ekterya.com

आखिरी मिनट में कैसे अध्ययन करें

आपको अपनी परीक्षा से पहले अच्छी तरह से अध्ययन करने का सर्वोत्तम इरादा था, लेकिन आप अन्य दायित्वों के साथ खुद को विचलित कर चुके हैं और अब आपको अंतिम क्षण में अध्ययन करना होगा। आपको परेशान करने के बजाय, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपनी परीक्षा में स्वीकार्य ग्रेड प्राप्त करें। आप जल्दी और आसानी से अध्ययन करने के लिए टूल का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप परीक्षा के लिए तैयार हों और सुनिश्चित करें कि आप अध्ययन करते समय ध्यान केंद्रित रहें। उसी तरह, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षा के पहले रात को उचित तैयारी कराई जाए, ताकि आपके पास अगले दिन संगठन और आत्मविश्वास हो।

चरणों

भाग 1
अंतिम मिनट की अध्ययन योजना बनाएं

अंतिम मिनट पर स्टडी नाम की छवि चरण 1
1
अपने कमजोर बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि आप अंतिम क्षण में अध्ययन करेंगे, आपके पास सभी कक्षा सामग्री या अध्ययन नोटों की समीक्षा करने के लिए समय नहीं होगा। इसके बजाय, आपको कक्षा सामग्री की समीक्षा करनी चाहिए और उन विषयों की पहचान करना चाहिए जिनके साथ आपको कठिनाइयां हैं या आपको याद रखने में परेशानी है। इस तरह, आप अपने कमजोर बिंदुओं की समीक्षा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप परीक्षण के लिए बेहतर तैयारी कर सकें।
  • आप एक अभ्यास परीक्षा ले सकते हैं और उन सवालों को लिख सकते हैं जिन पर आपने खराब जवाब दिया है या जिसमें आपके पास कम ग्रेड था। इस तरह, आप इन सवालों का अध्ययन करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि परीक्षा लेने से पहले आपके पास कोई कमजोर अंक न हो।
  • उदाहरण के लिए, आपको अपने सामाजिक अध्ययन परीक्षण के लिए कुछ ऐतिहासिक तिथियों को याद करने में कठिनाई हो सकती है। यदि हां, तो आपको उन तारीखों को याद रखने और याद रखने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि आप अपनी परीक्षा में इन प्रकार के प्रश्नों का अच्छा जवाब दे सकें।
  • अंतिम मिनट में स्टडी नाम की छवि चरण 2
    2

    Video: आचार्य प्रशांत: असली ध्यान कैसा?

    एक मानसिक मानचित्र बनाएं. इसी तरह, आप मानसिक मानचित्र बनाकर जल्दी और कुशलतापूर्वक अध्ययन कर सकते हैं, जो कुछ अवधारणाओं या शर्तों के बीच संबंधों को याद रखने के लिए एक अध्ययन उपकरण है। इस प्रकार का नक्शा उपयोगी है यदि आप पहले से पाठ्यक्रम सामग्री के नोट ले चुके हैं और इसे व्यवस्थित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं ताकि आप इसे बेहतर याद कर सकें और परीक्षा के दौरान इसे आह्वान कर सकें। आप कागज के शीट पर एक मानसिक मानचित्र आकर्षित कर सकते हैं या अपने कंप्यूटर पर इसे सॉफ़्टवेयर के साथ कर सकते हैं, ताकि आप अध्ययन करना आसान हो।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी बायोकैमिस्ट्री परीक्षा के लिए अध्ययन करने की कोशिश कर सकते हैं यदि हां, तो आप कागज के एक पत्रक के केंद्र में जैव रसायन की एक अवधारणा बन सकता था, "एंजाइमों" के रूप में और सूचना और शब्दों से संबंधित "एंजाइमों" लगाने के लिए अपना पाठ्यक्रम नोटों का उपयोग करें। यदि आप इन शर्तों परिक्रमा और आसपास के सेंट्रल सर्कल से कनेक्ट करने के एक रेखा खींच सकता है "एंजाइमों।"
  • अंतिम मिनट के अध्ययन का शीर्षक चित्र 3
    3
    शैक्षिक कार्ड का उपयोग करें आप अध्ययन करने के लिए इस उपयोगी उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप आखिरी मिनट में एक कुशल अध्ययन सत्र बना सकें। आप परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए आपके लिए अलग-अलग शब्दों या वाक्यांशों को लिखने के लिए रंगीन शैक्षिक कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि ये कार्ड आपकी मेमोरी रिकॉर्ड्स में सुधार लाएंगे और आपकी दृश्य सीखने की क्षमताएं
  • उदाहरण के लिए, शैक्षिक कार्ड में आप कुछ नियम लिख सकते हैं जो परीक्षा में होंगे। फिर, कार्ड के पीछे इन शर्तों की परिभाषाएं लिखें इस तरीके से, आप शर्तों के अनुसार खुद का परीक्षण कर सकते हैं या किसी मित्र या भाई से आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कह सकते हैं कि आप परिभाषाओं को अच्छी तरह से इंगित करते हैं।
  • अंतिम मिनट में स्टडी का शीर्षक चित्र 4
    4



    कुछ दृश्य या श्रवण समर्थन के साथ प्रयास करें। आप आखिरी मिनट में अध्ययन करने के लिए दृश्य या सुनवाई एड्स का उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप आम तौर पर दृश्य या श्रवण संकेतों से बेहतर सीखते हैं इन समर्थनों का उपयोग करने से आपको जानकारी को और अधिक तेज़ और प्रभावी ढंग से याद रखने में मदद मिल सकती है यदि आप इसे किसी पेज पर पढ़ते हैं।
  • आप अपनी पाठ्यपुस्तक की परिभाषाओं और शर्तों को बताते समय खुद को रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं, या पाठ्यक्रम सामग्री की एक रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं और सूचना याद रखने के लिए ऑडियो नोट्स ले सकते हैं।
  • इसी तरह, आप उस पाठ्य को समझने के लिए अपनी पाठ्यपुस्तक में एक अवधारणा से संबंधित वीडियो देखने का प्रयास कर सकते हैं। आपको शैक्षिक वीडियो को ऑनलाइन देखना चाहिए और अंतिम मिनट में अध्ययन करने के लिए उनका उपयोग करना चाहिए।
  • अंतिम मिनट के अध्ययन चरण में छवि चरण 5
    5
    एक ट्यूटर प्राप्त करें यदि आप देखते हैं कि आपको कुछ विषयों या क्लास की अवधारणाओं में कठिनाइयां हैं, तो आप अध्ययन करने में मदद करने के लिए एक ट्यूटर होने पर विचार कर सकते हैं। आप एक पेशेवर ट्यूटर को किराए पर देने की कोशिश कर सकते हैं, जो आपको नहीं पता है, या अपने ट्यूटर को ऐसे दोस्त होने के लिए कहें जो क्लास में अच्छी तरह से काम करता है। आपको उन समस्याओं के बारे में लोगों से सहायता मांगनी चाहिए जिनके साथ आपके पास कठिनाइयों हैं, खासकर यदि आप आखिरी मिनट में अध्ययन करने का प्रयास करते हैं और आपके पास शुरू करने की निश्चितता नहीं है।
  • भाग 2
    आप अध्ययन करते समय ध्यान केंद्रित रहें

    अंतिम मिनट में स्टडी का शीर्षक चित्र 6
    1
    अपने ब्रेक में व्यायाम करें भले ही आप आखिरी मिनट में अध्ययन करते हैं और शायद थोड़े समय में जितनी ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उतनी जानकारी का अध्ययन करने की कोशिश करें, आपको थोड़े समय का ब्रेक लेना चाहिए। इन ब्रेक के दौरान, आपको अपनी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने और अपनी एकाग्रता में सुधार करने के लिए कुछ व्यायाम करना चाहिए। ब्रेक के दौरान 5-10 मिनट का अभ्यास भी आपको पढ़ाई जारी रखने के लिए फिट और मानसिक रूप से तैयार रहने में मदद कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने ब्रेक के दौरान ब्लॉक के आसपास जल्दी जॉगिंग कर सकते हैं या अपने शैक्षिक संस्थान के परिसर के आसपास एक त्वरित चलना कर सकते हैं। इसी तरह, आप अपनी प्रेरणा और सतर्कता बनाए रखने के लिए आराम करते हुए पुश-अप या बैठ-अप कर सकते हैं।
  • अंतिम मिनट में स्टडी नाम की छवि चरण 7
    2
    पानी पी लो आप अध्ययन करते समय सिर्फ पानी पीने की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आप एक हाइड्रेटेड और स्वस्थ शरीर बनाए रखें। यदि आप कॉफ़ी पीते हैं, तो आपको इसे केवल थोड़ी मात्रा में ही पीना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि कैफीन की भरपाई करने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए।
  • अंतिम मिनट स्टडी 8 में शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3

    Video: Uptet परीक्षा पर स्टे के लिए हाईकोर्ट में याचिका,,,
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com