कोई लेखक नहीं है। कुछ मामलों में, यह संभव है कि कोई संगठन एक स्रोत प्रकाशित करता है, जैसे कि अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन, या किसी स्रोत के पास कोई भी लेखक नहीं है। अगर लेखक एक संगठन है, तो आपको उसका नाम लिखना होगा और यदि स्रोत के पास कोई लेखक नहीं है, तो आपको स्रोत के शीर्षक से शुरू करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके स्रोतों में से कोई एक विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट है जिसमें कोई लेखक नहीं है, तो आपको लिखना चाहिए "विश्व स्वास्थ्य संगठन, "विकासशील देशों में विकास रणनीतियों पर रिपोर्ट करें", जुलाई 1 99 6"।
  • एक बिबिलियोग्राफी टाइप करें चित्र शीर्षक 6
    6
    फ़ॉन्ट की पहली पंक्ति के बाद आने वाली प्रत्येक पंक्ति के लिए इंडेंट पर लागू होता है। यदि स्रोत एक से अधिक पंक्ति को शामिल करता है, तो आपको निम्न पंक्तियों में से प्रत्येक के लिए 1.25 सेमी (0.5 इंच) इंडेंट लागू करना होगा। जब आप किसी दूसरे स्रोत पर जाते हैं, तो आपको चादर के मूल हाशिया से शुरू करना चाहिए।
  • एक बिबिलियोग्राफी लिखें 7 शीर्षक चित्र
    7
    उद्धरण लेख लेख लेखक के नाम रखकर और तब वर्ष और लेख का शीर्षक, तिर्छा में प्रकाशन का नाम, मात्रा और संस्करण संख्या (यदि कोई हो) और संदर्भों के लिए किए गए पृष्ठों की श्रेणी को उद्धृत किया जाना चाहिए। यह प्रारूप है: लेखक, ए ए, & लेखक, बी। बी। (वर्ष) "लेख का शीर्षक"। प्रकाशन का शीर्षक, संस्करण (संस्करण), पृष्ठ
  • उदाहरण के लिए, यह एक आलेख के उद्धरण में देखेंगे: जेन्सेन, ओ। ई। (2012)। "अफ्रीकी हाथियों"। सवाना की तिमाही पत्रिका, 2 (1), 88
  • यदि आलेख एक प्रकाशन से आता है जो हमेशा पृष्ठ 1 पर शुरू होता है (इस प्रकार के प्रकाशनों को प्रकाशन के रूप में जाना जाता है "प्रति अंक पृष्ठों"), तो आपको लेख के पूरे पन्नों को शामिल करना होगा।
  • यदि आपको लेख ऑनलाइन मिला है, तो आपको स्थान देना होगा "से पुनर्प्राप्त" नियुक्ति के अंत में और फिर वेबसाइट का पता लगाएं।
  • एक बिब्लिकोग्राफी लिखें
    8
    उद्धरण किताबें आपको लेखक के नाम से शुरू करना होगा और फिर प्रकाशन का वर्ष, इटैलिक में किताब का शीर्षक, प्रकाशक का स्थान और अंत में, इस का नाम होना चाहिए। यह प्रारूप है: लेखक, ए ए (वर्ष)। पुस्तक का शीर्षक स्थान: संपादकीय
  • उदाहरण: वर्डेन, बी.एल. (1 999)। ईडन की प्रतियां न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क: संपादकीय वन दो प्रेस।
  • अगर शीर्षक में उनमें से कोई भी शब्द नहीं है, तो आप को अपना शब्द ही बना सकते हैं, आपको केवल सबसे पहले शब्द को अपरकेस में रखना चाहिए। उपशीर्षक के मामले में, केवल पहले शब्द को पूंजीकृत किया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक बिबिलियोग्राफी चरण 9

    Video: यह पांच बातें कभी किसी को मत बताओ

    9
    वेबसाइट नियुक्त करें आपको लेखक का नाम, पूर्ण तारीख, वेबसाइट का शीर्षक, शब्दों को शामिल करना होगा "से पुनर्प्राप्त " और फिर पता यह प्रारूप है: लेखक, ए ए (वर्ष, महीने और दिन)। पृष्ठ या दस्तावेज़ का शीर्षक से प्राप्त किया गया: विशिष्ट पृष्ठ का http: // यूआरएल
  • उदाहरण के लिए, यह वेबसाइट की बोली होगी: खदान, आर आर (मई 23, 2010)। जंगली आसमान Http://wildskies.com से पुनर्प्राप्त
  • यदि वेबसाइट पर कोई लेखक नहीं है, तो आपको पहले शीर्षक देना होगा। यदि आपके पास कोई तिथि नहीं है, तो आपको लिखना चाहिए "S.F." (अदिनांकित)।
  • एक बिबिलियोग्राफी लिखें 10 शीर्षक चित्र
    10
    उद्धरण के लिए अन्य नियमों के बारे में विश्वसनीय स्रोत से परामर्श करें। संदर्भों की सूची में सूत्रों का हवाला देने के लिए एपीए शैली के कई नियम हैं। यदि आपको फिल्मों, शोध, ऑनलाइन पत्रिकाओं या अन्य स्रोतों जैसी चीजों का उद्धरण करना है, तो आपको एक विश्वसनीय स्रोत का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए, एक उत्कृष्ट संसाधन पर्ड्यू विश्वविद्यालय की ओ.डब्ल्यू.एल. (ऑनलाइन लेखन प्रयोगशाला का संक्षिप्त नाम) की वेबसाइट है।
  • विधि 2
    विधायक शैली में एक ग्रंथ सूची लिखें

    इमेज का शीर्षक टाइप करें एक बिबिलियोग्राफी चरण 11
    1
    उद्धृत कार्यों के लिए एक पृष्ठ बनाएं ग्रंथ सूची के लिए दस्तावेज़ के अंत में एक पृष्ठ छोड़ दें। विधायक शैली में, इस पृष्ठ को इस रूप में जाना जाता है "वर्क्स का उद्धरण"। अपने दस्तावेज़ के अंतिम पृष्ठ के बाद पृष्ठ के शीर्ष पर यह शीर्षक लिखें। का पृष्ठ "वर्क्स का उद्धरण" इसमें आपके अंतिम नाम के साथ बाकी दस्तावेज़ के रूप में एक ही शीर्षक होना चाहिए और पृष्ठों की संख्या भी जारी रहनी चाहिए।
  • एक बिबिलियोग्राफी लिखें
    2
    लेखों, पदों और संयोजनों के अपवाद के साथ सभी शब्दों के शीर्षक को बड़ा करें सूत्रों के शीर्षक में, सभी शब्दों को शब्दों के अपवाद के साथ, कैपिटल होना चाहिए "एक", "" और "की"। आप एक ऑनलाइन कैपिटलाइजेशन जनरेटर का उपयोग करके अपने शीर्षक की समीक्षा कर सकते हैं, जैसे कि शीर्षक कैपिटलाइज़ेशन, अगर आप उन्हें कैसे लिखना चाहते हैं, इस बारे में निश्चित नहीं हैं
  • एक बिब्बिलोग्राफी लिखें 13 शीर्षक चित्र

    Video: महान गणितज|| उनकी पुस्तकें एवं उनके योगदान top 10 mathematicians of India

    3
    डबल-स्पेस अपॉइंटमेंट्स पेज को रखें। विधायक शैली में एक ग्रंथ सूची में, सभी पृष्ठों को डबल स्थान होना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि जब तक सब कुछ डबल स्थान पर हो, तब तक एक स्रोत और दूसरे के बीच एक अतिरिक्त जगह नहीं है।



  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक बिबिलियोग्राफी चरण 14
    4
    एक ही फ़ॉन्ट में सभी बाद की पंक्तियों के लिए इंडेंट लागू होता है। यदि स्रोत एक से अधिक पंक्ति को शामिल करता है, तो आपको निम्न पंक्तियों में से प्रत्येक के लिए 1.25 सेमी (0.5 इंच) इंडेंट लागू करना होगा। जब आप एक नया फ़ॉन्ट से शुरू करते हैं, तो मूल हाशिए पर वापस जाएं।
  • एक बिब्बिलोग्राफी लिखें शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    5
    लेखक के अंतिम नाम के अनुसार वर्णानुक्रम में स्रोतों को व्यवस्थित करें लेखक की उपनाम के बाद, अपना पूरा नाम और अपने मध्य नाम या इसके प्रारंभिक (अगर यह स्रोत में है) रखें।
  • जब आप ग्रंथ सूची में किसी लेखक का नाम शामिल करते हैं, तो आपको उन शीर्षकों को नहीं रखना चाहिए जिनके पास आपके पास है। यह तब भी लागू होता है जब ये खिताब स्रोत में दिखाई देते हैं
  • एक बिबिलियोग्राफी टाइप करें चित्र शीर्षक 16
    6
    उद्धरण किताबें अंतिम नाम और लेखक का नाम एक अल्पविराम द्वारा अलग करके लिखें और अंत में एक अवधि दें। इसके बाद, एक अवधि के बाद पुस्तक के शीर्षक को लिखिए। प्रकाशन की जगह और प्रकाशक के नाम को दो अंक से अलग करें और फिर प्रकाशन की तारीख के बाद अल्पविराम रखें।
  • उदाहरण के लिए, यह एक पुस्तक उद्धरण कैसे दिखता है: बटलर, ओलिविया फूल का दृष्टांत सैक्रामेंटो: संपादकीय बीज प्रेस, 1 99 6।
  • एक बिब्बिलोग्राफी लिखें शीर्षक वाला छवि 17 कदम
    7
    उद्धरण लेख पहले उपनाम और लेखक का नाम रखें और फिर एक अवधि। फिर, उस उद्धरण में आलेख के शीर्षक को उसके बाद के किसी बिंदु से रखें। फिर, प्रकाशन के नाम या किताबों में तिर्छा, फिर एक अल्पविराम और फिर मात्रा और संस्करण संख्याएं और प्रकाशन की तारीख, प्रत्येक को अल्पविराम से अलग करें। अंत में, आपको प्रकाशन की तारीख, लेख का शीर्षक, प्रकाशन का शीर्षक, मात्रा और संस्करण संख्या और स्रोत के पन्नों की तारीख को अलग करने के लिए दो बिंदुएं अवश्य रखें।
  • उदाहरण के लिए, इस तरह से एक अकादमिक पत्रिका में प्रकाशित एक लेख दिखेगा: ग्रीन, मार्शा। "कोस्टा रिका में जीवन"। विज्ञान जर्नल वॉल्यूम 1, संख्या 4, मार्च 2013: 1-2
  • एक अख़बार से एक लेख का हवाला देते हुए, केवल समाचार पत्र का नाम, प्रकाशन की तिथि और पृष्ठ संख्या को ही रखना आवश्यक है। यह एक तारीख की तरह दिखेगा: स्मिथ, जेनिफर। "छोटा टिम एक पुरस्कार जीतता है"। न्यूयॉर्क टाइम्स, 24 दिसंबर, 2017, पी। ए 7।
  • इमेज शीर्षक से एक बीबिलियोग्राफी स्टेप 18 लिखें
    8

    Video: जानिए महात्मा बुद्ध और बौद्ध धर्म के बारे में...

    वेबसाइट नियुक्त करें आपको उपनाम और लेखक का नाम (यदि कोई हो) के साथ शुरू करना होगा और फिर एक अवधि निर्धारित करना चाहिए फिर, उद्धरण में लेख या प्रोजेक्ट का शीर्षक लिखें और फिर उद्धरण में वेबसाइट का शीर्षक भी लिखें। दोनों ही मामलों में, शीर्षक एक अवधि के बाद पालन किया जाना चाहिए। फिर, कोष्ठकों में प्रकाशन की तारीख और उस संस्थान का नाम दें, जो इसे प्रायोजित करता है और अल्पविराम द्वारा उन्हें अलग करता है। पहुंच की तारीख और पूरा पता दर्ज करके नियुक्ति समाप्त करें
  • उदाहरण के लिए, इसी तरह से एक वेबसाइट से उद्धरण दिखेगा: जोंग, जून। "कैसे एक निबंध लिखने के लिए"। लेखन पोर्टल 2 अगस्त 2012. कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय 23 फरवरी, 2013
  • कुछ मामलों में, वेबसाइटों, विशेषकर शैक्षणिक लोगों में, डोआई (डिजिटल आइडेंट आइडेंटिफ़ायर के अंग्रेज़ी में संक्षिप्त) के रूप में जाना जाता है। अगर आपको यह संख्या मिलती है, तो लिखें "डोई:" वेबसाइट के पते को रखने के बजाय उसके सामने।
  • चित्र लिखें एक बिब्लिकियोग्राफी चरण 1 9
    9
    अन्य प्रकार के स्रोतों का हवाला देने के लिए नियमों को देखने के लिए विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें एक शोध निबंध में, आप कई विभिन्न प्रकार के स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं। आप एक विश्वसनीय स्रोत का उपयोग कर उन्हें उद्धरण के संदर्भ में नियम देख सकते हैं। वास्तव में, विधायिका शैली गाइड की एक प्रति खरीदना संभव है या आप पर्ड्यू विश्वविद्यालय के ऑनलाइन लेखन प्रयोगशाला (ओडब्ल्यूएल) जैसे किसी वेबसाइट का उपयोग कर स्रोतों की खोज कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सीएमएस शैली के बाद एक ग्रंथसूची लिखें

    एक बिबिलियोग्राफी लिखें चरण 20
    1
    ग्रंथ सूची के लिए एक पृष्ठ बनाएं लिखना "ग्रन्थसूची" पृष्ठ के शीर्ष पर जो आपके दस्तावेज़ के अंतिम पृष्ठ के बाद आता है। शीर्षक और प्रथम स्रोत के बीच दो पंक्तियों के स्थान को छोड़ दें
  • एक बीबिलियोग्राफी लिखें 21 शीर्षक चित्र
    2
    लेखक के अंतिम नाम के अनुसार वर्णानुक्रम में स्रोतों को व्यवस्थित करें आपको उस क्रम में सभी लेखकों के नाम शामिल करना चाहिए जिसमें वे स्रोत में दिखाई देते हैं। यदि आपके पास कुछ स्रोत हैं जिसमें कोई लेखक नहीं हैं, तो आप इसके बजाय शीर्षक के पहले अक्षर का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक बीबिलियोग्राफी लिखें 22 शीर्षक चित्र
    3
    प्रत्येक स्थान के बीच अंतरिक्ष छोड़ने के लिए एक एकल अंतरिक्ष में उद्धरण रखें। आपको सभी स्रोतों को एक स्थान में रखना चाहिए, चाहे वे लाइनों की संख्या की परवाह किए बिना। प्रत्येक नियुक्ति के बीच एक पंक्ति का स्थान छोड़ दें
  • एक बिब्बिलोग्राफी लिखें 23 शीर्षक चित्र
    4
    उसी नियुक्ति की अगली पंक्तियों के लिए इंडेंट लागू होता है यदि आपके पास एक ऐसी नियुक्ति है जो एक से अधिक पंक्ति तक फैली हुई है, तो प्रत्येक अनुवर्ती लाइन पर 1.25 सेमी (0.5 इंच) इंडेंट लागू करें और फिर नियुक्ति के अंत और अगले की शुरुआत के बीच एक पंक्ति का स्थान छोड़ दें। उत्तरार्द्ध मूल मार्जिन से शुरू करना चाहिए।
  • एक बिबिलियोग्राफी लिखें
    5
    उद्धरण लेख आपको सबसे पहले आखिरी नाम, फिर एक अल्पविराम और फिर नाम डालने से लेखक के पूर्ण नाम से शुरू होना चाहिए। आपको अवतरणों के लेख और अंत में एक अल्पविराम का शीर्षक, उनके बाहर रखना होगा फिर, पत्रिका या प्रकाशन का शीर्षक और उसके बाद वॉल्यूम संख्या और इसके बाद संस्करण का इटैलिक करें। अंक संख्या से पहले, आपको लिखना चाहिए "कोई।"। उसके बाद, आपको लेख के प्रकाशन के महीना और वर्ष कोष्ठक में रखना चाहिए, फिर दो अंक और पृष्ठों की श्रेणी।
  • उदाहरण: स्काइलर मार्श "पानी पर चलना"। टीएरा 4 पत्रिका (2001): 23
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक बिबिलियोग्राफी चरण 25
    6
    उद्धरण किताबें आपको अंतिम नाम से लेखक का पूरा नाम पहले, फिर एक अल्पविराम और फिर नाम लिखना चाहिए। उसके बाद, किताबों का शीर्षक, इटैलिक में लिखें, फिर प्रकाशन का शहर और उसके बाद दो अंक। उसके बाद, आपको संपादकीय और प्रकाशन का वर्ष, अल्पविराम से अलग होना चाहिए, और एक पूर्ण बिंदु के साथ समाप्त होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यह एक पुस्तक उद्धरण कैसे दिखता है: व्हाइट, वाल्टर समय और स्थान न्यूयॉर्क: लंदन प्रेस प्रकाशन, 1 9 82
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक बिबिलियोग्राफी चरण 26
    7
    वेबसाइट नियुक्त करें आपको कंपनी या संगठन का नाम, वेब पेज का नाम या लेख, अपने अंतिम संशोधन की तारीख और पूरा पता लिखना होगा। यदि आपके पास एक डिजिटल ऑब्जेक्ट पहचानकर्ता है, तो आपको पते के बजाय इसका उपयोग करना चाहिए। अधिकांश भाग के लिए, आप वेब पेज के निचले भाग में या शीर्ष पर, शीर्षक जानकारी के पास DOI पा सकते हैं।
  • उदाहरण: कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय "कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय का इतिहास"। पिछली बार 3 अप्रैल 2013 को संशोधित किया गया था। Http://universityofcalifornia.com
  • प्रवेश दिनांक को शामिल करना आवश्यक नहीं है जब तक कि आप उद्धृत होने वाली वेबसाइट में प्रकाशन की तिथि नहीं है। यदि आप एक प्रवेश दिनांक डालने जा रहे हैं, तो नियुक्ति के अंत में जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने दस्तावेज़ में संदर्भित सभी स्रोतों को शामिल करने के लिए मत भूलना
    • आपको उस शैली के लिए अपने शिक्षक से पूछना चाहिए जिसे आप निबंध में इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com